बदलते मौसम में बीमारियों को कोसों दूर रखेंगी ये ड्रिंक्स, आज ही आजमाएं

Written by

Update Date मई 28, 2020
Share now

जब भी मौसम बदलता है तो इसका सबसे ज्यादा असर हमारी इम्यूनिटी पर पड़ता है। मौसम के बदलने पर कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों का बीमार होना तय रहता है। जब भी मौसम बदलता है तो सबसे ज्यादा लोग सर्दी, जुकाम, बुखार और खांसी जैसी बीमारियों की गिरफ्त में आ जाते हैं। बीमारियों के चलते आपको डॉक्टर के चक्कर लगाने से लेकर दवाएं खानी पड़ती हैं। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि बदलते मौसम में कैसे खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है। इस लेख में हम आपको बदलते मौसम के लिए हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे। ये ड्रिंक्स आपको मौसम के बदलने पर होने वाली परेशानियों से सुरक्षा कवच प्रदान करने का काम करती हैं। साथ ही ये ड्रिंक्स आपको बदलते मौसम में होने वाली इन परेशानियों को जड़ से खत्म कर इनसे निजात दिलाने का भी काम करती है।

यह भी पढ़ें:  30 मिनट में ऐसे घर पर बनाएं शाही पनीर, आसान है रेसिपी

बदलते मौसम के लिए हेल्दी ड्रिंक्स

बदलते मौसम के लिए हेल्दी ड्रिंक्स: रिफ्रेशिंग जिंजर लाइम ड्रिंक (Refreshing Ginger Lime Drink)

अदरक और नींबू न सिर्फ आपको जरूरी विटामिन्स प्रदान करते हैं, यह आपके शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम भी करते हैं। दिमाग को दौड़ाने के लिए कई लोग कैफीन को लेते हैं। जिंजर लाइम ड्रिंक भी दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो याददाश्त को मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा इसका सेवन करने से मानसिक रोग अल्जाइमर के होने का खतरा भी कम होता है। जो लोग बहुत जल्दी जल्दी बीमार होते हैं उनके लिए भी यह ड्रिंक वरदान समान है।

नींबू में मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। नींबू और अदरक तनाव को दूर कर मूड को बेहतर बनाने के लिए भी अच्छे माने जाते हैं। रिफ्रेशिंग जिंजर लाइम ड्रिंक की खास बात यह है कि इसे आप गर्मियों में ठंडा और ठंड के मौसम में गरम ड्रिंक की तरह ले सकते हैं। यह ड्रिंक बदलते मौसम में इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करती है।

रिफ्रेशिंग जिंजर लाइम ड्रिंक बनाने के लिए जरूरी सामग्री

  • 2 कप पानी (2 cupswater)
  • आधा नींबू (almost half a lime)
  • कद्दूकस किया हुआ एक इंच अदरक का टुकड़ा (1 inch piece ginger, grated)
  • 1 टेबल स्पून शहद (1 Tsp.liquid honey)
  • चुटकीभर समुद्री नमक (pinch sea salt)

यह भी पढ़ें: गाय का दूध कैसे डालता है सेहत पर असर?

रिफ्रेशिंग जिंजर लाइम ड्रिंक बनाने का तरीका

  • रिफ्रेशिंग जिंजर लाइम ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले पानी में कद्दूकस किए हुए अदरक को चार मिनट तक उबालें
  • इसके बाद नींबू की पतली पतली स्लाइस कट करके डाल दें। इसे धीमी आंच पर दो से तीन मिनट के लिए रखें।
  • जिस बरतन में ड्रिंक बना रहे हैं उसे कुछ मिनट के लिए कवर कर के रख दें।
  • अब इसमें चुटकी भर नमक और शहद मिलाकर सर्व करें।

बदलते मौसम के लिए हेल्दी ड्रिंक्स: टर्मरिक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक (Turmeric Immunity Booster Drink)

जब भी मौसम बदलता है तो हमारे शरीर को कई तरह के वायरस और बीमारी की चपेट में आने का खतरा रहता है। भारतीय लोगों में मौसम के बदलने के साथ फ्लू, सर्दी, खांसी, बुखार जैसी सामान्य बीमारी होना आम बात है। मौसम के बदलने पर बीमार होने के पीछे इम्यूनिटी पावर कमजोर होना मुख्य कारण होता है। ऐसे में हम आपको एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जो इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती है। आइए जानते हैं टर्मरिक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक के बारे में।

यह भी पढ़ें: प्याज के समोसे से अंडे के हलवे तक, 4 आसान रमजान रेसिपीज

टर्मरिक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने के लिए मुख्य पदार्थ टर्मरिक होता है। टर्मरिक यानी हल्दी यह हर किसी के किचन में आराम से मिल जाएगी। हल्दी कई वायरस से बचाव के लिए निवारक की तरह काम करती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन कई गुणों से भरपूर होता है। इसे पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट के नाम से जाना जाता है। करक्यूमिन हमारी कोशिकाओं को नष्ट होने से रोकने के साथ नई कोशिकाओं का तेजी से निर्माण करने में भी मदद करता है। करक्यूमिन ही हल्दी को पीला व नारंगी रंग देता है। इसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कैंसर सेल के विकास की रोकथाम में मददगार है। इसके अलावा ये इंफ्लामेटरी कंडिशन जैसे गठिया, अस्थमा, एक्जिमा और पेट दर्द में भी राहत प्रदान करता है।

हल्दी में उच्च मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण कोल्ड और फ्लू के लक्षण को कम करते हैं। हल्दी में मैंगनीज, जिंक, विटामिन-बी, आयरन पाए जाते हैं जो हेल्दी मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में मदद करते हैं। हल्दी एक सूपरफूड है, जिसे एडेप्टोजेन के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। यह शरीर को एनवायरमेंट टॉक्सिन्स, इन्फ्लेमेटरी फूड और नींद की कमी से होने वाले तनाव के प्रति अनुकूल बनाने में मदद करता है।

यह भी पढ़े: दूध या अन्य डेयरी प्रोडक्ट डाइजेस्ट नहीं होने के ये कारण भी हो सकते हैं

टर्मरिक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने के लिए जरूरी सामग्री

  • आधा कप फ्रेश नारियल पानी (1/2 cup fresh coconut water)
  • 1/4 इंच फ्रेश हल्दी का टुकड़ा या फिर 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर (1/4 inch knob fresh turmeric or ¼  teaspoon dried turmeric powder)
  • 1/4 नींबू (1/4 lemon)
  • चुटकीभर हिमालयन पिंक सॉल्ट (A pinch of pink Himalayan salt)
  • 1/4 फ्रेश अदरक (1/4 inch fresh ginger root)
  • 1 टीस्पून शहद (1 teaspoon honey)
  • चुटकीभर काली मिर्च (pinch of black pepper)

टर्मरिक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने का आसान तरीका

  • टर्मरिक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले नारियल पानी, हल्दी और जिंजर रूट को ब्लेंडर में मिक्स कर लें।
  • जब हल्दी और अदर बारीक हो जाएं तब इसमें छन्नी का इस्तेमाल करते हुए इसमें से लिक्वीड को निकाल लें।
  • उस लिक्वीड में नींबू का रस, नमक और शहद मिलाएं।
  • इस ड्रिंक को आप मुट्ठी भर भीगे हुए नट्स जैसे बादाम, अखरोट या काजू के साथ सर्व कर सकते हैं।

किसी भी मौसमी बीमारी, फ्लू या संक्रमण की चपेट में आने से बचने के लिए हमारी इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। इस लेख में हमने आपको बदलते मौसम के लिए हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताया है। ये ड्रिंक्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने में मदद करती हैं। यदि आप इन ड्रिंक्स को डायट में शामिल करने वाले हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से भी इसे लेकर जरूर कंसल्ट करें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

प्रीति त्यागी ने इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटेड न्यूट्रिशन ...

FROM EXPERT प्रीति त्यागी

बदलते मौसम में बीमारियों को कोसों दूर रखेंगी ये ड्रिंक्स, आज ही आजमाएं

मौसम के बदलाव में कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग सबसे पहले फ्लू और संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। इस लेख में जानते हैं बदलते मौसम के लिए हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में...

Written by Mona Narang

लॉकडाउन में आप भी तो नहीं पी रहे ज्यादा चाय और कॉफी, कितने बड़े हैं नुकसान?

लॉकडाउन में लोग चाय और कॉफी का इनटेक अत्यधिक मात्रा में कर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं चाय और कॉफी की लत आपकी सेहत पर कितना बुरा असर कर रही है।

Written by Mona Narang
चाय और कॉफी
यहाँ से आगे पढ़ें प्रीति त्यागी

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

अस्पताल से इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ आ जाते हैं कीटाणु भी, ऐसे करें साफ

अस्पतात के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कैसे साफ रखें कि यह मरीज के स्वास्थ्य के साथ-साथ दूसरों का स्वास्थ भी खराब ना करें। जानें कैसे साफ रख सकते है अपने डिवाइस

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Lucky Singh

114 साल के बरनांडो लपाल्लो (Bernardo Lapallo) से सीखें लंबे समय तक स्वस्थ रहना

जानिए बरनांडो लपाल्लो का जीवन in Hindi, Bernardo Lapallo कौन हैं, बरनांडो लपाल्लो का जीवन, बरनांडो लपाल्लो की उम्र, बरनांडो लपाल्लो की डायट।

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Anu Sharma