दूध के फायदे जो हैरान कर देंगी आपको

By Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar

दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है यह हर कोई जानता ही है, लेकिन ऐसा क्यों इसकी जानकारी ज्यादातर लोगों को नहीं होती है। दूध के फायदे हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है इसका अंदाजा तो इस बात से ही लगाया जा सकता है कि जन्म के बाद बच्चे की पहली खुराक दूध ही होता है। दूध, एक संतुलित आहार है और यह हमारे शरीर को हर जरूरी पोषक तत्व देता है। इसीलिए बचपन से ही रोजना दूध पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि दूध की गुणवत्ता को सभी समझते हैं। दूध के न्यूट्रिशन फैक्ट्स तो सब जानते ही होंगे लेकिन, आज जानते हैं इसके इंटरेस्टिंग फैक्ट्सः

यह भी पढ़ेंः क्या सोने से पहले नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद होता है?

जानिए दूध के फायदे

दूध के फायदे निम्नलिखित हैंः

शरीर को रखे हाइड्रेट

दूध को सबसे ज्यादा हाइड्रेटिंग पेय पदार्थ माना जाता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक दूध शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रत करता है और इसे बॉडी हाइड्रेटिंग इंडेक्स (BHI) पर 1.0 का मान दिया गया है। पानी के मुकाबले, स्किम मिल्क 1.58 और फुल-फैट मिल्क 1.50 अधिक मात्रा में शरीर को हाइड्रेट रखता है।

दूध में छिपे हैं शरीर के सभी जरूरी पोषक तत्व

अगर सिर्फ हम गाय के एक कप दूध लगभग 244 ग्राम की बात करें, तो इसमें पोषण तत्वों की मात्रा गाय के आहार और पोषण पर अधिक निर्भर करती है। हालांकि, इसमें पोषख तत्वों का स्तर निम्न होता हैः

  • कैलोरी: 146
  • प्रोटीन: 8 ग्राम
  • वसा: 8 ग्राम
  • कैल्शियम: आरडीए का 28 फिसदी
  • विटामिन डी: आरडीए 24 फिसदी
  • राइबोफ्लेविन (बी 2): आरडीए का 26 फिसदी
  • विटामिन बी 12: आरडीए का 18 फिसदी
  • पोटैशियम: आरडीए का 10 फिसदी
  • फास्फोरस: आरडीए का 22 फिसदी
  • सेलेनियम: आरडीए का 13 फिसदी

इनके अलावा दूध में पोटैशियम, प्रोटीन, विटामिन बी 12, कैल्शियम, विटामिन ए, मैग्नीशियम, जिंक, थायमिन (बी 1) और विटामिन डी की भी उच्च मात्रा होती है। साथ ही, इसमें अलग-अलग प्रकार के फैटी एसिड भी होते हैं, जिसमें कान्जगैटिड लिनोलिक एसिड (Conjugated Linoleic Acid) और ओमेगा -3 फैटी एसिड की भी मात्रा पाई जाती है। जो डायबिटीज और ह्रदय रोगों के जोखिम को कम करते हैं। बता दें कि, अगर गाय का चारा हरी घास होगी, तो गाय के दूध में CLS और ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा भी अधिक होगी।

यह भी पढ़ेंः Zedoary: सफेद हल्दी क्या है?

हड्डियों को मजबूत बनाएं

दूध के फायदे सबसे ज्यादा हड्डियों को मिलते हैं। दूध में कैल्शियम की उच्च मात्रा पाई जाती है और यह दांतों को भी उनके स्वास्थ्य के लिए जरूरी खनिज प्रदान करता है। वहीं, गाय का दूध में विटामिन डी की मात्रा के साथ-साथ फोर्टिफाइड भी होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के कार्य करता है। जबकि, कैल्शियम और विटामिन डी की उच्च मात्र शरीर को ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम से बचाने में मदद करते हैं। हालांकि, शोधों में इसका दावा किया जा चुका है कि दूध हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है न कि टूटी हड्डियों को फिर से जोड़ता है। इसके अलावा अध्ययन में यह भी पाया गया कि दूध किसी भी तरह के तनाव को कम करने में बेअसर होता है, लेकिन यह बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए सबसे अच्छा होता है।

