backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

Stomach flu recovery: जानिए स्टमक फ्लू रिकवरी के लिए घरेलू उपाय!

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 24/03/2022

Stomach flu recovery: जानिए स्टमक फ्लू रिकवरी के लिए घरेलू उपाय!

पेट से जुड़ी कई तरह की समस्या होती है। कुछ तकलीफें अपने आप दो से तीन दिनों में ठीक हो जाती है, तो कुछ डायजेस्टिव सिस्टम के लिए इलाज की जरूरत पड़ती है। ऐसी ही पेट से जुड़ी एक समस्या है स्टमक फ्लू। आज इस आर्टिकल में स्टमक फ्लू एवं स्टमक फ्लू रिकवरी (Stomach flu recovery) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करने जा रहें हैं। 

  • स्टमक फ्लू क्या है?
  • स्टमक फ्लू के लक्षण क्या हैं?
  • स्टमक फ्लू की समस्या कबतक बनी रहती है?
  • स्टमक फ्लू रिकवरी के लिए घरेलू उपाय क्या अपनायें जा सकते हैं?

चलिए अब स्टमक फ्लू एवं स्टमक फ्लू रिकवरी (Stomach flu recovery) से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं। 

और पढ़ें : Runner’s Stomach: रनर्स स्टमक की समस्या क्या है? जानिए इस तकलीफ से बचाव का आसान तरीका!

स्टमक फ्लू (Stomach flu) क्या है?

स्टमक फ्लू रिकवरी (Stomach flu recovery)

स्टमक फ्लू एक प्रकार का इंटेस्टाइनल संक्रमण (Intestinal Infection) है, जिसमें पेट में क्रैम्प्स (Cramps), डायरिया (Diarrhea), बेचैनी (Restlessness) और उल्टी (Vomiting) जैसी परेशानियां शुरू हो जाती है। कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों में स्टमक फ्लू का खतरा ज्यादा बना रहता है। ऐसे में स्टमक फ्लू रिकवरी के बारे में समझना जरूरी है। आर्टिकल में स्टमक फ्लू रिकवरी (Stomach flu recovery) के बारे में आगे समझेंगे, लेकिन सबसे पहले स्टमक फ्लू के लक्षण को समझ लेते हैं।

और पढ़ें : Movement In Lower Abdomen: लोअर एब्डॉमेन में मूवमेंट के कारण क्या हो सकते हैं?

स्टमक फ्लू के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Stomach flu) 

मायो फाउंडेशन फॉर मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (Mayo Foundation for Medical Education and Research) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार स्टमक फ्लू के लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं। जैसे:

  • डायरिया (Diarrhea) की समस्या होना। 
  • जी मिचलाने (Nausea) की समस्या होना। 
  • उल्टी (Vomiting) होना। 
  • पेट में क्रैम्प या दर्द (Stomach cramps and pain) होना। 
  • मांसपेशियों में दर्द (Muscle aches) होना। 
  • सिरदर्द (Headache) होना। 
  • लो-ग्रेड फीवर (Low-grade fever) आना। 

ये लक्षण स्टमक फ्लू के लक्षण की ओर इशारा करते हैं। इन लक्षणों को समझकर स्टमक फ्लू रिकवरी की जा सकती है। 

स्टमक फ्लू की समस्या कबतक बनी रहती है? (How long stomach flu last)

स्टमक फ्लू रिकवरी तकरीबन 2 से 3 दिनों में ठीक हो जाती है, लेकिन कुछ केसेस में दो हफ्ते का भी वक्त लग सकता है। वहीं अगर परेशानी ज्यादा महसूस हो तो स्टमक फ्लू रिकवरी के लिए डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए। 

स्टमक फ्लू रिकवरी के लिए घरेलू उपाय क्या अपनायें जा सकते हैं? (Home remedies for Stomach flu recovery)

स्टमक फ्लू रिकवरी (Stomach flu recovery)

स्टमक फ्लू रिकवरी के लिए घरेलू उपाय में निम्नलिखित विकल्पों को शामिल किया जा सकता है। जैसे:

1. तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करें (Drink lots of fluids)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार स्टमक फ्लू रिकवरी के लिए तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करना आवश्यक है। इसलिए नियमित रूप से अपने डायट में पानी (Water), शोरबा (Broth), स्पोर्ट्स ड्रिंक (Sports drinks), अदरक (Ginger) और पेपरमेंट की चाय (Peppermint) का सेवन करना लाभकारी हो सकता है। वहीं तरल पदार्थों में कैफीन युक्त पेय पदार्थ (Caffeinated drinks) एवं एल्कोहॉल (Alcohol) का सेवन नहीं करना चाहिए।  

2. BRAT डायट (BRAT diet)

स्टमक फ्लू रिकवरी के लिए BRAT डायट भी बेहद लाभकारी बताया गया है। BRAT डायट को अगर आसान शब्दों में समझें, तो डायट में केला, चावल, ऐपल्सॉस एवं टोस्ट को शामिल करना चाहिए।

  • केला (Bananas)- केला आसानी से डायजेस्ट हो जाता है और बॉडी में पोटैशियम लेवल कम कर डायरिया और उल्टी की तकलीफ को कम करने में सहायक होता है।
  • चावल (Rice)- बॉडी को कार्ब्स से एनर्जी प्रदान करने की क्षमता चावल में होती है। इसलिए स्टमक फ्लू रिकवरी के लिए चावल का सेवन किया जा सकता है। हालांकि यह ध्यान रखें कि ब्राउन राइस का सेवन स्टमक फ्लू या स्टमक इंफेक्शन (Stomach infection) होने पर ना करें, क्योंकि ब्राउन राइस में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है।   
  • एप्पल सॉस (Applesauce)- एप्पल सॉस में कार्ब्स और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। वहीं इसमें मौजूद पैक्टिन (Pectin) डायरिया की तकलीफ को दूर करने में मददगार माना गया है। 
  • टोस्ट (Toast)- प्रोसेस्ड ब्रेड का सेवन करें और व्होल व्हीट ब्रेड का सेवन ना करें, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है।  

BRAT डायट के सेवन से स्टमक फ्लू रिकवरी (Stomach flu recovery) में मदद मिल सकती है। वहीं BRAT डायट फॉलो करने के दौरान डेयरी प्रॉडक्ट्स (Dairy products), फाइबर रिच फूड (Fiber) एवं स्पाइसी (Spices) खाद्य पदार्थों से दूरी बनाना जरूरी है।   

4. आराम करें (Take rest)

स्टमक इंफेक्शन होने पर व्यक्ति ज्यादा कमजोरी महसूस करने लगता है, ऐसी स्थिति में आराम करना सबसे ज्यादा जरूरी है रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार स्टमक फ्लू रिकवरी के लिए आराम करना सबसे ज्यादा जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि आराम करने से वायरस एवं बैड बैक्टीरिया नष्ट होते हैं और बॉडी सेल्स अपना काम ठीक तरह से करने में सक्षम रहती है।   

5. एक्यूप्रेशर (Acupressure)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार स्टमक फ्लू रिकवरी के लिए एक्यूप्रेशर की मदद ली जा सकती है। एक्यूप्रेशर से जी मिचलाने की परेशानी भी कम हो सकती है। इसलिए एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट से सही प्रेशर पॉइंट को समझकर स्टमक फ्लू की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है। 

इन पांच अलग-अलग तरहों से स्टमक फ्लू रिकवरी में मदद मिल सकती है, लेकिन अगर आपको इनमें से किसी भी चीजों से एलर्जी है, तो अपना ध्यान रखें और उन चीजों का सेवन ना करें।  

नोट: स्टमक फ्लू की रिकवरी अगर इन ऊपर बताये घरेलू उपायों से ना हो, तो डॉक्टर से कंसल्ट करें। डॉक्टर स्टमक इंफेक्शन (Stomach infection) के कारणों को समझकर और पेशेंट की हेल्थ कंडिशन (Health Condition) को ध्यान में रखकर जल्द से जल्द इलाज शुरू करते हैं।  

स्टमक फ्लू की रिकवरी के लिए डॉक्टर बीमारी की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए एंटीबायोटिक ड्रग्स (Antibiotic drugs) प्रिस्क्राइब कर सकते हैं। एंटीबायोटिक दवाओं के सेवन से मरीज को जल्द से जल्द लाभ मिल सकता है। स्टमक फ्लू (Stomach flu) या स्टमक इंफेक्शन (Stomach infection) होने पर घरेलू उपाय किये जा सकते हैं, लेकिन अगर इन उपायों से लाभ ना मिले तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से कंसल्ट करना जरूरी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट स्टमक फ्लू के लक्षणों को समझकर और पेशेंट में इसके कारणों को ध्यान में रखकर इलाज करते हैं।

और पढ़ें : Tight Stomach: टाइट स्टमक की समस्या क्या हैं? जानिए इसके कारण, लक्षण और इलाज

स्टमक फ्लू (Stomach flu) की समस्या कुछ खास स्थितियों में शुरू हो सकती है। इसलिए इसके कारणों को समझकर इस परेशानी से बचने में मदद मिल सकती है। वहीं अगर आप स्टमक फ्लू रिकवरी (Stomach flu recovery) से जुड़े किसी सवाल जा जवाब जानना चाहते हैं, तो हैली स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर अपना सवाल लिखकर पूछ सकते हैं। हैलो स्वास्थ्य के हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेंगे। वहीं अगर आप या आपके कोई करीबी स्टमक फ्लू की समस्या से परेशान हैं, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह लें।  

स्वस्थ रहने के लिए अपने डेली रूटीन में योगासन शामिल करें। यहां हम आपके साथ योग महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहें हैं, जिसकी मदद से आप अपने दिनचर्या में योग को शामिल कर सकते हैं। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर योगासन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जानिए।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 24/03/2022

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement