आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Morning Drinks: रहना है हेल्दी, तो चाय-कॉफी छोड़कर पीएं इन मॉर्निंग ड्रिंक्स को!

    Morning Drinks: रहना है हेल्दी, तो चाय-कॉफी छोड़कर पीएं इन मॉर्निंग ड्रिंक्स को!

    अधिकतर लोग जब सुबह उठते हैं, तो उनकी कॉफी या चाय पीने की इच्छा होती है। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि यह ड्रिंक्स आपके लिए हेल्दी हैं या नहीं? कैफीन के अलावा इनसे आपको क्या मिलता है? हम लगभग सात से आठ घंटे सोते हैं। ऐसे में जब हम उठते हैं, तो हमारा शरीर थोड़ा डिहायड्रेटेड होता है। लेकिन, इस समस्या को फिक्स किया जा सकता है। सुबह उठते ही पानी को चाय या कॉफी का सबसे बेहतरीन विकल्प माना जाता है। आज हम कुछ मॉर्निंग ड्रिंक्स (Morning Drinks) के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं। आइए जानें इन बेस्ट मॉर्निंग ड्रिंक्स (Morning Drinks) के बारे में।

    कौन से हैं बेस्ट मॉर्निंग ड्रिंक्स (Morning Drinks): पाएं जानकारी

    अगर आप सुबह चाय और कॉफी के शौकीन हैं, तो जान लें कि इससे आपको कई परेशानियां भी हो सकती हैं। चाय और कॉफी नेचर में एसिडिक होते हैं और इन्हें खाली पेट लेने से आपको एसिडिटी या अपच की समस्या हो सकती है। यही नहीं, चाय में एक कंपाउंड होता है जिसे थियोफाइलिन (Theophylline) कहा जाता है जिससे कब्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए, अब समय है आपके लिए अपने मॉर्निंग ड्रिंक को बदलने का। आइए जानें कौन सी हैं एनर्जी ड्रिंक्स जिन्हें आपको सुबह लेना चाहिए:

    पानी (Water)

    सुबह उठते ही आपको दो कप पानी पीना चाहिए। इससे न केवल आपका शरीर हायड्रेट होगा बल्कि टॉक्सिन्स भी शरीर से बाहर निकल जाएंगी। यही नहीं, इससे मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। अगर आपको प्लेन पानी पीना पसंद नहीं है, तो आप अपने पानी को नींबू, फल या खीरा आदि से इंफ्यूज कर सकते हैं। यानी स्वाद और सेहत दोनों एक साथ आपको मिल सकते हैं।

    और पढ़ें: Drinking Water In The Morning: सुबह पानी पीना क्या होता है हेल्थ के लिए अच्छा?

    मॉर्निंग ड्रिंक्स (Morning Drinks): नींबू पानी (Lemon Juice)

    नींबू पानी का एक गिलास पीने से शरीर नेचुरली डिटॉक्स होता है। चाय या पानी की जगह इस मॉर्निंग ड्रिंक को लेने से आपको कई फायदे होंगे। इसे बनाना भी बेहद आसान है। आपको केवल एक कप पानी में नींबू के रस को मिलाना है। आप गर्म पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप इस कप में अपनी जरूरत के अनुसार शहद भी मिला सकते हैं।

    Lemon juice

    नारियल पानी (Coconut Water)

    नारियल पानी वो बेहतरीन ड्रिंक है, जो आपको हायड्रेट रहने में मदद करेगा। प्योर और बिलकुल भी मीठा न होने के कारण इसे एक हेल्दी मॉर्निंग ड्रिंक भी माना जा सकता है। इसके कई अन्य हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं और इसमें कई मिनरल्स,विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जिससे इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ती है और ब्लड शुगर लेवल कम होता है। नारियल पानी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी लो रहता है।

    और पढ़ें: Dehydration and blood pressure: जानिए क्यों शरीर में पानी की कमी बढ़ा सकती है ब्लड प्रेशर

    एलोवेरा जूस (Aloe Juice)

    मॉर्निंग ड्रिंक्स (Morning Drinks) में आप इस ड्रिंक को भी शामिल कर सकते हैं। एलोवेरा जूस से पेट संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। इस जूस की एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इंफ्लेमेशन (Gastrointestinal inflammation) को कम होने में मदद मिलती है। इसे पीने से आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी। इस जूस में पर्याप्त पोषक तत्व भी होते हैं। इसलिए इसे भी आप सुबह-सुबह पी सकती हैं।

    फ्रूट स्मूदीज (Fruit Smoothies)

    अगर आप हेल्दी मॉर्निंग ड्रिंक के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आप एक सिंपल स्मूदी बना सकते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इसे बनाने में भी कम समय लगता है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। इसे बनाने के लिए एक ब्लेंडर में आधा कप पीसी हुई ग्रीन टी लें। थोड़े से ओट्स, आधा कप लो-फैट दही, थोड़े से बनाना स्लाइस और मिक्स बेरीज को इसमें ड़ाल दें। अब इन्हें तब तक ब्लेंड करें, जब तक यह स्मूद न हो जाए। इसे एक गिलास में निकाल दें और पी लें। सुबह इसे पीने से भी आपको फायदा होगा।

    और पढ़ें: बेबी के लिए हेल्दी ड्रिंक्स का चुनाव करने में न हो कंफ्यूज, शामिल करें इन्हें

    मॉर्निंग ड्रिंक्स (Morning Drinks): खीरा-पुदीना वॉटर (Cucumber Mint Water)

    खीरा-पुदीना वॉटर से डायजेशन सही रहता है, फैट बर्न होता है और फ्लूइड रिटेंशन से बचाव होता है। यह वॉटर शरीर के वजन को मैंटेन रखने भी मददगार है। खीरे में हाय वॉटर कंटेंट भी होता है, जिससे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकलने में सहायता मिलती है। इसके साथ ही इसमें फाइबर भी होता है जिससे मेटाबोलिक रेट बढ़ता है। इसे बनाने के लिए जार में एक पीसा हुआ छोटा खीरा ड़ाल लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला दें। अब इसमें पुदीने के कुछ पत्ते और थोड़ा सा जिंजर पाउडर मिला दें। अब इसमें दो लीटर कोकोनट वॉटर मिक्स कर दें। अब इसे अच्छे से हिला लें। सुबह उठते ही इसका सेवन करें।

    मॉर्निंग ड्रिंक्स, Morning Drinks.

    मॉर्निंग ड्रिंक्स (Morning Drinks): दालचीनी ग्रीन टी (Cinnamon Green Tea)

    अगर आप स्ट्रिक्ट डायट के बिना वजन कम करना चाहते हैं ,तो आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दालचीनी ग्रीन टी पेट और पाचन के लिए अच्छी है और इससे डायजेशन भी सुधरता है। यह हार्ट हेल्थ के लिए भी एक अच्छा ड्रिंक है क्योंकि इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल लो रहता है। इसे बनाने के लिए एक दालचीनी की स्टिक को पानी में कुछ देर तक पका लें। अब इस पानी में नींबू का जूस और हनी को मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें। छान कर इस टी का इस्तेमाल करें।

    और पढ़ें: Benefits of Cucumber Water: खीरे के पानी के फायदे आप नहीं जानना चाहेंगे!

    एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

    ऐसा पाया गया है कि एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से ब्लड शुगर लो रखने, वजन कम करने और सिस्टम में पैथोजन्स को नष्ट करने में सहायता मिलती है। यानी, इसे मॉर्निंग ड्रिंक्स (Morning Drinks) में शामिल करने से आपको बहुत से लाभ होंगे। इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। आप इसमें दालचीनी या शहद को भी मिला सकते हैं।

    मॉर्निंग ड्रिंक्स , Morning Drinks

    मॉर्निंग ड्रिंक्स (Morning Drinks): मेथी और जीरा पानी (Fenugreek and cumin water)

    अपने पेट के स्वास्थ्य को सही बनाएं रखने के लिए इस ड्रिंक का इस्तेमाल करना भी बेहद फायदेमंद है। रात भर एक चम्मच मेथी और एक चम्मच जीरा को एक कप पानी में भिगो कर रखें। सुबह उठ कर इस पानी को छान कर अलग कर लें और इसका सेवन करें। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, बॉवेल मूवमेंट सही रहता है, शरीर से फैट को बर्न होने में भी मदद मिलती है। यानी, इससे आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

    और पढ़ें: बेस्ट 7 स्पोर्ट्स ड्रिंक्स: एनर्जी देने के साथ ही करेंगी इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरी

    मॉर्निंग ड्रिंक्स (Morning Drinks): गर्म पानी में हल्दी और काली मिर्च (Turmeric and pepper in warm water)

    सुबह गुनगुने पानी में अगर आप थोड़ी सी हल्दी और काली मिर्च ड़ाल कर पीएंगे, तो इससे भी आपको बहुत से बेनिफिट्स होंगे। इससे न केवल आपकी पाचन क्रिया सही रहेगी बल्कि इम्युनिटी भी बढ़ेगी। यही नहीं, शहद को कई सालों से बीमारियों की स्थिति में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसे बनाने के लिए आपको एक कप पानी को गर्म करना है और इसमें हल्दी, काली मिर्च ड़ाल देना है। थोड़ी देर पकाने के बाद इसे छान लें और इसका मजा लें। आप चाहे तो इसमें शहद और नींबू के रस को भी आप मिला सकते हैं। यह तो थी जानकारी मॉर्निंग ड्रिंक्स (Morning Drinks) के बारे में। अब जानते हैं की किन मॉर्निंग ड्रिंक्स (Morning Drinks) को अवॉयड करना चाहिए?

    मॉर्निंग ड्रिंक्स , Morning Drinks

    और पढ़ें: पोषण से भरे ये 8 ड्रिंक्स इस सर्दी के मौसम में आपको रखेंगे स्वस्थ और फिट

    इन मॉर्निंग ड्रिंक्स (Morning Drinks) को करें नजरअंदाज?

    आप ऊपर बताई हेल्दी ड्रिंक्स से हायड्रेटेड रहते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आपको मॉनिंग ड्रिंक्स में आपको किन पेय पदार्थों को शामिल नहीं करना चाहिए? तो जानिए कि आपको सोडा, एनर्जी ड्रिंक्स, एल्कोहॉल और कॉफी का सेवन खाली पेट नहीं लेना चाहिए। इन्हें लेने से स्वास्थ्य को नुकसान होगा।

    उम्मीद है कि मॉर्निंग ड्रिंक्स (Morning Drinks) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। ऐसे कई पेय हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और भूख को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये सभी वजन घटाने में भी फायदेमंद है। इसके अलावा, इन पेय पदार्थों में कई लाभकारी न्यूट्रिएंट्स और पावरफुल कंपाउंड्स होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायक हैं। जब आप बहुत अधिक कैलोरी वाले पेय को नजरअंदाज करेंगे, तो आपको वजन कम करने में सहायता मिलेगी। अगर इस बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है, तो डॉक्टर से इस बारे में अवश्य जानें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Water and Healthier Drinks.https://www.cdc.gov/healthyweight/healthy_eating/water-and-healthier-drinks.html .Accessed on 7/6/22

    7 Reasons to Start Your Day With Lemon Water.https://health.clevelandclinic.org/7-reasons-to-start-your-day-with-lemon-water-infographic/ .Accessed on 7/6/22

    Caffeine content for coffee, tea, soda and more. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/in-depth/caffeine/art-20049372 .Accessed on 7/6/22

    Energy Drink Consumption: Beneficial and Adverse Health Effects.https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4682602/ .Accessed on 7/6/22

    9 Reasons Why (the Right Amount of) Coffee Is Good for You.https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/9-reasons-why-the-right-amount-of-coffee-is-good-for-you

    .Accessed on 7/6/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: