home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये 6 खानपान की गलतियां? पड़ सकती हैं सेहत पर भारी

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये 6 खानपान की गलतियां? पड़ सकती हैं सेहत पर भारी

डेली रूटीन में हम खानपान की गलतियां करते रहते हैं और हमें इसके बारे में पता भी नहीं चलता। फिर चाहे वह फूड पैकेट्स पर लिखी गईं बातों को सच मान लेना हो या लगातार फ्रोजन फूड का सेवन या फिर डायटिंग के चक्कर में पोषक तत्वों से दूर हो जाना। ये खानपान की गलतियां हमें बीमार कर सकती हैं। इस आर्टिकल में हम आपको खानपान से जुड़ी ऐसी ही 6 गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिनके बारे में आपने सोचा नहीं होगा।

#1 खानपान की गलतियां: पैकेट पर लिखा हुआ सही मानना

अक्सर हम कोई भी फूड प्रोडक्ट विज्ञापन या उसके पैकेट पर लिखी हुई चीजें देख कर खाते हैं, लेकिन जरा अपने दिल से पूछिए कि आप जो खा रहे हैं, वह सही है? शायद आपका दिल भी कंफ्यूज हो गया होगा। उदारहण के तौर पर हम पैकेट पर लिखा हुआ पढ़ते हैं कि ये ब्रेड सात अनाजों (‘Seven-Grain Bread) से मिलकर बना है। हम सोचते हैं कि हमने सबसे हेल्दी ब्रेड का चुनाव किया है, लेकिन लेबल इस बात की गारंटी नहीं देता है कि आप जो खा रहे हैं, वे हेल्दी ही हो।

इसी तरह बहुत से लोग सोचते हैं कि पैक्ड वेजिटेबल सूप का सेवन उतना ही पौष्टिक होता है, जितना कि एक प्लेट वेजीटेबल्स को खाना, लेकिन क्या रेडी टू कुक वेजिटेबल सूप में कितनी सब्जियां, इसका जवाब है आपके पास। ज्यादातर पैक्ड फूड प्रोसेस्ड होते हैं। इसलिए उन्हें हेल्दी मानना आपकी भूल हो सकती है।

दूसरी तरफ आजकल लोग ब्रेकफास्ट में फ्रूट जूस धड़ल्ले से पीते हैं। फ्रूट जूस का एक टेट्रापैक लेते हैं और उसकी खूबियों को पढ़कर पीने लगते हैं, लेकिन क्या पैक्ड फ्रूट जूस फ्रेश फ्रूट जूस का मुकाबला कर सकता है? वहीं, आपको ये भी नहीं पता होता है कि उस फ्रूट जूस में शुगर की जो मात्रा है वो कैसी है। आपके वेटलॉस में वो शुगर बाधा डाल सकता है। इसलिए कोशिश करें कि घर पर ही बना हुआ फ्रूट जूस पिएं। अगर फ्रूट जूस बनाने में असमर्थ हैं तो आप फ्रूट्स को भी काट के खा सकते हैं।

खानपान की गलतियां ऐसे सुधारें : जब भी संभव हो संपूर्ण अनाज, ताजे और अनप्रोसेस्ड फूड ही खाएं। अगर आप सभी चीजों को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिलाकर खाएं तो उससे आपको सभी न्यूट्रिएंट्स मिल सकेंगे। वहीं, ऐसा नहीं है कि आप पैक्ड फूड्स ना खरीदें, लेकिन उनके पैकेट पर लिखी हुई चीजों को बारीकी से पढ़कर ही खरीदें और उसी तरह उसका उपयोग करें।

और पढ़ें: हर उम्र में दिखना है जवां, तो अपनाएं कोलेजन डायट

#2 खानपान की गलतियां: वेट लॉस के चक्कर में हेल्दी अनाज छोड़ देना

वेट लॉस का भूत जब सिर पर सवार होता है तो हम ऐसी खानपान की गलतियां करते हैं जो हमारे न्यूट्रिशन को हमसे छीन लेती हैं। संपूर्ण अनाज हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन हम वेट लॉस के चक्कर में अनाज को कह देते हैं ‘बाय’ और स्वास्थ्य परेशानियों को कह लेते हैं ‘हाय’। बहुत सारे लोग अपने डायट में से संपूर्ण अनाज को कार्बोहाइड्रेट कम करने के लिए निकाल देते हैं। आजकल तो लो-कार्ब डायट भी काफी प्रचलन में हैं, लेकिन आपको बता दें कि लो-कार्ब डायट अपनाने से भी कई तरह के नुकसान सेहत को हो सकते हैं।

संपूर्ण अनाज खाने से हमें निम्न फायदे होते हैं :

  • अनाज हमारे पेट को भरा हुआ महसूस कराता है
  • हार्ट डिजीज और कैंसर के खतरे को कम करता है
  • ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है

खानपान की गलतियां ऐसे सुधारें: कोशिश करें कि आप संपूर्ण अनाज को एक निश्चित मात्रा में खाएं, लेकिन खाएं जरूर। आप सलाद, पॉपकॉर्न आदि के साथ संपूर्ण अनाज को खाएं। इसे आप एक हेल्दी नाश्ते के रूप में खा सकते हैं। जिससे आप खुद को पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करेंगे।

और पढ़ें: क्यों लोगों की फेवरेट बन रही है 16/8 इंटरमिटेंट डायट? जानिए इसके फायदे

#3 खानपान की गलतियां: भोजन को स्किप करना

आजकल लोग सेहत के प्रति इतने चिंतित होते हैं कि अपने चारों वक्त के भोजन में से एक या दो को स्किप कर देते हैं। लोगों के मन में ये धारणा है कि कम खाने से हमारा वेट लॉस होगा। जबकि ऐसा नहीं है, कई केस में ऐसा देखा गया है कि हमारे कम खाने के बाद भी वजन जस का तस बना रहता है। कभी-कभी इसका उल्टा असर भी हो जाता है और हमारा वजन बढ़ जाता है।

अगर आप रोजाना भोजन स्किप कर रहे हैं तो ये आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है। जिससे वजन घटने के बजाए बढ़ने लगता है।

खानपान की गलतियां ऐसे सुधारें : इस गलती को सुधारने का एक ही तरीका है कि आप नियमित रूप से भोजन का सेवन करें, लेकिन अपने भोजन की मात्रा को कम कर लें। जिससे मेटाबॉलिजम सुचारु रूप से काम करेगा और वजन घटने में मदद मिलेगी। सुबह का नाश्ता, दोपहर का लंच, शाम का स्नैक्स और रात में डिनर हेल्दी खाएं। कोशिश करें कि आपके स्नैक्स में प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में शामिल हो।

और पढ़ें: 6 महीने के शिशु को कैसे दें सही भोजन?

#4 खानपान की गलतियां: ज्यादा भोजन करना

कई बार ऐसा होता है कि जब हम कोई डायट फॉलो करते रहते हैं, जैसे- लो-फैट डायट, लो-कार्ब डायट आदि, तो भोजन का मात्रा पर ध्यान देना भूल जाते हैं। हम सोचते हैं कि अभी तो हम डायटिंग कर रहे हैं और हम जो डायट ले रहे हैं वो हेल्दी है। तो जितना मन करे खा सकते हैं। यहां पर आपकी सोच गलत है, डायटिशियन द्वारा बताई गई मात्रा में ही भोजन करें।

खानपान की गलतियां ऐसे सुधारें : आप एक हिसाब और मात्रा में ही भोजन का सेवन करें। इससे आपके द्वारा की जा रही डायटिंग में पॉजिटिव रिजल्ट मिलेगा।

और पढ़ें : कीटो फ्लू क्या है और इससे कैसे बच सकते हैं?

#5 खानपान की गलतियां: ज्यादा मात्रा में सप्लीमेंट्स लेना

विटामिन की गोलियां खा कर हम सोचते हैं कि हमारे शरीर में विटामिन की जरूरत पूरी हो गई। अब हमें विटामिन युक्त फूड्स खाने की जरूरत नहीं है। हमारे शरीर में विटामिन, मिनरल और फाइटोकेमिकल एक-दूसरे के परीपूरक के रूप में काम करते हैं। ऐसे में अगर हम सिर्फ विटामिन के सप्लीमेंट लेंगे तो हमें मिनरल और फाइटोकेमिकल का मात्रा नहीं मिल पाएगी। जिससे हमारे शरीर में न्यूट्रीएंट्स डिसबैलेंस हो जाएगा। इससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

खानपान की गलतियां ऐसे सुधारें : सप्लीमेंट्स छोड़कर हमेशा नैचुरल सोर्स पर निर्भर रहें। डॉक्टर के कहने पर ही अपनी डायट के साथ सप्लीमेंट्स का सेवन करें।

#6 खानपान की गलतियां: फ्रोजन फूड्स को अच्छा मानना

फ्रोजन फूड्स भले ही आप लंबे समय तक उपयोग कर सकते हैं, लेकिन क्या वो सेहत के लिए सही होते हैं। इसका जवाब है, नहीं। फ्रोजन फूड्स से अजीब सी महक आती है और उनमें प्रिजरवेटिव मिले होते हैं। जिसके कारण उसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं।

खानपान की गलतियां ऐसे सुधारें : फ्रोजन फूड्स की जगह फ्रेश फूड्स का इस्तेमाल करें। जैसे कि अगर आप फ्रोजन मटर का सेवन करते हैं तो उसकी जगह पर ताजी मटर खाएं।

और कौन सी गलतियां आप खानपान में करते हैं?

हैलो स्वास्थ्य ने वाराणसी (उत्तर प्रदेश) के दुर्गा हॉस्पिटल की डायटीशियन सोनाली ठाकुर से बात की। सोनाली बताती हैं कि,“हम अक्सर खाने-पीने में कई सार गलतियां सिर्फ अपनी सोच के कारण करते हैं। जब कोई भी डायटीशियन या डॉक्टर आपको खाने की जितनी मात्रा देते हैं, उसमें कुछ भी जोड़ने की जरूरत नहीं है। क्योंकि डॉक्टर को पता होता है कि आपके शरीर को कौन से पोषक तत्व की कितनी मात्रा की जरूरत होती है। इसलिए खानपान में ऐसी गलतियां आपके सेहत को बिगाड़ सकती हैं।”

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shayali Rekha द्वारा लिखित
अपडेटेड 18/04/2020
x