home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Bromhexine+Guaifenesin+Menthol+Terbutaline: ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

इस्तेमाल|सावधानियां और चेतावनी|इंटरैक्शन|खुराक
Bromhexine+Guaifenesin+Menthol+Terbutaline: ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

इस्तेमाल

ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन (Bromhexine+Guaifenesin+Menthol+Terbutaline) का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

ब्रोम्हेक्सिन एक म्युकोलिक्टिक दवा है, जो बलगम को पतला और ढीला करके उसे खांसी के जरिए बाहर आने में मदद करती है।

गुआइफेनसिन एक एक्सपेक्टोरेंट दवा है, जो श्वास नली की चिपचिपाहट को कम करके इसके स्राव को बढ़ा देती है, इससे बलगम के श्वास नली से बाहर निकलने में मदद मिलती है। मेंथॉल एक ऑर्गेनिक कंपाउंड है, जो ठंडेपन का अहसास पैदा करके गले के हल्के इंफेक्शन में राहत प्रदान करता है। टेरबूटलिन एक ब्रोंकोडाइलेटर दवा है, जो श्वास नली की मासपेशियों को राहत देती है और उन्हें चौड़ा करती है। इन चारों दवाइयों का इस्तेमाल करने से सांस लेने में आसानी होती है। कंजेशन से जुड़ी समस्या में यह कॉम्बिनेशन एक दमदार इलाज साबित हो सकता है। यह ब्रोंकाइटिस, ब्रोंकाइकल अस्थमा, फेफड़ों के एयर सैक का सिकुड़ना, जिससे सांस लेने में परेशानी और अन्य ब्रोंको-पल्मनरी से जुड़ी समस्याओं में यह कॉम्बिनेशन कारगर इलाज प्रदान कर सकता है।

और पढ़ें : Diclofenac sodium : डिक्लोफिनेक सोडियम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन (Bromhexine+Guaifenesin+Menthol+Terbutaline) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

इस कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल डॉक्टर या फार्मासिस्ट की सलाह के अनुसार करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आप दवा के लेबल पर छपे दिशा निर्देशों को सावधानी पूर्वक पढ़ सकते हैं, इससे आपका इसके इस्तेमाल करने के तरीके के संबंध में विस्तृत जानकारी मिल सकती है। यदि आप फिर भी असमंजस की स्थिति में हैं तो अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें। बिना डॉक्टर की मंजूरी के इसका सेवन शुरू या बंद ना करें। डॉक्टर की निर्देशित अवधि से अधिक समय तक इसका इस्तेमाल ना करें। ऐसा करने पर यह दवा अधिक प्रभावी नहीं होगी, बल्कि गंभीर दुष्परिणामों का खतरा बढ़ जाएगा। बच्चों में इसका इस्तेमाल बिना चिकित्सक की सलाह के करना खतरनाक साबित हो सकता है।

ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन (Bromhexine+Guaifenesin+Menthol+Terbutaline) को कैसे स्टोर करना चाहिए?

ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन को स्टोर करने का सबसे बेहतर तरीका है इसे कमरे के तापमान पर रखना। इसे सूर्य की सीधी किरणों और नमी से दूर रखें। दवा को खराब होने से बचाने के लिए आपको ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन को बाथरूम या फ्रीजर में नहीं रखना है। ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन के अलग-अलग ब्रांड्स को अलग तरीकों से स्टोर किया जाता है। इसे रखने से पहले सबसे बेहतर होगा कि आप दवा के पैकेज पर छपे निर्देशों को पढ़ लें या फार्मासिस्ट से पूछें। सुरक्षा की दृष्टि से सभी दवाइयों को अपने बच्चों और पेट्स से दूर रखें। जब तक कहा ना जाए तब तक सुरक्षा की दृष्टि से आपको ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन को टॉयलेट या नाली में नहीं बहाना है। आवश्यकता ना रहने या एक्सपायरी की स्थिति में दवा का समुचित तरीके से निस्तारण जरूरी है। सुरक्षित तरीके से इसका निस्तारण करने के लिए अपने फार्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें: Chlorzoxazone : क्लोरजोक्सॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन (Bromhexine+Guaifenesin+Menthol+Terbutaline) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित स्थितियों में ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें:

  • यदि आपको डायबिटीज की समस्या है।
  • यदि आपको थाइरॉयड या ह्रदय की बीमारी है।
  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आप कोई ओवर-दि-काउंटर दवा या डायट्री सप्लिमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • यदि आपको ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको विगत समय में किसी अन्य दवा से किसी भी प्रकार का एलर्जिक रिएक्शन (खुजली, रैश आदि) रहा हो।

ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन (Bromhexine+Guaifenesin+Menthol+Terbutaline) को प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन का कॉम्बिनेशन असुरक्षित है। वहीं, ब्रेस्टफीडिंग में यह मां के दूध के जरिए शिशु की बॉडी में प्रवेश कर सकता है। ऐसा होने पर यह शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है या नहीं, इस संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। सुरक्षा के लिहाज से दोनों ही स्थिति में इसका सेवन करने से बचें।

ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन (Bromhexine+Guaifenesin+Menthol+Terbutaline) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन से आपको निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं:

हालांकि, हर व्यक्ति को यह साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। उपरोक्त दुष्प्रभाव के अलावा भी ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ेंः Nexito Plus : नेक्सिटो प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां
[mc4wp_form id=”183492″]

इंटरैक्शन

ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन (Bromhexine+Guaifenesin+Menthol+Terbutaline) के साथ कौन सी दवाइयां रिएक्शन कर सकती हैं?

बीटा ब्लॉकर्स दवाइयां (आंख के ड्रॉप्स को मिलाकर): बीटा ब्लॉकर्स वह दवाइयां होती हैं, जो एंड्रेजेनिक रिसेप्टर्स को स्टिमुलेंट होने से रोकती हैं। यह एंड्रेजेनिक रिसेप्टर्स कार्डिएक एक्शन को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इन दवाइयों का इस्तेमाल एंजिना, दिल की रिदम को कंट्रोल करने, हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए होता है। इन बीटा ब्लॉकर्स दवाइयों का इस्तेमाल एक साथ नहीं किया जाना चाहिए।

क्या एल्कोहॉल के साथ ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन (Bromhexine+Guaifenesin+Menthol+Terbutaline) का इस्तेमाल सुरक्षित है?

एल्कोहॉल के साथ ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन का सेवन असुरक्षित है। दोनों का एक साथ सेवन करने से आपको अतिरिक्त रूप से चक्कर और उनींदापन हो सकता है। इस स्थिति में ड्राइव या कोई भी ऐसा कार्य ना करें, जिसमें मानसिक रूप से ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। ऐसी स्थिति में बेहतर होगा कि आप कुछ समय के लिए घर पर आराम करें। स्वस्थ्य महसूस होने पर ही इस प्रकार के कार्यों को करें।

खुराक

क्या एल्कोहॉल के साथ ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन (Bromhexine+Guaifenesin+Menthol+Terbutaline) का सामान्य डोज क्या है?

  • अडल्ट्स के लिए सामान्य डोज: दो चम्मच दिन में चार बार या डॉक्टर की सलाह के अनुसार सेवन करें।

ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन (Bromhexine+Guaifenesin+Menthol+Terbutaline) का हेल्थ पर क्या असर पड़ सकता है?

ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन आपकी मौजूदा दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकती हैं या दवा का कार्य करने का तरीका परिवर्तित हो सकता है। यदि आपको डायबिटीज की समस्या है तो इसका सेवन करते वक्त नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर लेवल को मॉनीटर करें। इस कॉम्बिनेशन का सेवन करने के दौरान यदि आपकी खांसी एक हफ्ते से ज्यादा तक रहती है या दोबारा बुखार, रैश या लगातार सिरदर्द के साथ लौटती है तो तुरंत ही इसकी सूचना अपने डॉक्टर को दें। यह किसी गंभीर समस्या के लक्षण हो सकते हैं। किसी भी दवा या इस कॉम्बिनेशन के किसी पदार्थ से हाइपरसेंसिविटी होने पर इसका इस्तेमाल ना करें। जिन लोगों को ह्रदय या जिन लोगों को दिल की बीमारी होने का खतरा है, उनमें इस दवा का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपात या ओवरडोज की स्थिति में तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर या आपातकालीन सेवा से संपर्क करें।

ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन (Bromhexine+Guaifenesin+Menthol+Terbutaline) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

ब्रोम्हेक्सिन+गुआइफेनसिन+मेंथॉल+टेरबूटलिन का डोज मिस हो जाता है तो जल्द से जल्द इसे लें। हालांकि, यदि आपका अगली खुराक का समय नजदीक आ गया है तो भूले हुए डोज को ना खाएं। पहले से तय नियमित डोज को लें। एक बार में दो खुराक न खाएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड