आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

हार्ट हेल्थ के लिए स्टेयर्स क्लाइमिंग: जानिए क्या है दिल के बारे में जानने का यह तरीका?

    हार्ट हेल्थ के लिए स्टेयर्स क्लाइमिंग: जानिए क्या है दिल के बारे में जानने का यह तरीका?

    जब भी फिटनेस की बात की जाती है, तो हम अक्सर एक ही चीज के बारे में सोचते हैं और वो है वेट लॉस। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पतले होने का अर्थ यह नहीं है कि आप फिट हैं? बल्कि, आपकी रेस्पिरेटरी हेल्थ, हार्ट हेल्थ (Heart health) और मसल स्ट्रेंथ से आपकी फिजिकल कंडिशन का पता चलता है। आप अपनी और अपने हार्ट की फिटनेस को जानने के लिए एक आसान टेस्ट कर सकते हैं। तेजी से सीढ़ियां चढ़ने को हार्ट हेल्थ के साथ जोड़ा जाता है और स्टेयर्स क्लाइम्बिंग से हार्ट हेल्थ के बारे में जाना जा सकता है। आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं स्टेयर्स क्लाइम्बिंग और हार्ट हेल्थ (Climbing stairs and heart health) के बारे में। स्टेयर्स क्लाइम्बिंग और हार्ट हेल्थ (Climbing stairs and heart health) के बारे में जानने से पहले हार्ट हेल्थ के बारे में जान लेते हैं।

    हार्ट हेल्थ (Heart health): पाएं इस बारे में जानकारी?

    हमारा हार्ट हर समय काम करता है। यह हमारे शरीर का महत्वपूर्ण मसल है, क्योंकि यह शरीर के अन्य अंगों तक ब्लड और ऑक्सीजन को पंप करता है। जब हार्ट की उतनी देखभाल नहीं होती है, जितनी होनी चाहिए, तो आर्टरीज की लायनिंग में कई गंभीर समस्याएं हो सकती है। जो प्लाक फॉर्मेशन का कारण बन सकती हैं। अगर बात की जाए प्लाक की, तो प्लाक से हार्ट अटैक (Heart attack) और आर्टरीज में ब्लड फ्लो की ब्लॉकेज हो सकती है। ऐसे में उस कंडिशन को पहचानना, जो हार्ट को प्रभावित कर सकती हैं और उन हैबिट्स को अपनाना, जिनसे आप इन परेशानियों से बच सकते हैं, बहुत जरुरी है। इन हेल्दी हैबिट्स में एक्सरसाइज करना भी शामिल है। व्यायाम करना हार्ट हेल्थ (Heart health) के लिए बेहद जरूरी है। अब जानते हैं स्टेयर्स क्लाइम्बिंग और हार्ट हेल्थ (Climbing stairs and heart health) के बारे में।

    और पढ़ें: हार्ट डिजीज के कारण और रिस्क फैक्टर्स जान लें

    स्टेयर्स क्लाइम्बिंग और हार्ट हेल्थ (Climbing stairs and heart health) के बीच के लिंक के बारे में जानें

    शोधकर्ताओं के अनुसार व्यक्ति कितनी तेजी से स्टेयर्स की चार फ्लाइट्स यानी 60 सीढ़ियां चढ़ता है, यह आपकी हार्ट हेल्थ के बारे में बता सकता है। अगर आप हार्ट हेल्थ (Heart health) के बारे में टेस्ट करना चाहते हैं, तो आप अपनी नजदीक की किसी हाय राइज बिल्डिंग में जाएं और सीढ़ियां चढ़ कर इसे जांचे। शोधकर्ताओं ने यह भी माना है कि अगर आप एक मिनट में स्टेयर्स की चार फ्लाइट्स यानी 6o सीढ़ियां चढ़ने में सक्षम होते हैं, तो यह गुड कार्डिएक हेल्थ का संकेत है। जैसा कि पहले ही बताया गया है कि हार्ट हेल्थ (Heart health) को चेक करने का आसान तरीका है स्टेयर्स टेस्ट। अगर आपको यह डिस्टेंस कवर करने में एक से डेढ़ घंटे के बीच का समय लगता है, तो डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है ।

    और पढ़ें: Blood Pressure and Heart Rate: क्या ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट दोनों का लेवल एक साथ बढ़ सकता है?

    स्टेयर्स क्लाइम्बिंग और हार्ट हेल्थ (Climbing stairs and heart health): क्या कहती है स्टडी, जानिए?

    यूरोपियन सोसाइटी ऑफ़ कार्डियोलॉजी (European Society of Cardiology) द्वारा एक स्टडी की गई। इसमें 165 ऐसे पार्टिसिपेंट्स को शामिल किया गया, जिन्हें कोरोनरी आर्टरी डिजीज के कारण एक्सरसाइज-बेस्ड स्ट्रेस टेस्ट (exercise-based stress) के लिए भेजा गया था। उन्हें अन्य निर्धारित एक्सरसाइजेज को पूरा करने के बाद स्टेयर टेस्ट के लिए कहा गया। जिन लोगों ने अपने एक्सरसाइज टेस्ट में 10 मेट (MET) यानी मेटाबॉलिक एक्विवैलेंट्स (Metabolic equivalents) हासिल किए, उन्होंने लगभग 45 सेकंड में लगातार स्टेयर टेस्ट को पूरा किया। 8 से 10 मेट हासिल करने वाले लोगों ने इसे एक मिनट से भी कम समय में इस टारगेट को पूरा किया। और जिन लोगों ने 8 मेट से कम हासिल किया, उन्हें सीढ़ियों की चार फ्लाइट्स यानी साठ सीढ़ियों पर चढ़ने में एक मिनट का समय लगा।

    अगर बात की जाए मेट यानी मेटाबॉलिक एक्विवैलेंट्स (Metabolic equivalents) की तो इससे यह मापा जाता है कि एक्टिविटी के दौरान कितनी एनर्जी एक्सीडेंट की गयी। इस अध्ययन ने निष्कर्ष निकला कि सीढ़ियों पर चढ़ने में जितना अधिक समय लगेगा, रोगी की कार्डिएक सिचुएशन उतनी ही गंभीर होगी। स्टेयर्स क्लाइम्बिंग और हार्ट हेल्थ (Climbing stairs and heart health) में अब जानते हैं कि फिजिकल फिटनेस और हार्ट हेल्थ (Heart health) के लिंक के बारे में।

    स्टेयर्स क्लाइम्बिंग और हार्ट हेल्थ, Climbing stairs and heart health

    और पढ़ें: Yoga and heart health: हार्ट हेल्थ को सुधारने के लिए यह योगासन हो सकते हैं फायदेमंद!

    फिजिकल फिटनेस और हार्ट हेल्थ (Heart health)

    ऐसा पाया गया है कि फिजिकल फिटनेस और हार्ट हेल्थ (Heart health) के बीच में गहरा संबंध है। इसके बारे में शोधकर्ताओं का मानना है कि जो लोग कोई खेल खेलते हैं जैसे स्विमिंग, टेनिस आदि, तो उनके लिए फिट रहना आसान है। जबकि, जो लोग यह नहीं करते हैं, वो यह जानकर कि वो कितनी देर में स्टेयर्स की चार फ्लाइट्स या 60 सीढ़ियां चढ़ लेते हैं, अपनी फिटनेस का अंदाजा लगा सकते हैं। आमतौर पर अगर किसी व्यक्ति को कोई समस्या है जैसे सांस लेने में परेशानी या चेस्ट पेन ,तो उन्हें स्ट्रेस टेस्ट की सलाह दी जाती है। इसे एक्सरसाइज स्ट्रेस टेस्ट भी कहा जाता है।

    इससे पता चलता है कि फिजिकल एक्टिविटी के दौरान हमारा हार्ट कैसे काम करता है? लेकिन लेस फॉर्मल स्ट्रेस टेस्ट जैसे टाइम्ड स्टेयर क्लाइंब से डॉक्टर रोगी के फिटनेस लेवल के बारे में जान सकते हैं। हम में से बहुत से लोग वजन पर अधिक फोकस करते हैं। आप फैट हैं या फिट? पहले इस बारे में जानें। क्योंकि फैट से ज्यादा महत्वपूर्ण है फिट रहना। स्टेयर्स क्लाइम्बिंग और हार्ट हेल्थ (Climbing stairs and heart health) के साथ ही हार्ट को हेल्दी रखने के तरीकों के बारे में भी जान लेते हैं।

    और पढ़ें: डिप्रेशन से होने वाली इंफ्लेमेशन बन सकती है हार्ट अटैक की वजह, कैसे करें इसे मैनेज?

    एक्टिविटी और डायट: एक पावरफुल कॉम्बिनेशन

    बिना डॉक्टर को कंसल्ट किए फिटनेस रूटीन को शुरू करने से बचें। लेकिन, कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज, हार्ट को हेल्दी रखने का बेहतरीन तरीका है। कार्डियो एक्सरसाइज हार्ट मसल्स और सर्क्युलेटरी सिस्टम पर अच्छे से काम करती है और हार्ट फिटनेस व ब्लड प्रेशर को सुधरने के लिए बेहद लाभदायक है। यही नहीं, कार्डियों एक्सरसाइज गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने के लिए भी जरूरी है। इससे लंग फंक्शन सुधरता है और शरीर को अन्य कई लाभ भी होते हैं, जो फिजिकल और मेंटल दोनों हो सकते हैं। इसके साथ ही हार्ट हेल्थ (Heart health) के लिए सही डायट लेना भी जरूरी है।

    आहार में अधिक फल और सब्जियों को लेने का सीधा प्रभावी कोलेस्ट्रॉल लेवल पर पड़ता है। फल और सब्जियां केवल विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स ही प्रदान नहीं करते हैं। इसके साथ ही यह डायट्री फाइबर भी प्रदान करते हैं, ताकि बैड कोलेस्ट्रॉल लो रह सके। यह फूड्स जैसे ओट्स, ड्राय बीन्स आदि से सॉल्युबल फाइबर को भी एक्सट्रेक्ट कर लेते हैं, जो हमारे खून में लिपिड्स के इंप्रूवमेंट के लिए जरूरी हैं।

    और पढ़ें: हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) : हॉलिडे का मजा बन सकता है आपकी सजा

    यह तो थी जानकारी स्टेयर्स क्लाइम्बिंग और हार्ट हेल्थ (Climbing stairs and heart health) के बारे में। तेजी से सीढ़ियां चढ़ने को हार्ट हेल्थ (Heart health) के साथ जोड़ा जाता है। अगर आप एक मिनट के अंदर स्टेयर्स की फोर फ्लाइट्स यानी 60 सीढ़ियों को पार कर लेते हैं, तो इसका अर्थ है कि आपका हार्ट हेल्दी है। लेकिन, प्रोफेशनल सलाह देते हैं कि चाहे कोई व्यक्ति स्टेयर क्लाइमिंग स्ट्रेस टेस्ट करने में सक्षम हो या न हो। लेकिन उसे आमतौर पर नियमित व्यायाम के रूप में सीढ़ी चढ़ने से बचना चाहिए। क्योंकि, नीचे उतरते हुए घुटनों पर काफी बल पड़ता है। इसलिए ध्यान रखें कि आप अपने जोड़ों की देखभाल करते हुए सावधानी से नीचे उतरें।

    अगर आपके मन में स्टेयर्स क्लाइम्बिंग और हार्ट हेल्थ (Climbing stairs and heart health) के बारे में कोई भी सवाल है, तो उसे डॉक्टर से अवश्य पूछें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे।

    health-tool-icon

    टार्गेट हार्ट रेट कैल्क्यूलेटर

    जानें अपना साधारण और अधिकतम रेस्टिंग हार्ट रेट,आपकी उम्र और रोजाना एक्टिविटीज और अन्य एक्टिविटीज के दौरान प्राभावित होने वाली हार्ट रेट के बारे में।

    पुरुष

    महिला

    क्या आप खोज रहे हैं?

    आपकी रेस्टिंग हार्ट रेट क्या है? (बीपीएम)

    60

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Give your heart a workout, stair climbing.https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000763.htm .Accessed on 10/6/22

    taking the stairs. Does that count as exercise?.https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/fitness/expert-answers/exercising-does-taking-the-stairs-count/faq-20306110 .Accessed on 10/6/22

    Taking more steps daily may lead to a longer life.https://newsroom.heart.org/news/taking-more-steps-daily-may-lead-to-a-longer-life .Accessed on 10/6/22

    Why Exercise Isn’t Enough to Keep Your Heart Healthy.https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/why-exercise-isnt-enough-to-keep-your-heart-healthy .Accessed on 10/6/22

    Brief Vigorous Stair Climbing Effectively Improves Cardiorespiratory Fitness.https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/33665614/

    .Accessed on 10/6/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: