home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Colimex: कोलिमेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Colimex: कोलिमेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

कोलिमेक्स टैबलेट (Colimex) कैसे काम करती है?

कोसिमेक्स टैबलेट को मुख्य रूप से दो तत्वों डाइसायक्लोमीन 20 एमजी और पैरासिटामोल 500 एमजी से मिलाकर तैयार किया जाता है। दवाओं के इन मिश्रण से तैयार किए कोलिमेक्स टैबलेट का इस्तेमाल छोटे से लेकर बड़े दर्द से निजात पाने के लिए होता है। वहीं मसल्स ऐक (muscle ache) यानी मांसपेशियों में दर्द के साथ सिर दर्द, दांत में दर्द, अर्थराइटिस, मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स (menstrual cramps), रेनल कोलिक (renal colic) गुर्दे में दर्द, बिलिएरी कॉलिक (biliary colic) पित्त संबंधी पेट दर्द से निजात पाने के लिए डॉक्टर इस दवा का सुझाव देते हैं।

इस दवा को लिवर की बीमारी से ग्रसित मरीजों को काफी सावधानीपूर्वक दिया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि संभावनाएं रहती है कि इस दवा को देने से कहीं उनकी बीमारी और ज्यादा न बढ़ जाए। वहीं कोई साइड इफेक्ट्स न हो। छोटे बच्चों के मामले में यह दवा काफी सावधानीपूर्वक दी जाती है।

डोसेज

कोलिमेक्स (Colimex) का सामान्य डोज क्या है?

हर व्यक्ति को एक्सपर्ट उम्र, हाइट, वेट शारिरिक व मानसिक स्थिति को देखते हुए इस दवा का सुझाव देते हैं। इसलिए डॉक्टरी राय के अनुसार दवा का सेवन करना चाहिए।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

डॉक्टर ने जितना सुझाया उतनी ही मात्रा में दवा का सेवन करना चाहिए। सुझाए गए से यदि कोई ज्यादा डोज ले लेता है तो उस स्थिति में डॉक्टरी सलाह जरूरी हो जाती है, कई मामलों में मेडिकल इमरजेंसी तक की जरूरत पड़ती है।

कोलिमेक्स (Colimex) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करूं?

कोलिमेक्स टैबलेट का सेवन भूलने पर खुराक की याद आते ही उसे लें। हालांकि, अगर आपकी अगली डोज का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाए, अगली खुराक का सेवन पहले से तय किए गए समय पर करें। एक साथ दो खुराक का सेवन न करें।

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए डाॅक्टरी सलाह लें। हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़़ें : Calpol T: कालपोल टी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

कोलिमेक्स (Colimex) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

इस दवा का सेवन करने के महज एक घंटे में असर दिखना शुरू हो जाता है और दवा का असर चार से छह घंटों तक रहता है। डॉक्टर के सुझाए अनुसार ही दवा का सेवन करना चाहिए। कोलिमेक्स टैबलेट को पानी से मुंह के द्वारा सेवन किया जाता है। लंबे समय तक दवा का सेवन करने और ज्यादा मात्रा में दवा का सेवन करने से साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि डॉक्टरी सलाह ली जाए। इस दवा को चाहे तो खाना खाने के तुरंत बाद सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से पेट में इरीटेशन संबंधी परेशानियों से बच सकते हैं। दवा को चबाना नहीं है। किसी प्रकार का दुष्परिणाम दिखे तो डॉक्टरी सलाह लेना चाहिए। वहीं बिना डॉक्टरी सलाह के दवा शुरू करना और बंद करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

इन बीमारियों में कोलिमेक्स टैबलेट का होता है इस्तेमाल

  • मांसपेशियों में ऐठन : मांसपेशियों में ऐठन के कारण होने वाले कम से लेकर अधिक दर्द से निजात पाने के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं इस समस्या के कारण होने वाले मसल्स पेन, सिर दर्द, रेनल कोलिक (renal colic) गुर्दे का दर्द, रयूमेटिक पेन (rheumatic pain), गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्पैम (gastrointestinal spasm) से निजात दिलाने के लिए एक्सपर्ट इस दवा का सुझाव देते हैं।
  • मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स (Menstrual Cramps) : इस दवा का इस्तेमाल महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द और क्रैंप से निजात दिलाने के लिए किया जाता है।

और पढ़़ें : Aptivate syrup: एप्टिवेट सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

कोलिमेक्स (Colimex) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने से कुछ मेजर तो कुछ माइनर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि शरीर में होने वाले बदलाव को लेकर डॉक्टरी सलाह लें, इस दवा का सेवन करने से मरीज को होने वाले साइड इफेक्ट्स, जैसे;

और पढ़़ें : Betnesol: बेटनेसोल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

कोलिमेक्स (Colimex) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • इस दवा का सेवन कर वैसे काम नहीं करना चाहिए जिसमें दिमाग का ज्यादा इस्तेमाल हो, जैसे ड्राइविंग और हेवी मशीन को ऑपरेट नहीं करना चाहिए
  • इस दवा का सेवन करने से ब्लर विजन के साथ सिर चकरा सकता है, इसलिए अलर्ट रहें।
  • 18 साल से कम उम्र के किशोर व बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कोलिमेक्स (Colimex) को लेना सुरक्षित है?

जब तक जरूरी न हो तब तक इस दवा का सेवन गर्भवती महिलाओं को करने की सलाह नहीं दी जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि इस दवा का सेवन करने से कहीं उनकी तबीयत और ज्यादा खराब न हो जाए। इसलिए ऐसे मामलों में जरूरी है कि डॉक्टर से पहले ही रिस्क व बेनीफिट्स को लेकर चर्चा कर लेनी चाहिए। उसके बाद ही इस दवा का सेवन करना चाहिए। वहीं शिशु को दूध पिलाने वाली महिलाओं के केस में भी इस दवा का सेवन तबतक नहीं करना चाहिए जबतक एकदम जरूरी न हो जाए। दवा का सेवन करने के पूर्व दवा के रिस्क व बेनीफिट्स को लेकर डॉक्टर से विचार विमर्श कर लेना चाहिए उसके बाद दवा का सेवन करना उचित होता है।

और पढ़़ें : Zole F: जोल एफ क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां कोलिमेक्स (Colimex) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यह दवा अलग-अलग लोगों पर अलग अलग तरीके से रिएक्शन करती है। ऐसे में डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही दवा का उपयोग करना चाहिए। वहीं यदि आपको कोई बीमारी है और उसका इलाज कराने के साथ आप दवा का सेवन कर रहे हैं तो उसके बारे में डॉक्टर को बताना जरूरी होता है। दवाओं के साथ आप क्या खाते हैं उसके बारे में भी डॉक्टर को बताना जरूरी होता है। अच्छे परिणाम के लिए डॉक्टर आपके डायट में बदलाव कर सकते हैं।

इन दवाओं के साथ हैं रिएक्शन की संभावनाएं

  • सोडियम नाइट्रेट (Sodium Nitrite)
  • लिफ्लूनोमाइड (Leflunomide)
  • प्रीलोकेन (Prilocaine)
  • इप्राट्रोपियम (Ipratropium)
  • पोटेशियम क्लोराइड (Potassium Chloride)
  • बिटा ब्लॉकर्स (Beta blockers)
  • फेनेटोइन (Phenytoin)
  • कारबामाजीफीन (Carbamazepine)

क्या कोलिमेक्स (Colimex) भोजन या एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

कोलिमेक्स टैबलेट का सेवन करने के साथ शराब का सेवन करना नुकसानदेह हो सकता है। संभावनाएं रहती है दवा का सेवन करने से कहीं साइड इफेक्ट्स न हो जाए वहीं मरीज को गंभीर गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग (gastrointestinal bleeding), सिर चकराना, थकान, कमजोरी, रैशेज, जी मचलाना,ज्वाइंट पेन, बुखार, जॉन्डिस की बीमारी हो सकती है। इश दवा को खाने के साथ शराब का सेवन कर मेंटल अलर्टनेस से जुड़े काम नहीं करना चाहिए।

कोलिमेक्स (Colimex) हेल्थ कंडिशन पर क्या असर डालती है?

  • एलर्जी : लोग जिन्हें पैरासिटामोल सहित इस दवा में पाए जाने वाले तत्वों से एलर्जी है उन्हें इस दवा का इस्तेमाल कतई नहीं करना चाहिए। संभावनाएं रहती है कि वैसे लोग यदि इसका सेवन करेंगे तो उनकी तबीयत ठीक होने की बजाय और बिगड़ जाएगी।
  • एनलजेसिक नेफ्रोपैथी (किडनी डिजीज) (Analgesic Nephropathy (Kidney Disease)) : वैसे मरीज को किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं वैसे मरीजों को इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। साथ ही उन्हें सामान्य से अधिक पेन किलर्स का सेवन करने को भी नहीं कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वैसे लोग यदि कोलिमेक्स टैबलेट का सेवन करेंगे तो संभावनाएं रहती है कि उनकी और ज्यादा न बिगड़ जाए।
  • गंभीर लिवर की बीमारी (Sever liver impairment) : वैसे मरीज को गंभीर लिवर की बीमारी से ग्रसित होते हैं उन्हें इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। संभावनाएं रहती है कि इस दवा का सेवन करने से उनकी तबीयत और ज्यादा न बिगड़ जाए। इसलिए इस दवा का सेवन करने के पूर्व डॉक्टरी सलाह जरूर लेनी चाहिए। वहीं सिर्फ व सिर्फ जरूरी मामलों में ही दवा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। वैसे मामलों में मरीज के लिवर फंक्शन टेस्ट की जांच की जाती है। वहीं उस मामले में सही डोज एडजस्टमेंट के साथ इस दवा को छोड़ दूसरे वैकल्पिक दवाओं का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
  • ऑब्सट्रक्टिव कंडीशन (Obstructive conditions) : इस दवा का सेवन करने की सलाह वैसे मरीजों को नहीं दी जाती जो ऑब्सट्रक्टिव यूरोपैथी (obstructive uropathy) और ऑब्सट्रक्टिव गैस्टोइंटेस्टाइनल डिजीज (obstructive gastrointestinal diseases) की बीमारी से ग्रसित होते हैं। संभावनाएं रहती है कि इस दवा का सेवन करने से कहीं उनकी तबीयत और ज्यादा न बिगड़ जाए।
  • क्रॉनिक मालन्यू्ट्रिशन (Chronic Malnutrition) : मालन्यूट्रिशन से ग्रसित मरीजों के मामले में बेहद ही जरूरी केस में ही कोलिमेक्स टैबलेट के सेवन की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि संभावनाएं रहती है कि मरीज की तबीयत कहीं और ज्यादा न बिगड़ जाए और दवा के साइड इफेक्ट्स न हो। इस मामले में मरीज के क्लीनिकल कंडीशन को देखते हुए डॉक्टरी सलाह के अनुसार सही डोज एडजस्टमेंट के साथ इस दवा को छोड़ दूसरे वैकल्पिक दवाओं का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
  • ब्लड प्रेशर का बढ़ना (Increase in the blood pressure) : वैसे मरीज जिनको पूर्व में हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी रही हो वैसे मरीजों को काफी सावधानीपूर्वक इस दवा को दिया जाता है। वहीं इस दवा को चलाने के साथ इन मरीजों के ब्लड प्रेशर के लेवल की जांच की जानी जरूरी हो जाती है। इस मामले में मरीज के क्लीनिकल कंडीशन को देखते हुए डॉक्टरी सलाह के अनुसार सही डोज एडजस्टमेंट के साथ इस दवा को छोड़ दूसरे वैकल्पिक दवाओं का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
  • इंफेक्शियस डायरिया (Infectious diarrhea) : जो मरीज इंफेक्शियस डायरिया की बीमारी से ग्रसित होते हैं उन्हें इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। संभावनाएं रहती हैं कि इस दवा का सेवन करने से कहीं उनकी तबियत और ज्यादा न खराब हो जाए। ऐसे में इस केस में अल्टरनेटिव ट्रीटमेंट की जरूरत पड़ती है।

और पढ़़ें : Bevon: बेवन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

कोलिमेक्स (Colimex) को कैसे करूं स्टोर?

दवा को घर में सामान्य रूम टेम्प्रेचर पर सूर्य की किरणों से बचाकर रखें। 25 डिग्री तापमान दवा के लिए बेस्ट है, लेकिन इसे फ्रिज में रखने की गलती न करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो यह दवा सामान्य रूप से काम नहीं कर पाएगी। इसके अलावा इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। एक्सपायरी होने के पहले ही दवा का सेवन करें। इतना ही नहीं दवा को फ्लश नहीं करना चाहिए, इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंच सकता है। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह ले सकते हैं।

कोलिमेक्स (Colimex) किस रूप में उपलब्ध है?

  • टैबलेट
  • ओरल ड्रॉप्स

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Acetaminophen/https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/1983#section=Top / Accessed on 29 June 2020

acetaminophen tablet /https://dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/drugInfo.cfm?setid=168da31e-de62-4280-9c66-2b41d2d93c31 / Accessed on 29 June 2020

Dicyclomine/https://www.drugbank.ca/drugs/DB00804 / Accessed on 29 June 2020

DICYCLOMINE HYDROCHLORIDE capsule DICYCLOMINE HYDROCHLORIDE tablet/https://dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/drugInfo.cfm?setid=ac145b81-5f26-4914-b47f-6c4958e94146 /Accessed on 29 June 2020

 

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Satish singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 01/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x