home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

टमाटर खाना कैसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है?

टमाटर खाना कैसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है?

टमाटर हमारी रसोई का एक अहम हिस्सा हैं जिसके बिना कोई भी सब्जी पूरी नहीं होती। टमाटर का स्वाद हर डिश को खास बना देता हैं। टमाटर में पाया जाने वाला तत्व लाइकोपीन एक अच्छा एंटीऑक्सिडेंट है जो रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। हालांकि टमाटर को खाना पूरी तरह से सुरक्षित हैं लेकिन किन्हीं मामलों में टमाटर के नुकसान हो सकते हैं। इसलिए आपको टमाटर के नुकासन और इसके कुछ दुष्प्रभाव के बारे में भी जरूर जानना चाहिए। टमाटर के नुकसान तब हो सकता है अगर आपने टमाटर को अधिक मात्रा में लेना शुरू कर दिया हो। आज हम आपको टमाटर खाने से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपको इन में से कोई भी समस्या हो तो कुछ समय के लिए अपने आहार में टमाटर की मात्रा कम कर देनी चाहिए। इसके बाद यह नोटिस करें कि आपके शरीर की प्रतिक्रिया कैसी है। जानिए टमाटर के नुकसान के बारे में और अधिक।

यह भी पढ़ेंः जानिए लो फाइबर डायट क्या है और कब पड़ती है इसकी जरूरत

टमाटर से होने वाले स्वास्थ्य को नुकसान?

कई स्थितियों में टमाटर के नुकसान हमारी स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं, जिसमें शामिल हो सकते हैंः

1. टमाटर के नुकसान से एसिडिटी की समस्या

टमाटर एसिडिक होते हैं जिससे हार्टबर्न यानी सीने में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। टमाटरों में मैलिक एसिड और सिट्रिक एसिड होते हैं जो पेट में गैस्ट्रिक एसिड का कारण बन सकते हैं। जब इन एसिड की मात्रा शरीर में बढ़ती हैं तो इससे पेट संबंधी रोगों के होने का खतरा भी बढ़ सकता है। अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ भी हैं और फिर भी बहुत अधिक मात्रा में टमाटर या टोमेटो सॉस खाते हैं तो आपको सीने में जलन जैसी समस्याओं से गुजरना पड़ सकता हैं। इसलिए इसके सेवन की मात्रा तय करें।

2. जोड़ों में दर्द की समस्या

बहुत अधिक टमाटर खाने से भी स्वास्थ्य को टमाटर के नुकसान हो सकते हैं। टमाटर में अल्कलॉइड होता हैं जिसे सोलानाइन कहा जाता हैं। इससे हमारे शरीर के टिश्यू में कैल्शियम का निर्माण होता है। शरीर में अधिक कैल्शियम की मात्रा बनने से जोड़ों में जलन, दर्द और सूजन जैसी समस्या हो सकती है।

यह भी पढे़ंः 30 मिनट में ऐसे घर पर बनाएं शाही पनीर, आसान है रेसिपी

3. किडनी से जुड़ी समस्याएं

टमाटर से शरीर में अधिक कैल्शियम का निर्माण हो सकता है। यही नहीं, कैल्शियम में ऑक्सालेट नामक तत्व भी अधिक होता है। यह वो तत्व है जिसा अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाए, तो यह आसानी से मेटाबोलाइज नहीं हो सकता है। इसके कारण किडनी की समस्याओं का जोखिम बढ़ सकता है। जैसे किडनी की पथरी आदि। अगर आपको पहले से ही किडनी से जुड़ी किसी तरह की कोई समस्या है, तो आपको अपने आहार में टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसी स्थितियों में टमाटर का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी हो सकती है।

4. पेट संबंधी समस्याएं

टमाटर के नुकसान के कारण पेट संबंधी समस्याओं के होने का जोखिम भी बढ़ सकता है। अधिक मात्रा में टमाटर खाने से पेट में गैस, पेट दर्द, डायरिया, पेट में ऐंठन या कब्ज जैसी समस्याएं काफी आम हो सकती हैं। अगर आपको पहले से ही पेट में कोई परेशानी है तो टमाटर, टोमेटो सॉस या ऐसे ही एसिडिक आहार का सेवन करने से परहेज करें।

यह भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए फॉलो कर सकते हैं डिटॉक्स डाइट प्लान

5. मूत्र संबंधी समस्याएं

टमाटर में एसिड बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है जो हमारे ब्लैडर के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। अगर आपको मूत्र संबंधी परेशानियां हैं, तो आपको अपने आहार में टमाटर शामिल करने से परहेज करना चाहिए। कई लोग टमाटर के नुकसान से बचने के लिए हमेशा टमाटर को पका कर ही इसका सेवन करते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि टमाटर को पका कर खाना भी इस मामले में नुकसानदायक साबित हो सकता है। इतनी ही नहीं, इस मामलों में टमाटर के नुकसान से पुरुषों में होने वाली समस्याओं का जोखिम अधिक बढ़ सकता है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन पुरुषों की प्रोस्टेट ग्रंथि में समस्याएं पैदा कर सकता है जिससे उन्हें मूत्र संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

6. टमाटर के नुकसान से लयकोपेनोडेरमिया की समस्या

लाइकोपीन एक कैरोटिनॉइड पिग्मेंट है जो टमाटर के साथ-साथ कई अन्य फलों में भी पाया जाता है। यह हृदय को स्वस्थ और कार्डियोवैस्कुलर कैंसर से बचाने में मददगार है। लेकिन टमाटर को सही मात्रा में खाना बहुत आवश्यक है। जब आप बहुत अधिक टमाटर खाते हैं तो लाइकोपीन भी शरीर में प्रवेश कर जाते हैं जिससे त्वचा संबंधी रोग हो जाते हैं। इसलिए लयकोपेनोडेरमिया से बचने के लिए कम टमाटर खाने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ेंः ग्‍लूटेन फ्री डाइट (Gluten Free Diet) क्‍या है? जानिए इसके फायदे और नुकसान

7. पत्ते भी हैं जहरीले

न केवल टमाटर के नुकसान हैं, बल्कि टमाटर के पत्ते भी बहुत नुकसानदायक हो सकते हैं। इन्हे खाने से मुंह में परेशानी, उलटी, जी मचलना, सिरदर्द हो सकती है। यही नहीं, इन्हे अधिक मात्रा में खाने से मौत भी हो सकती है। इसलिए आपको टमाटर के पत्तों को खाना भी असुरक्षित माना जाता है इसलिए इन्हे खाने से बचे।

8. कीटनाशकों का प्रभाव

टमाटरों का प्रयोग हर घर में बड़े पैमाने पर और रोज होता है। ऐसे में इसे बड़े स्तर पर उगाया जाता है। यही नहीं, यह उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिन पर बड़े स्तर पर कीटनाशक अवशेष पाए जाते हैं। यह कीटनाशक केमिकल से भरपूर होते हैं जो शरीर और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए अगर हो सके तो टमाटर को खुद उगाएं ताकि आपको ऑर्गेनिक टमाटर मिलें और केमिकल का प्रभाव आपके और आपके परिवार के शरीर पर न हो।

टमाटर नाईटशेड्स पौधे का हिस्सा है। नाईटशेड्स में मौजूद अल्कॅलॉइड्स शरीर में सूजन का कारण बन सकता है। यह उनके लिए और भी बुरा है जिन लोगों की इम्युनिटी बहुत कमजोर है। लेकिन इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है। अगर आपको टमाटर से कोई समस्या है तो आप उसे खाना बंद या कम कर दें। लेकिन अगर नहीं है तब भी आप टमाटर तो खाएं लेकिन एक सीमित मात्रा में क्योंकि हर चीज़ की अधिकता स्वास्थ्य और शरीर के लिए हानिकारक होती है।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ेंः-

वेजिटेरियन लोग वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

लो कैलोरी डाइट प्लान (Low Calorie Diet Plan) क्या होता है?

वेगन डाइट (Vegan Diet) क्या है?

खाने से एलर्जी और फूड इनटॉलरेंस में क्या है अंतर, जानिए इस आर्टिकल में

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

TOMATO. https://www.webmd.com/vitamins/ai/ingredientmono-900/tomato. Accessed on 04 May, 2020.

Tomatoes 101: Nutrition Facts and Health Benefits. https://www.healthline.com/nutrition/foods/tomatoes. Accessed on 04 May, 2020.

Tomato. https://www.emedicinehealth.com/tomato/vitamins-supplements.htm. Accessed on 04 May, 2020.

Everything you need to know about tomatoes. https://www.medicalnewstoday.com/articles/273031. Accessed on 04 May, 2020.

10 Health Conditions That Signify It Can Be Dangerous for You to Eat Tomatoes. https://brightside.me/inspiration-health/10-health-conditions-that-signify-it-can-be-dangerous-for-you-to-eat-tomatoes-794066/. Accessed on 04 May, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Anu sharma द्वारा लिखित
अपडेटेड 24/09/2019
x