backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

क्या हैं छिपकली भगाने के तरीके?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr Sharayu Maknikar


Suniti Tripathy द्वारा लिखित · अपडेटेड 09/09/2020

क्या हैं छिपकली भगाने के तरीके?

घरों में पाई जाने वाली छिपकलियां अक्सर परेशानी का कारण बनती हैं। बच्चों से लेकर बड़े तक इससे डरते हैं। इस डर को साइंस में हेरपेटोफोबिया (Herpetophobia) कहते हैं।

आमतौर पर घरों में पाई जाने वाली छिपकलियां कुछ नुकसान नहीं करती लेकिन कई बार जहरीली छिपकली किचन और बेडरूम में दिख भी जाए तो कपकपी छूट जाती है। ऐसे में इनसे बचने के लिए आप निम्न टिप्स अपना सकते हैं।

और पढ़ें – मूत्र मार्ग संक्रमण से बचने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय, जानें क्या करें और क्या नहीं

हेरपेटोफोबिया क्या है?

हेरपेटोफोबिया एक बेहद ही व्यक्तिगत डर होता है जिसके लक्षण व्यक्ति दर व्यक्ति विभिन्न होते हैं।जहां एक तरफ किसी व्यक्ति को छिपकली को छूने से डर लगता है तो वहीं अन्य व्यक्ति को इससे भी अधिक व तीव्र डर लग सकता है। जैसे की तस्वीरों को भी न देख पाना।

आपके हेरपेटोफोबिया के लक्षण कुछ इस प्रकार हो सकते हैं –

  • छिपकली या उसकी प्रजातियों के अन्य जानवरों के करीब आने पर डर महसूस होना।
  • पेट शॉप में छिपकलियों की मौजूदगी के कारण अंदर न जा पाना।
  • किसी बाहरी इलाके में जानें या गतिविधि करने में डर लगना, क्योंकि वहां छिपकलियां या अन्य रैपटाइल जानवर हो सकते हैं।
  • अचानक से छिपकली के सामने आने पड़ कपकपी छूटना, भयभीत हो जाना, चिलाना या रोने लग जाना।

हेरपेटोफोबिया के हल्के या सामान्य मामलों में व्यक्ति छिपकली या अन्य रैपटाइल जानवरों के पास जानें की हिम्मत रखते हैं लेकिन उन्हें छूने पर घबरा सकते हैं।

अगर आपको भी हेरपेटोफोबिया है और आप अचानक छिपकली को देखने से घबरा जाते हैं तो आपको कुछ ऐसे तरीकों की आवश्यकता है जिनकी मदद से न तो आपको छिपकली को छूना पड़े और वह भाग भी जाए।

और पढ़ें – मूत्रमार्ग का हस्तमैथुन युवक को पड़ गया भारी, जानें यूरेथ्रल साउंडिंग क्या है? 

इन तरीकों से आप छिपकलियों से छुटकारा पा सकते हैं

नैप्थलीन बॉल 

छिपकली भगाने के तरीके में शामिल है नैप्थलीन बॉल। हर संभावित जगह पर नैप्थलीन बॉल रखने से भी छिपकली नहीं आएगी। नैप्थलीन बॉल का इस्तमाल कपड़ों के बीच कप्बर्ड या फिर दरवाजों के पास किया जाता है। ये सभी कीड़ों को रोकता है और कपड़े, रजाई और ऊनी चीजों में इसका इस्तमाल अधिक होता है। 

मोर पंख 

छिपकली भगाने के तरीके में शामिल है मोर पंख। ऐसा माना जाता है कि से छिपकली दूर भागती है। ऐसे में इस पंख को घर पर रखकर छिपकली को दूर रखा जा सकता है। हालांकि, इस विषय में कोई प्रमाण मौजूद नहीं हैं।

और पढ़ें – Saif Ali Khan Birthday: जानें 50 की उम्र में सैफअली खान खुद को कैसे रखते हैं फिट

