आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

कोरोनरी हार्ट डिजीज में यह फूड्स बन सकते हैं परेशानी की वजह!

    कोरोनरी हार्ट डिजीज में यह फूड्स बन सकते हैं परेशानी की वजह!

    कोरोनरी हार्ट डिजीज (Coronary Heart disease) की समस्या आर्टरीज में फैटी सब्सटांस जैसे कोलेस्ट्रॉल के बिल्ड-अप के कारण होती है। ऐसे में बैड कोलेस्ट्रॉल लो रह सके ऐसी डायट लेने से, कोरोनरी हार्ट डिजीज के लक्षणों को मैनेज किया जा सकता है या डिजीज के विकास को कम किया जा सकता है। लेकिन, कुछ चीजों को कोरोनरी हार्ट डिजीज की स्थिति में अवॉयड करना चाहिए। आज हम बात करने वाले हैं कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid Coronary Heart Disease) के बारे में। कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid Coronary Heart Disease) के बारे में जानने से पहले कोरोनरी हार्ट डिजीज किसे कहा जाता है यह जान लेते हैं।

    क्या हैं कोरोनरी हार्ट डिजीज (Coronary Heart Disease)?

    कोरोनरी हार्ट डिजीज (Coronary Heart Disease) सबसे सामान्य हार्ट डिजीज है। इसे कोरोनरी आर्टरी डिजीज के नाम से भी जाना जाता है। यह समस्या तब होती है जब आर्टरीज जो हार्ट मसल तक ब्लड सप्लाई करती है, हार्ड और तंग हो जाती हैं। ऐसा कोलेस्ट्रॉल और अन्य मटेरियल के बिल्ड-अप के कारण होता है जिन्हें प्लाक कहा जाता है। जैसे-जैसे बिल्ड-अप अधिक होता है, ब्लड फ्लो में समस्या आती है और इससे हार्ट डिजीज व स्ट्रोक जैसी परेशानियां हो सकती हैं। कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid Coronary Heart Disease) से पहले इसके लक्षणों के बारे में जान लेते हैं। कोरोनरी आर्टरी डिजीज एंजाइना का कारण बन सकता है जो चेस्ट पेन का एक प्रकार है और इसे हार्ट डिजीज से लिंक किया गया है। एंजाइना के कारण लोग छाती में इन समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं:

    और पढ़ें: Coronary artery disease : कोरोनरी आर्टरी डिजीज क्या हैं? जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

    इसके कुछ अन्य लक्षण भी हो सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:

    इस बीमारी में रोगी को सांस लेने में समस्या भी हो सकती है। अब जानते हैं कि कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid Coronary Heart Disease) के बारे में। लेकिन, उससे पहले इस दौरान किन चीजों का सेवन करना चाहिए यह जान लेते हैं।

    और पढ़ें: कोरोनरी आर्टरी डिजीज की कॉम्प्लिकेशंस हो सकते हैं जानलेवा, इन्हें नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी!

    कोरोनरी हार्ट डिजीज (Coronary Heart Disease) में क्या खाएं?

    कोरोनरी हार्ट डिजीज (Coronary Heart Disease) आमतौर पर बदतर हो सकती है। ऐसे में, इस दौरान हेल्दी डायट लेना जरूरी है। आर्टरीज में प्लाक के बिल्ड-अप के कारण हार्ट तक ब्लड फ्लो कम हो जाता है। जिससे चेस्ट पेन और सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर इस समस्या का सही उपचार न किया जाए, तो यह समस्या जानलेवा हो सकती है। इसके उपचार के लिए कुछ दवाइयों की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही डायट में बदलाव से भी रोगी को फायदा हो सकता है। इस रोग में रोगी को इन चीजों को शामिल करना चाहिए:

    फल और सब्जियां (Fruits and vegetables)

    हार्ट डिजीज से बचने और उन स्थितियों को मैनेज करने के लिए व हार्ट अटैक आदि से बचने के लिए प्लांट बेस्ड फूड लेने को फायदेमंद माना जाता है। फलों और सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं। इसके साथ ही यह फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत हैं। इसलिए अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियों को शामिल करें।

    साबुत अनाज (Whole grains)

    साबुत अनाज का सेवन करने से हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलता है और कोरोनरी आर्टरी डिजीज का नेगटिव प्रभाव कम होता है। फल और सब्जियों की तरह, साबुत अनाज में भरपूर न्यूट्रिएंट होते हैं और यह फाइबर का अच्छा स्त्रोत भी हैं। इससे इनके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर को रेगुलेट रखने में मदद मिलती है। ऐसे में हाय-फाइबर सीरियल्स, ब्राउन राइस, होल-ग्रेन पास्ता, ओटमील आदि का सेवन करना फायदेमंद है। कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid Coronary Heart Disease) में व्हाइट ब्रेड, डोनट, बिस्कुट, व्हाइट राइस आदि शामिल करें।

    और पढ़ें: डायबिटीज और कोरोनरी आर्टरी डिजीज के खतरे को कैसे करें कम?

    हेल्दी फैट्स (Healthy fats)

    अगर आपको कोरोनरी आर्टरी डिजीज है, तो आपको भी ऐसा लगता होगा कि सभी तरह के फैट्स आपके लिए हानिकारक हैं। लेकिन सच तो यह है कि सभी फैट बुरे नहीं होते हैं। हेल्दी फैट्स को सही मात्रा में लेना हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है। हेल्दी फैट्स के सेवन से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं से बचाव होता है। इनमें मोनोसैचुरेटेड फैट्स (Monosaturated fats) और पॉलीसैचुरेटेड फैट्स (Polyunsaturated fats) शामिल हैं। इसका उदाहरण इस प्रकार है

    • ऑलिव ऑयल (Olive oil)
    • केनोला ऑयल (Canola oil)
    • फ्लेक्ससीड (Flaxseed)
    • नट्स और सीड्स (Nuts and seeds)

    हमें हमेशा फैट-फ्री या लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन ही करना चाहिए जैसे दूध, दही, चीज आदि। कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid Coronary Heart Disease) के साथ ही इस बारे में जानकारी होना भी आवश्यक है।

    और पढ़ें: जानिए कोरोनरी आर्टरी डिजीज से बचाने में कैसे मदद करते हैं कार्डिएक स्टेंट

    लीन प्रोटीन (Lean protein)

    प्रोटीन का सेवन करना संपूर्ण हेल्थ के लिए फायदेमंद है। लेकिन, ऐसे प्रोटीन का चुनाव करें, जिनमें फैट की मात्रा कम हो। इसके हेल्दी ऑप्शंस में ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर मछली के प्रकार शामिल हैं, जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। प्रोटीन के अन्य सोर्स इस प्रकार हैं:

    अब जानते हैं कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid Coronary Heart Disease) के बारे में

    और पढ़ें: CAD डायट : कोरोनरी आर्टरी डिजीज में क्या खाना चाहिए और किन चीजों को नजरअंदाज करना चाहिए?

    कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid Coronary Heart Disease): पाएं इस बारे में पूरी जानकारी

    अगर आपको कोरोनरी हार्ट डिजीज (Coronary Heart Disease) है, तो कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और अधिक वजन जैसी समस्याओं को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। इनसे संपूर्ण हेल्थ में सुधार में मदद मिलेगी। ऐसे में आपको हाय फैट और हाय सोडियम फूड्स को नजरअंदाज करना चाहिए। जिन हाय फैट फूड्स को अवॉयड करना चाहिए, वो इस प्रकार हैं:

    • बटर
    • ग्रेवी
    • तला हुआ आहार
    • प्रोसेस्ड मीट
    • पेस्ट्रीज
    • कुछ खास मीट
    • जंक फूड्स जैसे पोटैटो चिप्स, कूकीज, आइस क्रीम

    और पढ़ें: Coronary Angiogram: कोरोनरी एं‍जियोग्राफी (एंजियोग्राम) क्या है?

    कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid Coronary Heart Disease) के लिए फूड्स में हाय सोडियम फूड्स (High sodium foods)

    जिन चीजों में सोडियम अधिक मात्रा में होता है, उनके सेवन से कोरोनरी आर्टरी डिजीज बदतर हो सकती है और ब्लड प्रेशर हाय हो सकता है। अन्य हाय सोडियम फूड्स जिनको नजरअंदाज करना चाहिए वो इस प्रकार हैं:

    • मेयोनेज और केचप
    • पैकेज्ड मील्स
    • रेस्टोरेंट मेनू आइटम

    यह तो थी कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid Coronary Heart Disease) के बारे में जानकारी। अब जानिए कि कोरोनरी हार्ट डिजीज (Coronary Heart Disease) में हेल्दी ईटिंग के लिए किन अन्य चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

    और पढ़ें: कोरोनरी आर्टरी स्पाज्म : दिल से जुड़ी इस कंडिशन के बारे में जानते हैं आप?

    कोरोनरी हार्ट डिजीज (Coronary Heart Disease) में हेल्दी ईटिंग के टिप्स

    कोरोनरी हार्ट डिजीज (Coronary Heart Disease) में कुछ टिप्स का ध्यान रखना चाहिए, ताकि इस समस्या से बचाव में मदद मिल सके। यह टिप्स इस प्रकार हैं:

    • पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियों को लें। स्नैक के समय पर अनहेल्दी चीजों की जगह हेल्दी चीजों जैसे फल और सब्जियों का सेवन करें।
    • फूड पोरशन को कम करें। फूड पोरशन को कम करने से आपको कैलोरीज, फैट और सोडियम आदि कम मात्रा में लेने में मदद मिलेगी।
    • कुकिंग में हर्ब्स का इस्तेमाल करें। टेबल साल्ट की जगह कई तरह की हर्ब्स का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।
    • फूड लेबल्स को अवश्य पढ़ें। अधिक फैट और सोडियम नजरअंदाज करने के लिए आप फूड लेबल्स को अवश्य पढ़ें।

    और पढ़ें: Acute coronary syndrome: एक्यूट कोरोनरी सिंड्रोम किस तरह से करता है प्रभावित?

    उम्मीद है कि कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचने के लिए फूड्स (Foods To Avoid Coronary Heart Disease) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। कोरोनरी हार्ट डिजीज (Coronary Heart Disease) का कोई इलाज नहीं है। लेकिन डायट्री मॉडिफिकेशन्स से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल को लो रखने में मदद मिलती है और इससे संपूर्ण हेल्थ में सुधार होता है। इससे कॉम्प्लीकेशन्स का रिस्क कम होता है जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक या सडन कार्डिएक अरेस्ट आदि। अगर आपके मन में इसके बारे में कोई भी सवाल है तो डॉक्टर से अवश्य बात करें।

    health-tool-icon

    टार्गेट हार्ट रेट कैल्क्यूलेटर

    जानें अपना साधारण और अधिकतम रेस्टिंग हार्ट रेट,आपकी उम्र और रोजाना एक्टिविटीज और अन्य एक्टिविटीज के दौरान प्राभावित होने वाली हार्ट रेट के बारे में।

    पुरुष

    महिला

    क्या आप खोज रहे हैं?

    आपकी रेस्टिंग हार्ट रेट क्या है? (बीपीएम)

    60

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Heart-healthy diet: 8 steps to prevent heart disease.https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/heart-disease/in-depth/heart-healthy-diet/art-20047702 .Accessed on 19/4/22

    How to Prevent Heart Disease.https://medlineplus.gov/howtopreventheartdisease.html .Accessed on 19/4/22

    Anti-Inflammatory Diet for Atherosclerosis and Coronary Artery Disease: Antioxidant Foods.https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4519361/ .Accessed on 19/4/22

    Coronary Artery Disease: Prevention, Treatment and Research. https://www.hopkinsmedicine.org/health/conditions-and-diseases/coronary-artery-disease-prevention-treatment-and-research .Accessed on 19/4/22

    12 Heart-Healthy Foods to Work into Your Diet. https://health.clevelandclinic.org/12-heart-healthy-foods-to-work-into-your-diet/

    .Accessed on 19/4/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: