home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

नवरात्रि व्रत के दौरान खाने में जरूर शामिल करें ये फूड्स

नवरात्रि व्रत के दौरान खाने में जरूर शामिल करें ये फूड्स

नवरात्रि के नौ दिन को हिंदू धर्म में काफी शुभ माना जाता है। नवरात्रि में श्रद्धा रखने वाले लोग इन दिनों व्रत भी रखते हैं। कुछ लोग केवल पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं, तो कुछ लोग पूरे नौ दिन तक व्रत रखते हैं। ऐसे में इन नौ दिनों में व्रत रखने और पूजा अर्चना के लिए कुछ धार्मिक नियम भी लोग मनते हैं। वहीं व्रत रखने वाले और न भी रखने वाले इन धार्मिक नियमों का पालन करते हैं। लेकिन ऐसे में आपको यह भी समझना जरूरी है कि व्रत के दौरान खाने पीने का ख्याल कैसे रखा जाए। ताकि ऐसा करने से आपको कोई स्वास्थ्य हानि न पहुंचे। साथ ही यह भी समझ लिजिए कि व्रत रखते समय ही नहीं बल्कि व्रत रखने के बाद भी आपको खाने पीने का ख्याल रखने की जरूरत होती है। नवरात्रि में फूड क्या खाना चाहिए, अगर आपको इस बात की जानकारी है तो आप बिना किसी दिक्कत के नौ दिन व्रत रख सकती हैं।

डायटीशियन रुजुता दिवेकर समय-समय पर अपने फॉलोअर्स के लिए फिटनेस रिलेटेड टिप्स लेकर आती रहती हैं। अभी हाल ही में रुजुता ने नवरात्रि के दौरान लिए जाने वाले फूड के बारे में सोशल मीडिया में एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में रुजुता ने बताया है कि किस तरह का नवरात्रि फूड्स आपको फास्ट के दौरान फिट रखेगा। प्याज के बढ़े हुए भाव को लेकर रुजुता ने अपनी बात शुरू की। रुजुता कहती हैं कि प्याज के भाव बढ़ गए हैं लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये प्याज खाने का सीजन नहीं है। नवरात्रि का समय चल रहा है और मैं आपके साथ कुछ खास बात शेयर करना चाहती हूं।

और पढ़ें: वेज दिखने वाली ये 7 चीजें असल में हैं नॉन वेज, कहीं आपको भी तो नहीं ये गलतफहमी

नवरात्रि में फूड: व्रत का खाना होता है स्पेशल

रुजुता कहती है कि नवरात्रि के दौरान हम सभी कुछ खास खाना बनाते हैं । क्या आपको पता है कि खाने का ये ट्रेडीशन कहां से चालू हुआ। नवरात्रि के दौरान मौसम बदलता है। मौसम के बदलने के दौरान कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियां फैलती है जिसका हम शिकार हो जाते हैं। इस दौरान फास्ट रखकर और खाने में परिवर्तन करके हम काफी हद तक बीमारियों से बच सकते हैं। ‘डायवर्सिटी इन डायट’ यानी वो खाना जो हम रोज तो नहीं खाते है लेकिन किसी खास ओकेजन में लेते हैं। हमे नवरात्रि के दौरान इसे फॉलो करना चाहिए।

और पढ़ें :साउथ ब्यूटी काजल अग्रवाल के वर्कआउट और डायट में छुपे उनके फिटनेस सीक्रेट को जानिए

नवरात्रि में फूड: राजगिरा के साथ इन फूड्स को करें शामिल

रेगुलर खाना जैसे दाल, चावल, रोटी, सब्जी में आलू, बैंगन, गोभी या ब्रोकली, चिकन तो हम लोग रोज खाते हैं। इस दौरान हमे ऐसे फूड की ज्यादा जरूरत होती है जिसमे अधिक मात्रा में मिनरल, फाइबर और विटामिन बी हो। ये फर्टिलिटी को बढ़ाने के साथ ही स्किन अच्छी करने में मदद करता है। हेयर में भी अच्छा लस्टर आ जाता है। कुट्टू ,राजगिरा, वरई और सामो को अपने खाने में जरूर शामिल करें। कुट्टू या राजगिरा की रोटी या भाखरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहे तो इस बारे में अधिक जानकारी के डायटीशियन से भी परामर्श कर सकते हैं।कुट्टू या राजगिरा की रोटी या भाखरी में अमीनो एसिड होता है जो आपके शरीर के लिए जरूरी है। व्रत के चावल (सामो) की खीर बना सकते हैं। हम ईकोलॉजी को इग्नोर नहीं कर सकते हैं। वातारण और खाने के बीच में गहरा संबंध होता है। जैसा मौसम हो, हमे वैसा ही खाना चाहिए।

और पढ़ें :जानें, 52 साल की उम्र में 30 के दिखने वाले अक्षय कुमार की डाइट और टिप्स

नवरात्रि में फूड: लोकल फूड करें शामिल

लोकल फूड को भी अपने खाने में शामिल करें। केला, सूरन और अरबी की सब्जी बना कर खानी चाहिए। इनमें फाइबर होता है। शरीर के अंदर अच्छे बैक्टीरिया फाइबर को खाकर अपनी संख्या बढ़ाते हैं। ये आपके पाचन को आसान बनाने का काम करते हैं। केला को फल के रूप में दिन में जरूर लें। सभी प्रकार के नट्स को खाने में शामिल करें। बादाम, पिस्ता, काजू को रोज खाएं। दही, लस्सी या प्लेन दूध को भी खाने में जरूर शामिल करें। आप चाहे तो दूध के साथ नट्स को मिला करके खा सकते हैं। आप दूध को खाली न पिए। कुछ लोगों को दूध से एलर्जी भी हो सकती है। व्रत के दौरान इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप जो भी खा रहे हैं, उससे आपको एलर्जी नहीं होनी चाहिए, वरना आपको समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। आप चाहे तो इस बारे में अधिक जानकारी के डायटीशियन से भी परामर्श कर सकते हैं।

और पढ़ें :आखिर चॉकलेट के लिए लोग क्यों हो जाते हैं दीवाने?

नवरात्रि में फूड: एक दिन में नहीं होता है डिटॉक्स

नवरात्रि के बाद दशहरा आता है। आप इस दौरान साबूदानी खिचड़ी, केला (बनाना) का आटा आदि शामिल कर सकते हैं। ये सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। ये आपके बच्चों के लिए भी अच्छा रहेगा। आप चाहे तो बच्चों को व्रत न करवाएं लेकिन उन्हें व्रत का खाना जरूर खिलाएं। भले ही लोग रोजाना इसे खाना भूल जाते हैं लेकिन नवरात्रि के माध्यम से हम ये खाना खाते हैं। फास्टिंग करना डिटॉक्स का माध्यम नहीं है। नौ दिन में कोई भी डिटॉक्स नहीं होता है। हम सब को पूरे साल इस बात का ध्यान रखना होगा कि हम क्या खा रहे हैं। नट्स या केले के साथ दिन की शुरुआत कर सकते हैं। नाश्ते में साबूदाना की खिचड़ी लें। कुट्टू की रोटी, सामो के चावल को लंच में लिया जा सकता है। कुट्टू की रोटी के साथ आलू, सामो चावल के साथ दही लिया जा सकता है। दही, नारियल पानी, मखाना, सिघाड़ा का आटा (पूरी या फिर पकौड़ी) भी खाया जा सकता है।

नवरात्रि में फूड का चयन करते समय ध्यान रखें ये बातें

जब हम फास्ट रखते हैं तो कई बार ऐसा होता है कि लोग भूख को मिटाने के लिए किसी फूड को अधिक मात्रा में खा लेते हैं। खाने में आलू की अधिक मात्रा शामिल करना या फिर डेयरी प्रोडक्ट को अधिक शामिल करने से कुछ लोगों को गैस की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। व्रत के दौरान आप न तो बहुत ज्यादा खाएं और न ही कम। अगर आप ये सोचते हैं कि ज्यादा खाने से आपको एनर्जी मिलेगी तो ये गलत है। व्रत के दिन बैलेंस डायट लेना बहुत जरूरी है। आप पहले से ही तय कर लें कि व्रत के लिए आपको ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के दौरान क्या फूड लेना है। नवरात्रि में फूड का चयन करते समय अगर आप उपरोक्त दी गई बातों पर ध्यान देंगे तो आपकी बॉडी डिटॉक्स होने के साथ ही आपको जरूरी पोषक तत्व भी प्राप्त होंगे।

व्रत के दौरान फूड के साथ ही लिक्विड का भी रखें ध्या न

व्रत के दौरान अनाज का सेवन नहीं किया जाता है लेकिन तरल पदार्थों यानी लिक्विड को लिया जा सकता है। अगर आप नौ दिन व्रत रह रही हैं तो शरीर में किसी भी कारण से पानी की कमी नहीं होनी चाहिए वरना आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। जरूरी नहीं है कि आप केवल सादा पानी ही लें, आप फलों का जूस भी ले सकती हैं। अगर आप खीरा और नींबू को पानी में मिलाकर लेंगी तो भी ये आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाएगा। आप चाहे तो पानी में शुगर और हनी मिलाकर भी पी सकती हैं। डिटॉक्स वॉटर व्रत में लेना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। आप चाहे तो इस बारे में अधिक जानकारी के लिए डायटीशियन से भी जानकारी ले सकती हैं।

आशा है कि आपको नवरात्रि में फूड में क्या शामिल करना चाहिए, इस बारे में जानकारी इस आर्टिकल से मिल गई होगी। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। व्रत के दौरान अगर आपको तबियत सही नहीं लग रही हो तो तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं। कई बार नौ दिन में सही से खानपान लेने पर शरीर को समस्या का सामना करना पड़ सकता है। बेहतर होगा कि अगर आप पहले से बीमार हैं तो व्रत न करें। आप अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से भी परामर्श कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Navratri food https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5240068/  Accessed on 10/12/2019

kuttu ka aata   https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4869006/ Accessed on 10/12/2019

fast friendly grains https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5105573/ Accessed on 10/12/2019

healthy food  https://eatrightindia.gov.in/index Accessed on 10/12/2019

Navratri   https://ahmedabadcity.gov.in/portal/jsp/Static_pages/navaratri_festival.jsp Accessed on 10/12/2019

 

लेखक की तस्वीर
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/10/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x