पेपर (pepper ) स्प्रे 

छिपकली भगाने के तरीके में पेपर स्प्रे भी शामिल है। छिपकलियां पेपर से एलर्जिक होती हैं। इस स्प्रे को छिड़कने से छिपकलियां दूर भाग जाती हैं। 

टबास्को सॉस 

इस सॉस के स्प्रे से भी पेपर स्प्रे जैसा ही प्रभाव होता है और छिपकलियां दूर भाग जाती हैं। इसलिए छिपकली भगाने के तरीके में टबास्को सॉस के स्प्रे का इस्तेमाल किया जा सकता है।

और पढ़ें – ईएसआर(एरिथ्रोसाइट सेडीमेंटेशन रेट) लेवल को कम करने के लिए कौन से घरेलू उपाय हैं प्रभावी?

प्याज 

प्याज  में सल्फर की दुर्गन्ध आती है जिससे छपकलियां विचलित होती हैं। प्याज के स्लाइस काटकर दरवाजों पर रखने से छिपकलियां नहीं आएंगी। प्याज का जूस निकालकर आप एक घोल भी बना सकते हैं।  इसे स्प्रे की तरह समय पर उपयोग करने से छिपकलियां आना बंद हो जाएंगी। 

अंडे के छिलके

छिपकली भगाने के तरीके अपना रहें हैं आप तो इसके लिए आप अंडे के छिलके का भी प्रयोग कर सकते हैं। अंडे के छिलकों से भी छिपकलियां भ्रमित हो जाएंगी और आसपास नहीं भटकेंगी। 

और पढ़ें – मच्छरों के काटने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, बचाव के लिए जानें एक्सपर्ट की राय

कॉफी

कॉफी का नाम सुनकर आप थोड़ा हैरान हो सकते हैं लेकिन, तंबाकू के साथ कॉफी पाउडर मिलाकर बॉल्स बना लें। अब इसे दरवाजे, खिड़कियों और ऐसी जगहों पर रखें जहां से छिपकली घर के अंदर आती हो। इसके महक से छिपकली घर के अंदर नहीं आएगी।

[mc4wp_form id=’183492″]

छिपकली भगाने के तरीके समझें के बाद कुछ खास टिप्स जरूर फॉलो करें।

इसके लिए समय-समय पर पेस्ट कंट्रोल करवाते रहें। पेस्ट कंट्रोल करवाने से पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें जैसे-

  • घर में रखे अनाज, पानी और अन्य खाद्य पदार्थों को सही जगह पर रखें।
  • बच्चों को पेस्ट कंट्रोल से दूर रखें।
  • अगर आपके घर पर पालतू जानवर जैसे कुत्ते या बिल्ली है तो इन्हें भी पेस्ट कंट्रोल के वक्त पेट कंट्रोल के संपर्क में न आने दें।

और पढ़ें – सिर दर्द ठीक करने के साथ ही गैस में राहत दिला सकता है केसर, जानें 11 फायदे

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • साफ जगह पर छिपकलियां या कीड़े दिखाई नहीं देते। इसलिए कोशिश करें कि अपना घर और आसपास का वातावरण साफ रखें। 
  • अधिक रोशनी की वजह से आने वाले कीड़े छिपकलियों का भोजन होते हैं। इसलिए अगर चाहते हैं कि छिपकलियां न आएं तो कोशिश करें कि हल्की रौशनी रखें जिससे कीड़े न आएं। 
  • आसपास का वातावरण साफ रखने से कोई भी कीड़ा या छिपकली आपके घर में नहीं आएगी। 
  • छिपकली भगाने के तरीके समझने के साथ-साथ यह भी ध्यान रखें की छिपकली रोशनी की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं। इसलिए अगर घर में लाइट की जरूरत न हो तो लाइट ऑफ कर दें। 
  • अगर आप छिपकली भगाने के तरीके ढूंढ़ रहें हैं, तो अपने घर पर बिल्लियों को रख सकते हैं। इससे छिपकली घर में नहीं आएगी।
  • घर में कोई भी जानवर पालने से पहले वैटनरी डॉक्टर से संपर्क करें। उनसे ये जरूर समझे की पालतू जानवरों का ध्यान कैसे रखना चाहिए। ऐसे कौन-कौन से टीके (इंजेक्शन) हैं, जो उन्हें देना चाहिए। ऐसे वैक्सीन घर में रह रहें लोगों की सुरक्षा के लिए जरूरी है।
  • घर में कई बार दीवारों में छोटे-छोटे छेद हो जाते हैं। इन छेदों को बंद कर दें।
  • घर में रखे फर्नीचर को दिवार से 5 इंच की दूरी पर रखें।

छिपकली भगाने के तरीके अपना रहें हैं, तो पेस्ट कंट्रोल का विशेष ध्यान रखें।

और पढ़ें – किन कारणों से हो सकती है खुजली की समस्या? जानिए क्या हैं इसे दूर करने के घरेलू उपाय

पेस्ट रीड ग्रैन्यूल्स

यह एक तरह का ऑर्गेनिक पेस्ट कंट्रोल होता है। इससे घर में छिपकली और अन्य कीड़े घर में नहीं आते हैं। इस पेस्ट कंट्रोल की सबसे अच्छी बात ये हैं की यह लोगों के साथ-साथ पालतू जानवरों के लिए भी सेफ है।

पेस्ट रीड स्प्रे

यह पेस्ट कंट्रोल काफी प्राकृतिक माना जाता है। इस स्प्रे से भी छिपकली के साथ-साथ अन्य कीड़ों को घर में आने से रोका जा सकता है।

और पढ़ें – वायरल बुखार के घरेलू उपाय, जानें इस बीमारी से कैसे पायें निजात

इलेक्ट्रॉनिक पेस्ट रिपेलर
यह एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है, जिससे घर में स्प्रे किया जाता है। इस डिवाइस में इंसेक्टिसाइड या पेस्टीसाइड भर कर फिर स्प्रे करते हैं।
होम डेकोर अल्ट्रासोनिक इलेक्ट्रॉनिक पेस्ट रिपेलर

छिपकली भगाने के तरीके में होम डेकोर अल्ट्रासोनिक इलेक्ट्रॉनिक पेस्ट रिपेलर भी शामिल है। इससे घर मौजूद छिपकलियों के साथ-साथ मच्छरों को भी घर में आने से रोका जा सकता है।

छिपकली भगाने के तरीके को अपनाने के लिए पेस्टीसाइड (पेस्ट कंट्रोल) करवा रहें हैं, तो इसके पैकेट को अवश्य ध्यान से पढ़ें। यह जरूर समझें की इसमें कौन-कौन से केमिकल मिले हुए हैं। पेस्ट कंट्रोल भी कुछ वक्त के अंतराल पर करवाएं। बार-बार और जल्दी-जल्दी करवाने से यह हेल्थ के लिए नुकसानदायक होता है।

और पढ़ें – नशे में सेक्स करना कितना सही है? जानिए स्मोक सेक्स और ड्रिंक सेक्स में अंतर

पेस्ट कंट्रोल के बाद बचे हुए पेस्टिसाइड्स को उसी पैकेट या डब्बे में बंद कर दें। एक पैकेट से दूसरे पैकेट में ट्रांसफर न करते रहें। अगर पेस्ट कंट्रोल के डब्बे में पेस्टीसाइड खत्म हो चुके हैं, तो उसे फेक दें। इस डब्बे को घर पर संभालकर न रखें। बाजार में ऐसे भी कई तरह के अलग-अलग पेस्ट कंट्रोल मिल जाते हैं जिन्हें मिक्स कर फिर इसका घर में छिड़काव किया जाता है। हालांकि ऐसे पेस्ट कंट्रोल का चयन न करें।

अगर आप घर में छिपकली के आने से परेशान हैं, तो इन उपायों को अपनाने से छिपकली के साथ-साथ अन्य कीड़े-मकोड़े से बचना आसान हो सकता है।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Dr Sharayu Maknikar


Suniti Tripathy द्वारा लिखित · अपडेटेड 09/09/2020

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement