Liquid Collagen: जानिए लिक्विड कोलेजन के 11 फायदे?

    Liquid Collagen: जानिए लिक्विड कोलेजन के 11 फायदे?

    शरीर में नैचुरल तरीके से कोलेजन मौजूद होता है, लेकिन अगर बॉडी में इसकी कमी हो जाए, तो कई सारे हेल्थ प्रॉब्लेम शुरू हो सकती है! कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो स्किन के एलास्टिसिटी के लिए महत्वपूर्ण होता है, लेकिन क्या आपने लिक्विड कोलेजन (Liquid Collagen) के बारे में समझने की कोशिश की है? अगर नहीं, तो कोई बात नहीं क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपके साथ लिक्विड कोलेजन (Liquid Collagen) से जुड़ी जानकारी शेयर करने जा रहें हैं। लिक्विड कोलेजन (Liquid Collagen) के बारे में समझने से पहले कोलेजन के बारे में जान लेते हैं, जिससे स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद मिल सके और त्वचा भी जवां-जवां और आकर्षक दिखेगी वैसे तो खाने-पीने की चीजों के सेवन से भी नैचुरली कोलेजन लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है और कभी-कभी कोलेजन सप्लिमेंट्स भी लेने की सलाह एक्सपर्ट दे सकते हैं।

    • कोलेजन क्या है?
    • लिक्विड कोलेजन क्या है?
    • लिक्विड कोलेजन कितने तरह का होता है?
    • लिक्विड कोलेजन के फायदे क्या हैं?
    • लिक्विड कोलेजन सप्लिमेंट से होने वाले साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

    चलिए अब कोलेजन एवं लिक्विड कोलेजन से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

    और पढ़ें : Skin Lesions: स्किन लीजन क्या है? जानिए स्किन लीजन का कारण, इलाज और घरेलू उपाय

    कोलेजन (Collagen) क्या है?

    कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो त्वचा की एलास्टिसिटी के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। स्किन के अलावा जॉइंट्स एवं बोन हेल्थ के लिए भी महत्वपूर्ण होता है। ह्यूमन बॉडी में कोलेजन का निर्माण नैचुरली होता है। हालांकि जब शरीर में प्रोटीन (Protein) बनने की प्रक्रिया धीरे होने लगती है, तो स्किन ढ़ीली पड़ने लगती है। ऐसी स्थिति में त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती है। शरीर में अगर कोलेजन का निर्माण कम होने पर कोलेजन सप्लिमेंट (Collagen Supplements) का सेवन किया जा सकता है। इससे स्किन रिंकल यानी झुर्रियों (Wrinkles) से छुटकारा मिल सकता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार बॉडी में मौजूद कुल प्रोटीन में 33 प्रतिशत कोलेजन भी मौजूद होता है। चलिए अब लिक्विड कोलेजन के बारे में समझते हैं।

    और पढ़ें : Blind Pimple: ब्लाइंड पिंपल से छुटकारा पाने के लिए 7 घरेलू उपाय एवं 9 टिप्स कर सकते हैं फॉलो!

    लिक्विड कोलेजन (Liquid Collagen) क्या है?

    लिक्विड कोलेजन (Liquid Collagen)

    लिक्विड कोलेजन एक तरह का सप्लिमेंट्स (Supplements) है, जो पैक्ड जूस या स्मूदी में इस्तेमाल किया जाता है। लिक्विड कोलेजन (Liquid Collagen) अलग-अलग तरह के होते हैं।

    लिक्विड कोलेजन कितने तरह का होता है? (Types of Liquid Collagen)

    लिक्विड कोलेजन के अलग-अलग सोर्स हो सकते हैं। इसलिए लिक्विड कोलेजन सप्लिमेंट्स खरीदने के पहले इनके बारे में जानना जरूरी है। नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार बीफ टिशू का इस्तेमाल कोलेजन सप्लिमेंट्स में किया जाना सामान्य है। वहीं सूअर से भी कोलेजन की प्राप्ति की जा सकती है, जो ह्यूमन कोलेजन (Human collagen) के सामान्य होता है। वहीं इसके अलावा भेड़, चिकन, डक या रेबिट स्किन से भी कोलेजन मिल सकता है। इसके अलावा कॉस्मेटिक्स (Cosmetics) में भी मरीन कोलेजन (Marine collagen) का इस्तेमाल किया जाता है। रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार मरीन कोलेजन (Marine collagen) दूषित पदार्थ कम होते हैं। अब ऐसे में सवाल ये उठता है कि लिक्विड कोलेजन के फायदे क्या हैं? तो चलिए इसे भी आगे समझने की कोशिश करते हैं।

    और पढ़ें : हाइड्रोजन पेरोक्साइड और स्किन कंडिशन: क्यों स्किन के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए?

    लिक्विड कोलेजन के फायदे क्या हैं? (Benefits of Liquid Collagen)

    नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार के लिक्विड कोलेजन के फायदे निम्नलिखित हो सकते हैं। जैसे:

    1. चेहरे पर पड़ने वाली रेखाएं (Lines) या झुर्रियों (Wrinkles) को कम करना।
    2. स्किन एब्सॉर्ब्शन बेहतर होना, जिससे स्किन मॉस्चराइजर को एब्सॉर्ब (Absorb) कर सके।
    3. स्किन पिग्मेंटेशन (Skin pigmentation) कम होना।
    4. त्वचा की इलास्टिसिटी (Skin elasticity) बेहतर होना।
    5. सेल्स (Cells) के निर्माण सहायता प्रदान करना।
    6. त्वचा की बनावट में सुधार आना।
    7. घाव (Wound) या इंजरी होने पर जल्द ठीक होना।
    8. सेल्युलाईट (Cellulite) और वेवीनेस (Waviness) कम होना।
    9. जोड़ों एवं हड्डियों को स्ट्रॉन्ग करना।
    10. नाखूनों को मजबूत बनाना।
    11. त्वचा जवां-जवां दिखाई देना।

    ये ग्यारह फायदे लिक्विड कोलेजन के इस्तेमाल से मिल सकते हैं। हालांकि कुछ लोगों को इससे नुकसान भी हो सकता है। अगर नुकसान महसूस होने पर या नजर आने पर इसके सेवन से बचें और डॉक्टर से कंसल्ट करें।

    और पढ़ें : Natural Ways To Increase Glutathione: जानिए ग्लूटाथियोन के लिए नैचुरल तरीका और इसके फायदे!

    लिक्विड कोलेजन सप्लिमेंट से होने वाले साइड इफेक्ट्स क्या हैं? (Side effects of Liquid Collagen Supplements)

    लिक्विड कोलेजन सप्लिमेंट (Liquid Collagen Supplements) का सेवन डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद लेना ज्यादा लाभकारी माना जाता है, क्योंकि अगर आप इसका सेवन अपनी मर्जी से करते हैं, तो इसके निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। जैसे:

    • डायरिया (Diarrhea) की समस्या होना।
    • पेट हमेशा भारी महसूस होना।
    • स्किन पर रैशेश (Skin rash) होना।

    ये साइड इफेक्ट्स अक्सर देखे जा सकते हैं या आप महसूस कर सकते हैं। इसलिए ऐसी किसी शारीरिक परेशानी से बचने के लिए डॉक्टर से पहले कंसल्ट करें और फिर लिक्विड कोलेजन सप्लिमेंट का सेवन करें।

    नोट : कुछ रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार जानवरों के हड्डियों और टेंडॉन से बने कोलेजन सप्लिमेंट्स (Collagen Supplements) में वायरस (Virus) मौजूद हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ टॉक्सिक मेटल (Toxic metal) भी पाया जा सकता है। इसलिए किसी भी तरह का कोलेजन सप्लिमेंट्स (Collagen Supplements) खरीदने से पहले उसके इन्ग्रिडिएंट्स के बारे में जान लें। बिना डॉक्टर के परामर्श के आप कोलेजन सप्लिमेंट्स (Collagen Supplements) का सेवन नहीं करना चाहिए।

    रिसर्च के अनुसार दिल को स्वस्थ्य रखने के लिए कोलेजन सप्लिमेंट (Collagen Supplements) लाभकारी होता है। दरअसल कोलेजन हृदय में ब्लड सर्क्यूलेशन को ठीक रखने में मददगार होता है। अगर हृदय में ठीक तरह से ब्लड सप्लाई ना हो, तो धमनियां कमजोर पड़ने लगती हैं और धीरे-धीरे दिल से जुड़ी परेशानी (Heart problem) दस्तक देने लगती हैं। इसलिए कोलेजन सप्लिमेंट दिल की सेहत का ख्याल भी आसानी से रहने में आपका साथ निभाता है।

    और पढ़ें : Non Cancerous Skin Tags: जानिए नॉन कैंसरस स्किन टैग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

    अगर आप लिक्विड कोलेजन सप्लिमेंट (Collagen Supplements) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

    अच्छे दिखने की चाह और त्वचा के दाग-धब्बों एवं झुर्रियों (Wrinkles) को दूर करने के लिए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स (Beauty products) और मेकअप का सहारा लेना आसान है, लेकिन ये कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स (Cosmetic Products) चेहरे को कुछ वक्त के लिए तो आकर्षक बनाने में सहायक होते हैं पर इनका चेहरे पर बुरा प्रभाव भी पड़ता है। ज्यादातर ब्यूटी प्रॉडक्ट (Beauty products) केमिकलयुक्त होते हैं और कब कौन सा केमिकल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा दे, यह कहना मुश्किल होता है। इसलिए त्वचा को हेल्दी एवं आकर्षक रखने के लिए घरेलू उपायों के साथ-साथ डायट (Diet) का भी विशेष ख्याल रखें। आर्टिक में बताये गए पांच खाद्य पदार्थों को अपने डायट में रोजाना शामिल करें। वहीं जिन आठ खाद्य एंव पेय पदार्थों से दूर रहने की सलाह दी गई है उसे भी फॉलो करें।

    आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानें संपूर्ण जानकारी नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक कर। आयुर्वेदिक ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा नागदेव खास जानकारी साझा कर रहीं हैं आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज की, जिससे आप आसानी से अपना सकती हैं और चेहरे पर एक्ने के दाने या अन्य दाग-धब्बों को दूर करने के उपाय।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Hydrolyzed Collagen—Sources and Applications/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6891674/Accessed on 28/03/2022

    Risk of skin, hair, and nail supplements/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7588165/Accessed on 28/03/2022

    Daily oral supplementation with collagen peptides combined with vitamins and other bioactive compounds improves skin elasticity and has a beneficial effect on joint and general wellbeing/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30122200/Accessed on 28/03/2022

    Health Benefits of Collagen Supplements/https://www.fepblue.org/news/2019/05/20/13/12/5-health-benefits-of-collagen-supplements/Accessed on 28/03/2022

    Should you take collagen supplements?/https://www.allinahealth.org/healthysetgo/thrive/should-you-take-collagen-supplements/Accessed on 28/03/2022

    What are the benefits of collagen?/https://www.reidhealth.org/blog/what-are-the-benefits-of-collagen/Accessed on 28/03/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/03/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड