backup og meta

बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए 7 आसान उपाय

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr. Pooja Bhardwaj


Shikha Patel द्वारा लिखित · अपडेटेड 18/06/2021

बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए 7 आसान उपाय

एक अच्छी पर्सनैलिटी का रास्ता अच्छी हाईट से होकर गुजरता है। हर कोई अच्छी हाईट पाने के लिए ना जाने कौन-कौन से उपाय करता है। अगर सही समय से बच्चे की हाइट न बढ़े तो आगे चलकर बच्चे की हाईट (Children’s height) बढ़ने की प्रक्रिया रुक सकती है। क्योंकि एक निश्चित समय के बाद बच्चे की हाइट में विकास की संभावना कम हो जाती है। इसी वजह से हर पेरेंट्स चाहते हैं कि, उनके बच्चे की हाइट समय रहते ही बढ़ जाये। विशेषज्ञों का मानना है कि बच्चे की हाइट एक उम्र तक ही बढ़ती है। इसलिए उन महत्वपूर्ण उम्र तक बच्चे की हाइट (Children’s height) बढ़ाने के लिए डाईट का खास ध्यान रखना चाहिए।

हालांकि बच्चे का कद न बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण है अनुवांशिक गुण, जो हर बच्चे को उसके पेरेंट्स से मिलते हैं। पर आपको इस सब कारणों से परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसे कई तरीके हैं, जिनकी मदद से आप अपने बच्चे का कद बढ़ा सकते हैं। यहां हम आपको बच्चों की हाइट (Children’s height) बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय बताएंगे।

और पढ़ें : Lung Cancer : फेफड़े का कैंसर क्या है?

बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए 7 आसान उपाय (Home remedies to increase children height)

बच्चे की हाइट (Children’s height) न बढ़ने के कारण कई हो सकते हैं, लेकिन अगर नीचे बताए गए इन टिप्स को समय पर फॉलो करें तो बच्चे की लंबाई थोड़ी बहुत बढ़ सकती है

1.संतुलित आहार बढ़ाए बच्चे का कद

एक नियमित संतुलित आहार का सेवन आपके बच्चे का कद बढ़ाने की पहली सीढ़ी हो सकती है। असल में पौष्टिक भोजन में मौजूद विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, मैग्निशियम और फास्फोरस हाईट बढ़ाने (Children’s height) के महत्वपूर्ण एलीमेंट हैं। गेहूं की रोटी, दाल और ब्रेड में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है। कार्बोहाइड्रेट से भरे भोजन को अपने बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें। बल्कि दही और दूध से बनी चीजों का सेवन भी बच्चे को रोजाना कराएं। दूध में मौजूद कैल्शियम बच्चे की हड्डियों को मजबूत करता है और लंबाई बढ़ाता है।

इसके अलावा प्रोटीन से युक्त खाना भी बच्चे को दें। दाल और मछलियों में प्रोटीन बड़ी मात्रा में होता है, इसके अलावा धूप में मिलने वाला विटामिन डी (Vitamin D) भी बच्चों की मांसपेशियों के विकास के लिए बहुत जरूरी है। इससे भी बच्चे की हाईट बढ़ती है।

2. बच्चे की हाइट (Children’s height) बढ़ाने के लिए जंक फूड से रखें दूर

आप अपने बच्चे को सॉफ्ट ड्रिंक्स, नूड्लस और अन्य जंक फूड (Junk food) से दूर रखें। जंक फूड के अधिक सेवन से हाईट का विकास रुक जाता है। इसके अलावा अपने बच्चे को कभी भी आर्टिफिशियल हार्मोन के कैप्सूल न खिलायें। बगैर किसी डॉक्टर के परामर्श ऐसी दवाओं का प्रयोग हानिकारक हो सकता है।

बच्चे की हाईट (Children's height)

और पढ़ें : Migraine: माइग्रेन क्या है ? जाने इसके कारण,लक्षण और उपचार

3.भरपूर नींद से शरीर होता है शांत

अगर आप अपने बच्चे की हाईट (Children’s height) बढ़ाना चाहते हैं तो उसे रोजाना कम से कम आठ घंटे सोने दें। आप अपने बच्चे को खुली जगह में सीधे तन कर सोने की आदत डलवाएं। सिकुड़ कर सोने से शरीर का विकास भी सिकुड़ जाता है।

बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए उसकी नींद का पूरा होना जरूरी है। दरअसल नींद के दौरान ग्रोथ हॉर्मोन, ‘एचजीएच’ स्त्रावित होता है। यह हॉर्मोन सीधे तौर पर आपके बच्चे की लंबाई के लिए जरूरी माना जाता है।

4.बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए कसरत है बहुत जरूरी

बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए उन्हें कसरत कराना सबसे प्रभावी तरीका है। एक्सरसाइज करने से मसल्स पर दबाव पड़ता है और वे खिंचती हैं,जिससे लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है। इसलिए बच्चे को रोजाना एक्सरसाइज करवाना जरूरी है। आप बच्चे को शारीरिक काम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रेरित करें। बाहर खेल खेलने से भी लंबाई बढ़ाने में फायदा होता है। बच्चे को एरोबिक्स, बास्केटबॉल, टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल जैसे ऑउटडोर गेम खेलने के लिए भी कहें।

बच्चे की हाईट (Children's height)

इस सबके अलावा सुबह दौड़ना,रस्सी कूदना, साइक्लिंग व स्विमिंग भी बेहतर एक्सरसाइज है। बच्चे को बास्केटबॉल खेलने के लिए भी प्रेरित करें। दरअसल यह सारे खेल खेलने से हड्डियों पर दबाव पड़ता है, जिससे वे खिंचती हैं और लंबाई बढ़ती है। बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए बच्चों को पोल पर लटकने के लिए प्रेरित करें। लटकने से बच्चे की रीढ़ की हड्डी पर खिंचाव पड़ता है, जिससे बच्चे की लंबाई बढ़ने में सहायता मिलती है। बच्चे को लटकने के साथ-साथ पुल अप और चिन अप करने के लिए भी कहें। 

5.बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए सही तरीके से बैठना सीखाएं

बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए उसे सही तरीके से बैठना और चलना सिखाएं। झुककर बैठना या चलने से शरीर झुकने लगता है। चलते/बैठते समय बच्चे को कमर सीधा रखने के लिए कहें। शरीर का पोस्चर सही होने से बच्चे की हाइट सही दिखती है।

6. बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए योग 

नियमित योग से भी बच्चे की हाइट बढ़ाई जा सकती है। बच्चे को रोजाना ताड़ासन, भुजंगासन, शीर्षासन, सूर्य नमस्कार जैसे आसन करायें। यह सारे आसान लंबाई बढ़ाने में बहुत ही लाभप्रद है। लेकिन, ये आसन किसी अनुभवी ट्रेनर से सिखने के बाद ही बच्चों को करवाने चाहिए, क्योंकि योग करने का विशेष तरीका होता है। इसको सही तरीके से न किया जाए तो फायदे की जगह इन शरीर को नुकसान भी हो सकता है।

7. बच्चे की लंबाई बढ़ाने के लिए रोप स्किपिंग

रस्सी कूदना बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए एक कारगर एक्सरसाइज साबित हो सकती है। रस्सी कूदने के कई फायदे होते हैं और यह व्यायाम बच्चे के पूरे शरीर पर प्रभाव दिखाती है। रोप स्किपिंग न सिर्फ बच्चे की हाइट बढ़ाने में फायदेमंद है, बल्कि यह दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी अच्छा है। रस्सी कूदते समय पूरे शरीर में खिंचाव होता है जिससे बच्चे की लंबाई बढ़ती है। इसे एक बेहतर कार्डियो एक्सरसाइज (Cardio exercise)  के रूप में भी जाना जाता है। नियमित तौर पर रस्सी कूदने से बच्चा फिट और एक्टिव भी रहता है।

बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए ऊपर बताए गए टिप्स फॉलो करने से बच्चे की लंबाई लगभग दो से तीन इंच तक बढ़ सकती है। ये सारे उपाय बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए काफी मददगार साबित होंगे, अगर आपके बच्चे को कोई और शारीरिक या मानसिक परेशानी है तो यह उपाय करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें। उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि इस विषय से जुड़ा हुआ कोई सवाल या सुझाव है जो आप हमसे साझा करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में आप हमसे शेयर कर सकते हैं।

स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार के साथ-साथ नींद भी जरूरी है। नींद की कमी (Sleepless night) किसी को भी बीमार बना सकती है। अब चाहे बड़ो की नींद हो या बच्चों की नींद। नीचे दिए इस क्विज में जानिए बच्चों की नींद से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Dr. Pooja Bhardwaj


Shikha Patel द्वारा लिखित · अपडेटेड 18/06/2021

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement