home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

हाइपरटेंशन से बचाव के लिए हानिकारक फूड्स से दूर रहें

हाइपरटेंशन से बचाव के लिए हानिकारक फूड्स से दूर रहें

हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन एक ऐसी बीमारी है, जो मौजूदा समय में तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रही है। खराब लाइफ स्टाइल और खराब खानपान की वजह से होने वाली यह बीमारी यूथ से लेकर बुजुर्ग तक सबको अपनी चपेट में ले रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में करीब 20 करोड़ व्यस्क हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हैं। वहीं दुनिया की बात करें तो एक अध्ययन के अनुसार मौजूदा समय में 1 अरब 13 करोड़ लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए दवाई के साथ-साथ खानपान पर भी खास ध्यान देने की जरूरत होती है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे हाइपरटेंशन के लिए हानिकारक फूड्स यानी आहार के बारे में।

हाइपरटेंशन के लिए हानिकारक फूड्स, इनसे रहें दूर

हाइपरटेंशन के लिए हानिकारक फूड्स एक नहीं कई होते हैं, जिनके बारे में हम नहीं जानते और अपनी जिंदगी में उनका इस्तेमाल रोज करते हैं। अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज हैं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं हाइपरटेंशन के लिए हानिकारक फूड्स के बारे में जिनसे, आपको दूर ही रहना चाहिए।

और पढ़ें: हाइपरटेंशन की बीमारी, दस्तक दिए बिना ले लेती है जान

हाइपरटेंशन के लिए हानिकारक फूड्स: नमक न खाएं

हाइपरटेंशन के लिए हा​निकारक फूड्स में नमक सबसे पहले आता है। हाइपरटेंशन के मरीजों को नमक या सोडियम से दूर रहना चाहिए। यह हाई ब्लड प्रेशर व हार्ट की बीमारी के लिए खतरनाक होता है। अगर नमक ले भी रहे हैं तो इसकी मात्रा बहुत कम रखें।

हाई बीपी के लिए अनहेल्दी फूड्स : लाल मांस और प्रोसेस्ड मीट

हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए लाल मांस और प्रोसेस्ड मीट खाना नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल ये मांस उपचारित, मसालेदार व नमक के साथ संरक्षित होते हैं, जो नुकसान पहुंचाते हैं। आपको चिकन के साथ-साथ डेयरी वाले खाद्य पदार्थ जैसे पनीर व मक्खन का भी सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल इनकी अधिक मात्रा शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और एलडीएल का उच्च स्तर हाई ब्लड प्रेशर को और बढ़ाकर दिल की बीमारी का कारण बन सकता है।

और पढ़ें: जानें हाइपरटेंशन के प्रकार और इससे बचाव

हाइपरटेंशन के लिए हानिकारक फूड्स: अधिक चीनी से भी करें परहेज

हाई ब्लड प्रेशर में चीनी का अधिक सेवन भी खतकनाक होता है। दरअसल चीनी का अधिक सेवन न केवल वजन और मोटापा बढ़ाता है , बल्कि यह ब्लड प्रेशर को भी बढ़ाता है। हाई ब्लड प्रेशर उन लोगों में आम बात है जिनका वजन अधिक है या वे मोटे हैं।

हाई बीपी के लिए अनहेल्दी फूड्स: फ्रोजन पिज्जा

फ्रोजन पिज्जा भी हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए खतरनाक है। पिज्जा को बनाने के बाद स्वाद बनाए रखने के लिए इसमें काफी नमक डाला जाता है। इसके अलावा इसमें पनीर, टमाटर सॉस, उपचारित मीट और क्रस्ट का मिश्रण होता है, जिनसे काफी सोडियम बन जाता है। इस तरह के पिज्जा में 700 मिलीग्राम से अधिक सोडियम हो सकता है। क्रस्ट जितना मोटा होता है, सोडियम का स्तर भी उतना ही अधिक होता है। ऐसे में हाइपरटेंशन के मरीजों को इससे भी दूर रहना चाहिए।

हाइपरटेंशन के लिए हानिकारक फूड्स: अचार

स्वाद के लिए बड़ी संख्या में लोग खाने के साथ अचार खाते हैं। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और आप भी अचार खा रहे हैं तो आपको इसे बंद करना होगा। दरअसल अचार में भी नमक की मात्रा अधिक होती है। अचार में नमक उसे खराब होने से बचाए रखने के लिए अधिक मात्रा में डाला जाता है, लेकिन नमक की यह अधिकता हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए खतरनाक है।

हाइपरटेंशन के लिए हानिकारक फूड्स: बोतलबंद टमाटर उत्पाद न खाएं

हाइपरटेंशन के मरीजों को बोतलबंद टमाटर उत्पाद से भी दूरी बनानी चाहिए। डिब्बाबंद टमाटर सॉस, पास्ता सॉस और टमाटर के रस में सोडियम व नमक की मात्रा काफी मिलाई जाती है और नमक हाई ब्लड प्रेशर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

और पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं क्या नहीं? खेलें क्विज और जानें

हाइपरटेंशन के लिए हानिकारक फूड्स: डिब्बाबंद सूप

ठंड के दिनों में लोग सूप के साथ ही कॉफी का भी सेवन करते हैं । अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज हैं तो आपको डिब्बाबंद सूप से परहेज करना चाहिए। डिब्बाबंद सूप में सोडियम की मात्रा काफी अधिक होती है और यह आपका बीपी बढ़ा सकते हैं। कुछ सूपों के ½ कप में ही करीब 900 एमजी सोडियम होता है। पूरे डिब्बे में 2000 मिलीग्राम के आसपास सोडियम हो सकता है। इसलिए आपको डिब्बाबंद सूप से दूर ही रहना चाहिए।

हाइपरटेंशन के लिए हानिकारक फूड्स: शराब का सेवन न करें

हाइपरटेंशन में शराब का अधिक सेवन भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है। शराब के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। अधिक शराब पीने से कैंसर का भी खतरा बन जाता है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, एक बार में तीन से अधिक पैक लेने से ब्लड प्रेशर में अस्थायी बढ़ोतरी होती है। यही नहीं अल्कोहल ब्लड प्रेशर की किसी भी दवा के असर को कम करता है। यह दवाई को प्रभावी ढंग से काम करने से रोकता है। अल्कोहल कैलोरी से भरा होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रोल और मोटापे को भी बढ़ाता है।

[mc4wp_form id=”183492″]

हाइपरटेंशन के लिए हानिकारक फूड्स: कैफीन वाली चीजों से रहें दूर

हाइपरटेंशन के मरीजों को कैफीन वाली चीजों से भी दूर रहना चाहिए, इससे भी ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा रहता है। इसके अलावा आपको पैक्ड जूस का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

हाइपरटेंशन के लिए हानिकारक फूड्स: ज्यादा मिर्च-मसाला भी न खाएं

अगर हाइपरटेंशन के मरीज हैं तो आपको ज्यादा मिर्च मसाला खाने से भी परहेज करना चाहिए। दरअसल मसाले का अधिक सेवन ब्ल्ड प्रेशर को बढ़ाता है।

और पढ़ें : इन हाई ब्लड प्रेशर फूड्स को अपनाकर हाइपरटेंशन को दूर भगाएं!

हाई बीपी के लिए अनहेल्दी फूड्स को कहें न, रखें इन बातों का ध्यान

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि आपको हाइपरटेंशन में कौन-कौन से आहार से दूर रहना चाहिए। आइए जानते हैं कि आपको इस दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपका ब्लड प्रेशऱ कंट्रोल में रहे।

  • ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार को अपनी डायट में जरूर शामिल करें। आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। अधिक पानी पीने से पेशाब के जरिए विषैले जीवाणु शरीर से बाहर निकल जाएंगे।
  • घर पर मेडिटेशन करते रहें। खुद को अपने पसंद के काम में व्यस्त रखें। अपने मन व दिल में नकारात्मक विचारों को न आने दें। इससे भी ब्लड प्रेशर बढ़ता है।
  • हाइपरटेंशन के मरीज हैं तो आपको नियमित रूप से व्यायाम करते रहना चाहिए । इससे आप शारीरिक व मानसिक रूप से फिट रहेंगे
  • हाइपरटेंशन के मरीजों को अपना वजन संतुलित रखना चाहिए। वजन अगर बढ़ गया है तो इसे कम करने पर ध्यान देना चाहिए।
  • अगर आपके घर में किसी को हाइपरटेंशन की समस्या है या आपके अंदर भी इसके लक्षण दिखते हैं तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं।

हाइपरटेंशन में न केवल दवाइयों बल्कि आहार पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। खराब फूड खाने से आपकी समस्या बढ़ सकती है। ऐसे कई आहार हैं जिनका सेवन हाइपरटेंशन के मरीजों को नहीं करना चाहिए। हाइपरटेंशन के लिए हानिकारक फूड्स से जितनी दूरी बनाकर रखेंगे स्वास्थ्य के लिए उतना ही अच्छा होगा।

अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Eating with High Blood Pressure: Food and Drinks to Avoid: http://heart.org/en/healthy-living/healthy-eating/eat-smart/sugar/added-sugars Accessed on 24/12/2019

Hypertension and Nutrition https://my.clevelandclinic.org/health/articles/4249-hypertension-and-nutrition Accessed on 24/12/2019

3 foods your patients with high BP should avoid  health.gov/dietaryguidelines/2015/guidelines/chapter-1/a-closer-look-inside-healthy-eating-patterns/Accessed on 24/12/2019

High Blood Pressure Diet cdc.gov/dhdsp/data_statistics/fact_sheets/fs_bloodpressure.htm Accessed on 24/12/2019

How to tame your salt habit. mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/in-depth/sodium/art-20045479 Accessed on 24/12/2019

लेखक की तस्वीर badge
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/07/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड