home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

नवरात्रि में करें ऐसा उपवास जो भक्ति के साथ बनाए रखेगा आपकी शक्ति

नवरात्रि में करें ऐसा उपवास जो भक्ति के साथ बनाए रखेगा आपकी शक्ति

29 सितंबर से नवरात्र शुरू हो रहे हैं। नवरात्रि के पर्व में उपवास का खास महत्व है। इन नौ दिनों में ज्यादातर लोग उपवास कर मां की आराधना करते हैं। वहीं अगर हम इसे हेल्थ से जोड़कर देखें तो यह उपवास आपके स्वास्थ्य को और बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकता है। कुछ लोग सिर्फ भूखा रहने को उपवास मानते हैं, जोकि सही नहीं है। भूखे रहने से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कैसे हम अपने उपवास को और बेहतर और स्वास्थ्यवर्द्धक बना सकते हैं।

खाने में अधिक फ्रूट्स शामिल करें

फ्रूट्स आपको बॉडी ग्लूकोज देने के साथ-साथ भूख से बचाएंगे। फलाहर में अधिक मात्रा में फलों को शामिल करें। हालांकि, इसका बैलेंस भी बनाकर रखें क्योंकि किसी भी चीज की ज्यादा मात्रा हानिकारक हो सकती है।

एक विशिष्ट समय बाद भोजन करते रहें

पूरे दिन भोजन नहीं करना या भूखा रहना आपके ब्लड शुगर लेवल को गिरा देगा और आपकी एनर्जी भी कम कर सकता है। इसलिए, पूरे दिन में स्वस्थ ब्लड शुगर के लेवल को बनाए रखने के लिए बीच-बीच में फलों का जूस आदि लेने की कोशिश करें। मीठे के विकल्प के लिए खजूर, ताजे मौसमी फल, रायता, ताजे फलों का रस चुनें।

यह भी पढ़ें : खानपान और ये आसान तरीके बचाएंगे थायराइॅड से

खूब पानी पिएं

सिर्फ पानी ही नहीं, आप अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए नारियल पानी, फलों का रस जैसे तरल पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। अगर आप तरल पदार्थ का सेवन उपवास के इन दिनों में कम करेंगे तो इससे कमजोरी आने की आशंका हो सकती है। नारियल पानी, छाछ, ग्रीन-टी, नींबू पानी और बहुत सारे तरल पदार्थों से खुद को हाइड्रेट रखें । जितना अधिक तरल पदार्थ आप लेते हैं, उतने अधिक विषाक्त पदार्थ आपके शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इसी बहाने आपका बॉडी डीटॉक्स भी हो जाएगा।

थोड़ा व्यायाम जरुरी है

हम जानते हैं कि उपवास आपको थका सकता है और आप बस आराम करना चाहते हैं और ज्यादा चलना नहीं चाहते। लेकिन ऐसा न करें। खानपान का ध्यान रखने के साथ-साथ दैनिक कामों को भी करते रहें। इससे आपमें उर्जा का संचार होता रहेगा।

स्वस्थ स्नैक्स खाएं

नवरात्रि में कई तरह के स्वादिष्ट पकवान बनते हैं स्नैक्स आते हैं जिन्हें लोग भूख लगने पर जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। जो शरीर के लिए ठीक नहीं है। कई बार उपवास के लिए बने पकवानों में काफी ज्यादा तेल होता है। इनकी जगह आप साबूदाना, शकरकंद, या पके हुए और उबले हुए आलू का आप सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : मानसून में रहना है फिट तो डायट में रखें इन बातों का ध्यान

घर पर बने खाने का ही सेवन करें

कुछ लोग समय के अभाव में बाजार में बना फलाहार खाते हैं। कई बार यह ठीक तरह के तेल में नहीं बनाया जाता है। ऐसे में आपका वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में कोशिश करें कि जहां तक हो सके फलाहार को घर पर बनाने की कोशिश करें।

कम फैट वाला फलाहार करें

आमतौर पर ज्यादा फैट्स वाले दूध उत्पादों के बजाय, कम फैट्स वाले दूध, पनीर और दही का विकल्प चुनें। ये पर्याय फैट्स के लेवल को न्यूट्रल रखते हुए प्रोटीन और अमीनो-एसिड जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं। गुणवत्ता वाले प्रोटीन और इसके लाभों को बरकरार रखते हुए कैलोरी को बनाए रखने के लिए दोगुना टोन किया हुआ दूध का सेवन करें। (दही, लस्सी आदि बनाने के लिए एक ही दूध का उपयोग करें)।

आप नीचे दी गई कुछ रेसिपीज (सौजन्य: खानदानी राजधानी) से भी टेस्टी और हेल्दी फलाहार बना सकते हैं।

1. साबूदाना खीर

सामग्री (मापने की लिए कप का इस्तेमाल करें, 1 कप = 250 मिलीलीटर)

  • ½ कप टैपिओका साबुदाना
  • 4 कप दूध
  • 4 से 5 बड़े चम्मच शहद या शुगर फ्री शुगर या गुड़
  • 4-5 हरी इलायची पाउडर
  • 2 बड़े चम्मच कटे हुए काजू
  • ½ बड़ा चम्मच किशमिश
  • केसर (इच्छानुसार)

साबूदाना खीर बनाने की विधि:

साबूदाना जब तक साफ न हो जाए तब तक साबुदाना अच्छे से धोएं। एक पैन लें जिसमें आप खीर बना सकते हैं। पैन में साफ किया साबुदाना और पानी डालें। उसे ढके और साबूदाना को 15-20 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। बाद में इस पैन को गैस पर पकाने के लिए रखें। इस बीच दूध को गर्म करें। दूध को उबालने की जरूरत नहीं है। 4-5 मिनट के बाद, पैन में दूध डालें और पकाना जारी रखें। चीनी और इलायची पाउडर डालकर तब तक उबालें जब तक कि साबूदाना धीमी आंच पर 20-25 मिनट तक अच्छी तरह से पक न जाएं। बीच-बीच में उस मिश्रण को हिलाते रहें। गैस बंद करें और काजू और किशमिश डालें। साबूदाने की खीर को केसर से गार्निश करें। साबूदाने की खीर को गर्म या थोड़ा ठंडा होने की बाद परोसें।

shrikhand

2. श्रीखंड

सामग्री

  • दही – 1 कप
  • ½ कप चीनी
  • 1 चम्मच इलायची पाउडर
  • 1 चम्मच गुलाब जल
  • 1 चम्मच चारोली
  • 1 बड़ा चम्मच कटा हुआ ड्राई फ्रूट्स – बादाम, पिस्ता

श्रीखंड बनाने की विधि:

एक स्ट्रेनर पर पतला मलमल का कपड़ा रखें और दही को उसके ऊपर डाल दें और कपड़े के किनारों से इसे अच्छी तरह से ढक दें। इसे रेफ्रिजरेट रखें और दही को कम से कम 4-5 घंटे रखें। गुड़ या शहद या शुगर फ्री शुगर उसमें डालें और अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को छलनी डालें जिससे ये मिश्रण मुलायम बनेगा। इसके बाद मिक्स डॉयफ्रुइट्स का मिश्रण इलाइची, गुलाब जल, चारोली को मिक्स करें। इसके बाद फ्रिज में 2-3 घंटे रखकर ठंडा परोसें।

ये भी पढ़े : ओणम सेलिब्रेशन, न्यूट्रिशन से भरपूर हेल्दी फूड के साथ

अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए श्रीकृष्ण से सीख सकते हैं ये बातें

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to Fast Safely: 10 Helpful Tips https://www.healthline.com/nutrition/how-to-fast Accessed on 12/12/2019

6 Popular Ways to Do Intermittent Fasting https://www.healthline.com/nutrition/6-ways-to-do-intermittent-fasting Accessed on 12/12/2019

Seven ways to do intermittent fasting https://www.medicalnewstoday.com/articles/322293.php Accessed on 12/12/2019

5 Healthy Fasting Tips From a Nutritionist https://www.everydayhealth.com/columns/type-two-and-you/tips-healthy-fasting-from-nutritionist/ Accessed on 12/12/2019

4 tips to keep an intermittent fasting diet on track https://www.today.com/health/how-lose-weight-intermittent-fasting-16-8-diet-t132608 Accessed on 12/12/2019

8 healthy tips for safe fasting https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/food-news/8-healthy-tips-for-safe-fasting/photostory/70204162.cms Accessed on 12/12/2019

लेखक की तस्वीर
Shilpa Khopade द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/12/2019 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x