backup og meta

Claribid: क्लेरिबिड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


shalu द्वारा लिखित · अपडेटेड 01/07/2020

Claribid: क्लेरिबिड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

क्लेरिबिड टैबलेट (Claribid tablet) कैसे काम करती है?

क्लेरिबिड टैबलेट (Claribid tablet ) एक बैक्टीरियल एंटीबायोटिक है। इसमें क्लैरीथ्रोमायसिन का समायोजन होता है। जो बैक्टीरिया के कारण होने वाले विभिन्न संक्रमणों के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। यह दवा एक सामान्य सर्दी, फ्लू, या अन्य वायरल संक्रमण के मामले में उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं की जाती है। क्योंकि यह केवल बैक्टीरिया के कारण संक्रमण के खिलाफ सक्रिय है।

  • इस दवा का उपयोग गले और वायुमार्ग के फेफड़ों के लिए संक्रमण के उपचार के लिए किया जाता है, जो टॉन्सिलिटिस और ग्रसनीशोथ, स्ट्रेप्टोकोकस निमोनिया, हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा आदि जैसे बैक्टीरिया के कारण होता है।
  • इस दवा का उपयोग कान में होने वाले ओटिटिस मीडिया के उपचार में किया जाता है। जो कि स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया, हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा, आदि जैसे बैक्टीरिया के कारण होने वाले मध्य कान का संक्रमण है।
  • इस दवा का उपयोग ब्रोंकाइटिस के उपचार में किया जाता है,  जो स्ट्रेप्टोकोकस निमोनिया, हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा आदि जैसे बैक्टीरिया के कारण होता है।
  • क्लेरिबिड एक बैक्टीरियल एंटीबायोटिक है, जिसका उपयोग  टॉन्सिलिटिस के लिए किया जाता है।

और पढ़ें : Becosules z: बीकासूल जेड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

  • इस दवा का उपयोग हेलिकोबैक्टर पाइलोरी के कारण होने वाले पेट के संक्रमण के उपचार के लिए अन्य दवाओं के साथ किया जाता है। इन संक्रमणों  में पेट में अल्सर और मतली, भूख न लगना, पेट में दर्द, वजन कम होना, बैक्टीरिया के कारण होने वाले विभिन्न संक्रमणों के लक्षण आदि हैं। 
  • इस दवा का उपयोग अतिसंवेदनशील स्टेफिलोकोकल के कारण होने वाले त्वचा संक्रमण के उपचार में किया जाता है।
  • इस दवा का उपयोग निमोनिया के उपचार में किया जाता है जो बैक्टीरिया के कारण होने वाला एक सामान्य प्रकार का संक्रमण है, जैसे स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया, हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा आदि।

और पढ़ेंZyrcold: जिरकोल्ड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

क्लेरिबिड टैबलेट (Claribid tablet) का सामान्य डोज क्या है?

क्लेरिबिड टैबलेट का उपयोग बिना चिकित्सक सलाह के नहीं करना चाहिए। खासतौर पर बच्चों में इसका उपयोग करने से पहले बच्चे की उम्र,शरीर का वजन और उसकी स्थिति के आधार पर क्लेरिबिड की खुराक निर्धारित किया जाता है। 

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आपको लगता है कि आपने क्लेरिबिड टैबलेट की निर्धारित मात्रा से ज्यादा यानी कि ओवरडोज ले लिया है, तो आप तुरंत किसी चिकित्सक से संपर्क करें। निर्धारित मात्रा से अधिक सेवन करने से कई प्रकार के दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

और पढ़ें Rifagut: रिफागट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्लेरिबिड टैबलेट (Claribid tablet) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

क्लेरिबिड टैबलेट का सेवन भूलने पर खुराक की याद आते ही उसे लें। हालांकि, अगर आपकी अगली डोज का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाए, अगली खुराक का सेवन पहले से तय किए गए समय पर करें। एक साथ दो खुराकों का सेवन न करें। इससे आपकी स्थिति बिगड़ सकती है।

उपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

[mc4wp_form id=’183492″]

उपयोग

क्लेरिबिड टैबलेट (Claribid tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • क्लेरिबिड टैबलेट को चबाकर खाने से इसके साइड इफेक्ट्स दिखाई दे सकते हैं। इस दवा को मौखिक रूप से लेना चाहिए। 
  • क्लेरिबिड टैबलेट के प्रयोग के बाद पानी का सेवन अत्यधिक मात्रा करना चाहिए।
  • इस दवा के बेहतर प्रभाव के लिए आपको इस दवा भोजन के एक घंटे पहले या दो घंटे बाद लेना चाहिए।  
  • क्लेरिबिड टैबलेट को लेने से 2 घंटे पहले या बाद में कोई भी एंटासिड नहीं लिया जाना चाहिए। 
  • यह नियमित रूप से समान समय अंतराल पर नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। जैसा कि आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया है। 
  • निर्धारित किए गए किसी भी खुराक को दिए गए समय से पहले बंद न करें।  बेहतर महसूस होने पर भी उपचार का पूरा कोर्स समाप्त करें। दवा जल्दी बंद करने से संक्रमण वापस आ सकता है या बिगड़ सकता है।
  • दवा का उपयोग करते समय अपनी इच्छा अनुसार इसके डोज में परिवर्तन न करें। 
  • इस दवा के साथ आम साइड इफेक्ट्स दिखाई दे सकते हैं। 

और पढें:  Acotiamide: अकोशियामाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

क्लेरिबिड टैबलेट (Claribid tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

क्लेरिबिड टैबलेट में दस्त, मतली, असामान्य स्वाद और दाने जैसे शामिल हैं। ये आमतौर पर अस्थायी होते हैं,ज्यादातर मामलों में ये स्वंय ही ठीक हो जाते है। कुछ मामलों में इसके दुर्लभ लेकिन गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। यदि ये बने रहते हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें। 

सावधानियां और चेतावनी

क्लेरिबिड टैबलेट (Claribid tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • क्लेरिबिड टैबलेट का उपयोग करने से पहले दवा की एक्सपायरी डेट चेक करने न भूलें।
  • यदि क्लेरिबिड टैबलेट  का पैकेज कहीं से फटा हुआ है तो उस  पैकेज का इस्तेमाल न करें।
  • एलर्जी के ज्ञात रोगियों में इस दवा का उपयोग बिना चिकित्सक सलाह के नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप किसी प्रकार की दवा या हर्बल या विटामिन सप्लिमेंट का सेवन कर रहे हैं तो क्लेरिबिड टैबलेट  का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर को इसकी सूचना दें।
  • कोलेस्टेटिक पीलिया या लिवर की समस्या वाले रोगिय़ों में इस दवा का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है। यह गंभीर प्रतिकूल प्रभावों के बढ़ते जोखिम बढ़ाने का कार्य कर सकती है। इन रोगियों में इस दवा का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।
  • बैक्टीरियल इंफेक्शन के बिना पर्याप्त प्रमाण के इस दवा के उपयोग से बचना चाहिए। यदि केवल साधारण संकेत को देखकर इस दवा का उपयोग करते हैं। तो यह वा विषाक्तता भी पैदा करके बैक्टीरिया के विकास के जोखिम को भी बढ़ा सकता है जो दवा प्रतिरोधी हैं।

और पढ़ें : Librium 10: लिब्रियम 10 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

  • क्लेरिबिड ओरल सस्पेंशन सतर्कता कम कर सकता है, आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है या आपको नींद और चक्कर महसूस कर सकता है। इन लक्षणों के महसूस होने पर वाहन न चलाएं।
  • यदि दवा के उपयोग से आपके मुंह का स्वाद बिगड़ गया है, तो ऐसे में माउथ फ्रेशनर या ब्रश करके आप मुंह का स्वाद ठीक कर सकता है।
  • इस दवा का उपयोग हृदय रोगों के एक ज्ञात इतिहास के साथ रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।ये रोगी की स्थिति बिगड़ने का कारण हो सकता है।
  • किडनी की बीमारी के रोगियों में क्लैरिबिड ओरल सस्पेंशन का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।इन रोगियों में क्लोरीबिड ओरल सस्पेंशन की खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। इसके उपयोग से पहले कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • इस दवा के उपयोग से त्वचा की गंभीर प्रतिक्रियाएं जैसे कि टॉक्सिक एपिडर्मल नेक्रोलिसिस, ईोसिनोफिलिया के साथ दवा की प्रतिक्रिया कभी-कभी घातक परिणाम दिखा सकता है। इस प्रकार के समायोजन से बचे साथ ही किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट्स को महसूस करने पर अपने चिकित्सक से फौरन संपर्क करें।
  • यदि आपको  किसी प्रकार की हेल्थ कंडीशन है तो इस दवा के उपयोग से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

क्या गर्भावस्था या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान क्लेरिबिड टैबलेट (Claribid tablet) को लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान क्लैरिबिड ओरल सस्पेंशन का उपयोग असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मनुष्यों में इसका अभी तक सीमित अध्ययन हैं, पशु अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा।गर्भावस्था में इसके उपयोग से पहला कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें। इसी प्रकार जब तक आवश्यक न हो स्तनपान कराने वाली महिलाओं में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है। इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर के साथ सभी जोखिमों और लाभों पर चर्चा की जानी चाहिए। यदि दवा का उपयोग किया जाता है, तो शिशु को किसी भी अवांछित दुष्प्रभाव जैसे कि दस्त, कैंडिडिआसिस आदि के लिए अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

और पढ़ें :  Cyclopam Syrup: साइक्लोपाम सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

और पढ़ें : Pause 500: पॉज 500 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां क्लेरिबिड टैबलेट (Claribid tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यह सभी दवाएं क्लेरिबिड टैबलेट के साथ अलग-अलग रूप से इंटरैक्शन करती हैं। किसी भी दवा को शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर के साथ सभी संभावित इंटरैक्शन की जांच करनी चाहिए। निम्न दवाएं क्लेरिबिड टैबलेट के साथ रिएक्शन कर सकती हैं।

  • क्लोनाजेपम (Clonazepam)
  • एटोरवास्टेटिन (Atorvastatin)
  • डिजॉक्सिन (Digoxin)
  • कार्बामाजेपाइन (Carbamazepine)
  • ऐमियोडैरोन (Amiodarone)
  • पिमोजाइड (pimozide)
  • एथीनील एस्ट्रॉडिऑल (Ethinyl Estradiol)

क्या क्लेरिबिड टैबलेट (Claribid tablet) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

इस दवा के उपयोग के साथ  आपको तेल मसालेयुक्त भोजन से बचना चाहिए। क्लेरिबिड टैबलेट के साथ शराब का सेवन करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। कृपया इस पर अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

क्लेरिबिड टैबलेट (Claribid tablet) हेल्थ कंडिशन पर क्या असर डालती है?

क्लेरिबिड टैबलेट आपके स्वास्थ्य स्थितियों को प्रभावित कर सकती है। साथ ही शरीर में इसके गंभीर रिएक्शन हो सकते हैं। इसके संभावित रिएक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

और पढ़ें : Moisturex Soft Cream: मॉइस्चरेक्स सॉफ्ट क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

मैं क्लेरिबिड टैबलेट (Claribid tablet) को कैसे स्टोर करूं? 

क्लेरिबिड टैबलेट को स्टोर करने का सबसे बेहतर तरीका इसे कमरे के तापमान पर रखना है। इसे तेज प्रकाश और अधिक नमी से दूर रखें। इसे बाथरूम या फ्रीजर में नहीं रखना है। सुरक्षा की दृष्टि से सभी दवाइयों को अपने बच्चों और पेट्स से दूर रखें। जब तक कहा ना जाए तब तक सुरक्षा की दृष्टि से इसको टॉयलेट या नाली में नहीं बहाना है।

और पढ़ें: Cremaffin : क्रेमाफीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्लेरिबिड (Claribid ) किस रूप में उपलब्ध है?

क्लेरिबिड दो रूप में ही उपलब्ध है।

  • टैबलेट
  • सिरप

उपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


shalu द्वारा लिखित · अपडेटेड 01/07/2020

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement