home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट की प्रक्रिया के बारे में पाएं पूरी जानकारी!

ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट की प्रक्रिया के बारे में पाएं पूरी जानकारी!

बढ़ते बच्चों में कई बार अलग-अलग तरह की समस्याएं हो सकती हैं। यह समस्याएं बच्चों की सेहत पर बुरा प्रभाव डालती है और उनके विकास को प्रभावित कर सकती है। इन्हीं समस्याओं में से एक है कान का संक्रमण। कान का संक्रमण बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन के कारण हो सकता है, जिसकी वजह से आमतौर पर बच्चों के ईयरड्रम के पीछे सूजन पैदा हो जाती है। इसी तरह के कान के संक्रमण को ओटिटिस मीडिया (Otitis Media) का नाम दिया गया है ओटिटिस मीडिया की यह समस्या आम तौर पर सर्दियों के मौसम में हो सकती है। कई बार यह संक्रमण बिना दवा के भी ठीक हो जाता है, लेकिन कई बार इसके लिए डॉक्टर को अलग-अलग तरह के ट्रीटमेंट करने पड़ते हैं। इन्हीं ट्रीटमेंट में से एक है ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट। ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट (Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media) एक तरह का ट्रीटमेंट है, जो कान में हुए संक्रमण की स्थिति को बेहतर बनाता है और बच्चे को इससे आराम मिलता है। आइए जानते हैं ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट (Tympanostomy Tube Placement) किस तरह बच्चे के लिए फायदेमंद माना जा सकता है।

और पढ़ें : Ruptured eardrum: कान के पर्दे में छेद के लक्षण, कारण और इलाज

क्या है ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट? (Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media)

ओटिटिस मीडिया (Otitis Media) में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट एक तरह का ट्रीटमेंट है, जो बच्चे के मिडिल ईयर में पैदा होने वाले फ्लूइड को बाहर निकलने में मदद करता है। इससे कान में इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है। इसमें बच्चे के मिडिल ईयर में ट्यूब डाली जाती है, जो बच्चे के ईयरड्रम के पास लगाई जाती है। कई तरह के केस में इसे नाक और गले में भी लगाया जा सकता है। यह ट्यूब सर्जरी के दौरान लगाई जाती है, जो प्लास्टिक, मेटल या अन्य मटेरियल से बनी हो सकती है। इंफेक्शन के कारण जब बच्चे के मिडिल ईयर में फ्लूइड जमा होने लगता है, तो बच्चे को सुनने में परेशानी होती है। जब यह इंफेक्शन जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है, तो बच्चे को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट (Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media) के जरिए बच्चे के कान में जमा होने वाले फ्लूइड को ट्यूब के जरिए बाहर निकाला जाता है। आमतौर पर 1 से 3 साल के बच्चों को ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट (Tympanostomy Tube Placement) की जरूरत पड़ती है।

और पढ़ें : Cauliflower ear: कॉलीफ्लॉवर इयर क्या है?

बच्चे को किस स्थिति में ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट की जरूरत पड़ सकती है? (Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media)

आमतौर पर बच्चे की स्थिति को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट की सलाह देते हैं। बच्चे को होने वाली समस्या के आधार पर ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट (Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media) का इस्तेमाल किया जाता है। जब बच्चे के मिडिल ईयर में 3 महीने से ज्यादा फ्लुएड जमा रहता है, तो बच्चे के सुनने की क्षमता कम हो जाती है। इसके अलावा जब बच्चे के मिडिल ईयर में 3 महीने से ज्यादा फ्लूइड जमा रहता है, तो बच्चों को बैलेंस करने में परेशानी होती है। साथ ही साथ कानों में दर्द और बार-बार कानों में इंफेक्शन की समस्या हो सकती है। इन दोनों ही स्थितियों में डॉक्टर ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट (Tympanostomy Tube Placement) की सलाह दे सकते हैं। जब ओटिटिस मीडिया (Otitis Media) में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट के अंतर्गत बच्चे के मिडिल ईयर में ट्यूब डाली जाती है, तो इससे बच्चों के कान का इन्फेक्शन कम हो जाता है और बच्चा बेहतर रूप से सुन सकता है। इससे बच्चे के रोजाना के काम अच्छी तरह से होते हैं और बच्चा पूरी नींद सो सकता है

बच्चों में ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट के क्या रिस्क हो सकते हैं? (Risk of Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media)

ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट (Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media) के बाद भी कई बार बच्चों को इससे जुड़े रिस्क्स का खतरा रहता है। जैसे ट्यूब प्लेसमेंट के बाद भी बच्चों को ईयर इंफेक्शन की समस्या हो जाती है। कुछ बच्चों को मिडिल ईयर में लगाई जा रही ट्यूब की वजह से भी इंफेक्शन का खतरा होता है। साथ ही साथ इन ट्यूब की वजह से ईयरड्रम में होल की समस्या हो सकती है। कई बार ट्यूब रिमूवल के बाद सर्जरी करके बच्चे के कान में मौजूद इस होल को ठीक करने की जरूरत पड़ती है। हर 1 साल बाद यह ट्यूब अपने आप निकल जाती है, इसलिए हर 1 साल में बच्चे के कान में ट्यूब रिप्लेस करने की जरूरत पड़ती है। यदि समय से ज्यादा यह ट्यूब बच्चे के कान में रह जाए, तो सर्जरी कर के इसे बाहर निकालने की जरूरत पड़ती है। इस ट्यूब की वजह से ईयरड्रम में खरोंच भी आ सकती है, जिसकी वजह से बच्चे को हियरिंग लॉस की समस्या हो सकती है।

ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट के अंतर्गत क्या होता है? (Process of Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media)

ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट (Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media)

ओटिटिस मीडिया (Otitis Media) में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें बच्चे के मिडिल ईयर में ट्यूब डाली जाती है। इसके लिए सर्जरी का इस्तेमाल किया जाता है। इस सर्जरी के लिए 15 मिनट का समय लगता है। ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट (Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media) की इस प्रोसीजर में बच्चे को जनरल एनेस्थीसिया देने की जरूरत पड़ सकती है, जो डॉक्टर द्वारा दिया जाता है। ट्यूब के प्लेसमेंट के लिए डॉक्टर बच्चे के ईयरड्रम में एक छोटी ओपनिंग बनाते हैं, जिसकी मदद से बच्चे के मिडिल ईयर में जमा होने वाला फ्लुएड आसानी से बाहर निकल सके। इसी जगह में छोटी सी ट्यूब को डाला जाता है, जो ईयर ड्रम की ओपनिंग के पास लगाई जाती है। यह आसानी से हवा को मिडिल ईयर तक पास होने में मदद करती है और मिडिल ईयर में बनने वाले फ्लुएड को रोकती है। ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट (Tympanostomy Tube Placement) की यह प्रोसीजर एक छोटी सर्जरी की तरह देखी जा सकती है, जिसके बाद बच्चे को कुछ तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं बच्चों को होनेवाली इन दिक्कतों के बारे में।

ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट के बाद बच्चे को क्या समस्या हो सकती है? (Problems during Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media)

आमतौर पर बच्चों को सर्जरी के 1 से 2 घंटे बाद डिस्चार्ज दे दिया जाता है, लेकिन कुछ समय तक माता-पिता को फॉलोअप के लिए डॉक्टर के पास अपॉइंटमेंट लेने की जरूरत पड़ सकती है। हर 6 महीने या 1 साल में यह यूटब अपने आप बाहर निकल आती है, लेकिन इस पर ध्यान देना जरूरी माना जाता है। इसके अलावा बच्चों को ईयर ड्राप की जरूरत पड़ सकती है, जो कान में हो रहे इंफेक्शन से बच्चों को बचा सकती है। इसके अलावा नहाते वक्त या स्विमिंग के दौरान बच्चे को ईयर प्लग पहनने की जरूरत हो सकती है। यदि आपको सर्जरी के बाद बच्चे में यह लक्षण दिखाई दे, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

  • कानों में दर्द
  • फीवर
  • ईयर ट्यूब का सर्जरी के बाद निकल आना
  • कानों से लगातार फ्लूइड का निकलना

इस तरह के लक्षण दिखाई देने पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। कई बार कानों में दिक्कत होने की वजह से यह समस्याएं हो सकती हैं। आमतौर पर ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट (Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media) की यह प्रोसीजर सामान्य मानी जाती है और इससे बच्चों को तकलीफ नहीं होती। लेकिन कई बार कानों में हुई इंजरी के कारण या ज्यादा इंफेक्शन के चलते बच्चों को ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट (Tympanostomy Tube Placement) के बाद समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए माता-पिता को ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट (Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media) के बाद बच्चों का खास ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। साथ ही साथ डॉक्टर से बात करके सर्जरी के बाद ख्याल रखने वाली बातों के लिस्ट बनाई जा सकती है, जिससे माता-पिता बच्चे के लिए फॉलो कर सकते हैं। ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट (Tympanostomy Tube Placement) की प्रोसीजर आमतौर पर एक सामान्य सर्जरी होती है, लेकिन यदि इस सर्जरी के बाद बच्चा परेशान होता है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क में बने रहना चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Accessed on 20 Nov, 2021

Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media

https://www.nationwidechildrens.org/conditions/health-library/tympanostomy-tubes-for-children

Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media

https://www.entnet.org/wp-content/uploads/files/2014BulletinKidsENT2013GuidelineSummary.pdf

Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media

https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23818543/

Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media

https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28562283/

Tympanostomy Tube Placement in Otitis Media

https://www.aafp.org/afp/2014/0501/p754.html

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड