home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स हो सकते हैं लाभकारी, लेकिन डॉक्टर से कंसल्टेशन के बाद

बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स हो सकते हैं लाभकारी, लेकिन डॉक्टर से कंसल्टेशन के बाद

पेरेंटिंग रिसर्च सेंटर (Parenting Research Centre) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार बच्चों के मानसिक एवं शारीरिक विकास में मिनिरल बेहद आवश्यक होता है। इसलिए अलग-अलग नैचुरल फूड से इसकी पूर्ति की जा सकती है। वहीं अगर किसी बच्चे के शरीर में मिनिरल की पूर्ति किसी भी कारण से नैचुरल तरीके से ना हो, तो ऐसी स्थिति में बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplement for kids) भी प्रिस्क्राइब की जा सकती है। आज इस आर्टिकल में बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स से जुड़ी जानकारी हम आपके लिए लेकर आएं हैं, जिससे आपका बेबी रहेगा हेल्दी। हालांकि बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplement for kids) देने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना बेहद जरूरी माना जाता है।

और पढ़ें : शिशु के लिए विटामिन डी ड्रॉप क्यों हो सकता है लाभकारी?

बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplement for kids)

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) में पब्लिश्ड रिपोर्ट्स के अनुसार विटामिन और खनिज माइक्रोन्युट्रिएंट्स होते हैं क्योंकि शरीर को कम मात्रा में इनकी आवश्यकता होती है। हालांकि, शरीर के स्वास्थ्य पर उनका प्रभाव महत्वपूर्ण है, और उनमें से किसी की भी कमी गंभीर और यहां तक ​​कि जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकती है। इसलिए बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplement for kids) लेने और बच्चों को सेवन करवाने के पहले डॉक्टर से कंसल्टेशन जरूरी है।

बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplement for kids)

नोट: बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplement for kids) से जुड़ी नीचे दी जा रही डिटेल्स सिर्फ पेरेंट्स के जानकारी के लिए दी जा रही है।

1. कार्बामाइड फोर्ट नोवोसूल्स किड्स मल्टीविटामिन प्रीबायोटिक्स + सुपरफूड्स वेजिटेरियन यमी गमी मिक्स्ड फ्रूट्स (Carbamide Forte Novosules Kids Multivitamins Prebiotics + Superfoods Vegetarian Yummy Gummy Mixed Fruit)

बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स की लिस्ट में सबसे पहले बात करते हैं कार्बामाइड फोर्ट नोवोसूल्स किड्स मल्टीविटामिन प्रीबायोटिक्स + सुपरफूड्स वेजिटेरियन यमी गमी मिक्स्ड फ्रूट्स (Carbamide Forte Novosules Kids Multivitamins Prebiotics + Superfoods Vegetarian Yummy Gummy Mixed Fruit) की। इस सप्लिमेंट्स में एक नहीं, बल्कि एक साथ कई पोषक तत्वों को मिलाकर तैयार किया गया है, जैसे विटामिन ए (Vitamin A), बी, सी, ई एवं के। वहीं इसमें आयरन (Iron), मैग्नीशियम सल्फेट (Magnesium Sulphate), जिंक (Zinc), फोलिक एसिड (Folic Acid) एवं बायोटिन (Biotin) भी मौजूद है। कार्बामाइड फोर्ट नोवोसूल्स किड्स मल्टीविटामिन प्रीबायोटिक्स + सुपरफूड्स वेजिटेरियन यमी गमी मिक्स्ड फ्रूट्स के सेवन से बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास में लाभ मिलने के साथ-साथ डायजेशन भी बेहतर होता है। इस सप्लीमेंट की 60 टेबलेट की कीमत 349 रुपय है।

और पढ़ें : कमजोर इम्यूनिटी से हैं परेशान, तो बच्चों के लिए अपना सकते हैं ये इम्यूनिटी बूस्टर सप्लिमेंट

2. विट्टी मैक्स किड्स रॉ मैंगो एंड ऑरेंज गमी (Vitty Maxx Kids Raw Mango & Orange Gummy)

जिन बच्चों को खट्टा खाना पसंद है, तो विट्टी मैक्स किड्स रॉ मैंगो एंड ऑरेंज गमी (Vitty Maxx Kids Raw Mango & Orange Gummy) उनके लिए बेस्ट हो सकता है, क्योंकि इसका स्वाद हल्का खट्टा होता है। वहीं इसमें एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants), मल्टीविटामिन्स (Multi-Vitamins), मल्टी मिनिरल्स (Multi-Minerals), आयोडीन जैसे अन्य 19 अलग-अलग पौष्टिक तत्वों का मिश्रण है। बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स की लिस्ट में शामिल विट्टी मैक्स किड्स रॉ मैंगो एंड ऑरेंज गमी (Vitty Maxx Kids Raw Mango & Orange Gummy) बच्चों के इम्यूनिटी का विशेष ख्याल रखता है, जिससे बच्चे की हेल्थ अच्छी रह सकती है। विट्टी मैक्स किड्स रॉ मैंगो एंड ऑरेंज गमी (Vitty Maxx Kids Raw Mango & Orange Gummy) के 20 टेबलेट की कीमत 295 रुपय है।

3. सुपर गमी मल्टी विटामिन फॉर किड्स ग्लोरियस गुआवा (Super Gummy Multi Vitamins for Kids Glorious Guava)

अगर आपके बच्चे का इनर्जी लेवल डाउन रहता है, तो सुपर गमी मल्टी विटामिन फॉर किड्स ग्लोरियस गुआवा (Super Gummy Multi Vitamins for Kids Glorious Guava) उनके लिए फायदेमंद हो सकता है। इस सप्लीमेंट के सेवन से बच्चों के एनर्जी लेवल को बेहतर बनाने के साथ-साथ शरीर के लिए आवश्यक न्यूट्रिएंट्स की भी पूर्ति होती है। सुपर गमी मल्टी विटामिन फॉर किड्स ग्लोरियस गुआवा (Super Gummy Multi Vitamins for Kids Glorious Guava) अलग-अलग विटामिन्स और कई तरह के मिनिरल्स से तैयार किया गया है। बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स सुपर गमी मल्टी विटामिन फॉर किड्स ग्लोरियस गुआवा (Super Gummy Multi Vitamins for Kids Glorious Guava) के 30 टेबलेट की कीमत 269 रुपय है।

4. जिंगाविटा शार्प आई मल्टीविटामिन गमीज फॉर किड्स (विथ एसेंशियल आई विटामिन्स) स्ट्रॉबेरी मिक्स (Zingavita Sharp Eye Multivitamin Gummies for Kids (with Essential Eye Vitamins) Strawberry Mix)

बच्चों के विकास के साथ-साथ आंखों को भी स्वस्थ रखने के लिए जिंगाविटा शार्प आई मल्टीविटामिन गमीज फॉर किड्स (विथ एसेंशियल आई विटामिन्स) स्ट्रॉबेरी मिक्स (Zingavita Sharp Eye Multivitamin Gummies for Kids (with Essential Eye Vitamins) Strawberry Mix) बच्चों को सेवन के लिए दी जा सकती है। बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स की लिस्ट में शामिल जिंगाविटा शार्प आई मल्टीविटामिन गमीज फॉर किड्स (विथ एसेंशियल आई विटामिन्स) स्ट्रॉबेरी मिक्स (Zingavita Sharp Eye Multivitamin Gummies for Kids (with Essential Eye Vitamins) Strawberry Mix) में मौजूद विटामिन्स और मिनिरल्स बच्चों की आंखों को स्वस्थ (Eye health) रखने के साथ-साथ अच्छी नींद (Sleep) एवं ब्रेन डेवलपमेंट (Brain development) के लिए बेहतर माना जाता है। इस सप्लीमेंट के 30 टेबलेट की कीमत 225 रुपय है।

और पढ़ें : बच्चों में टाइप 1 डायबिटीज का ट्रीटमेंट बन सकता है हायपोग्लाइसेमिया का कारण, ऐसे करें इस कंडिशन को मैनेज

नोट: बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplement for kids) की लिस्ट में शामिल ऊपर बताई गई सप्लिमेंट्स डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही दें। क्योंकि बच्चों को इससे साइड इफेक्ट्स होने की भी संभावना भी बनी रहती है। वहीं आर्टिकल में बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स के कीमत भी दी गई है, जो कम या ज्यादा भी हो सकती है। इन बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स की डोज भी डॉक्टर से समझकर ही दें और जरूरत से ज्यादा ना दें।

और पढ़ें : जानिए कैसा हो 12 साल के बच्चे का डायट चार्ट

बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए डायट, सप्लिमेंट्स के साथ-साथ अच्छी नींद का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसलिए नीचे दिए इस क्विज को क्लिक करें और जानिए बच्चों के नींद से जुड़ी महत्वपूर्ण इन्फॉर्मेशन।

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id=”typef_orm”, b=”https://embed.typeform.com/”; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,”script”); js.id=id; js.src=b+”embed.js”; q=gt.call(d,”script”)[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

powered by Typeform

और पढ़ें : स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए ये वैक्सीन हैं जरूरी, बचा सकती हैं जानलेवा बीमारियों से

बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplement for kids) की आवश्यकता कब पड़ती है?

बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplement for kids)

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (American Academy of Pediatrics) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार बच्चों को अगर नैचुरल फूड जैसे दाल, हरी सब्जियां, फल या अन्य खाद्य पदार्थों से आवश्यक न्यूट्रिशन की पूर्ति नहीं होती है, तो ऐसी स्थिति में बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplement for kids) का विकल्प अपनाया जा सकता है।

प्रायः माता-पिता जानते हैं कि बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है, लेकिन यह जानना हमेशा आसान नहीं होता है कि वास्तव में कौन से पोषक तत्व या सप्लिमेंट्स की कितनी आवश्यकता होती है। हालांकि हम उम्मीद करते हैं कि बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स से जुड़ी ऊपर दी गई जानकारी आपके लिए लाभकारी होगी और अगर आप ऐसे किसी भी सप्लिमेंट्स को बच्चों को देने की प्लानिंग कर रहें हैं, तो पहले डॉक्टर से भी राय जरूर लेंगे।

बच्चों में मिनिरल सप्लिमेंट्स कम होने पर घबराएं नहीं, क्योंकि बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स (Mineral supplement for kids) का सेवन कर सकते हैं। अगर आप बच्चों के लिए किसी सप्लिमेंट्स (Supplements) से जुड़ी जानकारी पाना चाहते हैं, तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों का जवाब देंगे। हालांकि अगर आपके बच्चों में पोषण की कमी है, तो डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें। क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट बच्चे की पूरी हेल्थ कंडिशन (Babies health condition) को ध्यान में रखकर सप्लिमेंट्स या अन्य मेडिकेशन देने का निर्णय लेते हैं।

ऑर्गेनिक फूड प्रोडक्ट को हेल्दी बनाने का क्या है बेस्ट तरीका, जानिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लीक कर।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Vitamins and minerals/https://raisingchildren.net.au/teens/healthy-lifestyle/nutrients/vitamins-minerals/Accessed on 22/07/2021

Kids Need Their Nutrients/https://www.stanfordchildrens.org/en/topic/default?id=kids-need-their-nutrients–1-19820/Accessed on 22/07/2021

Vitamins and Minerals/https://kidshealth.org/en/teens/vitamins-minerals.html/Accessed on 22/07/2021

Dietary Supplements for Toddlers/https://www.healthychildren.org/English/ages-stages/toddler/nutrition/Pages/Dietary-Supplements-for-Toddlers.aspx/Accessed on 22/07/2021

Assessing Vitamins, Minerals and Supplements Marketed to Children in Canada/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6888471/Accessed on 22/07/2021

Micronutrient Requirements of Children Ages 4 to 13 Years/https://lpi.oregonstate.edu/mic/life-stages/children/Accessed on 22/07/2021

Where We Stand: Vitamins/
https://www.healthychildren.org/English/healthy-living/nutrition/Pages/Where-We-Stand-Vitamins.aspx/Accessed on 22/07/2021

Micronutrients/https://www.who.int/health-topics/micronutrients#tab=tab_1/Accessed on 22/07/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 7 days ago को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x