रुटीन की सेक्स पुजिशन से कुछ हटकर करना है ट्राय तो आजमाएं सेक्स के लिए पुजिशन

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

राहुल की शादी को चार महीने हो गए हैं। शुरुआत में उनकी सेक्स लाइफ में काफी आकर्षण था लेकिन, अब राहुल का यही सवाल था कि वह सेक्स में ऐसा क्या नया करें जिससे उसकी सेक्स लाइफ फिर से पटरी पर आ जाए। बात सही भी है, अगर आप रोज सेक्स के लिए वही पुजिशन अपनाएंगे तो बोर होना लाजमी है। अगर राहुल की ही तरह आपकी भी सेक्स लाइफ बोरिंग हो रही है तो अब समय आ गया है कि बेडरूम में एक्सपेरिमेंट को जगह दी जाए।

आप अपनी सेक्शुअल लाइफ को और भी मजेदार बनाना चाहते हैं, तो आप कामसूत्र में बताई गई अलग-अलग सेक्स पुजिशन ट्राई कर सकते हैं। इन अलग-अलग सेक्शुअल पुजिशन से आप न सिर्फ सेक्स का और भी आनंद उठा पाएंगे बल्कि इससे आपका और आपके पार्टनर का रिश्ता और भी मजबूत बनेगा। ये पुजिशन नॉर्मल सेक्स पुजिशन से बोर हुए लोग अपना सकते हैं और अपनी लाइफ को और रंगीन बना सकते हैं।

रोमांटिक सेक्स के लिए पुजिशन

इसमे जरा भी संदेह नहीं है कि सेक्स पुजिशन में कुछ बदलाव करके आप पार्टनर के साथ एक अलग लेवल पर इमोश्नली और फिजिकली कनेक्ट हो सकते हैं। यहां रोमांटिक सेक्स के लिए सेक्स पुजिशन बताई गई हैं, जिनको अपनाने से फिजिकल रिलेशन को नेक्स्ट लेवल पर ले जाया जा सकता है।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

1. सेक्स के लिए पुजिशन : वुमन ऑन टॉप सेक्स आसन (Women on top sex position)

प्यार और रोमांस को जवां रखने के लिए कपल्स सेक्स के दौरान कई प्रयोग करते हैं। वैसे ही रोमांटिक सेक्स के लिए सेक्स आसन की बात करें, तो ‘वुमन ऑन द टॉप’ सेक्स  पुजिशन सेक्शुअल इंटरकोर्स के लिए परफेक्ट रहती है। इसमें मेल पार्टनर बेड पर होता है और महिला ऊपर। यह सेक्स पुजिशन कपल में इमोशनली और फिजिकली इंटिमेसी (physically intimacy) काफी बढ़ती है। इस सेक्स पुजिशन में सारा कंट्रोल महिला साथी के पास होता है। आई कांटेक्ट, किसिंग, प्यार से स्पर्श करना इस सेक्स पुजिशन (sex position) को भावनात्मक रूप से कॉम्प्लीमेंट देते हैं।

और पढ़ें : सेक्स पर किस ड्रग का क्या होता है असर

2. सेक्स के लिए पुजिशन : स्पूनिंग सेक्स आसन (Spooning sex position)

Spooning sex position

हालांकि, स्पूनिंग में कोई आई कांटेक्ट नहीं होता है लेकिन, यह सेक्स पुजिशन (sex position) इमोशनल कनेक्शन के लिए अच्छी मानी जाती है। यह सेक्स पुजिशन टचिंग और रबिंग के लिए बेहतर है। ऐसा करने से आप सेक्स के दौरान एक-दूसरे के साथ काफी इंटिमेट हो जाते हैं। इस सेक्स पुजिशन को महिला के ऑर्गेज्म (orgasm) के लिए सबसे अच्छे सेक्स आसन में से एक माना जाता है। इस तरह की सेक्स पुजिशन एनल (anal) सेक्स और स्लो/लो इंटेंसिटी सेक्स में सहायक होती है। गर्भावस्था के आखिरी ट्राईमेस्टर में भी इस सेक्स आसन को ट्राय किया जा सकता है।

और पढ़ें : नशे में सेक्स करना कितना सही है? जानिए स्मोक सेक्स और ड्रिंक सेक्स में अंतर

3. लोटस सेक्स आसन (Lotus sex position)

लोटस सेक्स आसन क्रेजी और इमोशनल इंटिमेसी का एहसास दिलाती है। यह एक योगा स्टाइल सेक्स पुजिशन की तरह होती है। धीमी पड़ गई सेक्स लाइफ में रफ्तार लाने के लिए इस सेक्स आसन को पति-पत्नी आजमा सकते हैं। इसमें मेल पार्टनर क्रॉस-लेग (cross leg) करके बैठता है। वहीं, महिला, पुरुष की गोद में उसे अपने पैरों और हाथ से लपेट कर बैठती है।

इस सेक्स आसन में, कपल एक दूसरे को अपने शरीर से रब कर रहे होते हैं और इसमें मूव्स थोड़े स्लो होते हैं। जिसकी वजह से पति-पत्नी एक-दूसरे में पूरी तरह खो जाते हैं और यह पल बेहद ही रोमांटिक हो जाता है। यदि आपकी सेक्स लाइफ स्लो पड़ गई है तो यह पोजिशन उसमें रंग भरने का काम करेगी।

यह भी पढ़ें : आखिर क्यों साथी से साथ सेक्स के बाद अटैचमेंट बढ़ने लगता है?

4. हाईयर लव सेक्स पुजिशन (Higher love sex position)

वाइल्ड सेक्स के लिए कपल्स इस सेक्स आसन को चुन सकते हैं। इसमें महिला बिस्तर या किसी अन्य सतह के किनारे पर पीठ के बल होती है और अपने पैरों को पार्टनर के कंधों पर रखती है। इस तरह की सेक्स आसन में महिला और पुरुष दोनों ही कंट्रोल को शेयर करते हैं। पुरुष अपने ऊपरी हिस्से से तथा महिला अपने पैरों का इस्तेमाल करते हुए एक-दूसरे को सपोर्ट करते हुए यौन संबंधों को एन्जॉय करते हैं। सेक्स के लिए इस सेक्स पुजिशन से डीप पेनेट्रेशन होने के चांसेज रहते हैं।

5. हैंड्स फ्री यौन आसन (Hands free sex position)

Hands free position in sex

हैंड्स फ्री सेक्स पुजिशन में, मेल पार्टनर स्टूल पर बैठता है और महिला उसकी जांघों पर। ऐसे में, पार्टनर्स का चेहरा आमने-सामने होता है और वह एक-दूसरे को किस, टच और कडल करते हैं। सेक्स के लिए सेक्स आसन को करते समय दोनों पार्टनर के हाथ फ्री होते हैं जिसके चलते वह एक दूसरे के साथ काफी अच्छे से एन्जॉय कर पाते हैं। इस तरह की यौन क्रिया में पेनिस, महिला के क्लिटोरिस (फीमेल पेनिस) तक आसानी से पहुंच सकता है।

और पढ़ें : हर दिन सेक्स करना कैसे फायदेमंद है, जानिए इसके 9 वजह

powered by Typeform

6. डॉगी स्टाइल यौन आसन (Doggy Style Sex Position)

यदि आप सेक्स को रोमांटिक के साथ रोमांचक भी बनाना चाहते हैं और सेक्स के लिए यौन आसन सोच रहे हैं तो ऐसे में डॉगी स्टाइल सेक्स आसन बेस्ट है। इस सेक्स आसन में महिला अपनी कमर के बल न हो कर अपने पेट के बल लेटती है। इस सेक्स आसन में लड़कियों को काफी जल्दी आनंद आने लगता है। साथ ही दोनों को ही थकावट नहीं होती और सेक्स को बेहद एन्जॉय करते हैं। एक बात का ध्यान रखें यदि आप पहली बार इस पोजिशन को ट्राय कर रहे हैं तो आपके पार्टनर को शुरुआत में असहजता महसूस हो सकती है। पार्टनर को पूरी तरह कंफर्टेबल महसूस कराएं। धीरे धीरे आपका पार्टनर एंजॉय करने लगेगा।

और पढ़ें : शादी से पहले या शादी के बाद, आखिर कब ज्यादा खुश रहती हैं महिलाएं?

फोरप्ले को न भूलें

यूं तो कपल्स के लिए हर एक सेक्स पुजिशन ही रोमांटिक होनी चाहिए। लेकिन यदि आप अपने पार्टनर के साथ और अधिक रोमांटिक और कुछ अलग करना चाहते हैं तो ऊपर दी गई सेक्स के लिए सेक्स पुजिशन को जरूर ट्राय करें। ये आपकी सेक्स लाइफ में रंग भरने का काम करते हैं। इसके साथ ही फोरप्ले को सेक्स के दौरान (foreplay during sex) बहुत महत्व दें। फोरप्ले से ही सेक्शुयल रिलेशन को नए आयाम मिलते हैं। इन सबके अतिरिक्त हमेशा सुरक्षित यौन संबंध को प्राथमिकता दें ताकि किसी भी तरह के यौन संचारित रोगों का खतरा आपसे दूर रहे।

तो अब आप अपनी बोरिंग सेक्स लाइफ से परेशान न हों, अगर आप इन सेक्शुअल सेक्स आसन को ट्राई करेंगे, तो आपकी सेक्स लाइफ और भी ज्यादा दिलचस्प हो जाएगी। इससे आप भी खुश रहेंगे और अपने पार्टनर को भी एक नएपन के साथ खुश रखेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के लिए ध्यान रखें ये जरूरी बातें

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स कैसे करें? सही सेक्स पुजिशन के साथ कुछ अन्य उपाय अपनाकर आप पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स करने के रास्ते को आसान बना सकते हैं। मिशनरी, बैक स्पूनिंग..back pain and sex in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन सितम्बर 1, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

पुरुषों के लिए सेक्स टिप्स: जानें हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

पुरुषों के लिए सेक्स टिप्स, सेक्स के दौरान क्या करें और क्या नहीं, इस दौरान होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जानकारी,Healthy sex tips for men

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Ruby Ezekiel
के द्वारा लिखा गया Anu sharma

LGBT कम्युनिटी में 60 प्रतिशत लोग होते हैं डिप्रेशन का शिकार, जानें क्या है इसकी वजह?

LGBT में डिप्रेशन का क्या हैं मुख्य कारण? क्या है मनोचिकित्सक की राय? किन बातों को ध्यान रखना है आवश्यक? Depression Among Lesbian, Gay, Bisexual and Queer.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
मेंटल हेल्थ, स्वस्थ जीवन अगस्त 19, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

परिवृत्त पार्श्वकोणासन क्या है, जाने इसे कैसे करें और इसके क्या हैं फायदें

परिवृत्त पार्श्वकोणासन कैसे करते हैं इसके क्या क्या फायदें हैं, इसे कैसे परफॉर्म करते हैं, किन लोगों को इस आसन को परफॉर्म नहीं करनी चाहिए, सावधानियां जानें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
योगा, फिटनेस, स्वस्थ जीवन अगस्त 18, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

जानिए कहां होते हैं एक्यूप्रेशर सेक्स पॉइंट्स और कैसे लगा सकते हैं ये सेक्स लाइफ में तड़का 

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 26, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
सेक्स के दौरान पूप

सेक्स के दौरान पूप: जानिए क्यों होता है ऐसा और इससे कैसे बचें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ सितम्बर 15, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
हॉर्नी और सेक्स

सेक्स के बारे में सोचते रहना नहीं है कोई बीमारी, ऐसे कंट्रोल में रख सकते हैं अपनी फीलिंग्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ सितम्बर 14, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
जेनोफोबिया - genophobia

सेक्स से लगता है डर? हो सकता है जेनोफोबिया

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ सितम्बर 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें