घर पर ही हेयर कलर करना होगा आसान, फॉलो करें ये टिप्स 

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

बदलते समय के साथ लुक को बदलने के लिए लोग बालों पर तरह-तरह के एक्सपेरीमेंट करने लगे हैं। बालों को स्ट्रेट, कर्ली कराने के साथ ही हेयर कलर का भी ट्रेंड जोरों पर है। बालों को हाईलाइट (highlights) करवाने के लिए सैलून के चक्कर काटने के साथ ही ढेर सारे पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन, घर पर हेयर कलर करना, आपका समय और पैसा दोनों बचाता हैं। वीएलसीसी एक्सपर्ट्स, रेणु माहेश्वरी (लखनऊ) ने घर पर ही हेयर कलर करने के कुछ आसान टिप्स दिए, जो आपके लिए भी मददगार हो सकते हैं ।

घर पर हाईलाइट कैसे करें? (How to color hair at home)

सही प्रोडक्ट चुनें 

जब भी आप अपने बालों को घर पर ही हाईलाइट करने का सोचें तो इस बात का खास ख्याल रखें कि अच्छे प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। मार्केट में बालों को कलर करने के लिए कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन, उन्हीं प्रोडक्ट्स का चयन करें जो आपके बालों के लिए सही हो। रेगुलर हेयर डाई में वह पावर नहीं होती है जो आपके बालों के रंग को हल्का कर सके, खासकर यदि आपके बाल नेचुरल काले हों। यदि आपके बाल गहरे सुनहरे या लाइट कलर के हैं, तो आप ब्लीच-फ्री हाईलाइट किट (bleach free highlight kit) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

सही रंग चुनें

हाईलाइट करने के लिए, हमेशा बेस कलर से एक या दो शेड हल्के रंग का ही चयन करें। बेहद हल्के कलर को चुनने से वह बहुत अननेचुरल लगता है। कलर के साथ ही टोनर का भी इस्तेमाल करें, जिससे आपके बाल चमकदार दिखेंगे। रेणु का कहना है कि, “मनपसंद रंग चुनने के बजाय अपने नेचुरल बालों के अनुसार ही किट चुनें। यदि आप भूरे या लाल रंग के बालों के लिए हेयर कलर चुन रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि पैकेट पर “फॉर ब्राउन हेयर” लिखा हो। वैसे ही अगर बाल काले या भूरे रंग के हैं, तो यह सुनिश्चित करें की किट पर दिया हुआ रंग आपके बालों से मेल खाए।

यह भी पढ़ें- बालों की तमाम समस्या को कम करने में आज भी मददगार है हेयर ऑयलिंग

स्ट्रैंड (strand) टेस्ट है जरूरी 

मार्केट में ऐसे कई प्रोडक्ट्स है जिस पर जो कलर लिखा होता है लेकिन, आपके बालों पर उसका अलग ही शेड आता है। इससे के लिए जब भी किसी हेयर कलर किट को चुने तो सबसे पहले उसे अपने बालों के निचले हिस्से के कुछ पार्ट पर टेस्ट कर के देख लें। किट के परीक्षण निर्देशों का पालन जरूर करें और यदि आप टेस्ट किए गए रिजल्ट्स से खुश है तब ही अपने बाकी के बालों को हाईलाइट करें।  

यह भी पढ़ें- जरूर जानें काले बालों को हाईलाइट करने के अलग-अलग तरीके

प्लास्टिक की कैप का इस्तेमाल न करें

हाइलाइटिंग किट पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़कर उनका पालन करें। आमतौर पर किट के साथ प्लास्टिक की कैप आती है लेकिन आपको अपने बालों पर किसी भी प्रकार की कैप का इस्तेमाल नही करना चाहिए। अगर आपके बाल घने और लंबे हैं तो, बालों के बाकी के हिस्सों को कलर से बचाने के लिए, पेपर टॉवल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- जानिए ऑयली और ड्राई बालों के लिए कौन-सा हेयर स्पा है बेस्ट

दिए गए टूल्स का उपयोग करें

ज्यादातर हाइलाइटिंग किट एप्लीकेटर टूल के साथ ही आते हैं जिसका उपयोग करना थोड़ा कठिन हो सकता है। घर पर ही हेयर कलर करने के लिए एलुमिनियम फॉयल का उपयोग किया जा सकता है। घर में फॉयल का उपयोग कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि “यह एक हीट कंडक्टर भी है”, इसलिए जब आप फॉयल में बाल लपेटते हैं, तो इससे बालों पर कलर चढ़ने की प्रक्रिया तेजी से होती है। यदि आपको सैलून ब्रश के इस्तेमाल में परेशानी हो तो आप एक छोटे टूथब्रश का इस्तेमाल भी कर सकते है। 

यह भी पढ़ें- छोटे बालों वाले पुरुष अपनाएं ये बीयर्ड स्टाइल, मिलेगा कूल लुक

सही तरीके से स्ट्रीक करें

अपने बालों में वैसे ही पार्टीशन करें जैसा कि आप सामान्य रूप से करते हैं, ताकि आपको अंदाजा लग जाए कि किस हिस्से को हाईलाइट करना है। फिर नीचे बताए गए ये स्टेप्स फॉलो करें:  

  • ब्लीच को एक कांच या प्लास्टिक के कटोरे में डाल कर अच्छे से मिला लें और ब्रश से अपने बालों पर कलर लगाएं।
  • पार्टीशन करे हुए सूखे बालों पर मिश्रण को सामने से एक इंच के वर्गों पर कलर करें।  
  • बालों की रूट से ब्लीच लगाने की शुरुआत न करें।
  • अपनी जड़ों से एक इंच के 1/4 भाग दूर से ब्लीच को बालों के आखिर तक बहुत पतली स्ट्रीक्स लगाएं। स्ट्रीक्स जितनी पतली होगी कलर उतना ही नेचुरल लगेगा।
  • बालों के अंडरलेयर्स और बैक तक पहुंचकर कलर को क्वार्टर-इंच के टुकड़ों पर लगाएं।
  • मार्केट में मिल रही कई हाइलाइटिंग किट के साथ टोनर भी आता है, जिसके इस्तेमाल से बाल बहुत चमकदार और सॉफ्ट हो जाते हैं।
  • कलर किये गए बालों को एक निर्धारित समय तक रखने के बाद उसे शैम्पू और कंडीशनर से धो लें और बालों को टॉवल से सूखा लें। कलर लगाने के बाद बाल बेहद रूखे हो जाते है। कंडीशनर आपके बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है।    

हाईलाइट्स की देखभाल कैसे करें?

हाईलाइट्स की देखभाल करने के लिए कम से कम हफ्ते में एक बार बालों को डीप कंडीशन जरूर करें और ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स चुनें जो कलर फ्रेंडली हों यानी जो खास कलर्ड बालों के लिए बने हों। घर पर हेयर कलर करने के बाद बहुत जल्दी-जल्दी न धोएं इससे बालों का कलर बहुत जल्दी फीका पड़ने लगेगा। साथ ही अपने बालों पर कलर और स्‍ट्रेटनिंग एक ही समय न करें। इन दोनों के बीच कम से कम डेढ़ महीने का अंतर जरूर होना चाहिए।

और भी पढ़ें-

सफेद बालों से छुटकारा पाने के 4 घरेलू नुस्खे

लंबे और घने बालों के लिए अपनाएं यह 5 तेल

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख नवम्बर 8, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया नवम्बर 8, 2019

शायद आपको यह भी अच्छा लगे