मांसपेशियों की वृद्धि करे

दूध के फायदे से आप अपनी मांसपेशियों की वृद्धि कर सकते हैं और उकी सेहत में सुधार ला सकते हैं। दूध के फायदे पाने के लिए कई एथलीट वर्कआउट के बाद दूध का सेवन करते हैं, क्योंकि दूध शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है। इसके अलावा, दूध के फायदे मांसपेशियों में होने वाली की खराबी को भी रोक सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः बैक पेन को सही करेंगे ये टिप्स, क्विज में हैं कमर-दर्द के उपचार

दूध के फायदे से बढ़ाएं अपना मेटाबॉलिज्म

दूध मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और भूख को कंट्रोल करता है। अगर चाहते हैं कि लंच के समय तक आप भूख का एहसास न करें इसके लिए जरूरी है कि नाश्ते में एक गिलास दूध का सेवन जरूर करें। दूध में जिंक और विटामिन डी की मात्रा प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही, दूध के फायदे दिल के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, दूध के फायदे डायबिटीज (मधुमेह) की रोकथाम में भी प्रभावी हो सकता है। दूध के फायदे शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम करके उसे नियंत्रित बनाए रखता है। साथ ही, पोटैशियम के उच्च स्तर के कारण, दूध ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है।

यह भी पढे़ंः ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कमर दर्द से दिलाएंगी छुटकारा

दूध के फायदे से जुड़े रोचक तथ्य

  • दूध एक मात्र ऐसा आहार है जो कि बच्चे को जीवित रखने के लिए, शरीर को हर जरूरी पोषक तत्व देता है।
  • दूध में पाया जाने वाले प्रोटीन को पानी में घुलनशीलता के आधार पर दो भागों में बांटा गया है। दूध में अघुलनशील प्रोटीन को केसीन कहा जाता है, जबकि घुलनशील प्रोटीन को व्हे प्रोटीन के रूप में जाना जाता है।
  • दूध के फायदे आपको पोषण देने के साथ ही आंतों के अच्छे बैक्टीरिया को भी पोषण देता है और उनके लिए प्रीबायोटिक के रूप में काम करता है।
  • केसीन प्रोटीन शरीर में मिनरल्स (कैल्शियम, फास्फोरस) को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाता है।
  • दूध में उच्च मात्रा में प्रोटीन और कई तरह का वसा पाया जाता है। कार्बोहाइड्रेट मुख्य रूप से लैक्टोज के रूप में लगभग 5% ही दूध बनाते हैं जिसे कुछ लोग पचा नहीं सकते हैं।
  • वर्कआउट के बाद दूध पीना अच्छा होता है। यह एक बेहतरीन रिकवरी ड्रिंक है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट, फैट, प्रोटीन और कई माइक्रो न्यूट्रिशन होते हैं जो कि इसे बाजार में मिलने वाले ताकत और स्टेमिना बढ़ाने वाले ड्रिंक्स से बेहतर बनाता है।
  • दूध सबसे अधिक न्यूट्रिशन वाला आहार है। इसमें आपको प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, राइबोफ्लेविन, नियासिन और साथ ही विटामिन  ए, डी और बी-12 मिलता है।
  • दुनिया में सबसे ज्यादा दूध पीने वाला देश फिनलैंड है जहां प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष 95 गैलन दूध पी रहा है।
  • दूध पीने में टॉप 5 देशों में फिनलैंड, स्वीडन, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड और ग्रीस शामिल हैं।
  • यूनाइटेड स्टेट का कैलिफोर्निया राज्य दूध उत्पादन में सबसे आगे है जो कि कुल अमेरिकी दूध उत्पादन के 1/5 है।
  • मिल्क फैट, सभी प्राकृतिक वसाओं में से सबसे जटिल है, जिसमें लगभग 400 तरह के फैटी एसिड होते हैं।

दूध और दूध के फायदे आपके लिए कितना जरूरी यह तो आप जानते है पर क्या इससे पहले ये रोचक तथ्य आपने सुने थे? शायद नहीं। लेकिन, अगली बार आप जब दूध का गिलास हाथ में उठाएंगे तो इस बारे में जरूर सोचेंगे।

ऊपर बताए गए दूध के फायदे किसी भी चिकित्सक द्वारा प्रदान नहीं की जाती है। दूध के फायदे के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें:-

जानें प्री-टीन्स में होने वाले मूड स्विंग्स को कैसे हैंडल करें

बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छुड़ाने के उपाय

Thyroid Nodules : थायरॉइड नोड्यूल क्या है?

क्या है टीबी का स्किन टेस्ट (TB Skin Test)?

Share now :

रिव्यू की तारीख जुलाई 9, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया जनवरी 8, 2020

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे