home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Meniere’s: मेनियर क्या है?

परिचय|लक्षण|डॉक्टर को दिखाएं|निदान|निदान|इलाज|जटिलताओं
Meniere’s: मेनियर क्या है?

परिचय

मेनियर विकार क्या है?

मेनियर विकार आपके कान के आंतरिक भाग में होने वाला एक विकार है जो आपकी सुनने की क्षमता को प्रभावित करता है, साथ ही इसमें आपको कभी-कभी चक्कर आने जैसा महसूस होता है। यह बीमारी आपको किसी भी उम्र में हो सकती है। लेकिन वास्तव में इसका सबसे अधिक प्रभाव युवाओं और मध्यम आयु वर्ग के वयस्कोंं पर पड़ता है।

-मिली जानकारी से पता चलता है कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन डेफनेस एंड अदर कम्युनिकेशन डिसऑर्डर (NIDCD) का यहअनुमान है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 615,000 लोगों को मेनियर की बीमारी है। प्रत्येक वर्ष लगभग 45,500 लोगों का निदान किया जाता है।

-वैसे तो यह एक पुरानी बीमारी है लेकिन बेहतर इलाज और सही जीवनशैली के जरिए इसके लक्षणों में बदलाव किया जा सकता है।

और पढ़ें : Nipah Virus : निपाह वायरस क्या है?

लक्षण

मेनियर के लक्षण क्या हैं?

हम मेनियर को एक प्रगतिशील बीमारी कह सकते है, जिसका अर्थ ये है कि यह समय के साथ बदतर होती जाती है। यह आपके सुनने की प्रक्रिया को धीर-धीरे हानि पहुंचाना शुरु करती है जो कुछ समय बाद आपके लिए विशेष समस्या उत्पन्न करने में सक्षम होती है।

चक्कर आना- आपके अंदर एक प्रकार का कताई संवेदना (spinning sensation) होता है इस दौरान आपको बिना किसी चेतावनी के चक्कर आने की संभावना होती है यह आमतौर पर 20 मिनट से कई घंटों तक होते हैं,इसमें आपको गंभीर रुप से चक्कर आने के कारण उल्टी होने कि भी संभावना होती है।

कान में बजना (टिनिटस)- इसमें आपके कान में कुछ बजने, गर्जने, सीटी बजने या हिसिंग जैसी आवाज आने लगती है।

बहरापन- मेनियर की बीमारी आपके कान के सुनने की क्षमता को सामाप्त कर सकता है, अधिकांश लोग इसके कारण स्थाई रुप से बहरे हो जाते हैं।

कान में भरापन महसूस होना- मेनियर की बीमारी वाले लोग अक्सर प्रभावित हुए कान में किसी प्रकार का दबाव महसूस करते हैं, जैसे कान में कुछ भरा हुआ हो।

सही समय पर डॉक्टर को दिखाने से आपके लक्षणों में सुधार हो सकता है,और समय के साथ आपके सुनने की शक्ति भी ठीक हो सकती है।

डॉक्टर को दिखाएं

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए ?

यदि ऊपर बताए हुए लक्षण आपके अंदर आपको दिखाई देते हैं तो आप बिना देरी किए अपने ड़ॉक्टर को दिखाकर उनसे सलाह, परामर्श ले सकते है। क्योंकि ये समस्याएं अन्य बीमारियों के कारण हो सकती हैं,इसलिए जितनी जल्दी हो सके एक सटीक निदान करना महत्वपूर्ण होता है।

निदान

मेनियर के कारण क्या हैं?

डॉक्टरों का मानना है की मेनियर रोग का कारण अज्ञात है। मेनियर की बीमारी के लक्षण आपके कान के आंतरिक भाग में द्रव (एंडोलिम्फ) की असामान्य मात्रा के परिणाम के रूप में दिखाई देते हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या होता है? इसमे तरल पदार्थ को प्रभावित करने वाले कारक, जो मेनियर रोग में योगदान कर सकते हैं, मेनियर बीमारी में किसी एक कारण की पहचान नहीं की गई है, यह संभावना है कि मेनियर की बीमारी कारकों के संयोजन से उत्पन्न होती है।वो इस प्रकार से हो सकते हैं।

-अनुचित तरल पदार्थ का निकलना शायद शारीरिक परमाणु विषमता के कारण (Improper fluid drainage, perhaps because of a anatomic)

-असामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया(abnormality)

-विषाणुजनित संक्रमण(Abnormal immune response)

-आनुवंशिक प्रवृतियां (Viral infection)

निदान

मेनियर का निदान क्या है?

मेनियर के निदान के लिए डॉक्टर एक प्रकार की परीक्षण आयोजित करेगा इसमे आपके फैमिली हिस्ट्री से जुड़े जवाल किए जाएगें जो निदान का एक हिस्सा मात्र है।

  • चक्कर के दो एपिसोड, प्रत्येक स्थायी 20 मिनट या उससे अधिक लेकिन 12 घंटे से अधिक नहीं
  • टिनिटस या आपके कान में परिपूर्णता की भावना
  • श्रवण हानि एक सुनवाई परीक्षण द्वारा सत्यापित
  • इन समस्याओं के अन्य ज्ञात कारणों का बहिष्कार

श्रवण मूल्यांकन(Hearing assessment)

आपके सुनवाई परीक्षण से यह पता चलता है कि आप अलग-अलग पिचों और आवाजों में कितनी अच्छी तरह से ध्वनियों का पता पाते हैं और समान-ध्वनि वाले शब्दों के बीच आप कितनी अच्छी तरह से अंतर करते हैं।

संतुलन का आकलन

चक्कर के एपिसोड के बीच, मेनियर रोग वाले अधिकांश लोगों के लिए संतुलन की भावना सामान्य होती है। लेकिन इस दौरान आपको संतुलन समस्याएं हो सकती हैं।

आपके कान का आंतरिक हिस्सा कैसे कार्य कर रहै है इसका परीक्षण इस प्रकार किया जाता है।-

विडिओस्टैग्मोग्राफी (VNG)- यह परीक्षण नेत्र गति का पता लगाकर आपके बैलेंस आंकड़ा लगाता है। आपके कान के अंदर संतुलन संबंधी सेंसर मांसपेशियों से जुड़े होते हैं जो आंखों की गति को नियंत्रित करते हैं।

रोटरी-कुर्सी परीक्षण-एक VNG की तरह, यह आंख की गति पर आधारित आंतरिक कान के कार्य को मापता है। इसमें आप एक घूमने वाली कुर्सी पर बैठते हैं जो आपके आंतरिक कान को उत्तेजित करता है।

अतिरिक्त इमेजिंग परीक्षण-इसमें एमआरआई या सीटी स्कैन कराने का आदेश दिया जा सकता है कि मेनियर के अलावा कुछ और आपके लक्षणों का कारण तो नहीं है।

वेस्टिबुलर ने मायोजेनिक क्षमता (वीईएमपी) परीक्षण को रोक दिया- यह परीक्षण केवल आपका परीक्षण की नहीं करता है बल्कि मेनियर की बीमारी की निगरानी भी करता है। यह मेनियर रोग वाले लोगों के प्रभावित कानों में विशेषता परिवर्तन दिखाता है।

वीडियो सिर आवेग परीक्षण (vHIT)- यह नया परीक्षण वीडियो का उपयोग आंदोलन को बाधित करने के लिए आंखों की प्रतिक्रियाओं को मापने के लिए किया जाता है। इसमें जब आप किसीएक बिंदु पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपका सिर जल्दी और अप्रत्याशित रूप से मुड़ जाता है। यदि आपके सिर के मुड़ने पर आपकी आंखें आपके लक्ष्य से हट जाती हैं, तो आपके पास एक असामान्य रिफ्लेक्स है।

इलेक्ट्रोकोलोग्राफी- यह आपके आंतरिक कान में तरल पदार्थ के दबाव को मापता है।

और पढ़ें : Multiple Sclerosis : मल्टिपल स्क्लेरोसिस क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

इलाज

मेनियर रोग का इलाज क्या है?

मेनियर रोग एक पुरानी स्थिति है इसका इलाज करके इसके लक्षण कम किए जा सकता है। जिसमें दवाई से लेकर सर्जरी तक की गंभीर प्रक्रिया शामिल होती है। सबस पहले तो मेनियर रोग के लक्षण को कम करने के लिए आपका डॉक्टर दवाई लिख सकता है। मोशन सिकनेस के लिए दवाएं वर्टिगो, मतली और उल्टी के लक्षणों को कम कर सकती हैं। यदि मतली और उल्टी एक समस्या बनतीहै, तो आपका डॉक्टर एक एंटीमैटिक, या मतली विरोधी दवा लिख ​​सकता है।

-आपके कान के अंदर द्रव के साथ एक समस्या को मेनियर की बीमारी का कारण माना जाता है। यदि ऐसा होता है, तो आपका डॉक्टर आपके शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा को कम करने में मदद करने के लिए एक मूत्रवर्धक (diuretic)लिख सकता है। डॉक्टर आपके मध्य कान के माध्यम से अपने आंतरिक कान में दवा को इंजेक्ट कर सकता है ताकि चक्कर के लक्षणों को कम किया जा सके।

और पढ़ें : जानिए क्या हैं कान से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

फिजिकल थेरेपी

इस थेरेपी के दौरान आपके लक्षणों में सुधार किया जाता है, ये थेरेपी आपके मस्तिष्क को आपके दो कानों के बीच संतुलन के अंतर के लिए प्रशिक्षित करने में मदद करते हैं। फिजिकल थेरेपी द्वारा आपको यह सिखाया जा सकता है।

कान की मशीन

कान की मशीन यानि ऑडियोलॉजिस्ट आपके सुनने की हानि का इलाज कर सकता है, ये आपके प्रभावित कान में फिट किया जाता है।

सर्जरी

मेनियर रोग वाले ज्यादातर लोगों को सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती है, सर्जरी उन लोगों के लिए एक ऑप्शन है जो लोग इससे बहुत अधिक गंभीर रुप से प्रभावित होते हैं।इसके पहले आपके इलाज में आपको सफलता नहीं मिली है। एक एंडोलिम्पिक की मदद से इस प्रक्रिया तरल पदार्थ के उत्पादन को कम करने और आंतरिक कान में द्रव जल निकासी को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए की जाती है।

और पढ़ें : इस समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

जटिलताओं

मोनियर की जटिलताएं क्या हैं?

मेनियर में चक्कर आने और स्थायी सुनवाई हानि की संभावना मेनियर की बीमारी की सबसे कठिन समस्याएं हो सकती हैं। बीमारी अप्रत्याशित रूप से आपके जीवन को बाधित कर सकती है, जिससे थकान और तनाव हो सकता है।वर्टिगो आपको संतुलन खोने और गिरने और दुर्घटनाओं के जोखिम को बढ़ा सकता है।

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाक्टरी सलाह लें। ।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Meniere’s Disease

Accessed on 11-04-2020

What Is Meniere’s Disease?

Accessed on 11-04-2020

Meniere’s disease

Accessed on 11-04-2020

Meniere’s Disease

Accessed on 11-04-2020

लेखक की तस्वीर badge
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x