आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

कॉन्स्टिपेशन में एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल क्या आपने किया है कभी?

कॉन्स्टिपेशन में एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल क्या आपने किया है कभी?

कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज की समस्या को आम समस्या माना जाता है। कब्ज की समस्या से अक्सर लोगों को सामना हो ही जाता है। कब्ज कॉमन डायजेस्टिव प्रॉब्लम है, जो सभी एज ग्रुप के लोगों को प्रभावित करता है। कब्ज की समस्या वैसे तो सीरियस कंडीशन नहीं है लेकिन कब्ज का इलाज न किया जाए या फिर कब्ज की समस्या लंबे समय से चल रही है, तो ये अन्य समस्याओं को जन्म दे सकती है। कॉन्स्टिपेशन में एसेंशियल ऑयल (Essential Oils for Constipation) के इस्तेमाल से राहत मिल सकती है।

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के घरेलू उपाय का इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको ऐसे ही उपाय के बारे में बताएंगे, जिसे आसानी से इस्तेमाल कर कब्ज से राहत पा सकते हैं। कब्ज से छुटकारे के लिए तेल का इस्तेमाल भी आपको बहुत लाभ पहुंचा सकता है। जी हां! हम बात कर रहे हैं एसेंशियल ऑयल की। कॉन्स्टिपेशन में एसेंशियल ऑयल (Essential Oils for Constipation) का इस्तेमाल करने से आपका पेट आसानी से साफ हो जाएगा और आपको आराम मिलेगा। आइए कॉन्स्टिपेशन में एसेंशियल ऑयल (Essential Oils for Constipation) के इस्तेमाल की जानकारी से पहले एसेंशियल ऑयल के बारे में जानें।

और पढ़ें: कब्ज से छुटकारे में ये सप्लिमेंट्स दे सकते हैं आपका साथ

कॉन्स्टिपेशन में एसेंशियल ऑयल (Essential Oils for Constipation)

एसेंशियल ऑयल हायली कॉन्स्ट्रेटेड एक्सट्रैक्ट होते हैं, जिन्हें प्लांट्स से प्राप्त किया जाता है। प्लांट्स को स्टीम करके या फिर कोल्ड प्रेस करके एसेंशियल ऑयल प्राप्त किया जाता है। एसेंशियल ऑयल शरीर को कई तरह से प्रभावित करता है। कुछ एसेंशियल ऑयल का सेवन नहीं किया जाता है क्योंकि ये खतरनाक भी हो सकते हैं। एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल बाहरी रूप से किया जाता है। कब्ज के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल बाहरी रूप से किया जाता है। ये शरीर को रिलेक्स करने के साथ ही मसल्स कॉन्सट्रेक्शन को बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसा करने से डायजेस्टिव सिस्टम प्रॉपर वर्क करता है और कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है। पेट के आसपास एसेंशियल ऑयल की मालिश करने से आपको कुछ समय बाद ही असर दिखने लगता है। जानिए कौन-से एसेंशियल ऑयल आपको कब्ज से राहत दिला सकते हैं।

हल्दी का तेल (Turmeric oil)

हल्दी का तेल

हल्दी की एक नहीं बल्कि अनेकों गुण होते हैं। पीले रंग के इस मसाले को हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी यानी टर्मरिक एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) गुण पाए जाते हैं। ये पाचन में भी मदद करती है। हल्दी के तेल की कुछ बूंदों का इस्तेमाल कोकोनट ऑयल के साथ करें और फिर ऑयल से पेट में कुछ समय तक मसाल करें। ये गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बैक्टीरिया को बैलेंस करने में मदद कर सकता है और डायजेशन को बेहतर बनाता है।

और पढ़ें: पेट में समस्या है? तो कारण हो सकता है SIBO

कॉन्स्टिपेशन में एसेंशियल ऑयल: लेमन ऑयल (Lemon Oil)

कॉन्स्टिपेशन में एसेंशियल ऑयल

लेमन एसेंशियल ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो डायजेशन को इंप्रूव करने का काम करते हैं और साथ ही सूजन को कम करने का भी काम करती है। आप लेमन एसेंशियल ऑयल की कुछ मात्रा को कोकोनट या फिर अन्य कैरियर ऑयल के साथ मिलाकर मसाज में कर सकते हैं। आप लेमन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल हाथों में करें और फिर उसे सूंघे। थेरेप्यूटिक इफेक्ट (Therapeutic effects) के लिए आप ऐसा कर सकते हैं। जब भी आप ऑयल का इस्तेमाल करें, सूर्य की रोशनी में न जाएं।कॉन्स्टिपेशन में एसेंशियल ऑयल (Essential Oils for Constipation) के रूप में आपको इसे इस्तेमाल करके देखना चाहिए।

जिंजर ऑयल (Ginger oil)

जिंजर ऑयल

जिंजर यानी अदरक पाचन में सुधार और मतली को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसका इस्तेमाल कब्ज के इलाज में भी मदद कर सकता है। जिंजर एसेंशियल ऑयल में डायजेस्टिव स्टिमुलेटरी इफेक्ट (Digestive stimulatory effects) होते हैं। ये गैस्ट्रिक मोटिलिटी को बढ़ाने का काम करता है और कब्ज को दूर करता है। जिंजर ऑयल की तीन से पांच बूंदों को ग्रैपसीड्स ऑयल में मिलाकर पेट में मसाज करें। आप ऐसा दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं। कॉन्स्टिपेशन में एसेंशियल ऑयल ( Essential Oils for Constipation) के रूप में आप जिंजर ऑयल को इस्तेमाल करके देखें और परिवर्तन महसूस करें।

और पढ़ें: आप भी कब्ज के लिए करते हैं घरेलू उपायों पर भरोसा? देखिए कहीं हो ना जाए धोखा!

कॉन्स्टिपेशन में एसेंशियल ऑयल : सौंफ का तेल (Fennel oil)

कॉन्स्टिपेशन में एसेंशियल ऑयल

सौंफ का इस्तेमाल अक्सर लोग खाने के बाद करते हैं। सौंफ पाचन की क्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सौंफ डायजेस्टिव स्टिमुलेंट की तरह काम करता है और कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है। आप सौंफ के तेल का इस्तेमाल करने के लिए इसकी तीन से चार बूंदों को नारियल के तेल में मिलाकर करें। आप पेट की मसाज करीब दो से तीन बार जरूर करें, ताकि आपको कुछ समय बाद फर्क दिखे। कब्ज के लिए तेल का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसे आप चुन सकते हैं।

रोजमैरी ऑयल (Rosemary oil)

कॉन्स्टिपेशन में एसेंशियल ऑयल (Essential Oils for Constipation) के रूप में आप ऑयल को इस्तेमाल रोजमैरी ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजमैरी ऑयल में स्पेस्मोलिटिक प्रभाव (Spasmolytic effect) होता है, जो मसल्स को रिलेक्स करने के साथ ही ऐंठन को खत्म करने का काम करता है। अगर आप रोजाना रोजमैरी ऑयल की कुछ बूंदों को सूंघते हैं या फिर या फिर इस ऑयल की कुछ बूंदों को कोकोनट ऑयल में मिलाकर लगाते हैं, तो आपको कॉन्स्टिपेशन से राहत मिल सकती है।

और पढ़ें: कब्ज में परहेज: सारी दिक्कतें हो जाएंगी नौ, दो, ग्यारह!

पेपरमिंट तेल (Peppermint oil)

Peppermint oil

पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल में एंटीस्पास्मोडिक प्रॉपर्टी ( Antispasmodic properties) होती है, जो पेट की मसल्स को राहत पहुंचाती है और उन्हें रिलेक्स देती है।
पेपरमिंट ऑयल उन लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है, जिन्हें अक्सर आईबीएस की समस्या का सामना करना पड़ता है। बीएमजे (BMJ) में प्रकाशित 2008 की एक स्टडी के मुताबिक पेपरमिंट ऑयल आईबीएस पेशेंट के लिए लाभकारी होता है। अगर आप पेपरमिंट का सेवन करते हैं, तो भी आपको लाभ पहुंच सकता है। पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की करीब तीन से चार बूंदों को अन्य ऑयल में मिलाकर पेट में मसाज करें। दिन में दो से तीन बार ऐसा करने से आपको कुछ समय बाद फायदा नजर आने लगेगा।

कॉन्स्टिपेशन में एसेंशियल ऑयल (Essential Oils for Constipation) : मरजोरम तेल (Marjoram oil)

मरजोरम तेल का इस्तेमाल करने से पेट में ऐंठन की समस्या से राहत मिलती है।मरजोरम तेल स्टूल को लूज करता है, ताकि आसानी से पेट साफ हो सके। ये तेल पाचन में सुधार भी करता है। मरजोरम तेल का असर तनाव को भी कम करता है। ये स्ट्रेस को कम करके पाचन क्रिया को आसान बनाता है। आप तेल की मालिश करने से पहले पैच टेस्ट लेकर भी देख सकते हैं। कुछ लोगों को ऑयल से एलर्जी भी हो सकती है। कॉन्स्टिपेशन में एसेंशियल ऑयल चुनते समय आप एक्सपर्ट की राय भी ले सकते हैं।

और पढ़ें: कब्ज का आयुर्वेदिक उपचार: कॉन्स्टिपेशन होने पर क्या करें और क्या नहीं?

कॉन्स्टिपेशन में एसेंशियल ऑयल (Essential Oils for Constipation) का इस्तेमाल करते समय रखें सावधानी

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि एसेंशियल ऑयल का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है। हमने आपको यहां जितने भी एसेंशियल ऑयल के बारे में जानकारी दी है, आप उनका बाहरी रूप से इस्तेमाल करें। अगर आपको एसेंशियल ऑयल के बारे में जानकारी नहीं है, तो बेहतर होगा कि आप एक्सपर्ट से जानकारी लें और फिर इसका इस्तेमाल करें। आपको एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल बिना डायल्यूट किए नहीं करना चाहिए। बेहतर होगा कि एसेंशियल ऑयल को बच्चों की पहुंच से दूर रखें। प्रेग्नेंट महिलाओं और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को इन तेलों से बचना चाहिए।

हम आशा करते हैं कि आपको कब्ज के लिए तेल संबंधित ये आर्टिकल पसंद आया होगा। हैलो स्वास्थ्य के इस आर्टिकल में कॉन्स्टिपेशन में एसेंशियल ऑयल (Essential Oils for Constipation) में बताया गया है। एसेंशियल ऑयल को इस्तेमाल करने से पहले आप एक्सपर्ट की राय भी ले सकते हैं। हो सकता है कि ये ऑयल आपको सूट न कर रहा हो। अगर ऐसा है, तो बेहतर होगा कि आप इसका इस्तेमाल न करें। यदि आप इससे जुड़ी कोई जानकारी चाहते हैं, तो आप हम से कमेंट कर पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Herbal medicine: Biomolecular and clinical aspects: Chapter 7 — the amazing and mighty ginger.
ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK92775/ (Accessed on 19/5/2021)

Effect of fibre, antispasmodics, and peppermint oil in the treatment of irritable bowel syndrome: Systematic review and meta-analysis. DOI:doi.org/10.1136/bmj.a2313 (Accessed on 19/5/2021)

 Chemical composition and antimicrobial activity of the essential oil of ocimum basilicum L. (sweet basil) from western Ghats of north west Karnataka10.4103/0257-7941.144618 (Accessed on 19/5/2021)

 Effect of aromatherapy massage for the relief of constipation in the elderly [Abstract].ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/15778557 (Accessed on 19/5/2021)

 Effects of inhaled rosemary oil on subjective feelings and activities of the nervous system.10.3797/scipharm.1209-05 (Accessed on 19/5/2021)

https://www.niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/constipation#:~:text=Constipation%20is%20a%20condition%20in,to%20prevent%20or%20relieve%20constipation./ Accessed on 12/05/2022

https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/4059-constipation/Accessed on 12/05/2022

https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/constipation/symptoms-causes/syc-20354253/Accessed on 12/05/2022

https://www.webmd.com/digestive-disorders/digestive-diseases-constipation/Accessed on 12/05/2022

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट एक हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड