home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

एक्सरसाइस के दौरान चक्कर आना, एनाफिलेक्सिस एलर्जी का लक्षण है : जानें एक्सपर्ट से बचाव के टिप्स

एक्सरसाइस के दौरान चक्कर आना, एनाफिलेक्सिस एलर्जी का लक्षण है : जानें एक्सपर्ट से बचाव के टिप्स

क्या ट्रेडमिल पर वॉक करने के दौरान या जिम में ज्यादा एक्सरसाइज करते समय आपको मतली या चक्कर आने जैसी समस्या होती है? क्या आपने कभी महसूस किया है कि किसी विशेष कसरत के दाैरान आप बेहोश हो गए हों या आप चक्कर (Dizziness) खाकर गिर गए हों। अगर ऐसा हुआ है, तो इसे सामान्य समझकर अनदेखा न करें। यह एक गंभीर मामला हो सकता है!…कई लोगों में जिम जानें के बाद कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं। लेकिन लोग इसे अनदेखा कर देते है, जो कि किसी बड़ी और गंभीर समस्या का संकेत भी हो सकते हैं, जैसे कि कोई गंभीर एर्लिजिक रिएक्शन (Allergic reaction)। हाल ही में ही ऐसा एक केस सामने आया था। जिसमें 35 साल के सुनील ने, जिम जाने से एक रात पहले अपने दोस्तों के साथ पार्टी में शराब (Alcohol) पी ली थी।अगली सुबह हैंगओवर को ठीक करने के लिए उसे एक उन्होंने एक टैबलेट आईबुप्रोफेन की लिया और जिम में अपने कसरत के लिए वो गएं। उसे पहले शराब या आईबुप्रोफेन से कभी कोई समस्या नहीं हुई थी। लेकिन यह समय अलग था; इस बार उन्हें यह समस्या एनाफिलेक्सिस एलर्जी (Anaphylaxis) नामक एक जानलेवा एलर्जी प्रतिक्रिया (Allergic reaction) के कारण हुई थी। शायद आपने इसके बारे में नहीं सुना होगा, पर यह बहुत ही गंभीर एलर्जी का एक रूप है। इसके होने पर इलाज तुरंत करवाना चाहिए।आइए, सबसे पहले यह जानें कि एनाफिलेक्सिस एलर्जी (Anaphylaxis) है क्या?

और पढ़ें:नेजल एलर्जी सिम्पटम्स : समय के साथ बदतर हो सकते हैं यह लक्षण

एनाफिलेक्सिस एलर्जी (Anaphylaxis Allergy) क्या है?

एनाफिलेक्सिस एलर्जी (Anaphylaxis) एक गंभीर एलर्जी रिएक्शन (Allergic reaction)है, जिसका तुरंत इलाज किया जाना चाहिए। यदि किसी को एनाफायलैक्टिक रिएक्शन (Anaphylactic reaction) होता है, तो आपको तुरंत एपिनेफ्रीन (एड्रेनालाईन) शॉट और आपातकालीन चिकित्सक से मिलने की आवश्यकता है। यह घातक स्थिति बन सकती है। इसलिए इसे पहले ही रोक लें, तो सुनील में तीव्रग्राहिता प्रतिक्रिया किस कारण से हुई?’। इस डिजीज को मेडिकल इमर्जेंसी (Medical Emergency) बोलेंगे, जो रिएक्शन के कारण तेजी से विकसित होती है और फैलती है। वैसे इस रेयर डिजीज (Rare Disease) से लोग जल्दी ठीक भी हो जाते हैं। लेकिन अगर आप किसी भी तरह का कोई ट्रीटमेंट (Treatment) रहे हैं, तो उससे पहले अपने डॉक्टर को उन दवाइयों के बारे में बता दें कि जिनसे आपको एलर्जी है। एनाफिलेक्सिस एलर्जी में पूरा शरीर बुरी तरह प्रभावित होता है।

और पढ़ें:नेजल एलर्जी सिम्पटम्स : समय के साथ बदतर हो सकते हैं यह लक्षण

लक्षण (Symptoms)

ऐसे सामान्य लक्षणों में एलर्जी की प्रतिक्रिया के विशिष्ट लक्षण शामिल हैं, जिनमें खुजली (Itching) त्वचा पर रैशेज, पित्ती हाे जाना, एंजियोएडेमा (Angioedema) (त्वचा के नीचे की सूजन), सांस की तकलीफ (Breathing Problem) मतली और दस्त (Diarrhea), सिरदर्द आदि शामिल हैं,

और पढ़ें:वर्क फ्रॉम होम के लिए 7 आसान एक्सरसाइज, बढ़े हुए वजन को कम करने के साथ ही देगी स्ट्रेंथ भी!

क्या लोगों को व्यायाम करने से एलर्जी (Allergic to Exercise) हो सकती है?

एनाफिलेक्सिस एलर्जी की एक दुर्लभ स्थिति है, जिसके होने पर पित्ती, बेहोशी (Fainting), उल्टी और सांस लेने में कठिनाई (Breathing Problem) जैसे लक्षणों का कारण बन सकती है। ऐसा होने पर तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है। कुछ मामलों में, यह व्यायाम से ठीक पहले खाए गए कुछ खाद्य पदार्थों के कारण हो सकती है, जैसे मूंगफली (Peanut), अंडे (Egg) या कोई भी अन्य खाद्य पदार्थ, जिससे किसी व्यक्ति को एलर्जी हो।

ज्यादातर मामलों में इस तरह की एलर्जी दौड़ते (Running) और जॉगिंग (Jogging) या डांसिंग (Dancing), वॉलीबॉल, स्कीइंग (skiing) जैसे एक्टिविटीज या हैवी वर्कआउट के दौरान हो सकती है। इस दौरान इसके रिस्क और भी अधिक बढ़ जाते हैं। हालांकि, ऐसे लोग भी हैं, जो कम व्यायाम से भी इस एलर्जी से पीड़ित हो सकते हैं। जिसे कोलिनेर्जिक अर्टिकेरिया (cholinergic urticaria) कहा जाता है – एक सामान्य प्रकार का हीट रैश (Heat Rashes), जो एनाफिलेक्सिस एलर्जी से अलग होता है, जो त्वचा की प्रतिक्रिया के साथ शुरू और समाप्त होता है।

और पढ़े:स्क्वामस सेल कार्सिनोमा: लंग कैंसर के इस टाइप के बारे में जानते हैं आप? स्मोकिंग है इसका पहला कारण

एनाफिलेक्सिस एलर्जी के साथ व्यायाम जारी रखने के लिए क्या किया जा सकता है?

अगर हम एनाफिलेक्सिस एलर्जी के साथ एक्सरसाइज की बात करें, तो दुर्भाग्य से, ऐसी एलर्जी रिएक्शन (Allergic reaction) को रोकने का एकमात्र तरीका यही है कि जिन लोगों में ऐसी प्रतिक्रिया की प्रवृत्ति हो सकती है, वे हल्के व्यायाम कर सकते हैं। वे अपने चिकित्सक के परामर्श से व्यायाम के प्रकार को बदल सकते हैं। तैरना (swimming) भी एक अच्छा विकल्प बताया गया है। ऐसा कहा जाता है कि तैराकी को किसी भी ‘व्यायाम-प्रेरित एनाफिलेक्सिस’ से नहीं जोड़ा गया है। इसी के साथ ही, व्यायाम शुरू करने से पहले यह भी जानना महत्वपूर्ण है कि कौन से फूड्स या दवाएं आदि आपके लिए कैसे करती हैं। यानि की सामान्य है या काेई एलर्जी रिएक्शन है। व्यायाम करने से छह से आठ घंटे पहले कुछ भी नहीं खाना सबसे अच्छा है। इसलिए व्यायाम के लिए सबसे अच्छा समय सुबह होगा। इसके अलावा, चरम मौसम की स्थिति में काम करने से बचें।

और पढ़ें:Weight Loss Exercises : वजन कम करने के लिए ट्राय करें इन आसान एक्सरसाइजेज को

एनाफिलेक्सिस एलर्जी का इलाज (Treatment)
एनाफिलेक्सिस एलर्जी होने पर तुरंत मेडिकल ट्रीटमेंट की आवश्यकता होती है। डॉक्टर इसके लिए आपको कौन सी दवा देंगे यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपकी एलर्जी की कंडिशन कैसी है। एनाफिलेक्सिस के ट्रीटमेंट के लिए एपीनफिरीन (Epinephrine) का शॉट डॉक्टर दे सकते हैं और इसे तुरंत ही मरीज को दिया जाना चाहिए। यह एक अड्रेनलिन ऑटो-इंजेक्टर (Adrenaline Auto-Injector) है, जो देता ब्लड वेसल्स (Blood vessels) को सिकोड़ता है और मांसपेशियों को रिलैक्स करता है। इससे सांस लेने में हो रही कठिनाई की समस्या भी दूर हाेती है। यह इंजेक्शन पेशेंट की जांघ पर दिया जाता है। अगर किसी को पहले भी एनाफिलेक्सिस एलर्जी है, तो उसे अपने साथ कम से कम दो एपीनफिरीन शॉट्स रखने की डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाती है।

और पढ़ें:वर्क फ्रॉम होम के लिए 7 आसान एक्सरसाइज, बढ़े हुए वजन को कम करने के साथ ही देगी स्ट्रेंथ भी!

यह एलर्जी काफी गंभीर होती है और इसके बताए गए लक्षणों काे अनदेखा नहीं करना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि आप समय रहते डॉक्टर को जरूर दिखाएं। अगर आपको किसी प्रकार की हेल्थ कंडिश या एलर्जी पहले से ही है, तो एक्सरसाइज को आपको हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
डॉ संदीप पाटिल द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/06/2021 को