Dizitac: डिजिटैक क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

Medically reviewed by | By

Update Date जून 30, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
Share now

फंक्शन

डिजिटैक टैबलेट (Dizitac Tablet) कैसे काम करती है?

डिजिटैक टैबलेट (Dizitac Tablet) का उपयोग चक्कर और वेस्टीकुलर विकारों के उपचार के लिए किया जाता है। यह एक प्रकार की संयोजन दवा है, इसमें सिनारिजिन (Cinnarizine)+डामिनहाइड्रेट (Dimenhydrinate) का समायोजन होता है। इस दवा का उपयोग चक्कर और अन्य लक्षणों जैसे कि सिर दर्द, उल्टी, मतली, सुनने की समस्याओं के कारण चक्कर और अन्य लक्षणों की रोकथाम के लिए किया जाता है। यह दवा आपके कान की ब्लड वेसल्स की मांसपशियों को आराम देकर कार्य करती है। इसके साथ ही यह रक्त परिसंचरण में सुधार करती है।

और पढ़ें: Clonidine : क्लोनिडीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डोसेज

डिजिटैक टैबलेट (Dizitac Tablet) का सामान्य डोज क्या है?

डिजिटैक टैबलेट का उपयोग करने से पहले चिकित्सक सलाह लेना बेहद आवश्यक है। आपका डॉक्टर आपकी या बच्चे की स्थिति की जांच करके दवा की खुराक निर्धारित करता है। इसका सही रूप से सेवन करने के लिए डॉक्टर द्वारा निर्धारित डोज का ही इस्तेमाल करें। अपनी इच्छा के अनुसार इसे कम या ज्यादा न करें। ज्यादातर 5 से 12 साल के बच्चे के लिए डिजिटैक एक-एक टैबलेट दिन में तीन बार निर्धारित की जाती है।

ओवरडोज की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

डिजिटैक टैबलेट का सेवन केवल डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों व खुराक की सीमित मात्रा के अनुसार ही करना चाहिए। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपने दवा का ओवरडोज ले लिया है तो तुरंत डॉक्टर या पास के किसी आपातकालीन चिकित्सा में संपर्क करें।

और पढ़ें: Aciloc RD : एसिलोक RD क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डिजिटैक टैबलेट (Dizitac Tablet) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

यदि आप डिजिटैक टैबलेट की एक खुराक लेना भूल गए हैं तो याद आते ही उसे तुरंत लें। यदि आपको मिस हुई खुराक इतनी देर से याद आया है, कि अब आपको दूसरी खुराक लेनी है तो अपनी छूटी हुई खुराक को न लें। दूसरी खुराक उसके सही समय पर लें। ध्यान रखें खुराक मिस होने पर कभी भी दवा का डोज न बढ़ाएं अर्थात दो खुराक एक साथ न लें। यह आपकी स्थिति को बिगाड़ सकता है।

उपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

उपयोग

डिजिटैक टैबलेट (Dizitac Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • पेट खराब होने से बचने के लिए डिजिटैक टैबलेट को भोजन के साथ लेना चाहिए। 
  • इस दवा को अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें।
  • इस दवा को मौखिक रूप से लिया जाता है।इस तोड़कर या चबाकर खाने से इसके दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। इसको पानी के साथ सीधे तौर पर निगल लें।
  • इस दवा के बेहतर प्रभाव के लिए इसे प्रतिदिन एक ही समय पर लें।

और पढ़ें: Alex Syrup: एलेक्स सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

  • निर्धारित किए गए किसी भी खुराक को न छोड़ें। इसका नियमित रूप से पालन करें। भले ही आप कुछ समय में ही बेहतर महसूस करने लगें। लेकिन दवा का उपयोग करना बंद न करे। निर्धारित किए गए अवधि तक उपचार का कोर्स पूरा करें और अपने चिकित्सक से बात किए बिना अचानक इस दवा को बंद न करें।
  • डिजिटैक टैबलेट के सेवन के साथ पानी का अधिक सेवन करना चाहिए।
  • डिजिटैक टैबलेट को अधिक समय तक खोलकर हवा में नहीं रखना चाहिए।
  •  डिजिटैक टैबलेट के उपयोग के साथ समय-समय पर चिकित्सक से अपने लक्षणों की जांच कराते रहें।
  • इस दवा के कुछ साधारण दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं, जो ज्यादातर अस्थाई होते हैं और स्वंय ही ठीक हो जाते हैं।

साइड इफेक्ट्स

डिजिटैक टैबलेट (Dizitac Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का उपयोग करने के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव होते हैं। ये ज्यादातर मामुली और अस्थाई होते है। जो स्वंय ही ठीक हो जाते है। यदि आप अपने साइड इफेक्टस् के लक्षण को लेकर चिंतित हैं। तो ऐसी स्थिति में फैरन डॉक्टर से संपर्क करें। 

यह इस दवा से होने वाले सभी साइड इफेक्ट्स नहीं है। यदि आपको कोई और दुष्प्रभाव भी महसूस हो जो इस सूची में नहीं हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं।

और पढ़ें:  Albendazole : एल्बेंडाजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

डिजिटैक टैबलेट (Dizitac Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • डिजिटैक टैबलेट के उपयोग से पहले उसकी एक्सपायरी डेट चेक करना बहुत जरूरी होता है। यदि दवा एक्सपायर हो चुकी है तो इस दवा का प्रयोग न करें।
  • यदि आप किसी प्रकार की मेडिकल कंडिशन से गुजर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से छुपाए नहीं।
  • यदि आपको किसी दवा से एलर्जी की समस्या पहले हुई है, तो डिजिटैक टैबलेट का उपयोग करने के पहले अपने चिकित्सक को इस बारे में जरूर बताएं।
  • इस दवा को लेने से पहले, अपने चिकित्सक को सूचित करना बेहतर है यदि आप पेप्टिक अल्सर, अस्थमा या निम्न रक्तचाप से पीड़ित हैं। 
  • इस दवा के उपयोग से कुछ रोगियों में नींद, चक्कर आना, धुंधला दृष्टि जैसे साइड इफेक्ट्स पैदा कर सकते है। इस कारण से यह सलाह दी जाती है कि यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आपको ड्राइविंग जैसे मानसिक रूप से ध्यान देने वाली गतिविधि नहीं करनी चाहिए।  
  • डिजिटैक टैबलेट का उपयोग कुछ रोगियों में लो मूड, डिप्रेशन, नींद की समस्या का कारण हो सकता है। इस कारण से इसका उपयोग अवसाद के इतिहास वाले लोगों में इसका उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • यदि आप नियमित रूप से कोई अन्य दवा ले रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। क्योंकि यह आपके लिए इस दवा के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है। 

और पढ़ें: Acenocoumarol: असेनोकुमारोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

और पढ़ें: Becosules : बीकोस्यूल्स क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां डिजिटैक टैबलेट (Dizitac Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

जब भी आप एक ही समय में कई समस्या की दवा का उपयोग करते हैं तो ऐसे में रिएक्शन आमतौर पर होती है। ऐसे में, आपको अपने डॉक्टर को दवाओं की वर्तमान सूची के बारे में बताने की आवश्यकता है। आमतौर पर यह दवा कुछ दवाओं के साथ रिएक्शन कर सकता है। जो इस प्रकार से हैं।

  • ऐमिट्रिप्टिलाइन (Amitriptyline)
  • च्लोरप्रोमाजिन (chlorpromazine)
  • जोनिसामीड (Zonisamide)
  • ट्रामाडोल (tramadol)
  • टोपिरामेट(Topiramate)
  • डुलोक्सेटीन (Duloxetine)
  • डायजेपाम (Diazepam)

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान डिजिटैक टैबलेट (Dizitac Tablet) को लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान डिजिटैक टैबलेट का उपयोग करना जोखिम भरा हो सकता है। हालांकि मनुष्यों में सीमित अध्ययन हैं, तो वहीं पशु अध्ययन में विकासशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव दिखाया है।गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान इसके उपयोग से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा।

क्या डिजिटैक टैबलेट (Dizitac Tablet) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

नींद और चक्कर आना जैसे दुष्प्रभावों के बढ़ते जोखिम के कारण इस दवा के साथ उपचार के दौरान शराब का सेवन करने की सिफारिश नहीं की जाती है। इस दवा के साथ किसी विशेष आहार का रिएक्शन स्थापित नहीं किया गया है।

डिजिटैक टैबलेट (Dizitac Tablet) हेल्थ कंडिशन पर क्या असर डालती है?

डिजिटैक टैबलेट का सेवन सेहत के कुछ मामलों में सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। जो इस प्रकार है।

स्टोरेज

मैं डिजिटैक टैबलेट (Dizitac Tablet) को कैसे स्टोर करूं?

डिजिटैक टैबलेट को हमेशा रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रकाश या नमी से दूर रखें। इसे डैमेज होने से बचाने के लिए कभी भी फ्रीज में स्टोर न करें। डिजिटैक टैबलेट के संग्रहण के बारे में जानने के लिए दवा के पैकेज पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें। इसके साथ ही आप चाहें तो डॉक्टर से भी पूछ सकते हैं। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए। डॉक्टर के निर्देश के बिना डिजिटैक टैबलेट को न ही टॉयलेट में फ्लश करें और न ही नाली में फेकें। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से पूछें।

और पढ़ें: Asthakind Dx: अस्थाकाइंड डीएक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डिजिटैक (Dizitac) किस रूप में उपलब्ध है?

डिजिटैक मार्केट में केवल टैबलेट के रूप में ही उपलब्ध है।

ऊपर दी गई जानकारी किसी भी तरह की डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं है। इस दवा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र