ट्रैवलिंग में हो आसानी, इसलिए चुनें अपने शिशु के लिए इन बेस्ट डायपर बैग्स को!

    ट्रैवलिंग में हो आसानी, इसलिए चुनें अपने शिशु के लिए इन बेस्ट डायपर बैग्स को!

    अगर आप बेबी के साथ ट्रेवल करना चाहती हैं, तो जिस चीज की जरूरत आपको सबसे पहले पड़ेगी, वो है डायपर बैग। डायपर बैग में आप शिशु की जरूरी चीजों को स्टोर कर सकते हैं। आमतौर पर बाजार में मिलने वाले डायपर बैग्स (Diaper Bags) में आप न केवल डायपर बल्कि उनकी मिल्क बोतल, कपडे, क्रीम्स, वॉटर बोतल, टिश्यू आदि को भी रख सकते हैं। संक्षेप में कहें तो यह वो बैग है जिससे आपको अपने और अपने शिशु को सामान को व्यवस्थित रखने में मदद मिलेगी। आज हम आपको कुछ बेस्ट डायपर बैग्स (Best Diaper Bags) के बारे में जानकारी देने वाले हैं। बेस्ट डायपर बैग्स (Best Diaper Bags) से पहले डायपर बैग्स के फायदों के बारे में जान लेते हैं।

    डायपर बैग (Diaper Bags) के क्या हैं फायदे?

    शिशु और अपनी सहूलियत को ध्यान में रखते हुए आप बाजार में उपलब्ध डायपर बैग्स (Diaper Bags) में से एक को चुन सकती हैं। डायपर बैग के कई फायदे हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

    कैरी करने में आसान

    एक डायपर बैग में वाइड शोल्डर स्ट्रेप और बैग शामिल है, जिसमे आप सभी चीजों को स्टोर कर सकते हैं। याद रखें इस बैग कावजन कम हो, ताकि आप उसे आसानी से कैरी कर सकें।

    और पढ़ें: बेबी लिप ब्लिस्टर्स क्यों होते हैं? जानिए कैसे कर सकते हैं इनको अवॉइड

    सेपरेट कम्पार्टमेंट्स

    आपके डायपर बैग में सेपरेट कम्पार्टमेंट्स होने चाहिए ताकि आप चीजों को अलग-अलग स्टोर कर सकें और उन्हें जरूरत के अनुसार निकल भी सकें। इस बैग से आपको ऑर्गेनाइज्ड रहने में मदद मिलेगी। बेस्ट डायपर बैग्स (Best Diaper Bags) को चुनते हुए इस चीज का ध्यान अवश्य रखें।

    बेस्ट डायपर बैग्स, Best Diaper Bags

    हैंड्स-फ्री

    कई डायपर बैग्स (Diaper Bags) में आसान इंस्टॉलेशन के लिए स्ट्रोलर रिंग होता है। इसलिए, आप अपने बेबी और परिवार के साथ आउटिंग और शार्ट ट्रिप्स का मजा ले सकती हैं। इसके साथ आप न केवल शिशु को आराम से होल्ड कर सकती हैं बल्कि अन्य काम भी कर सकती हैं।

    चिंता कम हो

    शिशु की जरूरतें बार-बार बदलती रहती है। शिशु को आपके पूरे अटेंशन की जरूरत होती है और हो सकता है कि इस दौरान आपको अन्य चीजों के बारे में सोचने का समय भी न मिले। लेकिन, डायपर बैग ऐसा होना चाहिए जिसे इस्तेमाल करते हुए आपको ट्रैवलिंग के दौरान किसी भी चीज की चिंता करने की जरूरत नहीं है और आप अपने शिशु के साथ अधिक क्वालिटी टाइम व्यतीत कर सकते हैं। बेस्ट डायपर बैग्स (Best Diaper Bags) से पहले अब जान लेते हैं इसके प्रकारों के बारे में।

    और पढ़ें: Best Baby Feeding Bottles: बेस्ट बेबी फीडिंग बॉटल शॉपिंग की है प्लानिंग, तो यहां जानिए बेस्ट फीडिंग बॉटल के नाम और 11 टिप्स!

    कौन से हैं डायपर बैग्स (Diaper Bags) के प्रकार?

    क्या आप जाते हैं कि डायपर बैग्स (Diaper Bags) के कई प्रकार हो सकते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार सही बैग को चुन सकते हैं। डायपर बैग्स के प्रकार इस तरह से हैं:

    • डायपर बैकपैक्स (Diaper backpacks): इस स्टाइल के बैग को खरीद कर आपको हैंड्स-फ्री रहने में और इस बैग को लम्बे समय तक कैरी करने की सुविधा मिलेगी।
    • टोट्स (Totes): इस तरह के बैग्स में अतिरिक्त स्पेस होता है ताकि आप अपनी ट्रिप को आराम से एन्जॉय कर पाएं। इसकी कई पॉकेट्स और सेक्शंस आपको हर एक चीज को सही से रखने में मदद मिलेगी।
    • मैसेंजर बैग्स (Messenger bags): इन बैग्स को स्ट्रैप के साथ पहना जाता है और यदि आपको इसे लंबे समय तक ट्रेवल करने की आवश्यकता हो, तो यह टोट से अधिक आरामदायक हो सकता है।
    • कंवर्टिबल बैग्स (Convertible bags): कुछ डायपर बैग बैकपैक, टोट या मैसेंजर बैग के रूप में काम कर सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप स्ट्रैप्स को कैसे व्यवस्थित करते हैं। ये सब बेस्ट डायपर बैग्स (Best Diaper Bags) के सबसे अच्छे विकल्प हैं। अब जानिए कौन से हैं बेस्ट डायपर बैग्स (Best Diaper Bags)?

    और पढ़ें: Best Baby Cribs: बेबी के लिए चुनें बेस्ट क्रिब्स, जाने कुछ बेहतरीन विकल्पों के बारे में!

    बेस्ट डायपर बैग्स (Best Diaper Bags): चुनें अपनी सुविधा के अनुसार

    अगर आप अपने शिशु के लिए डायपर बैग चुन रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि यह बैग ऐसा होना चाहिए जिसका इस्तेमाल आप बाद में भी कर सकें जब आपका बच्चा बड़ा हो जाए। बाजार में कई तरह के डायपर बैग्स (Diaper Bags) मौजूद हैं, जिन्हें आप अपने आराम और किफायत के अनुसार चुन सकते हैं। यह बेस्ट डायपर बैग्स (Best Diaper Bags) इस प्रकार हैं:

    हिप्पो डायपर कैडी बैग (Hippo Diaper Caddy Bag)

    यह डायपर बैग बेहद आकर्षक और इजी टू कैरी है। आप इसे ट्रेवलिंग के दौरान कार या कहीं भी आराम से ले जा सकते हैं। इसमें आप कई डायपर, वाइप और अन्य चीजों को रख सकते हैं। इस बैग में बहुत से कम्पार्टमेंट्स हैं, जिससे आपको शिशु की चीजों को अच्छे से व्यवस्थित रख सकते हैं। यह डायपर बाद बहुत ही सॉफ्ट है और इसका वजन भी बेहद कम है। यह बैग पॉकेट फ्रेंडली भी है। इसकी कीमत केवल 995 रुपए है।

    और पढ़ें: Best Baby Bathtubs: बेबी बाथ टब शॉपिंग की है प्लानिंग, तो यहां जानिए बेस्ट बेबी बाथ टब के नाम और 5 टिप्स!

    बेस्ट डायपर बैग्स (Best Diaper Bags): बेबीहग डायपर बैग मरमेड प्रिंट (Babyhug Diaper Bag Mermaid Print)

    इस बैग को हाय क्वालिटी मटेरियल से बनाया गया है। इसका फैब्रिक बेहद सॉफ्ट है और इसके शोल्डर स्ट्राप को लॉन्ग टर्म यूज के लिए बनाया गया है। यह ट्रैंडी और फैशनेबल बैग केवल डायपर रखने के लिए ही इस्तेमाल नहीं होगा। इसके कई पॉकेट्स हैं, जिसमें आप शिशु के डेली यूज की चीजों को भी रख सकते हैं। अब बात की जाए इस बैग के लुक की तो इसका मरमेड प्रिंट आपको और आपके शिशु को बेहद पसंद आएगा। यह बैग आपको 2096 रुपए में मिल जाएगा।

    बेस्ट डायपर बैग्स: सनवेनो सिग्नेचर मैटरनिटी डायपर बैग (Sunveno Signature Maternity Diaper Bag)

    यह बैग आपको सोलह अलग-अलग पॉकेट्स के साथ मिल जाएगा। इस बैग में इतनी स्पेस है कि आप शिशु के सभी जरूरी सामान को इसमें रख सकते हैं। इसका डिजाइन और लुक भी एकदम अलग है। इसकी बॉटम जिप को जरूरत के अनुसार एक्सपैंड किया जा सकता है। जिससे यह बाद और भी ओपन हो जाएगा और आपको और अधिक स्पेस मिलेगा। इसकी बैक पॉकेट में आप अपने फोन और मनी को रख सकते हैं। इसके अलावा भी आपको कई अन्य पॉकेट भी मिल जाएगी। यह बैग आपको 5998 रुपए में मिलेगा।

    और पढ़ें: Baby Shower Cake: बेबी शॉवर केक के लिए 7 आइडिया, 4 बेहतरीन मेसेज और कुछ जरूरी बातें!

    बेस्ट डायपर बैग्स (Best Diaper Bags): मदर डायपर बैग्स फॉर मॉम (Mother Diaper Bags for Mom)

    यह क्विक पैक डायपर बैकपैक बेहद इकनॉमिकल, ट्रेवल फ्रेंडली, वॉटरप्रूफ, लाइटवेट, स्पेसियस और साफ करने में आसन है। इसमें आपको बारह रूमी पॉकेट्स, तीन मिल्क बोतल पॉकेट्स, एंटी-थेफ्ट मोबाइल कम्पार्टमेंट, फिटेड जिपर क्लोजर, अडजस्टेबल कुशंड शोल्डर स्ट्रेप जैसे कई फीचर्स आपको मिल जाएंगे। जब भी आप अपने बच्चे के साथ इस बैग को लेकर निकलेंगी ,आपको कॉम्प्लिमेंट्स अवश्य मिलेंगे क्योंकि देखने में भी यह बाद बहुत सुंदर है। इस बैग की कीमत लगभग 1314 रुपए है।

    आबराकाडाबरा डायपर बैग (Abracadabra Diaper Bag)

    बेस्ट डायपर बैग्स (Best Diaper Bags) में यह बाद बेहद स्टाइलिश, कम्फर्टेबल, ट्रेवल फ्रेंडली, वॉटरप्रूफ, लाइटवेट, मेंटेन करने में बहुत आसन और कई उद्देश्यों में काम आने वाला है। इसमें भी कई कम्पार्टमेंट्स हैं, जिनमें आप अपने शिशु का सामान रख सकते हैं। इसकी पॉकेट्स वाटरप्रूफ हैं। इस बैग की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस बैग को खोल कर आप चेंजिंग स्टेशन बना सकते हैं। यानी, कहीं भी और कभी भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। इस डायपर बैग को आप लगभग 2462 रुपए में खरीद सकते हैं।

    बेस्ट डायपर बैग्स, Best Diaper Bags

    और पढ़ें: Baby Shower Themes: बेबी शावर थीम के बारे में क्या आप भी सोच कर हो रहे हैं कंफ्यूज?

    यह तो थी जानकारी बेस्ट डायपर बैग्स (Best Diaper Bags) के बारे में। अगर आपके पास सही डायपर बैग होगा तो आपकी शिशु के साथ ट्रैवेलिंग बेहद आसान हो जाएगी। यह बैग स्टर्डी और स्पेशियस है। जब आप शिशु के लिए डायपर बैग खरीदने जाएं, तो इस बात का ध्यान रखें कि उसका मटेरियल वॉटरप्रूफ हो। इसके साथ ही अगर यह लाइटवेट और कैरी करने में आसान हो, तो आपके लिए और भी अच्छा है। अगर इस बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप हमारे फेसबुक पेज पर उन्हें पूछ सकते हैं। हम अपने एक्सपर्ट से इसका जवाब दिलाने की पूरी कोशिश करेंगे।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र
    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड