home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

14 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

14 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

आपका बच्चा अब 14 महीने का हो गया है, क्या कभी आपने अपने बच्चे में डर या चिंता को महसूस किया है। उसमें कहीं इस तरह की भावना तो उत्पन्न नहीं हो रही है। आपका बच्चा अपने आस-पास के माहौल को लेकर अधिक जागरूक और संवेदनशील होने लगा है। इसके लिए उसके व्यवहार का परिक्षण किया जा सकता है, जैसे कि कभी-कभी ऐसा भी होता है कि बच्चे वॉशिंग मशीन या ब्लेंडर की आवाज सुनकर डरने लगते हैं। इसके अलावा ऐसा भी हो सकता है कि आपका बच्चा, जो पहले नहाते समय बाथटब में खूब खेलता हो और नहाना पसंद करता हो, अब वे बाथटब से डरने लगा हो क्योंकि अब उसे बाथटब एक डरावनी जगह लग सकती है। अगर ऐसा है, तो उसका डर ज्यादा न बढ़ जाए इसलिए कुछ दिनों के लिए उसे स्पंज बाथ दें। उस डर को दूर करने के लिए बाथटब में बिना पानी के उसे बैठाएं और कपड़ों से खेलने दें। इस तरह से वो एक बार फिर सुरक्षित और कंफर्टेबल हो जाएगा। तो ऐसे में माता-पिता को चाहिए कि वे अपने बच्चे की जरूरत को समझे और उसके कंफर्ट के बारे में पता लगाएं। 14 महीने के बच्चे (14 months toddler) या 14 मंथ टोडलर की देखभाल के लिए आपको कुछ जरूरी बातें जानना जरूरी हैं।

और पढ़ें : बच्चे के लिए ढूंढ रहे हैं बेस्ट बेबी फूड ब्रांड्स, तो ये आर्टिकल कर सकता है मदद

मेरे 14 महीने के बच्चे (14 months toddler) को क्या करने की तैयारी करनी चाहिए?

हो सकता है कभी-कभी आपके बच्चे का व्यवहार आपके नियंत्रण में न हो, तो फिर यही सही समय है आप उसे धीरे-धीरे अनुशासन सिखाएं, आप अनुशासित होने लगे। इसके लिए आपकी और आपके पार्टनर दोनों की सोच एक जैसी होनी चाहिए। आप दोनों को पता होना चाहिए कि क्या लिमिट सेट होनी चाहिए और अगर बच्चा इसे पार करता है, तो इसका परिणाम क्या होगा। लेकिन इसका अर्थ ये नहीं है कि आप बच्चों पर चिल्लाएं या डाटें।

इसका सबसे बढ़िया तरीका ये है कि आप अपने अनुशासन पर दृढ़ रहें। अपने 14 महीने के बच्चे (14 months toddler) को समझने दें कि अच्छा और बुरा व्यवहार क्या होता है। इससे आपके बच्चे को खुद आपके बोलने के अंदाज से आभास हो जाएगा कि आप कब गंभीर हैं और वो कुछ गलत कर रहा है।

अपने 14 महीने के बच्चे (14 months toddler) या 14 मंथ टोडलर के विकास को ट्रेक करना भी बहुत जरूरी है। ऐसे में बच्चे को उसकी उम्र के हिसाब से गेम खेलने के लिए दें ये उसके मानसिक और शारीरिक विकास के लिए जरूरी है। साथ ही पेरेंट्स को भी बच्चों के साथ इस तरह की एक्टिविटीज में समय देने की जरूरत होती है। साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि आप बच्चे पर इनके लिए बच्चे पर दबाव न बनाएं। अगर बच्चे इन गेम्स में खुद से शामिल हो और इन्हें खेलना चाहें तो ही उनके साथ इन्हें खेलें।

और पढ़ें : बच्चे के शरीर में प्रोटीन की कमी पर सकती है भारी, ना करें इन संकेतों को अनदेखा

14 महीने के बच्चे (14 months toddler) के लिए डॉक्टर के पास कब जाएं?

डॉक्टर के पास जाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता है। बच्चे को लेकर डॉक्टर से मिलने का कोई समय निर्धारित नहीं होता है। अगर बच्चे के विकास में अचानकर आपको कोई बदलाव नजर आए तो डॉक्टर से जरूर मिलें। आपको बेबी के डॉक्टर से बच्चे के टीके के बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए। कुछ खास तरह के संक्रमण से बच्चे को बचाने के टीका लगवाना बेहद जरूरी होता है।

14 महीने के बच्चे (14 months toddler) से जुड़े किन विषयों पर डॉक्टर से बात करनी चाहिए?

डॉक्टर से मिलने के दौरान बच्चों की आदतों में विकास के लिए डॉक्टर कई तरह की सलह दे सकते हैं, जैसे कि बच्चे को दूध की बोतल छुड़ाने की सलाह। अगर आपने फैसला किया है कि अब बच्चे की बोतल की आदत को छुड़ा देनी चाहिए, तो इसकी शुरूआत धीरे-धीरे करें। अचानक बोतल बिल्कुल छुड़वा देने से आपको और बच्चे दोनों को ही अधिक परेशानी हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि धीरे-धीरे आदत छुड़ाएं।

आप धीरे-धीरे इसे ब्रेकफास्ट और फिर लंच टाइम में भी इस्तेमाल करने की आदत डाल सकते हैं। सोने के पहले बोतल से पीने की आदत को छुड़ाना सबसे अधिक मुश्किल होता है और ये जल्दी खत्म नहीं होता है। इसी के साथ डॉक्टर यह भी चैक करेंगे कि आपके शिशु का शारीरिक विकास कैसा हो रहा है और उसे देने वाले कोई जरूरी वैक्सीन बाकी तो नहीं रह गई है।

और पढ़ें : इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी छोटे बच्चे के पेट में समस्या

14 महीने के बच्चे (14 months toddler) से क्या उम्मीद करें?

मुझे 14 महीने के बच्चे (14 months toddler) के स्वास्थ्य से जुड़ी क्या चिंताएं करनी चाहिए? बतौर एक मां, आपको अपने बच्चे के वजन को लेकर भी चिंता बनी होगी। ऐसा होना स्वाभाविक भी है। सभी माओं को ये चिंता होती है, अगर आपका बच्चा बड़ा हो गया है तो भी माएं इसके बारे में सोचती हैं। आपको पता होना चाहिए कि आपके बेबी को अधिक भोजन की आवश्यकता नहीं है, कम से कम बड़े बच्चों जैसा तो नहीं। अगर आपका बच्चा बहुत एक्टिव है, तो वो जितना कैलोरी लूज करता है उससे कम ले सकता है। आपको बस तभी चिंता होनी चाहिए जब वो एक्टिव ना रहे और उसका वजन कम होने के साथ कब्ज की समस्या हो रही हो, तो ये अधिक गंभीर समस्या हो सकती है।

अगर आपका बच्चा ओवरवेट है तो आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि वो हेल्दी खाना खाए और चीनी की मात्रा बहुत कम ले। इसके लिए आपको अधिक चिंता नहीं करनी चाहिए। एक बार वो चलने और दौड़ने लगेगा तो खुद पतला हो जाएगा, हाइट भी बढ़ेगी। ​यदि आपके शिशु का वजन अत्यधिक बढ़ रहा है और वह एक्टिव भी नहीं तो उसे मेटाबॉलिक डिसऑर्डर की समस्या भी हो सकती है। ऐसा होने पर अपने डॉक्टर से मिलें।

और पढ़ें :बच्चे में वॉकिंग निमोनिया: कैसे बचाएं अपने बच्चों को इस समस्या से

आपको ये भी चिंता होती होगी कि ठंड और जकड़न में बच्चे को क्या देना चाहिए। ज्यादातर कोल्ड वायरस की वजह से होते हैं और कुछ दिनों में खत्म हो जाते हैं। बच्चे को हमेशा डॉक्टर द्वारा परार्मश दवाएं ही दें। कुछ दवाएं अक्सर दो साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं होती हैं। अगर अधिक तबियत खराब हो जाए तो डॉक्टर से संपर्क करें। बच्चे की तबियत बिगड़ने पर ये बिल्कुल न सोचें कि वो अपने आप सही हो जाएगी। कई बार ठंड लगने पर बच्चे को बड़ी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। अगर आपके बच्चे को सांस लेने में तकलीफ हो रही हो, तो तुरंत डॉक्टर को जानकारी दें।

अपने 14 महीने के बच्चे (14 months toddler) की देखभाल आप ऊपर बताई गई टिप्स को फॉलो करने के लिए कर सकते हैं लेकिन डॉक्टर से बिना पूछे बच्चे का ट्रीटमेंट खुद न करें वरना आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। इस आर्टिकल में हमने आपको 14 महीने के बच्चे (14 months toddler) या 14 मंथ टोडलर के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/06/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x