home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Proctalgia fugax : प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स क्या है?

प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स क्या है?| प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स के लक्षण क्या हैं?| प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स के निदान क्या हैं?|प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स का कारण क्या है?|प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स के जोखिम क्या है?|प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स का उपचार क्या है?|प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स का घरेलू उपचार क्या है?
Proctalgia fugax : प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स क्या है?

प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स क्या है?

प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स गुदा में दर्द है जिसका कोई विशिष्ट कारण नहीं है। यह दर्द गुदा के आसपास की मांसपेशियों में ऐंठन के कारण होता है। यह एक अन्य प्रकार के गुदा दर्द के समान है जिसे लेवेटर एनी सिंड्रोम कहा जाता है। लेवेटर एनी सिंड्रोम में दर्द थोड़ा अलग है।

प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स किसी को भी हो सकता है। हालांकि, यह यौवन की शुरुआत से पहले किसी को भी प्रभावित नहीं करता है लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा प्रभावित करता है। यह स्पष्ट नहीं है कि ऐसा क्यों होता है लेकिन महिलाएं इस समस्या का रिपोर्ट अधिक करती हैं जिसमें से बहुत से लोग ऐसा नहीं करते हैं।

प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स के लक्षण क्या हैं?

प्रोक्टैल्जिया फुगैक्स के लक्षण निचले मलाशय क्षेत्र में या गुदा के आसपास की मांसपेशियों में ऐंठन से होता हैं ये दर्द और ऐंठन अचानक होता है, और आमतौर पर बिना किसी चेतावनी के होता है। दर्द गंभीर हो सकता है और केवल कुछ सेकंड तक रहेगा, हालांकि यह कुछ मामलों में 30 मिनट तक रहता है। इसके वजह से काम को छोड़कर घर पर रहना पड़ सकता हैं।

दर्द आमतौर पर अपने आप बंद हो जाएगा। प्रोक्टैल्जिया फुगैक्स वाले रोगियों में ऐंठन के बीच कोई गुदा दर्द नहीं होता है। लेकिन ऐंठन लंबे समय तक हो सकता है। दर्द या ऐंठन आमतौर पर रात में होती है और आपको नींद से जगाने के लिए पर्याप्त दर्दनाक हो सकती है। ये दिन के दौरान भी हो सकता हैं।

इन सिंड्रोमों के लक्षणों को मलाशय में लंबे समय तक सुस्त दर्द या दबाव की तरह सनसनी के रूप में अनुभव किया जा सकता है – अक्सर मलाशय के शीर्ष की ओर अधिक अनुभव होता है। जब आप लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो यह बिगड़ सकता है और जब आप खड़े होते हैं या लेटते हैं तो आराम कर सकते हैं। बेचैनी बढ़ सकती है। निम्नलिखित समय में दर्द को अधिक बार महसूस किया जा सकता है:

यह भी पढ़ें: जानिए हृदय रोग से जुड़े 7 रोचक तथ्य

प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स के निदान क्या हैं?

गुदा दर्द और ऐंठन के अन्य संभावित कारणों से इंकार करने के बाद प्रोक्टाल्जिया फुगेक्स का सामान्य रूप से निदान किया जाता है। दर्द के कारण हो सकने वाली अन्य स्थितियों का पता लगाने के लिए, आपका डॉक्टर यह कर सकता है:

बवासीर, फिशर, एक फोड़ा, और अन्य बीमारियों या स्थितियों के लिए जांच करें जो गुदा दर्द का कारण हो सकता हैं

एक बार जब आपके दर्द के कारण के रूप में अन्य स्थितियों से इनकार किया जाता है, तो आपका डॉक्टर प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स का निदान करने में सक्षम होगा।

यह भी पढ़ें: बवासीर की समस्या के लिए जरूरी नहीं सर्जरी, जड़ से खत्म करेंगे यह घरेलू उपाय

प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स का कारण क्या है?

इन स्थितियों के पीछे का कारण वर्तमान में अज्ञात है।अतीत में, यह परिकल्पना की गई थी कि इस स्थिति में मांसपेशियों के पुराने तनाव या सूजन का परिणाम था, हालांकि इस सिद्धांत के लिए अनुसंधान सहायता सीमित है। कुछ उभरते हुए शोध शौच की संभावित भूमिका की ओर इशारा करते हैं, एक ऐसी स्थिति जिसमें पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां नहीं चलती हैं, जैसा कि उन्हें होना चाहिए।

इन सिंड्रोमों को विकसित करने के लिए किसी व्यक्ति के जोखिम को बढ़ाने वाले कारक शामिल हैं:

क्रोनिक प्रॉक्टैल्जिया और अवसाद और चिंता विकारों की उच्च दर के बीच एक संबंध भी है। हालांकि, यह अज्ञात है अगर इन भावनात्मक लक्षणों में क्रोनिक रेक्टल दर्द के लक्षणों का अनुभव होता है, या इसका परिणाम होता है।

प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स के जोखिम क्या है?

प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स से जुड़ा कोई विशिष्ट ट्रिगर नहीं है, लेकिन कुछ अध्ययनों ने ऐंठन की शुरुआत के कारण तनाव की सूचना दी। आमतौर पर, स्थिति केवल उन व्यक्तियों को प्रभावित करती है जो यौवन की शुरुआत या पूर्ण कर चुके हैं, और पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं को प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स का निदान किया गया है। यह बवासीर या हिस्टेरेक्टोमी के इलाज के लिए कुछ प्रक्रियाओं का परिणाम भी हो सकता है।

प्रोक्टलगिया फुग्क्स के लिए संभावित जोखिम में शामिल हैं-

यह भी पढ़ें: कहीं आपको बवासीर (पाइल्स) तो नही? पाइल्स के बारे में जानने के लिए खेलें क्विज

प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स का उपचार क्या है?

उपचार के कई विकल्प हैं, लेकिन लक्षणों से राहत पाना हर एक व्यक्ति के लिए अलग है। चूंकि कोई विशिष्ट कारण नहीं है, इसलिए उपचार लक्षणों के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करता है। यदि एक ट्रिगर की पहचान की गई है, तो उस ट्रिगर को भी प्रबंधित किया जाना चाहिए।

यदि तनाव एक ट्रिगर लगता है, तो काउंसलिंग मदद कर सकता है। गर्म स्नान और गर्म पानी का उपयोग उपचार में भी किया जा सकता है। आपका डॉक्टर यह सुझाव दे सकता है कि आप ग्लाइसेरिल ट्रिनिट्रेट या अन्य मरहम लागू करें।

यदि आपकी ऐंठन गंभीर है, तो आप इस क्षेत्र में बोटॉक्स इंजेक्शन के लिए एक उम्मीदवार हो सकते हैं, या एक संवेदनाहारी ब्लॉक को स्थानीय रूप से इंजेक्ट किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: मेनोपॉज और हृदय रोग : बढ़ती उम्र के साथ संभालें अपने दिल को

प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स का घरेलू उपचार क्या है?

प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स से लोगों को कोई स्थायी नुकसान नहीं होता है, लेकिन यह दर्दनाक है। उपचार ज्यादातर दर्द से राहत पर केंद्रित है। उपचार के विकल्प हैं जो गुदा की मांसपेशियों को आराम करने और उन्हें ऐंठन से बचाने में मदद कर सकता हैं। इसमें शामिल है:

4- मांसपेशियों को आराम

समस्या यह है कि इन उपचारों की प्रभावशीलता बहुत अलग होती है। जैसा कि प्रोक्टैल्जिया फुगेक्स एपिसोड चेतावनी के बिना हो सकता है और कम समय तक रहता है, दवा अक्सर समय पर प्रभावी नहीं होता है। अधिकांश लोग दवा लेने के बारे में चिंता नहीं करते हैं और इसके बजाय केवल एपिसोड को होने देते हैं।

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए-

प्रोक्टैल्जिया फुगैक्स जीवन के लिए खतरा नहीं है और किसी भी चीज से अधिक असुविधा का कारण बनता है। गुदा दर्द के कई कारण हैं लेकिन ज्यादातर आसानी से इलाज हो सकता हैं।

अधिकांश एनोरेक्टल दर्द सिंड्रोम खतरनाक नहीं हैं, लेकिन यह समझना जरुरी है कि डॉक्टर से कब संपर्क करें। लोगों को तुरंत उपचार की तलाश करना चाहिए यदि उनके गुदा दर्द 24 से 48 घंटों के भीतर दूर नहीं होता हैं, या यदि वे निम्नलिखित लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं:

1- निरंतर मलाशय ब्लिडिंग की एक बड़ी मात्रा हो जो कि प्रकाशस्तंभ या चक्कर आना के साथ हो सकती है

2- गुदा दर्द जो कई दिनों के बाद ठीक नहीं होता है या खराब होने लगता है।

3- गुदा दर्द जो बुखार, ठंड लगना या गुदा निर्वहन के अलावा फैलता है।

4- गंभीर दर्द।

मल त्याग बदलाव पर भी ध्यान देना चाहिए। एक डॉक्टर जानना चाहता है कि वास्तव में क्या चल रहा है ताकि ये व्यक्ति का इलाज कर सकें। रेक्टल ब्लिडिंग विशेष रूप से खतरनाक है क्योंकि यह पेट के कैंसर का संकेत हो सकता है।

ब्लिडिंग, फिशर, पॉलीप्स, या सूजन आंत्र रोग के कारण एनोरेक्टल ब्लिडिंग हो सकता है। किसी भी ब्लिडिंग को ध्यान से देखा जाना चाहिए और निदान किया जाना चाहिए। गुदा कैंसर भी एक संभावना है।

ब्लिडिंग के कारण की खोज के लिए एक कोलोनोस्कोपी की आवश्यकता हो सकती है। यह प्रक्रिया एंडोस्कोपी का एक रूप है, जहां एक विशेष ट्यूब जिसमें लाइट और कैमरे के माध्यम से बृहदान्त्र (colon) में डाला जाता है।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है, अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें:

Lung Cancer : फेफड़े का कैंसर क्या है?

जानें क्या है फेफड़े की टीबी (Pulmonary Tuberculosis)?

किडनी रोग होने पर दिखते हैं ये लक्षण, ऐसे करें बचाव

फेफड़ों में इंफेक्शन के हैं इतने प्रकार, कई हैं जानलेवा

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Proctalgia fugax. https://www.healthline.com/health/proctalgia-fugax#associated-conditions. Accessed on 11 Mar 2020

Proctalgia fugax. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3602260/. Accessed on 11 Mar 2020

Proctalgia fugax. https://www.verywellhealth.com/what-is-proctalgia-fugax-1945053. Accessed on 11 Mar 2020

Proctalgia fugax. https://www.mayoclinic.org/symptoms/anal-pain/basics/causes/sym-20050918. Accessed on 11 Mar 2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Poonam द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/01/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड