home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

शिशु के लिए मसाज ऑयल लेने से पहले 6 बातों का रखें ध्यान!

शिशु के लिए मसाज ऑयल लेने से पहले 6 बातों का रखें ध्यान!

हर पेरेंट्स की यही ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा स्वस्थ्य हो, लेकिन जितना ध्यान बच्चों आहार (Diet) का रखना चाहिए उतना ही शिशु के लिए मसाज (Massage) भी जरूरी है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार शिशु के लिए मसाज आवश्यक है और मसाज से बच्चे की सेहत का विकास भी होता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में शिशु के लिए मसाज ऑयल (Massage oil for babies) से जुड़ी महत्वूर्ण जानकारी शेयर करेंगे। शिशु के लिए मसाज ऑयल एवं मसाज के दौरान किन-किन बातों को ध्यान रखें यह भी समझेंगे।

आर्टिकल की शुरुआत करते हैं शिशु के लिए मसाज ऑयल (Massage oil for babies), जिससे शिशु को मिल सकता है लाभ।

और पढ़ें : शिशु के लिए विटामिन डी ड्रॉप क्यों हो सकता है लाभकारी?

शिशु के लिए मसाज ऑयल (Massage oil for babies)

शिशु के लिए मसाज ऑयल (Massage oil for babies)

बच्चे के लिए मसाज ऑयल (Massage oil for babies) के नाम और ऑयल (Oil) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी निम्नलिखित है। जैसे:

1. डाबर लाल तेल (Dabur Lal Tail)

शिशु के लिए मसाज ऑयल की लिस्ट में शामिल है डाबर लाल तेल (Dabur Lal Tail)। डाबर लाल तेल में तिल का तेल, रतनज्योत, शंखपुष्पी, कैम्फर एवं उरद जैसे कई हर्बल प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। डाबर लाल तेल में मौजूद ये सभी पोषक तत्व शिशु के विकास में खास भूमिका निभाती है। डाबर लाल तेल (Dabur Lal Tail) से मालिश करने से हड्डियां एवं मासपेशियां मजबूत होती हैं। वहीं इस तेल से शिशु की त्वचा सॉफ्ट होती है और बच्चे को नींद भी अच्छी आती है। 500 ml डाबर लाल तेल (Dabur Lal Tail) की कीमत 400 रुपय है।

2. जॉनसन बेबी ऑयल विद विटामिन-ई (Johnson’s baby oil with Vitamin E)

शिशु के लिए मसाज ऑयल (Massage oil for babies) की लिस्ट में शमिल जॉनसन बेबी ऑयल विद विटामिन-ई (Johnson’s baby oil with Vitamin E) त्वचा के लिए लाभकारी है। नॉन-स्टिक-ऑयल एवं हल्का सुगंधित ऑयल है। जॉनसन बेबी ऑयल विद विटामिन-ई (Johnson’s baby oil with Vitamin E) में मौजूद विटामिन ई शिशु की त्वचा को सॉफ्ट बनाने के साथ-साथ हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में सहायक होता है। सिर्फ इतना ही नहीं जॉनसन बेबी ऑयल विद विटामिन-ई (Johnson’s baby oil with Vitamin E) ब्लड सर्क्युलेशन भी बेहतर होता है। 500 ml जॉनसन बेबी ऑयल विद विटामिन-ई (Johnson’s baby oil with Vitamin E) की कीमत 336 रुपय है।

3. हिमालया हर्बल बेबी मसाज ऑयल (Himalaya Herbal Baby Massage Oil)

शिशु के लिए मसाज ऑयल की लिस्ट में शामिल हिमालया हर्बल बेबी मसाज ऑयल (Himalaya Herbal Baby Massage Oil) बच्चों के संपूर्ण विकास में सहायक है। हिमालया हर्बल बेबी मसाज ऑयल (Himalaya Herbal Baby Massage Oil) में ऑलिव ऑयल, अश्वगंधा और एलोवेरा जैसे हर्बल प्रॉडक्ट्स की। हिमालया हर्बल बेबी मसाज ऑयल (Himalaya Herbal Baby Massage Oil) प्रीमैच्योर बच्चों के लिए भी लाभकारी माना जाता है। 500 ml हिमालया हर्बल बेबी मसाज ऑयल (Himalaya Herbal Baby Massage Oil) की कीमत 326 रुपय है।

और पढ़ें : साबुन और लोशन से हो सकती है बच्चों में हाइव्स की समस्या

4. सेटाफिल बेबी मसाज ऑयल विद ट्रिपल ब्लेंड (Cetaphil Baby Massage Oil With Triple Blend)

शिशु के लिए मसाज ऑयल (Massage oil for babies) की लिस्ट में शामिल सेटाफिल बेबी मसाज ऑयल विद ट्रिपल ब्लेंड (Cetaphil Baby Massage Oil With Triple Blend) में मौजूद सनफ्लावर ऑयल एवं सोयाबीन ऑयल बच्चों की त्वचा को पोषण प्रदान कर संपूर्ण शरीर के विकास के लिए लाभकारी बताया गया है। वहीं इस ऑयल में मौजूद शीया बटर का ट्रिपल ब्लेंड शिशु की त्वचा में नैचुरल मॉश्चराइजर की तरह काम करता है। 400 ml सेटाफिल बेबी मसाज ऑयल विद ट्रिपल ब्लेंड (Cetaphil Baby Massage Oil With Triple Blend) 685 रुपय है।

5. बेबी डव रिच मॉइस्चर बेबी मसाज ऑयल (Baby Dove Rich Moisture Baby Massage Oil)

सॉफ्ट, हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा के लिए बेबी डव रिच मॉइस्चर बेबी मसाज ऑयल (Baby Dove Rich Moisture Baby Massage Oil) बेहद गुणकारी माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि बेबी डव रिच मॉइस्चर बेबी मसाज ऑयल (Baby Dove Rich Moisture Baby Massage Oil) एक बार मसाज करने से 24 घंटे तक शिशु के त्वचा को नरिश करने का काम करती है। 384ml बेबी डव रिच मॉइस्चर बेबी मसाज ऑयल (Baby Dove Rich Moisture Baby Massage Oil) की कीमत 315 रुपय है।

और पढ़ें : ब्रेस्ट मिल्क बाथ से शिशु को बचा सकते हैं एक्जिमा, सोरायसिस जैसी बीमारियों से, दूसरे भी हैं फायदे

6. मदरकेयर आल वी नो बेबी ऑयल (Mothercare all we know baby oil)

बच्चे के लिए मसाज ऑयल (Massage oil for babies) के विकल्प में मदरकेयर आल वी नो बेबी ऑयल (Mothercare all we know baby oil) को भी शामिल किया गया है। त्वचा पर होने वाली जलन (Burning) और खुजली (Itching) जैसी समस्याओं का भी समाधान मदरकेयर आल वी नो बेबी ऑयल (Mothercare all we know baby oil) में मौजूद है। जिन बच्चों की स्किन ज्यादा सेंसेटिव (Sensitive skin) होती है या स्किन एलर्जी जैसी तकलीफों को भी दूर करने में सहायक है मदरकेयर आल वी नो बेबी ऑयल (Mothercare all we know baby oil)। 300 ml मदरकेयर आल वी नो बेबी ऑयल (Mothercare all we know baby oil) की कीमत 335 रुपय है।

7. मी मी बेबी ऑयल विथ फ्रूट एक्सट्रेक्ट (Mee Mee baby oil with fruit extracts)

बच्चे के लिए मसाज ऑयल के विकल्पों में शामिल मी मी बेबी ऑयल विथ फ्रूट एक्सट्रेक्ट (Mee Mee baby oil with fruit extracts) को भी बेहद लाभकारी बताया गया है। जैतून के तेल एवं सूरजमुखी के तेल से तैयार मी मी बेबी ऑयल विथ फ्रूट एक्सट्रेक्ट (Mee Mee baby oil with fruit extracts) स्किन से जुड़ी समस्यायों को दूर करने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मददगार है। 500 ml मी मी बेबी ऑयल विथ फ्रूट एक्सट्रेक्ट (Mee Mee baby oil with fruit extracts) की कीमत 425 रुपय है।

बच्चों के लिए मसाज ऑयल (Massage oil for babies) की लिस्ट में शामिल इन ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन अगर इन तेलों के मसाज से कोई परेशानी होती है या बच्चे को एलर्जी होती है, तो इनका इस्तेमाल ना करें।

नोट: यहां बताई गई शिशु के लिए मसाज ऑयल (Massage oil for babies) का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा ना करें। अगर बच्चे को एलर्जी (Allergy) की समस्या है, तो डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद ही मसाज ऑयल इस्तेमाल करें। अगर डॉक्टर ने कोई विशेष मसाज ऑयल प्रिस्क्राइब की है, तो उससे ही बच्चे की मालिश (Babies massage) करें। ऊपर बताई गई शिशु के लिए मसाज ऑयल (Massage oil for babies) की कीमत आर्टिकल में बताये कीमतों से अलग हो सकती हैं।

और पढ़ें : कमजोर इम्यूनिटी से हैं परेशान, तो बच्चों के लिए अपना सकते हैं ये इम्यूनिटी बूस्टर सप्लिमेंट

शिशु के लिए मसाज ऑयल (Massage oil for babies) लेने से पहले किन-किन बातों को ध्यान रखें?

शिशु के लिए मसाज ऑयल खरीदने से पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें। जैसे:

  1. बच्चे के लिए मसाज ऑयल लेने से पहले एक्सपायरी डेट (Expiry date) जरूर चेक करें।
  2. मसाज ऑयल केमिकल फ्री (Chemical free) हो।
  3. शिशु के लिए मसाज ऑयल में मौजूद हर्बल प्रॉडक्ट्स (Herbal products) या अन्य इंग्रीडियंट्स के बारे में पैकेट पर दी गई जानकारी को जरूर पढ़ें।
  4. बच्चों के लिए लिए मसाज ऑयल यूएसडीए (USDA) से प्रमाणित होनी चाहिए।
  5. डुप्लीकेट ऑयल (Duplicate oil) की खरीदारी से बचें।
  6. हमेशा सील पैक्ड ऑयल (Packed oil) ही खरीदें।

बच्चे के लिए मसाज ऑयल लेने से पहले इन 6 बातों का ध्यान अवश्य रखें।

और पढ़ें : बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स हो सकते हैं लाभकारी, लेकिन डॉक्टर से कंसल्टेशन के बाद

शिशु को मसाज करने के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखें? (Tips for Massaging Baby)

बच्चे को मसाज करने से पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें। जैसे:

  • शिशु को अगर बुखार (Fever) है, तो ऐसे में मालिश ना करें।
  • इंजेक्शन (Injection) वाली जगह पर मसाज ना करें।
  • अगर शिशु चोट लग गई है या घाव है, तो वहां मसाज ना करें।
  • अत्यधिक ठंडे तेल से मालिश ना करें।
  • सर्दियों (Winter) के मौसम में गुनगुने तेल से मसाज करें।
  • मालिश करने के बाद कम से कम 15 से 20 मिनट तक बच्चे के शरीर पर तेल लगा रहने दें।
  • बच्चे को दूध पिलाने (Feeding) या कुछ खिलने के बाद तकरीबन आधे घंटे के बाद ही मसाज करें।
  • बच्चे की आंख (Eye) में तेल ना जाए इसका ध्यान रखें।
  • शिशु को मालिश करने से पहले हाथों को अच्छी तरह से क्लीन करें और दोनों हाथों को कुछ सेकेण्ड के लिए आपस में रगड़ें और फिर मालिश करें।
  • अगर शिशु के मसाज ऑयल (Massage oil for babies) को आपने किसी बर्तन में निकाला है, तो उसे हमेशा ढ़ककर ही रखें।

इन बातों को ध्यान इ रखकर शिशु की मालिश करें।

शिशु के लिए बाजार में अलग-अलग तरह के एक नहीं, बल्कि कई मसाज ऑयल उपलब्ध हैं। इसलिए आपके शिशु के लिए बेस्ट ऑयल (Baby oil) का चुनाव करना थोड़ा कठिन हो सकता है। इसलिए इन तेलों के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट बच्चे की पूरी हेल्थ कंडिशन (Babies health condition) को ध्यान में रखकर ही शिशु के लिए मसाज ऑयल (Massage oil for babies) प्रिस्क्राइब करेंगे।

बच्चों के लिए मां का दूध सर्वोत्तम माना जाता है। नीचे दिए वीडियो लिंक पर क्लिक करें और हेल्थ एक्सपर्ट से जानिए ब्रेस्टमिल्क एवं फॉर्मूला मिल्क (Breast milk and formula milk) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Benefits of Infant Massage for Infants and Parents in the NICU/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31059673/
/Accessed on 16/09/2021

Benefits of Infant Massage with IAIM/https://www.iaim-aimbcanada.org/pages/benefits/Accessed on 16/09/2021

The benefits of infant massage/https://www.canr.msu.edu/news/the_benefits_of_infant_massage_1/Accessed on 16/09/2021

Massage/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/massage/Accessed on 16/09/2021

Infant and toddler health/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/infant-and-toddler-health/basics/infant-and-toddler-health/hlv-20049400/Accessed on 16/09/2021

Massage/https://www.iaim.net/massage-your-baby/benefits/Accessed on 16/09/2021

Loving Touch: The Benefits of Infant Massage/
https://www.winchesterhospital.org/health-library/article?id=14351/Accessed on 16/09/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/09/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड