home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

न्यू ईयर को रोमांटिक बनाने के लिए इन किस (चुंबन) को न करें मिस!

न्यू ईयर को रोमांटिक बनाने के लिए इन किस (चुंबन) को न करें मिस! 

आपके पार्टनर और आपके बीच किसिंग एक इंटीमेट मूमेंट होता है। रिलेशनशिप की शुरुआत बिना किस के अधूरी-सी लगती है। किस या चुंबन रिश्तों में गर्माहट बनाएं रखने का काम करता है। किसी बच्चे को किस करना तो आसान होता है लेकिन पार्टनर को किस करने से पहले कई बार सोचना पड़ सकता है। कुछ सवाल मन में हमेशा रहते हैं जैसे कि किस कैसे करें, किस तरह से करें, कितने समय तक करें और किस करते समय किन बातों का ध्यान रखें। न्यू ईयर में हम आपके सभी सवालों के जवाब देंगे और आपको किसिंग के अनोखे प्रकार भी बताएंगे। आइए जानते हैं कि किसिंस का रिलेशनशिप में क्या अहम रोल होता है?

और पढ़ें: उम्र के बढ़ने से लिंग में क्या बदलाव होता है? कैसे रखें लिंग को स्वस्थ

किस (Kiss) क्यों है जरूरी?

किस (kiss) रिश्तों में गर्माहट बनाएं रखने का काम करता है। पहला किस हर किसी को याद रहता है क्योंकि वो बहुत खास होता है। हो सकता है कि आपके पार्टनर किस पसंद न हो लेकिन आप उन्हें अपनी पसंद बता कर राजी कर सकते हैं। जब आप किसी के साथ रिलेशनशिप में होते हैं, तो किस उस संबंध को आगे बढ़ाने का काम करता है और ये एहसास दिलाता है कि आप दोनों एक-दूसरे के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। अगर आप किस के दौरान गलती कर देते हैं, तो शर्मिंदा होने के बजाय अपनी गलती को स्वीकार कर लें और दोबार गलती न दोहराने की कोशिश करें। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि रिलेशनशिप के लिए किस (kiss)कितना महत्वपूर्ण होता है।

जानिए किस के प्रकार (Types of kisses)

वैसे तो किस एक सामान्य प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से लोग अपने प्यार का इजहार करते हैं। किस करने के तरीके से आप फिलिंग को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं। अगर आपको किस या चुंबन के तरीकों के बारे में नहीं पता है, तो आपको इससे बारे में जरूर जानना चाहिए। नए साल में लोग बहुत से रिजोल्युशन लेते हैं। आप इस बार प्यार के इजहार में अहम भूमिका निभाने वाले किसेस के बारे में जान सकते हैं। यहां हम आपको किसेस (kisses) के कुछ प्रकार के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपके रिलेशनशिप को ज्यादा स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करेगा।

और पढ़ें: वीमेन वायग्रा : कैसे है पुरुषों की वायग्रा से अलग? पाएं, इसके बारे में पूरी जानकारी

सुरक्षा का एहसास दिलाता है माथे पर किस (Top of the head kiss)

आपको बचपन में मम्मी या पापा ने माथे पर कई बार किस किया होगा। टॉप ऑफ द हेड किस प्यार के साथ ही केयर का भी एहसास दिलाता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि माथे पर किस केवल पेरेंट्स ही कर सकते हैं। आप जब की सिक्योर फील करें, तो पार्टनर को ये किस कर सकते हैं। मुश्किल समय में जब आपका पार्टनर आपका साथ देता है, तो एक सुरक्षा का भाव उत्पन्न होता है। ऐसे में ये किस आपके बहुत काम आ सकती है। इसे इग्नोर करने की भूल बिल्कुल भी न करें वरना आपकी फीलिंग आप तक ही सीमित रह जाएंगी और आपके पार्टनर को आपके मन की बात भी नहीं पता चल पाएंगी।

हवा में बरसाएं प्यार का जादू (Air Kiss)

जरूरी नहीं है कि किस के दौरान आप होठों से स्पर्श करें। कई बार दूर से ही आप हवा में प्यार का रंग घोल सकते हैं। एयर किस अक्सर पार्टनर को गुड बाय कहने के लिए या फिर हैलो कहने के लिए किया जा सकता है। एयर किस सोशल गैस्चर (social gesture) है, जो दूर से भावनाओं को व्यक्त करने में अहम भूमिका निभाता है। आप एयर किस फैमिली या फ्रैड्स से कर सकते हैं।

इंटिमेट होने पर करें लिप किस (Lip Kiss)

लिप किस को बेसिक किस भी कहते हैं। इंटिमेट मूव के दौरान लिप किस अहम भूमिका निभाता है। लिप किस के दौरान आपको अपने पार्टनर के ऊपरी होठों में किस करना चाहिए। वहीं पार्टनर को आपके निचलें होठ में किस करना चाहिए। आप दोनों अपनी पसंद के अनुसार होठों के ऊपरी और निचले हिस्से का चुनाव कर सकते हैं।

और पढ़ें: योनि का रूखापन: क्या जानते हैं आप इसके कारणों के बारे में?

गालों में किस (Cheek Kiss)

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि किस (Kiss) केवल पार्टनर को नहीं दिया जाता है बल्कि आप जिससे प्यार करते हैं, उन्हें किस के माध्यम से आप अपने प्यार के बारे में बता सकते हैं। गालों में किस (Cheek Kiss) भी उन्हीं में से एक है। चिक किस युरोप में बहुत पॉपुलर है। गालों में किस फ्रेंडली ग्रीटिंग या फिर एक-दूसरे को देखकर खुश होने पर भी दिया जा सकता है। पोस्ट डेट के दौरान गालों में किस इस बात को जताता है कि आपने बहुत अच्छा समय बिताया है। अगर आप डेट पर जाने की सोच रहे हैं, तो डेट खत्म होने के बाद चिक किस करना न भूलें।

फ्रेंच किस ( French Kiss)

फ्रेंच किस के दौरान जीभ का इस्तेमाल किया जाता है। किस के दौरान लोग होठों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फ्रेंच किस मुंह को ओपन कर जीभ के माध्यम से प्यार का इजहार किया जाता है। फ्रेंच किस की शुरुआत 20वीं शताब्दी में अमेरिका में हुई थी। फ्रांसीसी लोगों ने इस किस को बेहतर ढंग से अपनाया। यही कारण है कि इस किस का नाम फ्रेंच किस पड़ गया। फ्रेंच किस को डीप किस भी कहा जाता है। धीरे-धीरे होठों को किस करते हुए पार्टनर के मुंह के अंदर अपनी जीभ ले जाएं। आप आंखें बंद करके इस किस का आनंद उठा सकते हैं।

और पढ़ें: क्या कारण हैं कि सर्दी के मौसम को सेक्स के लिए माना जाता है बेहतरीन?

गले पर किस करना (Neck Kiss)

सेक्स के दौरान गले पर किस करना आपके पार्टनर को एक्साइटमेंट के नेक्स्ट लेवल पर ले जाने का काम करता है। नेक किस आपके रिलेशनशिप को स्ट्रॉन्ग करने का काम भी करता है। नेक किस को पेशिनेट और इंटिमेट किसेस में से एक माना जाता है। नेक किस का मतलब ये भी है कि आपका पार्टनर बॉडी एक्सप्लोर करने की डिमांड कर रहा है। महिलाओं में नेक को शोल्डर से जोड़ने वाला पार्ट किस के दौरान सेंसिटिव माना जाता है। वैसे आप पार्टनर को किस करने के दौरान सेंसिटिव पार्ट स्पॉट कर सकते हैं। सेक्स के दौरान नेक किस को जरूर एंजॉय करें।

सिंगल लिप किस (Single lip kiss)

सिंगल लिप किस कपल्स के बीच फेमस है। इस किस के दौरान पार्टनर के ऊपरी या निचले होंठ को किस किया जाता है। लिप को सक करना और फिर उसे हल्का सा काटना आपके पार्टनर को रोमांचित कर सकता है। सिंगल लिप किस का मतलब है कि आपका पार्टनर आपके साथ कुछ हसीन पल बिताना चाहता है।

एस्किमो किस (Eskimo Kiss)

एस्किमो किस को नोज किस भी कहते हैं। इस किस के दौरान एक नाक को दूसरी नाक में रगड़ा जाता है। नोज टिप को दूसरे नोज टिप में टच कराना प्यार की अनुभूति कराता है। एस्किमो किस फ्रेंड्स, पार्टनर या किसी करीबी के बीच किया जाता है। मां और बच्चे को बीच इस किस की अच्छी बॉन्डिंग देखने को मिलती है।

और पढ़ें: सेक्स से लगता है डर? हो सकता है जेनोफोबिया

लिजार्ड किस (Lizard Kiss)

हो सकता है कि आपको लिजार्ड किस का नाम सुनकर हैरानी हो रही हो लेकिन इस किस के दौरान लिजार्ड जैसे ही जीभ को अंदर और बाहर करना होता है। लिजार्ड किस को आप फ्रेंच किस का इंटेंस वर्जन कह सकते हैं। आपको अपने पार्टनर के मुंह के अंदर और बाहर जीभ को बार-बार ले जाना पड़ता है। हो सकता है कि आपके लिए ये थोड़ा डिफिकल्ट हो लेकिन आप इसे ट्राय जरूर कर सकते हैं।

ईयरलोब किस (Earlobe kisses)

जिस तरह से नेक किस सेक्स के दौरान एक्साइटमेंट को बढ़ाने का काम करता है, ठीक उसी प्रकार पार्टनर को एक्साइटेड करने के लिए ईयरलोब किस किया जाता है। कान शरीर का सेंसिटिव पार्ट है। कानों पर किस करने से आप पार्टनर को पल भर में रोमांचित कर सकते हैं। आपको अपने होठों के बीच पार्टनर के ईयरलोब को हल्के से दबाना होता है। आप जीभ से ईयरलोब को रब कर सकते हैं, जिससे मजा दोगुना हो जाएगा।

बटरफ्लाई किस (Butterfly kiss)

किस के प्रकार में बटरफ्लाई किस भी बहुत महत्वपूर्ण है। बटरफ्लाई किस के दौरान एक पार्टनर की आईलैसेज दूसरे पार्टनर की आईलैसेज के आसपास होती हैं। इस दौरान पार्टनर एक-दूसरे के बहुत करीब होते हैं। इस दौरान लिप किस के साथ ही आईलैशेज भी टच हो सकती हैं। ये किस फन, प्लेफुलनेस और पार्टनर से बीच प्यार को व्यक्त करता है।

आपने इस आर्टिकल के माध्यम से किस के प्रकार के बारे में जान लिया होगा। अगर आप पहली बार किस करने की सोच रहे हैं, तो बिना घबराएं इसे जरूर ट्राय करें। भावनाओं को व्यक्त करने में घबराना बिल्कुल नहीं चाहिए। अगर आपसे कुछ गलती हो भी गई, तो आप दोबारा ट्राय कर सकते हैं। किसिंग के दौरान आपको मुंह के हाइजीन के बारे में ध्यान देने की जरूरत है वरना आपके रोमांटिक पल खराब हो सकते हैं। एक बात का हमेशा ख्याल रखें कि कुछ बीमारियां लार के माध्यम से फैलती हैं। अगर आपको या पार्टनर को इन्फेक्शन की समस्या हो, तो बेहतर होगा कि आप किस करने से बचें। किस के दौरान सावधानियां रखना बहुत जरूरी है। आप स्वास्थ्य संबंधि अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/01/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x