home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

शिशु के लिए सेटाफिल सोप : इस्तेमाल करने से पहले पढ़ लें ये खबर!

शिशु के लिए सेटाफिल सोप : इस्तेमाल करने से पहले पढ़ लें ये खबर!

बच्चों की त्वचा बेहद सेंसिटिव मानी जाती है। खासतौर पर कुछ महीने के शिशु की बात करें, तो उन्हें कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट से रिएक्शन हो सकता है। इसलिए बच्चों के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले आपको इसके बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। बच्चों की त्वचा बड़ों के मुकाबले बेहद सेंसिटिव होती है, यही वजह है कि उनकी त्वचा को देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है। शिशु को छोटी उम्र में कई तरह की त्वचा से संबंधित समस्या हो सकती है, जिसमें स्किन रैशेज, डर्मेटाइटिस और डायपर रैश जैसी समस्याएं आम मानी जाती है। इसलिए उनकी त्वचा की सुरक्षा के लिए आपको खासतौर पर ध्यान रखकर स्किन केयर प्रोडक्ट (Skin care products) चुनने चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे बेबी सोप (Baby Soap) के बारे में, जो आपके बेहद काम आ सकते हैं। इसकी शुरुआत करते हैं शिशु के लिए सेटाफिल सोप (Cetaphil Soap for baby) से। शिशु के लिए सेटाफिल सोप (Cetaphil Soap) लोगों की चुनिंदा पसंद में से एक मानी जाती है। लेकिन इसके अलावा कई ऐसे बेबी सोप हैं, जो आपके शिशु के लिए कारगर माने जा सकते हैं। शिशु के लिए सेटाफिल सोप (Cetaphil Soap for baby) के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने से पहले जानते हैं बच्चों की स्किन केयर से जुड़ी यह जरूरी बातें।

और पढ़ें : शिशु के लिए मसाज ऑयल लेने से पहले 6 बातों का रखें ध्यान!

शिशु के लिए सोप का चुनाव कैसे करें?

बच्चों की स्किन पर केमिकल युक्त प्रोडक्ट की वजह से आसानी से समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, लेकिन उनकी स्किन का ध्यान रखने के लिए हमें सही बेबी सोप (Baby Soap) चुनने की जरूरत पड़ती है। शिशु की त्वचा उसके अंदरूनी शरीर से जुड़ी हुई होती है, इसलिए यदि त्वचा को किसी तरह की समस्या हो, तो इससे शिशु के संपूर्ण स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है। खासतौर पर आसपास के वातावरण के खराब होने की वजह से शिशु की स्किन का ध्यान रखना और भी मुश्किल होता जा रहा है। इसलिए शिशु की स्किन केयर के तौर पर रोजाना शिशु को नहलाने के लिए बेबी सोप का इस्तेमाल किया जा सकता है। शिशु के लिए सेटाफिल सोप (Cetaphil Soap for baby) इन्हीं बेबी सोप में से एक माना जाता है। आइए अब जानते हैं बेबी सोप के चयन से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

और पढ़ें : शिशु को है एक्जिमा की समस्या? तो ऐसे में इस्तेमाल करें इन क्रीम्स का!

बेबी सोप चुनने से पहले रखें किन बातों का ख्याल?

जैसा कि हमने बताया शिशु के लिए सेटाफिल सोप (Cetaphil Soap for baby) एक जाना माना बेबी सोप (Baby Soap) ब्रैंड है, लेकिन बेबी सोप के चुनाव से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार बेबी सोप में नैचुरल मॉइश्चराइजर होना चाहिए। जिससे बच्चे के शरीर पर हानिकारक केमिकल रिएक्ट ना करें। साथ ही बेबी सोप में हर्बल इंग्रीडिएंट, जैसे, एलोवेरा, हल्दी, आलमंड ऑयल इत्यादि होने चाहिए, जिससे शिशु की त्वचा आसानी से साफ हो सके और इसका कोई हानिकारक प्रभाव उनकी त्वचा पर ना पड़े। साथ ही आपको ध्यान रखने की जरूरत है कि बेबी सोप में किसी तरह की सुगंध या फ्रेगरेंस ना हो। सुगंध युक्त सोप शिशु की त्वचा को ड्राय बनाकर एग्जिमा की समस्या खड़ी कर करती है। यही वजह है कि बेबी सोप में इस तरह के हानिकारक इंग्रीडिएंट नहीं होने चाहिए। जब बात हो रही है शिशु की स्किन केयर की, तो शिशु के लिए सेटाफिल सोप (Cetaphil Soap) एक जाना माना बेबी सोप माना जाता है। आइए अब जानते हैं शिशु के लिए सेटाफिल सोप में कौन-कौन से गुण मौजूद होते हैं और इसके इस्तेमाल से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

और पढ़ें : शिशुओं में रेस्पिरेटरी सिंसिशल वायरस (RSV) : सामान्य सर्दी-जुकाम समझने की न करें गलती!

शिशु के लिए सेटाफिल सोप (Cetaphil Soap for baby) का इस्तेमाल क्या है सुरक्षित?

शिशु के लिए सेटाफिल सोप (Cetaphil Soap for baby)

शिशु की त्वचा का खास ध्यान रखने के लिए एक सही बेबी सोप (Baby Soap) का चयन करना आपके लिए जरूरी माना जाता है। यह बेबी सोप कई तरह के नैचुरल इंग्रीडिएंट से बना हो सकता है। साथ ही डॉक्टर आपको बेबी सोप के चुनाव में मदद कर सकते हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं इंडिया के जाने-माने बेबी सोप ब्रैंड्स के बारे में। इसमें शिशु के लिए सेटाफिल सोप (Cetaphil Soap) एक माना जाता है। आइए जानते हैं शिशु के लिए सेटाफिल सोप (Cetaphil Soap for baby) से जुड़ी यह खास जानकारी।

सेटाफिल बेबी माइल्ड बार (Cetaphil Baby Mild Bar)

शिशु के लिए सेटाफिल सोप (Cetaphil Soap) एक जाना माना बेबी सोप ब्रैंड माना जाता है। यह एक माइल्ड बार है, जो शिया बटर, ऑलिव ऑयल, एवोकाडो ऑयल इत्यादि से भरपूर होता है। यह सभी इंग्रीडिएंट, नैचुरल इंग्रीडिएंट माने जाते हैं, जो शिशु की त्वचा को ड्राय होने से बचाते हैं। यह एक तरह का जेंटल क्लींजर माना जाता है, जो शिशु की त्वचा को साफ करने के साथ-साथ उसे मॉइश्चराइज भी करता है। इसमें स्किन फ्रेंडली पीएच लेवल मौजूद होता है, जो त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता। साथ ही साथ यह सोप एल्कोहॉल और मिनरल ऑयल फ्री माना जाता है। शिशु के लिए सेटाफिल सोप (Cetaphil Soap for baby) डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड बेबी सोप माना जाता है। शिशु के लिए सेटाफिल सोप सेफ माना जाता ही है। साथ ही साथ यह प्रेग्नेंट महिलाओं और ब्रेस्ट फीडिंग करा रही माओं के इस्तेमाल के लिए भी सेफ माना जाता है। लेकिन अलग-अलग शिशु की त्वचा अलग-अलग तरह की हो सकती है, इसलिए किसी भी शिशु के लिए सेटाफिल सोप के इस्तेमाल से पहले आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

जॉनसन एन्ड जॉन्सन हेड टू टो सोप (Johnson and johnson head to toe soap)

जॉनसन एन्ड जॉन्सन शिशु की स्किन केयर से संबंधित प्रोडक्ट बनाने वाली चर्चित कंपनी मानी जाती है। इसका हेड टू टो सोप लोगों के बीच बेहद फेमस है। यह प्रोडक्ट हाइपोएलर्जेनिक माना जाता है, जो किसी भी तरह के हार्श इनग्रेडिएंट से नहीं बना। खास तौर पर इसमें सल्फेट और डाय नहीं पाई जाती। साथ ही साथ यह त्वचा पर माइल्ड असर दिखाता है। शिशु के लिए बेबी सोप (Baby Soap) के चुनाव के तौर पर आप इस सोप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेबी डव डर्मा केयर सूथिंग वॉश (Baby Dove Derma Care Soothing Wash)

अक्सर बेबी सोप के इस्तेमाल के दौरान बच्चों की आंख में साबुन जाने की वजह से उनकी आंख में जलन होने की समस्या होती है। लेकिन बेबी डव डर्मा केयर सूथिंग वॉश यह टियर फ्री बेबी वॉश के तौर पर जाना जाता है। यह एक्स्ट्रा सेंसेटव स्किन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही साथ यह 100% नेचुरल न्यूट्रिएंट्स और इनग्रेडिएंट से बना हुआ है। इसमें पैराफिन, सल्फेट और फ्रेगरेंस नहीं पाई जाती और यह एक इको फ्रेंडली बेबी सोप (Baby Soap) माना जाता है। यह ड्राय स्किन की समस्या को दूर करके एक्ज़िमा के रिस्क को कम करता है, इसलिए शिशु के लिए सोप के तौर पर डॉक्टर की सलाह के बाद इस बेबी सोप का इस्तेमाल किया जा सकता है।

और पढ़ें : साबुन और लोशन से हो सकती है बच्चों में हाइव्स की समस्या

मामा अर्थ मॉइश्चराइजिंग बेबी बाथिंग सोप (Mamaearth Moisturizing Baby Bathing Soap)

मामा अर्थ एक जाना माना ब्रैंड है, जो आमतौर पर नेचुरल इनग्रेडिएंट के साथ स्किन केयर प्रोडक्ट बनाता है। जब बात हो रही हो बेबी सोप (Baby Soap) की, तो मामा अर्थ मॉइश्चराइजिंग बेबी बाथिंग सोप गोट मिल्क और ओट्स मिल्क से बना हुआ है, जो शिशु की त्वचा पर बेहद जेंटल साबित होता है। इसमें नेचुरल ऑयल पाए जाते हैं, जो शिशु की त्वचा पर का खास ख़्याल रखते हैं। यह टियर फ्री फार्मूला के साथ आता है, जो बच्चों के लिए काफी बेहतर साबित होता है। यह सभी तरह की डेलिकेट स्किन के साथ पैदा हुए बच्चों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आसानी से स्किन में अब्ज़ॉर्ब हो जाता है और त्वचा को नरिश करता है। साथ ही साथ त्वचा में खुजली और ड्राय स्किन की समस्या में भी आराम मिलता है। शिशु के लिए सोप के तौर पर डॉक्टर की सलाह के बाद इस बेबी सोप का इस्तेमाल किया जा सकता है।

हिमालया एक्स्ट्रा मॉइश्चराइजिंग बेबी सोप (Himalaya Extra Moisturizing Baby Soap)

हिमालया एक ऐसा ब्रैंड है, जो नैचुरल इनग्रेडिएंट के साथ स्किन केयर प्रोडक्ट बनाता है। जाहिर है हिमालया का बनाया यह बेबी सोप (Baby Soap) नैचुरल इनग्रेडिएंट जैसे आलमंड ऑयल के साथ बना हुआ है, जो शिशु के त्वचा को पूरी तरह से मॉइश्चराइजिंग करता है। साथ ही साथ इसमें मिल्क और एलोवेरा जैसे नैचुरल इनग्रेडिएंट पाए जाते हैं, जो शिशु की त्वचा को मॉइश्चराइजिंग करके उसे सॉफ्ट बनाते हैं। यह सर्दियों के मौसम में शिशु की त्वचा का खास ध्यान रखते हैं। शिशु के लिए बेबी सोप के तौर पर हिमालया का यह बेबी सोप डॉक्टर की सलाह के बाद इस्तेमाल किया जा सकता है।

और पढ़ें : बच्चों को विटामिन डी की कमी से बचाने के लिए इन 9 लक्षणों को ना करें इग्नोर

जब बात आती है बेबी सोप (Baby Soap) की, तो आमतौर पर शिशु के लिए सेटाफिल सोप (Cetaphil Soap for baby) का इस्तेमाल पेरेंट्स करते हैं, लेकिन कई ऐसे इंडियन ब्रैंड और भी हैं, जिनके बनाए बेबी सोप का इस्तेमाल किया जा सकता है। शिशु के लिए किसी भी तरह के साबुन के इस्तेमाल से पहले आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। डॉक्टर आपके शिशु की त्वचा को ध्यान में रखते हुए सही प्रोडक्ट का चुनाव करने की सलाह दे सकते हैं। जो शिशु की स्किन केयर के लिए जरूरी माना जाता है। इसलिए डॉक्टर की सलाह के बगैर किसी भी तरह के बेबी सोप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड