home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Pause 500: पॉज 500 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Pause 500: पॉज 500 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

पॉज 500 (Pause 500) कैसे काम करती है?

पॉज 500 (Pause 500) टैबलेट का यूज ब्लीडिंग की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है। कुछ कंडिशन जैसे कि नाक से खून निकलने पर, दांत की सर्जरी के वक्त ब्लीडिंग, पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग, सर्जरी के दौरान अधिक ब्लीडिंग रोकने के लिए पॉज 500 का यूज किया जाता है। पॉज 500 (Pause 500) एंटी-फाइब्रिनोलटिक टैबलेट है। ये ब्लड क्लॉट के ब्रेकडाउन को रोकने का काम करता है। इस कारण से ब्लीडिंग रुक जाती है। इस टैबलेट का सेवन तभी करना चाहिए, जब डॉक्टर आपको सलाह दें।

पॉज 500 (Pause 500) का कैमिकल कंपोजीशन क्या है ?

पॉज 500 (Pause 500) के कैमिकल कंपोजीशन में मुख्य रूप से ट्रेनेक्सामिक एसिड (Tranexamic Acid) पाया जाता है।

और पढ़ें : Nicotex: निकोटेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

पॉज 500 (Pause 500) का सामान्य डोज क्या है?

पॉज 500 (Pause 500) टैबलेट का डोज डॉक्टर पेशेंट की कंडिशन के अनुसार ही तय करता है। अगर मरीज को ज्यादा ब्लीडिंग को हो रही है तो इंजेक्शन की हेल्प ली जा सकती है। वहीं कुछ केस में डॉक्टर पॉज 500 टैबलेट की दिन में तीन खुराक लेने की सलाह दे सकते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। 24 घंटे में पॉज 500 की छह से ज्यादा टैबलेट नहीं लेनी चाहिए वरना शरीर में दुष्प्रभाव दिख सकते हैं।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

ड्रग का ओवरडोज करने से वॉमिटिंग और फीवर के साथ ही अन्य साइड इफेक्ट दिख सकते हैं। बेहतर होगा कि आप समय पर ही दवा का सेवन करें। दवा के ओवरडोज से बचने के लिए दिन में तीन बार (सुबह, दोपहर, रात) तय समय पर अलार्म लगाएं और उसी समय पर दवा का सेवन करें। ऐसा करने से आपको समस्या से जल्द छुटकारा मिल जाएगा और आप ओवरडोज से भी बच जाएंगे।

पॉज 500 (Pause 500) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

अगर आपने पॉज 500 का डोज मिस कर दिया है तो याद आने पर दवा का सेवन करें। अगर दूसरी डोज का समय हो गया है तो छूटी खुराक को छोड़कर पहले से निर्धारित दवा की डोज लें। एक साथ दो डोज लेने की भूल न करें। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

और पढ़ें : Cipcal: सिपकल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

मुझे पॉज 500 (Pause 500) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

पॉज 500 (Pause 500) टैबलेट को पानी के साथ (ओरली) लेना चाहिए। आप खाने के बाद इस दवा का सेवन कर सकते हैं। टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले पैकेज लेबल पर लिखे निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ें और साथ ही डॉक्टर से भी जानकारी प्राप्त करें। टैबलेट को तोड़कर या फिर पीस कर पानी में मिलाकर न खाएं। अगर आपको किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या है तो इस बारे में डॉक्टर को जानकारी जरूर दें।

इन समस्याओं से निजात दिलाती है पॉज 500 (Pause 500):

पॉज 500 टैबलेट में ट्रेनेक्सामिक एसिड होता है जो कि एंटीफिब्रिनोलिटिक एजेंट (antifibrinolytic agents) ग्रुप के अंतर्गत काम करता है। इस दवा का सेवन करने से खून बहना बंद हो जाता है।

ब्लड क्लॉटिंग डिसऑर्डर (blood clotting disorders)

शरीर में किसी स्थान में कट लगने पर खून बहता है और कुछ समय बाद क्लॉट बन जाने की वजह से खून बहना बंद हो जाता है, लेकिन जब शरीर में क्लॉट सही तरह से नहीं बन पाता है तो खून अधिक मात्रा में बहता है। इसे ब्लड क्लॉटिंग डिसऑर्डर कहते हैं। जिन लोगों को ये समस्या होती है उन्हें पॉज 500 टैबलेट की जरूरत पड़ सकती है। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

सर्जरी और डेंटल एक्सट्रेक्शन (surgery or dental extraction)

कई बार सर्जरी के दौरान अधिक मात्रा में खून बह जाता है। खून का रिसाव अधिक मात्रा में न हो, इसलिए सर्जरी के बाद पॉज 500 लेने की सलाह डॉक्टर दे सकता है।

हैवी पीरियड्स ( heavy periods)

कुछ महिलाओं में हैवी पीरियड्स की समस्या हो जाती है जिसके कारण शरीर में कमजोरी के साथ ही खून की कमी होने लगती है। ऐसे में डॉक्टर पॉज 500 लेने की सलाह दे सकते हैं।

नोज ब्लीडिंग (nose bleeds)

कई कारणों से नाक से खून निकल सकता है। नाक से खून बहना अगर नहीं रुक रहा है तो डॉक्टर इस दवा का सेवन करने की सलाह दे सकते हैं।

अल्सरेटिव कोलाइटिस ( ulcerative colitis)

यह इंफ्लामेट्री बाॅवेल डिजीज है। इस बीमारी के दौरान भी डॉक्टर पॉज 500 लेने की सलाह दे सकते हैं।

हेरिडिटरी एंजियोयूरोटिक एडिमा ( hereditary angioneurotic oedema)

हेरिडिटरी एंजियोयूरोटिक एडिमा ( hereditary angioneurotic oedema) बीमारी के कारण शरीर के विभिन्न भागों में सूजन की समस्या हो जाती है। हो सकता है कि डॉक्टर आपको पॉज 500 लेने की सलाह दे।

साइड इफेक्ट्स

मुझे पॉज 500 (Pause 500) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

पॉज 500 टैबलेट का यूज करने वाले कई लोगों को गंभीर दुष्प्रभाव यानी साइड इफेक्ट्स दिख सकते हैं। अगर आपको भी दवा का सेवन करने के बाद कुछ लक्षण नजर आएं तो तुरंत डॉक्टर को इस बारे में जानकारी दें।

हो सकता है कि उपरोक्त दिए गए साइड इफेक्ट्स के अतिरिक्त आपको लक्षण नजर आएं। दवा के सेवन के बाद अगर शरीर में समस्या का अहसास हो तो तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं।

और पढ़ें: Alex Syrup: एलेक्स सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

पॉज 500 (Pause 500) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • आपको पॉज 500 का सेवन कई स्थितियों में नहीं करना चाहिए। आपको इस टैबलेट का सेवन करने से पहले कुछ बातों पर ध्यान जरूर देना चाहिए।
  • अगर आपको पहले से स्ट्रोक की समस्या हो तो डॉक्टर को बताएं।
  • पैर, धमनियों, फेफड़ों आदि में अगर ब्लड क्लॉट की समस्या हो और आपका इलाज चल रहा हो तो डॉक्टर को इस बारे में जरूर बताएं।
  • अगर आपको कलर विजन को लेकर समस्या हो तो भी डॉक्टर से दवा को लेकर चर्चा जरूर करें।
  • जिन लोगों को एलर्जी की समस्या है, उन्हें भी दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • पॉज 500 (Pause 500) टैबलेट लेने से बॉडी के अदर पार्ट में क्लॉट बनने का भी खतरा रहता है। ऐसा होना पर सांस लेने में समस्या हो सकती है या फिर दर्द का एहसास हो सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
  • दवा का सेवन करने के बाद दृष्टि धुंधली होने का अहसास हो सकता है। ऐसे में ड्राइविंग या फिर मेहनत वाला काम बिलकुल न करें।

और पढ़ें : Dolonex DT: डोलोनेक्स डीटी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

  • अगर दवा के सेवन के बाद बॉडी में इचिंग हो रही है तो मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें।
  • अगर दवा के सेवन के बाद भी ब्लीडिंग की समस्या ठीक नहीं होती है तो तुरंत डॉक्टर को इस बारे में जानकारी दें। आप तीन से चार दिनों तक दवा का सेवन करें और शरीर में होने वाले परिवर्तन को भी देखें।
  • पॉज 500 (Pause 500) का सेवन करने के बाद एल्कोहॉल का सेवन न करें। अगर आपने ऐसा किया तो आपको चक्कर आ सकते हैं और आप बेहोश भी हो सकते हैं।
  • 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए इस दवा का सेवन ठीक है या फिर नहीं इस बारे में डॉक्टर से जानकारी जरूर लें।
  • अगर आप कोई बर्थ पिल या हाॅर्मोनल पिल्स ले रहे हैं तो डॉक्टर को जरूर बता दें ताकि दवा का रिएक्शन न हो पाए।

और पढ़ें: Albendazole : एल्बेंडाजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां पॉज 500 (Pause 500) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

निम्नलिखित दवाओं के साथ पॉज 500 का उपयोग नहीं करना चाहिए। नीचे दी गई दवाएं पॉज 500 के साथ रिएक्शन करके शरीर में दुष्प्रभाव भी दिखा सकती हैं। डॉक्टर से जानकारी लेने के बाद ही अन्य दवाओं का सेवन करें।

  • वारफरीन (warfarin)
  • हेपरिन (heparin)
  • लेवेनोगेस्ट्रेल (Levonorgestrel)
  • फैक्टर IX कॉम्प्लेक्स (factor IX complex)
  • एस्ट्रोजेन (estrogens)
  • ड्रोस्पीरियोन (Drospirenone)
  • इबुप्रोफेन (ibuprofen)
  • नेपरोक्सन (naproxen)
  • एस्पिरिन (aspirin)

अगर आप किसी प्रकार के विटामिन, हर्बल या सप्लिमेंट का सेवन कर रहे हैं तो इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं। किसी मेडिकल कंडिशन होने पर दवा का सेवन कर रहे हैं तो इस बारे में भी डॉक्टर को जानकारी दें।

क्या गर्भावस्था या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान पॉज 500 (Pause 500) को लेना सुरक्षित है?

यह दवा आमतौर पर हैवी पीरियड्स के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है। गर्भावस्था के दौरान पॉज 500 का सेवन सुरक्षित है या फिर नहीं, ये बात आपका डॉक्टर सही तरह से बता पाएगा। एक बार डॉक्टर से इस बारे में बात करें। साथ ही ब्रेस्टफीडिंग के दौरान दवा का सेवन करने से बच्चे तक दवा पहुंचने का खतरा रहता है। अगर आप ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं तो डॉक्टर को बता दें।

और पढ़ें : Unwanted 72: अनवांटेड 72 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

मैं पॉज 500 (Pause 500) को कैसे स्टोर करूं?

पॉज 500 (Pause 500) को स्टोर करने के लिए कमरे का तापमान उपयुक्त रहेगा। इसे सन रेज यानी सूरज की सीधी रोशनी और नमी से बचा कर रखना चाहिए। टैबलेट को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। पॉज 500 (Pause 500) पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें। आप चाहे तो डॉक्टर से भी दवा के स्टोरेज के संबंध में जानकारी ले सकते हैं। आप चाहे तो दवा को कंटेनर में रखें। अगर दवा का यूज नहीं कर रहे हैं तो इस कहीं भी न फेंके। एक्सपायरी होने पर दवा का इस्तेमाल न करें। दवा को डिस्पोज कैसे करना है इस बारे में डॉक्टर या कैमिस्ट से समझें।

पॉज 500 (Pause 500) किस रूप में उपलब्ध है?

उपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Tranexamic Acid Dosage: https://www.drugs.com/dosage/tranexamic-acid.html Accessed on 18/6/2020

Tranexamic Acid : https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a612021.html Accessed on 18/6/2020

Tranexamic Acid :   https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements/tranexamic-acid-oral-route/description/drg-20073517Accessed on 18/6/2020

Tranexamic Acid Tablets :   https://www.medsafe.govt.nz/Consumers/cmi/t/tranexamicacid.pdf Accessed on 18/6/2020

Tranexamic acid for heavy bleeding during periods  :https://www.medicinesforchildren.org.uk/tranexamic-acid-heavy-bleeding-during-periods Accessed on 18/6/2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड