home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Water Dropwort: वॉटर ड्रॉपवोर्ट क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज
Water Dropwort: वॉटर ड्रॉपवोर्ट क्या है?

परिचय

वॉटर ड्रॉपवोर्ट (Water Dropwort) क्या है?

वॉटर ड्रॉपवोर्ट एक औषधिय पौधा है। वॉटर ड्रॉपवोर्ट के पूरे पौधे का इस्तेमाल दवाइयां बनाने के लिए होता है। वॉटर ड्रॉप अपिसिआए (Apiaceae) प्रजाति का पौधा है। इसकी ज्यादातर प्रजातियां नमी वाले मैदान पर उगती हैं। यह पौधा मूलतः अमेरिका के फ्लोरिडा और यूरोप के नमी वाले इलाकों में पाया जाता है। वॉटर ड्रॉप पौधे में सिकोटॉक्सिन नामक केमिकल होता है। यह एक जहरीला कैमिकल है। यह जानवरों के साथ-साथ मनुष्यों के लिए भी जहरीला है। इसकी ज्यादातर प्रजातियां जहरीली होती हैं, जिनमें Oenanthotoxi कैमिकल होता है। यह कैमिकल अत्यंत विषैला होता है। इसे हेमलॉक वाटर ड्रॉपवॉर्ट, वॉटर हेमलॉक, डेड मैन फिंगर्स और डेड टंग के नाम से भी जाना जाता है।

उपयोग

वॉटर ड्रॉपवोर्ट (Water Dropwort) का इस्तेमाल किस लिए होता है?

वॉटर ड्रॉपवोर्ट पौधे का इस्तेमाल विभिन्न स्थितियों में किया जाता हैः

पीलिया के उपचार के लिएः लिवर की बीमारी की वजह से पीली त्वचा यानी पीलिया होने की समस्या में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

वाटर ड्रॉपवॉर्ट का औषधीय पौधा इन्फ्लूएंजा, बुखार, बेचैनी, हेमट्यूरिया और मेट्रोरहागिया के उपचार में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके बीज में 3.5 फिसदी आवश्यक तेल होता है। जो रोगजनक कवकों से शरीर की सुरक्षा करता है और उनके विकास को रोकने में मदद करता है।

इसका इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, पेट दर्द और फूड पॉइजनिंग में भी किया जाता है।

इन स्थितियों में भी किया जा सकता है इस्तेमालः

भोजन के तौर पर वॉटर ड्रॉपवोर्ट का इस्तेमाल सलाद और एक मसाले के रूप में किया जाता है।

और पढ़ें: Spinach: पालक क्या है?

यह कैसे कार्य करता है?

वॉटर ड्रॉपवोर्ट कैसे कार्य करता है, इस संबंध में पर्याप्त अध्ययन नहीं किए गए हैं। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें। हालांकि, कुछ अध्ययनों में सुझाव दिया गया है कि वॉटर ड्रॉपवोर्ट हेपेटाइटिस-बी के वायरस से लड़कर लिवर को खराब होने से बचाता है। वॉटर ड्रॉप पौधे में सिकोटॉक्सिन नामक केमिकल होता है। यह एक जहरीला कैमिकल है। यह जानवरों के साथ-साथ मनुष्यों के लिए भी जहरीला है।

इसकी पत्तियों और तनों को कच्चा या पका चबाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल सूप और मसाले के तौर पर भी किया जाता है। इसका स्वाद गाजर या अजमोद की तरह होता है। सर्दियों में इसकी जड़ों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए सबसे अधिक लाभकारी होता है। इसकी पत्तियाों में विटामिन्स और खनिजों का उच्च स्त्रोत होता है।

वहीं, इसकी जड़ों को हमेशा पका कर या सूखा इस्तेमाल किया जाता है। इसकी जड़ें 30 सेमी तक लंबी हो सकती हैं। हालांकि, इसकी जड़ों का सेवन करना अधिक खतरनाक हो सकता है इसलिए इसके सेवन के दौरान कुछ खास सावधानी बरतनी चाहिए।

वॉटर ड्रॉपवॉर्ट पर किए गए शोध

वॉटर ड्रॉपवॉर्ट के इस्तेमाल से जुड़े कई अध्ययन किए गए हैं। वहीं, NCBI की एक रिपोर्ट में एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताया गया है जिसने गलती से वॉटर ड्रॉपवॉर्ट की जड़े निगल ली थी। उस व्यक्ति की उम्र 26 साल थी। व्यक्ति के मुताबिक, उसने वॉटर ड्रॉपवॉर्ट की जड़ें और पत्तियों को अंडों के साथ पानी में उबाला था। जिसे खाने के 40 मिनट के बाद ही उसे चक्कर आने लगे और फिर उल्टी आनी शुरू हो गई। इसके साथ ही, उसे पेट में भी तेज दर्द का अनुभव होने लगा। जिसके बाद उसे दिखाई देने और सुनने में परेशानी होने लगी थी। हालांकि, मौके पर उपचार की मदद से व्यक्ति को ऑक्सीजन दी गई और जरूरी उपचार की प्रक्रिया शुरू की गई।

सावधानियां और चेतावनी

वॉटर ड्रॉपवोर्ट (Water Dropwort) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको वॉटर ड्रॉपवोर्ट के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नही हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। वॉटर ड्रॉपवोर्ट का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

वॉटर ड्रॉपवोर्ट (Water Dropwort) कितना सुरक्षित है?

वॉटर ड्रॉपवोर्ट सुरक्षित है या संभावित रूप से इसके क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, इस संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नही है।

[mc4wp_form id=”183492″]

विशेष सावधानियां और चेतावनी

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग: गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान वॉटर ड्रॉपवोर्ट का सेवन सुरक्षित है या नहीं, इस संबंध में अधिक जानकारी उपलब्ध नही है। सुरक्षा की दृष्टि से दोनों ही स्थितियों में इसका सेवन करने से बचें।

साइड इफेक्ट्स

वॉटर ड्रॉपवोर्ट (Water Dropwort) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

यदि आप वॉटर ड्रॉपवोर्ट के साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से इस संबंध में सलाह लें।

और पढ़ें: Witch Hazel: वीच-हेजल क्या है?

रिएक्शन

वॉटर ड्रॉपवोर्ट (Water Dropwort) से मुझे क्या रिएक्शन हो सकते हैं?

वॉटर ड्रॉपवोर्ट आपकी मौजूदा दवाइयों या मेडिकल कंडिशन के साथ रिएक्शन कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है।

डोसेज

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती। इस औषधि का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

वॉटर ड्रॉपवोर्ट (Water Dropwort) की सामान्य डोज क्या है?

हर मरीज के मामले में वॉटर ड्रॉपवोर्ट की डोज अलग हो सकती है। जो डोज आप ले रहे हैं वो आपकी उम्र, हेल्थ और अन्य कारकों पर निर्भर करता है। औषधियां हमेशा ही सुरक्षित नही होती हैं। वॉटर ड्रॉपवोर्ट के उपयुक्त डोज के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें: Cauliflower: फूल गोभी क्या है?

वॉटर ड्रॉपवोर्ट (Water Dropwort) किन रूपों में आता है?

वॉटर ड्रॉपवोर्ट निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध हो सकता है:

  • कच्चा वॉटर ड्रॉपवोर्ट पौधा

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या इलाज मुहैया नहीं कराता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/05/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड