आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Cabbage Juice benefits: जानिए पत्तागोभी जूस के 9 फायदे!

    Cabbage Juice benefits: जानिए पत्तागोभी जूस के 9 फायदे!

    जूस… बच्चे हों या बुजुर्ग हर उम्र के लिए जूस लाभकारी माना गया है। वैसे आपने गन्ने के जूस, संतरे के जूस, गाजर या चुकंदर के जूस के फायदों के बारे में पढ़ा होगा, लेकिन आज हम आपके साथ पत्तागोभी के जूस के फायदे (Cabbage Juice benefits) के बारे समझेंगे। पत्तागोभी को सलाद और सब्जियों में तो सेवन करते आ रहें हैं, लेकिन पत्तागोभी का रस (Cabbage Juice) भी अपने जूस की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं पत्तागोभी के जूस के फायदे (Cabbage Juice benefits) के बारे में।

    और पढ़ें : Best Diet for Heart Health: हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए जानिए किन चीजों को खाएं और किन से करें परहेज

    • पत्तागोभी के जूस के फायदे क्या हो सकते हैं?
    • पत्तागोभी के जूस के नुकसान क्या हो सकते हैं?

    चलिए जानते हैं पत्तागोभी के जूस के फायदे (Cabbage Juice benefits) और इससे जुड़े सवालों को।

    और पढ़ें : Benefits of Cucumber Water: खीरे के पानी के फायदे आप नहीं जानना चाहेंगे!

    पत्तागोभी के जूस के फायदे क्या हो सकते हैं? (Cabbage Juice benefits)

    पत्तागोभी के जूस के फायदे (Cabbage Juice benefits)

    पत्तागोभी के जूस के फायदे निम्नलिखित हो सकते हैं। जैसे:

    1. पत्तागोभी के जूस के फायदे: दूर होती है इन्फ्लेमेशन की समस्या (Relief from Inflammation)

    पत्तागोभी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा अत्यधिक गुणकारी बताई गई है। फ्री रेडिकल की वजह से डैमेज हुए सेल को रिपेयर करने में सहायक है। बॉडी में फ्री रेडिकल (Free radicals) की वजह से इन्फ्लेमेशन (Inflammation) या अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में पत्तागोभी के जूस के फायदे मिल सकते हैं अगर इसका सेवन नियमित और संतुलित मात्रा में किया जाए तो।

    2. पत्तागोभी के जूस के फायदे: इम्यून हेल्थ के लिए है लाभकारी (Healthy for Immune Health)

    पत्तागोभी के जूस में विटामिन सी (Vitamin C) की मौजूदगी इम्यून हेल्थ के लिए लाभकारी बताई गई है। ग्रीन कैबेज के साथ-साथ बाजार में रेड कैबेज भी आसानी से मिल जाता है। रेड कैबेज में एंथोसायनिन (Anthocyanins) मौजूद होता है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट एवं एंटी इंफ्लेमेंटरी प्रॉपर्टीज दोनों मौजूद होते हैं।

    और पढ़ें : Turmeric and Curcumin Health Benefits: एक नहीं, बल्कि कई बीमारियों में हल्दी और करक्यूमिन के फायदे मिल सकते हैं!

    3. पत्तागोभी के जूस के फायदे: कम होता है हार्ट डिजीज का खतरा (Less chances of Heart Disease)

    नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार पत्ता गोभी में मौजूद प्रॉपर्टीज पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम कर हार्ट डिजीज (Heart disease) के खतरे को भी कम करते हैं।

    4. पत्तागोभी के जूस के फायदे: कम होता है कैंसर का खतरा (Less chances of Cancer)

    रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार पत्तागोभी के जूस के फायदे कैंसर (Cancer) से भी बचाव में मिल सकता है, क्योंकि पत्ता गोभी के जूस में एंटीकैंसर प्रॉपर्टीज (Anticancer properties) भी मौजूद होती है।

    और पढ़ें : Best Diet for Heart Health: हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए जानिए किन चीजों को खाएं और किन से करें परहेज

    5. कैबेज जूस के फायदे: ब्लड शुगर लेवल होता है कंट्रोल (Controls Blood Sugar Level)

    डायबिटीज पेशेंट्स के लिए कैबेज जूस को फायदेमंद बताया गया है। दरअसल पत्ता गोभी में एंटीडायबिटिक प्रॉपर्टीज मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बैलेंस करने में सक्षम है। इसके साथ ही कैबेज के एक्स्ट्रैक्ट में मौजूद एंटीहाइपरग्लाइसेमिक इफेक्ट ग्लूकोज टॉलरेंस को बेहतर करने और इंसुलिन के लेवल को बढ़ाने का काम भी कर सकता है।

    6. कैबेज जूस के फायदे: हाय ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल (Controls High Blood Pressure)

    पत्तागोभी के जूस के फायदे (Cabbage Juice benefits) हाय ब्लड प्रेशर के पेशेंट को भी मिल सकते हैं, क्योंकि पत्ता गोभी में मौजूद इंडोल्स (Indoles) फाइटोकेमिकल्स बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है।

    7. कैबेज जूस के फायदे: हाय कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल (Controls High Cholesterol)

    अगर हाय कोलेस्ट्रॉल की समस्या बनी रहती है, तो ऐसी स्थिति में पत्तागोभी का रस (Cabbage Juice) लाभकारी हो सकता है। पत्तागोभी या इसके जूस के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो सकती है। रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर (Soluble Fiber) और फाइटोन्यूट्रिएंट्स (Phytonutrients) भी हाय कोलेस्ट्रॉल की तकलीफ को दूर करने में सहायक हो सकता है।

    8. कैबेज जूस के फायदे: त्वचा के लिए है फायदेमंद (Benefit for Skin)

    यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेस (U.S. Department of Health and Human Services) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार पत्तागोभी में मौजूद विटामिन सी स्किन को एजिंग (Aging) एवं सूर्य की हानिकारक किरणों (UV Rays) से होने वाले डैमेज से बचाने में मददगार है। वहीं अगर त्वचा पर घाव या इंजरी होने पर भी इसे जल्द भरने में मददगार माना गया है।

    और पढ़ें : Benefits Of Flaxseed Oil: अलसी के तेल के फायदे सिर्फ एक नहीं हैं!

    9. पत्तागोभी जूस पीने के फायदे: बालों के लिए है फायदेमंद (Benefit for Hair)

    बाल झड़ने की हो समस्या या बाल बेजान नजर आते हैं, तो ऐसी स्थिति में पत्तागोभी जूस पीने के फायदे आपको मिल सकते हैं। दरअसल इसमें मौजूद क्वेरसेटिन (Quercetin) बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में खास भूमिका निभाता है।

    ये हैं पत्तागोभी जूस पीने के फायदे जो तकरीबन संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। हालांकि कभी-कभी इसके सेवन से नुकासन की भी आशंका बनी रहती है।

    नोट: पत्तागोभी का रस (Cabbage Juice) आसानी से मिल सकता है या खुद भी घर में जूसर से निकाला जा सकता है, लेकिन अगर इसके सेवन से आपको कोई परेशानी महसूस होती है तो डॉक्टर से सलाह लें और फिर उनके द्वारा बताई गई बातों को ध्यान रखें।

    और पढ़ें : अगर आपका पहला प्यार है फिटनेस, तो इन बेहतरीन BCAA और एमिनो एसिड सप्लिमेंट्स के बारे में जरूर जानना चाहिए!

    पत्तागोभी के जूस के नुकसान क्या हो सकते हैं? (Side effects of Cabbage Juice)

    पत्तागोभी जूस पीने के नुकसान भी हो सकते हैं। जैसे:

    • इसके सेवन से गले में एलर्जी (Allergy) की समस्या हो सकती है।
    • ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) अगर लो रहता है, तो इसके सेवन से और ज्यादा ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है।
    • पत्तागोभी या इसके जूस के सेवन से गैस की समस्या हो सकती है।
    • हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism) पेशेंट्स को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

    ये हो सकते हैं पत्तागोभी के जूस के साइड इफेक्ट्स। इसलिए अगर आपको कोई शारीरिक परेशानी है, तो इसके सेवन से पहले इसके बारे में पढ़ें, एक्सपर्ट से समझें और फिर इसका सेवन करें।

    नोट: पत्तगोभी के जूस के सेवन के साथ-साथ इससे बने सलाद, सब्जियों एवं सूप का सेवन भी किया जा सकता है।

    पत्तागोभी या पत्तागोभी के जूस के फायदे (Cabbage Juice benefits) से जुड़े अगर आपके किसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर अपने सवालों को पूछ सकते हैं। वहीं अगर आपकोपत्तागोभी के जूस के सेवन से कोई परेशानी महसूस होती है या आप किसी बीमारी के शिकार हैं, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।

    स्वस्थ रहने के लिए अपने डेली रूटीन में योगासन शामिल करें। यहां हम आपके साथ योग महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहें हैं, जिसकी मदद से आप अपने दिनचर्या में योग को शामिल कर सकते हैं। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर योगासन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जानिए।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Vitamin C/https://medlineplus.gov/ency/article/002404.htm/Accessed on 08/06/2022

    Cabbage (Brassica oleracea var. capitata) Protects against H2O2-Induced Oxidative Stress by Preventing Mitochondrial Dysfunction in H9c2 Cardiomyoblasts/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6109504/Accessed on 08/06/2022

    Red Cabbage Rather Than Green Cabbage Increases Stress Resistance and Extends the Lifespan of Caenorhabditis elegans/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC8228718/Accessed on 08/06/2022

    Cabbage/https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/169975/nutrients/Accessed on 08/06/2022

    Cruciferous Vegetables and Cancer Prevention/https://www.cancer.gov/about-cancer/causes-prevention/risk/diet/cruciferous-vegetables-fact-sheet/Accessed on 08/06/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: