Stage 4 Bladder Cancer: स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर के बारे में पाएं पूरी जरूरी इंफॉर्मेशन

    Stage 4 Bladder Cancer: स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर के बारे में पाएं पूरी जरूरी इंफॉर्मेशन

    कैंसर एक गंभीर रोग है और स्टेज 4 कैंसर को पूरी तरह से शरीर से रिमूव करना मुश्किल है। लेकिन, इस समस्या के ट्रीटमेंट का उद्देश्य होता है रोगी की जीवन की गुणवत्ता को सुधारना। डॉक्टर कैंसर के निदान, ट्रीटमेंट के प्लान आदि में मदद के लिए स्टेजिंग का इस्तेमाल करते हैं। इसकी चार स्टेजिज होती हैं। आज हम बात करने वाले हैं स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर (Stage 4 Bladder Cancer) के बारे में। स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर (Stage 4 Bladder Cancer) के बारे में विस्तार से जानने से पहले जान लेते हैं कि स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर किसे कहा जाता है?

    स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर (Stage 4 Bladder Cancer) क्या है?

    कैंसर के स्टेजिज यह दर्शाती है कि शरीर में कैंसर सेल्स कहां हैं और इससे शरीर का कितना हिस्सा प्रभावित हुआ है। कैंसर के कुछ फॉर्म में स्टेज 0 भी होता है, लेकिन अधिकतर स्टेजेज के लिए 1 से 4 तक अंकों का उपयोग किया जाता है। डॉक्टर निदान के समय रोगी में इस चरण को कंफर्म करते हैं। स्टेज 4 को कैंसर का सबसे एडवांस्ड स्टेज माना जाता है। इस स्टेज में, कैंसर सेल्स आमतौर पर डिजीज की लोकेशन के परे अन्य ऑर्गन्स तक फैल गए होते हैं। डॉक्टर ब्लैडर कैंसर की स्टेज के बारे में जानने के लिए तीन फैक्टर्स को कंसीडर करते हैं, जैसे:

    • ओरिजनल ट्यूमर का साइज और लोकेशन
    • कैंसर ब्लैडर के पास लिम्फ नोड्स के पास फैल गया है या नहीं
    • कैंसर उन अंगों या लिम्फ नोड्स में फैल गया है, जो ब्लैडर से आगे हैं या नहीं

    इसे TNM सिस्टम कहा जाता है, जिसका अर्थ है ट्यूमर, नोड्स और मेटास्टेसिस। अब जानिए क्या हैं इस समस्या (Stage 4 Bladder Cancer) के लक्षण?

    स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर, Stage 4 Bladder Cancer

    और पढ़ें: ब्लैडर कैंसर का BCG से इलाज (BCG Treatment for Bladder Cancer) कितना प्रभावी है?

    स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर (Stage 4 Bladder Cancer) के क्या हैं लक्षण?

    जब ब्लैडर कैंसर स्टेज 4 तक पहुंच जाता है, तो इसका अर्थ है कि ओरिजनल ट्यूमर अक्सर बड़ा हो गया है और ब्लैडर की वॉल्स को पुश कर रहा है। हो सकता है कि कैंसर सेल्स ब्लैडर के पास के अंगों या उनसे आगे तक फैल गया हो, जैसे लिवर या लंग्स। उस ब्लैडर कैंसर का जो शरीर के अन्य भागों तक फैल गया हो, के लक्षण इस प्रकार हो सकते हैं:

    स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर (Stage 4 Bladder Cancer) के स्टेंडर्ड ट्रीटमेंट में कीमोथेरेपी शामिल है, जिसके कारण कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इससे तेजी से डिवाइड हो रहे कैंसर सेल्स स्लो या बंद हो सकते हैं। लेकिन, इससे हेल्दी सेल्स भी प्रभावित होते हैं। इस थेरेपी के कारण रोगी जी मिचलाना, डायजेस्टिव प्रॉब्लम्स, हेयर लॉस जैसी समस्याओं का अनुभव कर सकता है। अब जानते हैं इसके उपचार के बारे में।

    और पढ़ें: Stage 4 Prostate Cancer: स्टेज 4 प्रोस्टेट कैंसर के दौरान कैसे मिलते हैं बीमारी के लक्षण?

    स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर (Stage 4 Bladder Cancer) का उपचार

    स्टेज 4 कैंसर को जड़ से खत्म करना बहुत मुश्किल है। इस ट्रीटमेंट का उद्देश्य रोगी को बेहतर महसूस कराना और उनके जीवन की क्वालिटी को सुधारना है। इस ट्रीटमेंट से कैंसर के लक्षणों को कम करना और कई बार इनसे निजात पाया जा सकता है। हालांकि, स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर (Stage 4 Bladder Cancer) का उपचार मुश्किल माना जाता है लेकिन कुछ विकल्प मौजूद हैं। इस ट्रीटमेंट से कैंसर की ग्रोथ स्लो हो सकती है।

    इसके उपचार के लिए डॉक्टर कई बार सर्जरी की सलाह दे सकते हैं। लेकिन, स्टेज 4 से पीड़ित लोगों के लिए सर्जरी एक अच्छी चॉइस नहीं है क्योंकि पूरे कैंसर को रिमूव नहीं किया जा सकता। कीमोथेरेपी वो पहला उपचार है जिसकी सलाह डॉक्टर दे सकते हैं। अगर कैंसर आपके शरीर के अन्य अंगों तक फैल गया है। ब्लैडर कैंसर की स्थिति में दो सामान्य कीमो रेजीमेंस इस प्रकार हैं

    • जेमिसिटाबाइन (Gemcitabine) और सिस्प्लैटिन (Cisplatin)
    • सिसप्लेटिन (Cisplatin), विनब्लास्टिन(Vinblastine), डॉक्सोरूबिसिन (Doxorubicin) और सिस्प्लैटिन (Cisplatin)

    यदि कीमो की मदद से कैंसर काफी हद तक कम हो जाए, तो डॉक्टर रोगी के ब्लैडर को या उसके हिस्से को हटाने के लिए सिस्टेक्टोमी, या सर्जरी के लिए कह सकते हैं। इसके साथ ही रेडिएशन थेरेपी ट्रीटमेंट का अन्य ऑप्शन है। इसे कीमो के साथ कॉम्बिनेशन में भी रोगी को दिया जा सकता है। कई बार स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर (Stage 4 Bladder Cancer) से पीड़ित लोगों को इम्यूनोथेरेपी ड्रग्स जैसे एटेजोलिजुमेब (Atezolizumab) और पेम्ब्रोलाइजुमेब (Pembrolizumab) आदि भी दी जा सकती हैं। पॉलिएटिव थेरेपी (Palliative Therapy) या केयर इस स्टेज के रोगियों के ट्रीटमेंट का जरूरी हिस्सा है।

    और पढ़ें: कैंसर के प्रिडिक्टर के रूप में कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस का क्या है महत्व, जानिए यहां!

    इससे रोगी को ट्रीटमेंट के दौरान दर्द से राहत, इमोशनल सपोर्ट आदि मिलती है। इससे रोगी को यह डिसाइड करने में भी मदद मिलती है कि वो अपने लक्षणों को कैसे मैनेज करें। ताकि, वो जितना हो सके आरामदायक और पेन फ्री महसूस कर सकें। अब जानते हैं स्टेज 4 सर्वाइवल रेट्स और लाइफ एक्सपेक्टेंसी के बारे में।

    स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर (Stage 4 Bladder Cancer) सर्वाइवल रेट्स और लाइफ एक्सपेक्टेंसी

    स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर, Stage 4 Bladder Cancer

    मेटास्टैटिक ब्लैडर कैंसर का उपचार बेहद मुश्किल है। क्योंकि, इसमें पहले से ही कैंसर शरीर के अन्य भागों तक फैल चुका होता है। इस स्टेज के कैंसर का निदान जितना लेट होता है, उतना ही इसके उपचार की संभावना कम होती जाती है। आमतौर पर स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर (Stage 4 Bladder Cancer) वाले व्यक्ति के लिए, 5 साल की रिलेटिव सर्वाइवल रेट लगभग 5 प्रतिशत है। अभी इस फील्ड में डेवेलोपमेंट जारी है और इससे सर्वाइवल रेट भी बढ़ सकती है। किंतु, इस बात का ध्यान रखें कि यह सर्वाइवल रेट केवल एक एस्टीमेट है और हर व्यक्ति के लिए अलग होता है।

    कई कारक, जैसे कि उम्र या सामान्य स्वास्थ्य, यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं कि कोई व्यक्ति इस बीमारी के साथ कितने समय तक जीवित रह सकता है। अब जानते हैं कि इसके लक्षणों और उपचार के साइड इफेक्ट्स को कैसे मैनेज किया जा सकता है?

    और पढ़ें: Prevention of lip cancer: लिप कैंसर से बचाव के लिए क्या किए जा सकते हैं उपाय?

    स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर (Stage 4 Bladder Cancer) को कैसे मैनेज करें?

    स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर (Stage 4 Bladder Cancer) के लक्षण और ट्रीटमेंट दोनों का रोगी के शरीर को असर हो सकता है। हेल्दी लाइफस्टाइल को मेंटेन करने से ट्रीटमेंट अधिक इफेक्टिव हो सकता है और लक्षणों को आसानी से मैनेज किया जा सकता है। इसलिए, अपने लाइफस्टाइल में इन बदलावों को अवश्य करें:

    डायट (Diet)

    कैंसर से रोगी थकावट महसूस कर सकते हैं और कीमोथेरेपी से वजन कम हो सकता है। ऐसे में दिन में बार-बार किन्तु थोड़ी मात्रा में खाने से रोगी का एनर्जी लेवल मेंटेन रहने में मदद मिलेगी। इस हेल्थफुल डायट में साबुत अनाज, फल और सब्जियां, कुछ प्रोटीन आदि शामिल है। इसके साथ ही कम चीनी और सैचुरेटेड फैट्स की सलाह दी जाती है।

    और पढ़ें: Gallbladder Cancer: पित्त का कैंसर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

    जेंटल एक्सरसाइज (Gentle exercise)

    जेंटल एक्सरसाइज उन लोगों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होती हैं, जिन्हें कैंसर है। लेकिन, इससे पहले डॉक्टर से सलाह लें लें। वाकिंग और स्विमिंग से शरीर पर अधिक स्ट्रेन नहीं पड़ता है और इससे मूड भी सही रहता है। इसके साथ ही इससे थकावट कम होती है।

    पेन मेडिकेशन (Pain medication)

    कई लोगों में कैंसर ट्रीटमेंट का मुख्य भाग होता है दर्द से राहत प्रदान करना। हालांकि, दर्द हर रोगी में अलग हो सकती है, ऐसे में अपने डॉक्टर से इस बारे में स्पष्ट रूप से बात करें। डॉक्टर आपके लिए सही, क्विक और इफेक्टिव पेन रिलीफ की सलाह दे सकते हैं।

    और पढ़ें: लिवर कैंसर के प्रकार (Liver cancer types) के बारे में जान लें

    यह तो थी स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर (Stage 4 Bladder Cancer) के बारे में जानकारी। इस कैंसर के साथ लिविंग और ट्रीटमेंट के लिए डिसीजन लेना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में, जितना हो सके इस बीमारी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें। हर व्यक्ति के लिए स्टेज 4 ब्लैडर कैंसर अलग हो सकता है और इसका सर्वाइवल रेट केवल एक एस्टीमेट है। इसका उपचार लक्षणों से राहत पाने के लिए बेहतरीन है और इससे रोगी को हाय क्वालिटी लाइफ प्राप्त होती है। अगर इसके बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर से इस बारे में अवश्य जानें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    AnuSharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 15/03/2022

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement