home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

नींद टूटने से हैं परेशान तो जानें बेहतरीन नींद के लिए उपाय

नींद टूटने से हैं परेशान तो जानें बेहतरीन नींद के लिए उपाय

क्या आप रोजाना अपनी 7 से 8 घंटों की जरुरी नींद लेते हैं? हेल्दी स्लीप की कमी से शरीर को कितनी समस्याएं झेलनी पड़ती हैं यह हम हमेशा से सुनते आए हैं। इसीलिए नींद पूरी न हो पाना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायी है। अच्छी नींद आपके शरीर को आराम पहुंचाती है और आपको ताजगी देती है जिसके लिए आपके शरीर और दिमाग दोनों को शांत होना जरुरी है। “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में नींद के लिए उपाय बताए जा रहे हैं जिससे नींद न आने की समस्या काफी हद तक सुधर सकती है।

और पढ़ें : Lactobacillus : लैक्टोबैसिलस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

बेहतरीन नींद के लिए उपाय (tips for better sleep)

अच्छी नींद के लिए उपाय के तौर पर आप नीचे बताए गए टिप्स फॉलो कर सकते हैं-

1. आपको मेहनत करने की जरुरत है:

व्यायाम के अलग-अलग तरीके जैसे एरोबिक्स, चलना, तैरना, कार्डिओ या योगा करना अदि जैसी गतिविधियों को अपनी रोजमर्रा की जीवन शैली में शामिल करने से आपका दिल अच्छी तरह पम्पिंग करेगा। इन एक्सरसाइज से आप थकान महसूस करेंगे और इसी कारण आपको जल्दी नींद आ जाएगी। नींद के लिए उपाय के तौर पर अपनाया जाने वाला यह टिप्स बहुत ही पुराना है।

2.खाना जल्दी खाएं:

नींद के लिए उपाय ढूढ़ने के साथ ही खाने के समय का भी बहुत ध्यान रखें। खाने के पाचन के लिए अच्छा-खासा समय होता है। जल्दी सोने के लिए आपको खाना जल्दी खाना चाहिए। अपनी डाइट को हल्का-फुल्का रखें और उसमें अनाज, फल, सब्जियां और सलाद शामिल करें। बेहतर नींद दिलाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे नट्स और सूखे मेवों को अपने आहार में शामिल करें, इनसे मसल्स का तनाव भी कम हो जाता है।

और पढ़ें : नींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये 6 नींद के उपाय

3.चाय/ कॉफी का सेवन कम कर दें:

कैफीन भले ही आपके लिए ऊर्जा का सोर्स हो, यह ऊर्जा स्थायी नहीं होती हैं। चाय/ कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर को नींद लेने से रोकती है जिसके कारण आपको नींद की कमी की शिकायत हो सकती है। हेल्दी स्लीप लेने के लिए कोशिश करें कि शाम में 5 बजे के बाद किसी भी तरह की कैफिनेटेड ड्रिंक्स (caffeinated drinks) को नजरअंदाज करें।

4.काम से छुट्टी लें:

काम से छुट्टी लेने का मतलब सिर्फ यह नहीं कि ऑफिस से निकलते ही काम के बारे में सोचना बंद कर देना, बल्कि इसका मतलब है कि टेक्नोलॉजी से पूरी तरह दूर हो जाना। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की हानिकारक रौशनी में बैठने से बेहतर है कोई किताब पढ़ ली जाए। इससे आप जल्दी और बेहतर तरह से सो पाएंगे और सिरदर्द, थकान जैसी समस्याओं से भी बचे रहेंगे।

और पढ़ें : Lactulose : लैकट्यूलोज क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

5. नींद के लिए उपाय : योगा करें

वर्कऑउट्स के बजाए योगा करना बेहतर नींद पाने के लिए अच्छा उपाय होता है। सांस से जुड़े कुछ आम आसन आपके दिमाग से तनाव और टेंशन निकालने में मदद करते हैं। रोजाना सोने से पहले 10 से 15 मिनट योगा करें।

6. नींद के लिए उपाय के रूप में चुनें तेल-मालिश का विकल्प

नीम गरम तेल से सर की मालिश बेहतर नींद के लिए वर्षों से आजमाया हुआ नुस्खा है। जब बालों की जड़ों में तेल से मालिश की जाती है तो वह तेल स्कैल्प के जरिए नसों को आराम पहुंचाता है जिसके नतीजे में शरीर के मसल्स, टिश्यू को सुकून मिलता है और नींद आने में मदद मिलती है।

7.सोने का टाइमटेबल बना लें:

सोने का समय चुने और किसी भी स्तिथि में उसे न बदलें। सोने का सही तरीका होना आवश्यक है। ऐसा समय चुनें जब आप हर काम से छुट्टी हों और आपके सोने में कोई रुकावट न आए। सो कर उठने का भी समय तय कर लें और रोजाना उसका पालन करें। शुरू में आपको थोड़ी-बहुत दिक्कत पेश आएगी लेकिन कुछ समय बाद आपको उसी रूटीन की आदत हो जाएगी। जल्दी सो कर जल्दी उठने की सलाह ऐसे ही नहीं दी जाती, इसके सेहत से जुड़े कई फायदे हैं।

और पढ़ें : ज्यादा सोने के नुकसान से बचें, जानिए कितने घंटे की नींद है आपके लिए जरूरी

8. नींद के लिए उपाय : रिलैक्सिंग शावर

एक आरामदायी स्नान बेहतर नींद के लिए एक और लोकप्रिय तरीका है। अध्ययन से पता चला है कि, इस कारण लोगों की नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।विशेष रूप से पुराने वयस्क जल्दी सो जाते हैं।

9. नींद के लिए आयुर्वेदिक उपाय

हल्के गुनगुने दूध के साथ जायफल लेना आपको बेहतर नींद लाने में सहायक हो सकता है। दूध में मौजूद प्रोटीन ट्रिपटोफन (tryptophan) अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार होता है। गहरी नींद के लिए गर्म दूध के एक गिलास में एक चौथाई चम्मच जायफल पाउडर मिलाकर पिएं। यदि आपके शरीर का प्रकार पित्त है, तो जायफल की जगह शतावरी, शरीर का प्रकार कफ है तो हल्दी मिला और शरीर की प्रवत्ति वात है तो दूध में लहसुन मिलाएं।

और पढ़ें : नींद में खर्राटे आते हैं, मुझे क्या करना चाहिए?

10. ध्यान : नींद के लिए उपाय

ध्यान लगाना या मेडिटेशन करने के स्वास्थ्य लाभ से तो हर कोई वाकिफ ही है। मेडिटेशन से अच्छी नींद आने भी लाभ मिलता है। सोने से पहले 10-15 मिनट के लिए ध्यान जरूर लगाएं। इससे आपका शरीर रिलैक्स होता है जिससे बेहतरीन और गहरी नींद के लिए शरीर प्रेरित होता है।

11. अच्छी नींद के लिए उपाय है कैमोमाइल

कैमोमाइल नींद के लिए बहुत फायदेमंद है। अनिद्रा को दूर करने के लिए घरेलू उपाय के रूप में कैमोमाइल चाय का इस्तेमाल किया जा सकता है। अध्ययनों के अनुसार कैमोमाइल में एपिजेनिन नामक यौगिक होता है जो नींद न आने की समस्या को कम करता है। अच्छी नींद और थकान दूर करने के लिए एक कप कैमोमाइल टी का आनंद लें। आप चाहे तो इसमें कुछ शहद की मात्रा भी मिला सकते हैं।

और पढ़ें : अच्छी नींद के लिए कौन सी लाइट का उपयोग करें?

12. इनसे बनाएं दूरी

दिन भर काम करने के बाद जब आप घर आकर रेस्ट करते हैं और उस समय भी कंप्यूटर, मोबाइल या टीवी से चिपके रहते हैं तो इनसे थोड़ी दूरी बना लें। ऐसा करना नींद की समस्या से काफी हद तक निजात मिल सकती है। सोने से दो घंटे पहले इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का इस्तेमाल करना बंद कर दें।

हेल्दी स्लीप पाने के लिए इन टिप्स पर अमल करें, परिणाम देख कर आप खुद हैरान रह जाएंगे। ऊपर बताए गए बेहतरीन नींद के उपाय आपको कैसे लगे? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही अगर आपका इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो वो भी हमारे साथ शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

17 Proven Tips to Sleep Better at Night. https://www.healthline.com/nutrition/17-tips-to-sleep-better. Accessed on 25 June 2019

Healthy Sleep Tips. https://www.sleepfoundation.org/articles/healthy-sleep-tips. Accessed on 25 June 2019

How to Sleep Better. https://www.helpguide.org/articles/sleep/getting-better-sleep.htm. Accessed on 25 June 2019

Sleep tips: 6 steps to better sleep. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/in-depth/sleep/art-20048379. Accessed on 25 June 2019

What is The Best Tea for Sleep, Insomnia and Nighttime Anxiety?. https://www.sleepadvisor.org/best-sleep-tea/
Accessed on 25 June 2019

Healthy Cures for Bedtime Munchies. https://www.sleep.org/articles/healthy-cures-for-bedtime-munchies/
Accessed on 25 June 2019

 

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Mubasshera Usmani द्वारा लिखित
अपडेटेड 08/07/2019
x