आखिर क्यों आते हैं हमें एक्स बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के सपने

By Medically reviewed by Dr. Pranali Patil

नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है और नींद में सपने देखना भी स्वभाविक है। सपने भी कुछ अच्छे होते हैं तो कुछ बुरे, लेकिन यह भयंकर हो सकते हैं, जब आप अपने सपनों में अपने एक्स यानी भूतपूर्व प्रेमी/प्रेमिका को देखें। रिश्ते के टूटने के एक्स के सपने आना आपके लिए अजीब और आश्चर्यजनक हो सकता है। ऐसी स्थिति में आप यह भी अवश्य जानना चाहेंगे कि आखिर ऐसा हो क्यों रहा है। तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। जानिए आखिर क्यों आते हैं हमें एक्स बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड के सपने। रिश्ता खत्म होने के बाद एक्स के सपने आना ज्यादातर लोगों को परेशान कर देता है लेकिन इसके पीछे क्या कारण है ये जानना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: क्या अपने पति/पत्नी को अपने एक्स के बारे में बताना सही है?

जानें क्याें आते हैं एक्स के सपने

आप अभी भी उससे प्यार करते हैं

अगर आपका एक्स बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड आपके सपनों में आता है तो इसका सबसे सामान्य कारण यही है कि आप अभी भी उससे बहुत प्यार करते हैं और आपकी अपने एक्स को लेकर भावनाएं अभी समाप्त नहीं हुई हैं। अगर आप किसी से प्यार करते हैं और उसके लिए आपकी भावनाएं अभी खत्म नहीं हुई हैं, तो आप हमेशा उसे सोचते रहते होंगे, जिसके बारे में आप सोचते हैं उसे सपने में देखना बेहद स्वभाविक है। अगर ऐसा है तो एक बार फिर से अपने एक्स से बात करें। हो सकता है कि आपकी दूरियां कम हो जाएं। एक्स के सपने आने का कारण यह भी हो सकता है कि आप दोबारा अपना रिश्ता शुरू करना चाहते हैं। ऐसा होने पर अपने एक्स से बात करें।

एक्स के सपने आने कारण बुरा अनुभव

इसमें कोई संदेह नहीं कि अगर आप एक रिश्ते में हैं और आपका पार्टनर अचानक आपको छोड़ दें तो इससे बदतर भावना और कोई नहीं होगी। इससे आप न केवल बुरा महसूस करेंगे, बल्कि आपका दिल भी पूरी तरह से टूट जाएगा। रिश्ते में पूरा सम्मान और प्यार का न मिल पाने से आप अक्सर अपने आप से यह सवाल कर सकते हैं कि “आखिर क्या वजह थी कि आपको इस तरह से छोड़ दिया गया”। यह भी एक कारण  हो सकता है, जिससे आप अपने एक्स को अपने दिमाग से न निकाल पा रहे हों और अक्सर उसे सपने में देख रहे हों। एक्स के सपने आने का मतलब ये भी हो सकता है कि आप दोनों के बीच आखिरी बार ठीक से बात ना हो पाई हो। ऐसा होने पर आपको एक बार बात करके सब खत्म करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : तलाक नई जिंदगी की शुरुआत है, इस तरह संभालें खुद को

वर्तमान प्रेमी से अनबन

अगर आपकी अपने वर्तमान प्रेमी से न बन पा रही हो, तो ऐसे में अपने एक्स की याद आना भी स्वभाविक है। ऐसे में कई बार आपको यह लगता होगा कि आपका एक्स बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड आपको आपके वर्तमान प्रेमी की तरह परेशान नहीं करता था। अपने प्रेमी के साथ लगातार हो रहे झगड़े आपको तंग पर बैचैन कर सकते हैं और आपको अपने एक्स की कमी खल सकती है। ऐसा कहा भी जाता है न कि किसी भी चीज की अहमियत हमें उसके खो जाने के बाद ही पता चलती है। इस स्थिति में भी आप अपने एक्स के सपने देख सकते हैं।

सोशल मीडिया का असर

क्या आप अभी भी सोशल मीडिया पर अपने एक्स की जांच कर रहे हैं और हमेशा आपको यह उत्सुकता रहती है कि आज आपके एक्स ने कौन-सी तस्वीर लगाई है या क्या अपडेट किया है? अगर आप ऐसा महसूस करते हैं, तो आपकी भावनाएं अभी भी अपने एक्स के लिए व्रक्रार हैं और इसलिए भी आप अपने एक्स को सपनों में देख सकते हैं। एक्स के सपने आने का एक कारण सोशल मीडिया भी हो सकता है। आजकल सोशल मीडिया का इस्तेमाल लोग एक-दूसरे को जलाने से लेकर अपना प्यार जताने के लिए करते हैं।

यह भी पढ़ें: रिलेशन में होने के बावजूद 50 फीसदी महिलाओं के पास हैं बैक-अप पार्टनर्स!

मौजूदा रिश्ते से आप संतुष्ट नहीं हैं

अगर आप अपने मौजूदा रिश्ते से संतुष्ट नहीं हैं तो ऐसे में आप खुद को अकेला महसूस करते होंगे। इस स्थिति में अपने अकेलेपन को दूर करने और भूतपूर्व रिश्ते में मिले प्यार व आराम को प्राप्त करने के लिए आप नींद में उसके सपनों को देख सकते हैं। अपने सपने में आप उन्ही पलों को फिर से जीने की कोशिश करते हैं। एक्स के सपने आने का कारण हो सकता है कि आप अपने पार्टनर को पुराने पार्टनर से कंपेयर कर रहे हों।

अपने एक्स के गुणों को याद करते हैं 

अगर आप अपने एक्स को सपनों में देखते हैं तो शायद आप अपने एक्स बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड के साथ गुजारे अच्छे पलों को याद करते हैं। हर व्यक्ति में कुछ खास गुण होते हैं जो उन्हें अन्य लोगों से अलग बनाते हैं। हो सकता है कि आप एक अन्य रिश्ते में हों और अपने पार्टनर में उन्हीं गुणों को ढूंढ रहे हों जो आपके एक्स में थे। इन्हीं चीजों के कारण आप उन्हें अपने सपनों में देख सकते हैं।

फिर से हर्ट होने का भय

अधिकतर लोगों के लिए पुराने रिश्ते से बाहर आना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि उन्हें डर लगता है कि वो एक बार फिर से हर्ट हो सकते हैं। खासतौर पर अगर आपका ब्रेकअप दुखदायी रहा हो। शोध के मुताबिक भी अगर आपको अपने एक्स के सपने आते हैं तो इसका अर्थ यह भी हो सकता है कि आप भविष्य में रिश्तों को लेकर भयभीत हो रहे हों।

यह भी पढ़ें: ये 5 बातें बताती हैं कि वो नहीं है आपका मिस्टर परफेक्ट

कुछ अधूरी इच्छएं जो पूरी नहीं हुई 

जब आप अपने एक्स बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड के साथ रिश्ते में थे तो आपकी कुछ इच्छाएं ऐसी होंगी जिन्हें आप दोनों एक साथ पूरी करना चाहते होंगे। लेकिन, रिश्ते के टूटने के कारण आप दोनों उन्हें पूरा नहीं कर पाएं होंगे। यह इच्छाएं सेक्शुअल, फिजिकल, भावनात्मक या अन्य कोई भी हो सकती है। हो सकता है कि इन अधूरी इच्छाओं के कारण आप अपने एक्स को अपने सपनों में देखते हों।

सपने में अपने एक्स को देखने का एक कारण यह भी हो सकता है कि आपके एक्स ने आपको हाल ही में कांटेक्ट किया हो या आपने उसे कहीं देखा होगा। इससे आपके मन में उसके लिए भावनाएं फिर से उमड़ सकती हैं। याद रखें, अपने एक्स बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड को सपने में देखना बहुत ही सामान्य है। हर व्यक्ति जो किसी सीरियस रिश्ते में रहा हो वो कभी न कभी उस व्यक्ति के बारे में सोचता है और उसे सपने में देखता है। इसलिए, इस सपने को गंभीरता से न लें और अपने जीवन में खुशी-खुशी आगे बढ़ें।

और पढ़ें:

रिलेशनशिप टिप्स : हर रिलेशनशिप में इंटिमेसी होनी क्यों जरूरी है?

रिलेशनशिप को टूटने से बचने के लिए फॉलो करें 7 टिप्स

टीबी से राहत दिलाएंगे लाइफस्टाइल में ये मामूली बदलाव

Share now :

रिव्यू की तारीख नवम्बर 14, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया जनवरी 14, 2020