home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बदाम और दूध सोने से पहले खाना है फायदेमंद, आएगी अच्छी नींद!

बदाम और दूध सोने से पहले खाना है फायदेमंद, आएगी अच्छी नींद!

क्या आपको नींद की समस्या रहती है? वैसे भी आजकल बढ़ते स्ट्रेस और बढ़ते तनाव के कारण लोगों में नींद की समस्या बढ़ती जा रही है। तनाव के अलावा अनिद्रा के समस्या के और कई कारण हो सकते हैं। आज हम यहां बात करेंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जो आपकी नींद की समस्या को दूर कर सकते हैं। क्याेंकि हम क्या खाते हैं और क्या नहीं। यह दोनों ही बाते बहुत जरूरी होती है। अगर आपको भी स्लीपिंग डिसऑर्डर (Sleeping Disorder) है, तो आप मेडिकेशन के साथ अपने डायट (Diet) में कुछ ऐसे फूड को भी शामिल कर सकते हैं, जो हमारे बॉडी में ऐसे हॉर्मोन को रिलीज करते हैं, जो नींद की समस्या को सुधारते हैं। तो ऐसे में कुछ फूड्स साेने से पहले खाना (Eat before Sleep) हो सकता फायदेमंद। इसके लिए अपनी डायट में इन फूड्स को शामिल करें। इन फूड्स के सेवन से आपको रात में जल्दी नींद आ जाएगी। इन फूड्स में मेलाटोनिन (Melatonin) पाया जाता है, जो सोने की समस्या को दूर करता है। तो सोने से पहले खाना है (Eat before Sleep)इस तरह के फूड्स:

और पढ़ें: स्टडी: PTSD के साथ ही बुजुर्गों में रेयर स्लीप डिसऑर्डर के मामलों में इजाफा

सोने से पहले खाने से इन फूड को आती है अच्छी नींद (What to eat before Sleep )

अगर आपमें नींद की समस्या से लंबे समय से परेशान हैं, तो मेडिकेशन से साथ खानपान में भी बदलाव लाएं। इसके लिए सोने से पहले खाना है, इस तरह फूड्स, जो आपको नींद लाने में मदद करेंगें, जैसे कि:

सोने से पहले खाएं बदाम (Almond)

बदाम केवल तेज दिमाग के लिए ही नहीं बल्कि नींद की समस्या को भी दूर करता है। यदि आप रात में सोने से पहले दो या तीन पीस बादाम खाते हैं, तो आपको इससे अच्छी और जल्दी नींद आएगी। इसमें मेलाटोनिन नामक हॉर्मोन पाया जाता है, जो नींद लानें में मददगार है। बदाम को सोने से पहले खाना लाभकारी माना जाता है। इसके अलावा, बादाम में पाया जाने वाला ट्रिप्टोफैन (Tryptophan) मस्तिष्क के लिए भी लाभकारी है। बदाम में मैग्नीशियम और कैल्शियम (Magnesium and calcium) जैसे पोषक तत्तवों की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है। इसलिए डॉक्टर सोने से पहले बादाम खाने की सलाह देते हैं। अखरोट के सेवन से इसलिए भी अच्छी नींद आती है, क्योंकि इममें नींद को बढ़ावा देने वाले कम्पाउंड के साथ पोटेशियम, फोलेट और कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान अनिद्रा (इंसोम्निया) से राहत दिला सकते हैं ये उपाय

नींद की समस्या को दूर करता है ​कीवी (Kiwi)

कीवी के सेवन के कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं। वैसे तो सभी को कीवी शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने का काम करता है। यही जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व और कम्पाउंड पाए जाते हैं, जो नींद की लाने में मदद करते हैं।कीवी का सेवन आपकी स्लीप क्वालिटी भी बढ़ाने में मददगार है। यह तनाव की समस्या को भी दूर करता है। कीवी में नींद को बढ़ाने वाला मेलाटोनिन (melatonin) हाॅर्मोन पाया जाता है। इसके अलावा, इसमें कैरोटीनॉयड (carotenoids), फ्लेवोनॉयड (flavonoids),मैग्नीशियम (magnesium), पोटैशियम (potassium), फोलेट (folate) और कैल्शियम (calcium) की मात्रा पायी जाती है।

और पढ़ें: स्टडी: PTSD के साथ ही बुजुर्गों में रेयर स्लीप डिसऑर्डर के मामलों में इजाफा

सोने से पहले खाना फायदेमंद है अखरोट (Walnut)

सोने से पहले खाना है (Eat before Sleep)

अगर आपको नींद की समस्या है, तो सोने से पहले खाना अखरोट। इससे आपको जल्दी नींद आएगी। अखरोट में भी मेलाटोनिन हाॅर्मोन (Melatonin hormone) की मात्रा माैजूद होती है। इसलिए डॉक्टर सोने से पहले इसके सेवन की सलाह देते हैं। यह तेज दिमाग और इम्यूनिटी बूस्टिंग के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसमें कई प्रकार के विटामिन भी पाए जाते हैं।
और पढ़ें: बच्चे को पेट के बल सुलाना नहीं है सेफ, जानें सही बेबी स्लीपिंग पुजिशन

अनिद्रा से पहले ले ​कैमोमाइल टी (Chamomile Tea)

अगर आपको नींद की समस्या लंबे समय से चली आ रही है, तो आप रोज रात को सोते समय कैमोमाइल टी सेवन जरूर करें। नींद के लिए इसके बहुत से बेनेफिट्स देखे गए हैं। इसका सेवन स्ट्रेस को कम करने के साथ अच्छी नींद (Good Sleep) भी लाने में मददगार है। तो सोने से पहले आप इसका सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें: पर्याप्त नींद न लेना हो सकता है स्वास्थ्य के लिए हानिकारक, जानिए कैसे करें इस समस्या को दूर

सोने से पहले खाना: केला (Banana)

केला और दूध का सेवन रात को सोने से पहले खाना आपकी अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा दूध में कई प्रकार मिनरल्स और विटामिन भी पाए जाते हैं। इसमें ट्राईटोफन (tryptophan) की मात्रा मौजूद होती है, जो एक प्रकार का एमीनो एसिड (Amino Acid) होता है। रात को सोने से पहले दूध का सेवन आपके लिाए फायदेमंद हो सकता है।

और पढ़ें: Brown Rice : ब्राउन राइस क्या है ?

सोने से पहले ​सफेद चावल (White Rice)

यह सभी न सुना होगी कि चावल खाने के बाद नींद अच्छी आती है और यह सच भी है। तो चावल को सोने से पहले खाना नींद के लिए फायदेमंद है। इससे आपको अच्छी नींद आ सकती है। रात को डिनर में आप व्हाइट राइस का सेवन कर सकते हैं। चावल को खाने से आपको लेटने के कुछ देर बाद नींद महसूस होने लगेगी। चावल में हाय ग्लाईसेमिक इंडेक्स (Glycemic index) की मात्रा पायी जाती है, जिसके कारण यह स्लीपिंग एक्टिविटी (Sleeping Activity) को एक्टिव करता है और आपको जल्दी नींद आने में सलाह मिलती है।

और पढ़ें: Central Sleep Apnea: क्या है सेंट्रल स्लीप एप्निया?

अच्छी नींद के लिए गर्म दूध (Warm Milk)

सोने से पहले खाना है (Eat before Sleep)

दूध में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड (Amino acid ) पाया जाता है, जो शरीर में जाकर कुछ देर मे सेरोटोनिन (Serotonin) में बदल जाता है। सेरोटोनिन एक प्रकार का हॉर्मोन है, जो तनाव को दूर करने के साथ दिमाग को भी तेज बनाता है। सोने से पहले दूध का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। दूध में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जैसे कि कैल्शियम (Calcium), विटामिन बी (Vitamin D) और विटामिन डी (Vitamin D)। दूध से बने सभी फूड प्रोडक्ट जैसे कि दही, चीज और पनीर आदि में सभी में मेलाटोनिन (Melatonin) नामक हाॅर्मोन होता है। मिल्क प्रोडक्ट सोने से पहले खाना अच्दा रहता है।

फैटी फिश (Fatty Fish)

फैटी फिश को सोने से पहले खाना, अच्छी नींद के लिए प्रभावकारी है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड (Omega-3 fatty acid), इकोसापेंटेनोइक एसिड ( Eicosapentaenoic acid) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए, Docosahexaenoic acid) पाया जाता है। ये कम्पाउंड तनाव को दूर करने के साथ नींद की समस्या को भी दूर करता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन डी (Vitamin D), फोलेट और जिंक की भी उच्च मात्रा मौजूद होती है। इसमें सेरोटोनिन नामक हॉर्मोन भी होता है।

और पढ़ें: महिला और पुरुषों के स्लीप पैटर्न क्यों होते हैं अलग?

इन फूड्स का सेवन सोने से पहले खाना हो सकता है फायदेमंद। अगर आपको भी नींद की समस्या काफी लंबे समय से बनी हुई है, तो अपने डायट में शामिल करें इस तरह के फूड्स। लेकिन अगर आपको किसी प्रकार का हेल्थ प्रॉब्लम है और डॉक्टर की स्ट्रिक्ट डायट फाॅलो कर रहे हैं, तो इनका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

8-foods-fight-insomnia https://medshadow.org/8-foods-fight-insomnia/ Accessed 23 April,2021

Foods-that-help-you-sleep-all-night-long https://www.goodnet.org/articles/1-foods-that-help-you-sleep-all-night-long Accessed 23 April,2021

Foods-that-disrupt-sleep https://www.aarp.org/health/healthy-living/info-2014/foods-that-disrupt-sleep-photo.html#slide1 Accessed 23 April,2021

food-and-drink-promote-good-nights-sleep https://www.sleepfoundation.org/nutrition/food-and-drink-promote-good-nights-sleep Accessed 23 April,2021

snacks-that-keep-you-awake https://www.sleep.org/snacks-that-keep-you-awake/ Accessed 23 April,2021

लेखक की तस्वीर
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित
अपडेटेड 2 weeks ago
x