home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या परफ्यूम आपकी सेहत के लिए हानिकारक है?

क्या परफ्यूम आपकी सेहत के लिए हानिकारक है?
हो सकता है जिस परफ्यूम का इस्तेमाल आप कर रहे हों वह किसी सेलिब्रिटी के नाम पर हो, जिसका इस्तेमाल करना आपको आकर्षक लगने का अहसास दिलाता हो। हाल में हुए शोध के अनुसार परफ्यूम के लेबल पर छपी जानकारी आपको परफ्यूम के नुकसान की जानकारी नहीं देती। जिससे इसका इस्तेमाल करने से हानि हो सकती है।
सेफ कॉस्मेटिक्स और एनवायरमेंटल वर्किंग ग्रुप के संयुक्त तत्वाधान में तैयार रिपोर्ट के अनुसार जेन हालिहेन बताती हैं कि, ”परफ्यूम के नुकसान की बात करें तो इसमें पाए जानेवाले कुछ कैमिकल्स शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कई परफ्यूम कंपनियां तैयार किए जाने वाले प्रोडक्ट की पूरी जानकारी नहीं देती हैं। ईडब्ल्यूसी के रिसर्च की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट हालिहेन बताती हैं कि हो सकता है कि परफ्यूम में दर्जनों या उससे भी अधिक ऐसे कैमिकल्स का इस्तेमाल किया है जो उसमें अंकित तक नहीं है।”

परफ्यूम की तरह आकर्षक नहीं है रिपोर्ट

परफ्यूम के नुकसान की बात करें तो उसकी रिपोर्ट उतनी आकर्षक नहीं है जितना कि परफ्यूम है। इसमें पाए जाने वाले कुछ कैमिकल्स के कारण शरीर को नुकसान पहुंच सकता हैं। बता दें कि 17 परफ्यूम के प्रोडक्ट का टेस्ट किया गया, जिसमें करीब 14 छिपे कैमिकल्स के बारे में पता चला जो परफ्यूम के लेबल पर अंकित ही नहीं थे। उनमें से कई कैमिकल्स के कारण जहां एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है वहीं हार्मोन में गड़बड़ी की भी संभावना बन सकती है।
परफ्यूम के नुकसान की रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद इस इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने कड़ा विरोध किया। पर्सनल केयर प्रोडक्ट काउंसिल के चीफ साइंटिस्ट, पीएचडी, जॉन बेली बताते हैं कि परफ्यूम के नुकसान से संबंधित जो जरूरी था वो तमाम जानकारी हमने सार्वजनिक की।

परफ्यूम की जांच के बाद रिपोर्ट में यह तथ्य आए सामने

परफ्यूम के नुकसान की बात करें तो जांच कर रही टीम ने कई प्रसिद्ध परफ्यूम के साथ पुरुष व महिलाओं के इस्तेमाल किए जाने वाले स्प्रे की जांच की, ताकि यह पता कर सकें कि उसमें कैमिकल है या नहीं। लैब में कुल 17 परफ्यूम की जांच की गई, इनमें अमेरिकन इगल 77, चैनल कोको मैडिलमोसिली, ब्रिटनी स्पीयर्स क्यूरियस, गिओर्जियो अरमानी एक्वा डी जिओ, ओल्ड स्पाइस ऑफ्टर बॉडी स्प्रेे, क्वीकसिल्वर, केल्विन क्वीन एटर्निटी फॉर वुमेन, हाले बाय हाले बेरी, हाना मोनटाना सिक्रेट सेलिब्रेटी, विक्टोरिया सिक्रेट ड्रीम एंजल्स हेवनली, एबरक्रोमी एंड फिच फियर्स, जेनिफर लोपेज जे लो ग्लो, एक्स बॉडी स्प्रे फॉर मैन-शॉक, क्लीनिक हैप्पी परफ्यूम स्प्रे, डॉल्क एंड गबाना लाइट ब्लू।
नतीजे चौकाने वाले थे। इनमें करीब 38 सीक्रेट कैमिकल्स पाए गए। औसतन एक प्रोडक्ट में करीब 14 ऐसे कैमिकल्स थे जिनसे इस्तेमाल से नुकसान हो सकता था। परफ्यूम के नुकसान की बात करें तो इनके इस्तेमाल के कारण सिर दर्द, घरघराहट और अस्थमा की बीमारी हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार परफ्यूम तैयार करने वाली इंडस्ट्री 3100 कैमिकल्स इंग्रीडिएंट्स में से चुन सकती है। फेडरल फेयर पैकेजिंक एंड लेबलिंग एक्ट 1973 के अंदर फ्रेग्रेंस प्रोडक्ट आते हैं। परफ्यूम के नुकसान से बचने के लिए जरूरी है कि जो कैमिकल लिस्टेड हैं केवल उन्हीं का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

किसी के लिए अच्छा तो किसी के लिए परफ्यूम हो सकता है नुकसानहेद

नॉर्थ कैरिलोना स्टेट यूनिवर्सिटी की डॉ हिटर पेटिस्यूएल ने कहा- परफ्यूम के नुकसान की बात करें तो इसके यूजसे सर्दी, खांसी से लेकर सिर दर्द, यहां तक कि रैशेज भी हो सकते हैं। कई लोगों को परफ्यूम के कारण एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है। वहीं कई लोगों को उसके इस्तेमाल से कुछ भी नहीं होता। ‘कोई भी पदार्थ जो परफ्यूम को गंध देता है उससे एलर्जी हो सकती है’। ऐसे में आपके परफ्यूम के कारण आप नाक बहने की परेशानी का सामना कर सकते हैं।

परफ्यूम के नुकसान के कारण लोग नहीं करते इस्तेमाल

  • कैमिकल्स की जानकारी न देने के कारण
  • परफ्यूम हार्मोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए
  • सेफ्टी टेस्ट नहीं होने के कारण
  • परफ्यूम में पेट्रोलियम बेस्ड कैमिकल का इस्तेमाल होने से
  • पर्यावरण की चिंता के कारण
परफ्यूम के नुकसान की बात करें तो इन तमाम कारणों की वजह से भी लोग परफ्यूम का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

शोध में नुकसान की बात आई सामने

परफ्यूम के नुकसान की बात करें तो परफ्यूम, एयर फ्रेशनर, क्लीनिंग सप्लाई सहित पर्सनल केयर प्रोडक्ट को लेकर एक शोध किया था। शोध में यह पता करने की कोशिश की गई इसके इस्तेमाल के दुष्प्रभाव तो सामने नहीं आते। साल 2016 में ऑनलाइन डाटा कलेक्ट किया गया, जिसमें करीब 33 फीसदी ऑस्ट्रेलियन ने यह स्वीकारा कि उन्हें इस प्रकार के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के कारण स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हुई।

कौन कर सकता है इस्तेमाल, कौन करें अवायड

परफ्यूम के नुकसान से बचने के लिए जरूरी है कि यदि आप प्रेग्नेंट हैं या फिर प्लानिंग कर रही हैं या फिर आपने हाल ही में शिशु को जन्म दिया है तो ऐसे में आपको इसे अवाॅयड करना बेहतर रहेगा। इसके अलावा ऐसे लोग जो खुद की और पर्यावरण की केयर करते हैं तो उन लोगों को भी परफ्यूम का इस्तेाल नहीं करना चाहिए।
यदि आपको परफ्यूम लगाना काफी पसंद है तो ऐसे में जरूरी है किसिर्फ खास मौकों जैसे शादी व अन्य समारोह में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यह इसके इस्तेमाल से आप दूसरों तक भी अनचाहे में टॉक्सीन पहुंचा देते हैं।
कई शोध बताते हैं कि परफ्यूम कई मामलों में सिगरेट के धुएं से भी बदतर है। वहीं कई मामलों में सिगरेट की तुलना में भी इसमें काफी हानिकारक कैमिकल्स पाए जाते हैं। जहां सिगरेट के एक कश से करीब 250 कैमिकल्स निकलते हैं वहीं सिग्नेचर परफ्यूम को बनाने में करीब 3000 से भी ज्यादा कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है।
इन आंकड़ों को देखकर आप समझ ही सकते हैं कि परफ्यूम का उपयोग करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए ऊपर बताए टिप्स का ध्यान रखकर ही परफ्यूम का उपयोग करें। इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाॅक्टरी सलाह लें। ।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
How to Know If Your Perfume Is Poisoning You/ https://www.healthline.com/health/perfume-poisoning/Accessed on 23 April 2020
You Asked: Is Perfume Bad for Me?/ https://time.com/3703948/is-perfume-safe/Accessed on 23 April 2020
Health and societal effects from exposure to fragranced consumer products/ https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5122698/Accessed on 23 April 2020
लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Satish singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 24/04/2020
x