आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) : हॉलिडे का मजा बन सकता है आपकी सजा

    हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) : हॉलिडे का मजा बन सकता है आपकी सजा

    हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) टर्म का उपयोग हार्ट से संबंधित परेशानियों के लिए किया जाता है जो हॉलिडे के दौरान अत्यधिक सॉल्टी फूड्स और एल्कोहॉल के कंजप्शन के चलते होती हैं। साल में कभी भी बहुत अधिक खाना और पीना हेल्दी हार्ट सिंड्रोम के अंतर्गत आता है। चिकित्सा साहित्य में हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम पहली बार 1978 में सामने आया था। शोध में, डॉक्टरों ने बहुत अधिक खाने और पीने से संबंधित कार्डियक रिदम डिसऑडर्स की व्यापकता का वर्णन किया, जो अक्सर छुट्टियों के दौरान होता था।

    बहुत सारा नमक और एल्कोहॉल आपके दिल के अनियमित रूप से धड़कने का कारण बन सकता है, जिसे एट्रियल फिब्रिलेशन ( AFib) भी कहा जाता है। अगर ऐसा कम समय के लिए होता है तो यह अधिक जश्न मनाने का एक खतरनाक दुष्प्रभाव हो सकता है, लेकिन लंबी अवधि में, यह दिल की विफलता और स्ट्रोक सहित गंभीर हृदय समस्याओं का कारण बन सकता है।

    हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम क्यों होता है? (Why holiday heart syndrome happens)

    जिन लोगों को पहले से हार्ट से संबंधित समस्याएं होती हैं उनको हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) का अनुभव अधिक होता है। हालांकि जिनको पहले से कोई परेशानी नहीं है उनको भी यह सिंड्रोम हो सकता है। कई लोगों के लिए हॉलिडे का मतलब बहुत सारे फूड्स जैसे कि कुकीज और फैटी फूड्स को एंजॉय करना होता है। जो कि रेगुलर रूटीन से अलग होता है। इसलिए इसका प्रभाव पड़ सकता है।

    हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) के एपिसोड्स वीकेंड्स और लॉग्न हॉलिडे के बाद अधिक देखे जाते हैं। जिसकी वजह से रविवार से लेकर बुधवार के बीच अधिक लोग हॉस्पिटल में भर्ती होते हैं। इसके साथ ही ये मामले ईयर एंड हॉलिडेज पर भी देखे जाते हैं।

    एनसीबीआई में छपी स्टडी के अनुसार हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम के बारे में पता चले हुए 40 साल बीत चुके हैं, लेकिन अभी तक हार्ट पर एल्कोहॉल के प्रभाव के बारे में ठीक से समझा नहीं जा सका है। शराब पीने के बाद हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम तीव्र हो जाता है। जब लोग शराब पीना बंद कर देते हैं, तो यह अपने आप ठीक हो जाता है। इसलिए, यदि आप शराब पीते समय सामान्य से अधिक तेज हृदय गति महसूस करते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको शराब को बंद करने की आवश्यकता है।

    हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम के लक्षण क्या हैं? (What are the symptoms of holiday heart syndrome?)

    एट्रियल फ्रिबिलेशन के लक्षणों में निम्न शामिल हैं।

    जैसा कि हम पहले बता चुके हैं कि हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) का सामना पहले से हार्ट स्थितियों का सामना कर रहे और जिनके साथ कोई हार्ट स्थिति नहीं है दोनों कर सकते हैं। इसलिए लोगों को खाने और पीने से पहले सोचना चाहिए और अत्यधिक सॉल्टी फूड और एल्कोहॉल के सेवन से बचना चाहिए।

    और पढ़ें: Yoga and heart health: हार्ट हेल्थ को सुधारने के लिए यह योगासन हो सकते हैं फायदेमंद!

    हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) से कैसे बचा जा सकता है?

    हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) से बचना इतना मुश्किल नहीं है। बस आपको इसके लिए पहले से प्लानिंग करनी है और हॉलिडे पर या पार्टी में जाते वक्त इस बात का ध्यान रखना है कि आप हर चीज को मॉडरेशन में लेंगे। इसके अलावा नीचे बताई जा रही टिप्स भी आपकी मदद कर सकती हैं।

    हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) बचने के लिए प्लानिंग है जरूरी

    अगर कोई पार्टी अटैंड करने वाले हैं तो प्लान करें। आप हैवी फूड्स को पूरी तरह से अवॉइड तो नहीं कर सकते, लेकिन आप क्या खा रहे हैं और कितनी मात्रा में खा रहे हैं इसका ध्यान रख सकते हैं। यह मॉनिटरिंग आपको हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) से बचाने के साथ ही आपको ट्रैक पर रखने में मदद करेगी। कई बार लोग ऐसा सोचकर निराश हो जाते हैं कि वे ये नहीं खा सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है आप सब खा सकते हैं जो आप चाहते हैं लेकिन मॉडरेशन में और माइंडफुल ईटिंग के जरिए।

    इसके साथ ही आप एक और टिप्स ट्राय कर सकते हैं। जब आपको पता हो कि बड़ी डिनर पार्टी पर जाना है तो ब्रेकफास्ट और लंच को छोटा रखें। इसके साथ ही हॉलिडे फंक्शन से पहले थोड़ा सा खा ले ऐसा करने से पार्टी में बहुत अधिक खाने या पीने से आप बच सकेंगे। अगर आप मीठा खाना चाहते हैं, तो छोटा स्लाइस खाएं।

    अधिक मात्रा में खाने और पीने से बचें

    हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम

    पार्टी में क्रीम और शुगर और सॉल्ट की अधिकता से बने कई प्रकार के फूड्स होते हैं। जिनसे बचने की कोशिश करें या कम खाएं। एल्कोहॉल को अधिक मात्रा में लेने से बचें। अगर कॉकटेल को एंजॉय करना चाहते हैं तो करें लेकिन धीरे-धीरे। बहुत अधिक शराब ना पिएं। इससे हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) का रिस्क कम हो सकता है।

    और पढ़ें: Best Diet for Heart Health: हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए जानिए किन चीजों को खाएं और किन से करें परहेज

    एक्टिव रहे (Be active)

    पार्टीज में खाने और पीने के अलावा आप जब उनसे दूर होते हैं तब आपका रूटीन कैसा रखते हैं यह महत्वपूर्ण है। एक एक्सरसाइज रूटीन को मेंटेन बनाए रखना आपको हेल्दी रखता है, तनाव को कम करता है और कैलोरीज को बर्न करता है। हॉलिडे सीजन के अलावा भी बॉडी को हेल्दी रखना लॉन्ग टर्म हार्ट प्रॉब्लम्स से बचाने में मदद करता है।

    आराम करें

    हॉलिडेज के समय चाहे वह दीवाली हो, होली हो या, क्रिसमस हो या न्यू ईयर व्यक्ति तैयारियों में काफी व्यस्त हो जाता है। यह समय थोड़ा स्ट्रेसफुल भी होता है। ऐसे में ज्यादा तनाव न लेकर आराम करें। इससे भी हार्ट हेल्थ पर असर पड़ेगा।

    और पढ़ें: कार्डियोवर्जन (Cardioversion) ट्रीटमेंट प्लान कैसे मदद करता है हार्ट पेशेंट्स की?

    हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) से संबंधित ये बात भी जान लें

    हॉलिडे नाइट या पार्टी के बाद भी माइंडफुल रहना जरूरी है। हैंगओवर के लक्षणों को कम करने के लिए यूज की जाने वाली नॉनस्टेरियोडल एंटी इंफ्लामेटरी ड्रग्स भी हार्ट पर अधिक स्ट्रेस डाल सकती हैं। ये ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का भी काम करती हैं। यदि ये आपका रक्तचाप बढ़ाती हैं, तो कुछ लोगों की हृदय गति रुक जाती है इसलिए, यह देखना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप क्या खा रहे हैं और क्या कर रहे हैं?

    और पढ़ें: Left Arm Numbness: लेफ्ट आर्म में नंबनेस यानी सुन्नता हो सकता है हार्ट अटैक का सिम्प्टम, ऐसे में यह जानकारी है जरूरी!

    हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) के संबंध में डॉक्टर से सलाह कब लेना चाहिए?

    सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपने स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में अप-टू-डेट हैं। नियमित जांच के लिए अपने डॉक्टर से मिलें और सुनिश्चित करें कि आप अपने दिल की किसी भी समस्या का ठीक से इलाज कर रहे हैं। यदि आपका स्वास्थ्य ठीक है और आपने अनियमित दिल की धड़कन का अनुभव नहीं किया है, तो स्थिति अपने आप ठीक हो जानी चाहिए। यदि सांस लेने में तकलीफ और चक्कर आना जैसी समस्याएं बनी रहती हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

    यदि आपके पास पहले से ही दिल की स्थिति या जोखिम है, तो छुट्टियों के दौरान अपने वजन और रक्तचाप पर कड़ी नजर रखें। यदि लक्षण या नंबर्स बढ़ रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करना सबसे अच्छा है।

    उम्मीद करते हैं कि आपको हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम (Holiday Heart Syndrome) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    टार्गेट हार्ट रेट कैल्क्यूलेटर

    जानें अपना साधारण और अधिकतम रेस्टिंग हार्ट रेट,आपकी उम्र और रोजाना एक्टिविटीज और अन्य एक्टिविटीज के दौरान प्राभावित होने वाली हार्ट रेट के बारे में।

    पुरुष

    महिला

    क्या आप खोज रहे हैं?

    आपकी रेस्टिंग हार्ट रेट क्या है? (बीपीएम)

    60

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र
    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: