backup og meta

Stugeron: स्टुगेरोन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Bhawana Awasthi द्वारा लिखित · अपडेटेड 06/10/2020

Stugeron: स्टुगेरोन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

स्टुगेरोन (Stugeron) कैसे काम करता है?

कुछ लोगों को ट्रैवल करने के दौरान कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे कि चक्कर आना, उल्टी आना, मोशन सिकनेस की समस्या आदि। जिन लोगों को ट्रैवलिंग के दौरान इस प्रकार की समस्याएं होती हैं, डॉक्टर उन्हें स्टुगेरोन ड्रग लेने की सलाह दे सकते हैं।

स्टुगेरोन (Stugeron) ड्रग मुख्य रूप से सिनेरीजीन का कंपोजिशन है। स्टुगेरोन (Stugeron) ड्रग मुख्य रूप से मोशन सिकनेस, चक्कर आना, पेरिफेरल वैस्कुलर डिसीज, सेरिब्रोवैस्कुलर डिसऑर्डर, डिजीनेस के लक्षणों को कंट्रोल करता है। इसके अलावा ट्रैवलिंग के दौरान कानों में आवाज आने की समस्या को दूर करने के लिए, वॉमिटिंग का अहसास होने पर डॉक्टर इसे सजेस्ट कर सकता है। इस दवा का यूज बच्चों से लेकर वयस्क भी कर सकते हैं। बच्चों में इस दवा के उपयोग को लेकर अधिक जानकारी जरूर प्राप्त करें।

और पढ़ें : Dolonex DT: डोलोनेक्स डीटी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

स्टुगेरोन (Stugeron) का सामान्य डोज क्या है? 

ट्रैवलिंग के दौरान ज्यादातर लोगों को विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इनसे बचने के लिए डॉक्टर आपको स्टुगेरोन का डोज ट्रैवलिंग के दो घंटे पहले लेने की सलाह दे सकता है। डॉक्टर के परामर्श के बाद ही स्टुगेरोन का सेवन करें। अगर आपको किसी प्रकार की बीमारी पहले से है तो इस बारे में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

 स्टुगेरोन (Stugeron) का वयस्कों के लिए डोज क्या है?

वयस्क और 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए ट्रैवलिंग के दो घंटे पहले एक डोज लेने की सलाह डॉक्टर दे सकता है। वहीं जर्नी के दौरान आठ घंटे में एक बार स्टुगेरोन लेने की सलाह दी जा सकती है।

स्टुगेरोन (Stugeron) का बच्चों के लिए डोज क्या है?

पांच से 12 साल तक के बच्चों के लिए ट्रैवलिंग से दो घंटे पहले स्टुगेरोन की एक टेबलेट लेने की सलाह डॉक्टर आपको दे सकता है। एक बात का ध्यान रखें कि बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन न करें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

दवा के ओवरडोज की स्थिति में तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर या आपातकालीन सेवा से संपर्क करें। ड्रग का ओवरडोज होने से शरीर में विभिन्न प्रकार के लक्षण दिख सकते हैं। अगर आपको यात्रा के दौरान किसी प्रकार की समस्या महसूस नहीं हो रही है तो आप यात्रा के दौरान खाई जाने वाली दवा को मिस कर सकते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : Cyra D: सायरा डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

मुझे स्टुगेरोन (Stugeron) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • स्टुगेरोन का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। अगर आप ओवर-द-काउंटर दवा को बिना डॉक्टर की सलाह के ले रहे हैं तो इस दवा को लेने से पहले दवा के पैकेज पर सभी दिशा-निर्देश पढ़ें। अगर आपके मन में कोई सवाल हैं, तो अपने फार्मासिस्ट से परामर्श करें।
  • स्टुगेरोन को भोजन के साथ लिया जा सकता है।
  • स्टुगेरोन टेबलेट को पानी के साथ ओरली लेना चाहिए।
  • पांच साल से कम उम्र के बच्चों को स्टुगेरोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • स्टुगेरोन का उपयोग अगर आप ट्रेवल के दौरान कर रहे हैं तो करीब 8 घंटे के अंतराल में इस दवा को एक बार लें।
  •  ट्रैवल के दौरान होने वाली मोशन सिकनेस की समस्या को रोकने के लिए इस दवा का इस्तेमाल करने से आपको बहुत राहत महसूस होगी।
  • एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि अगर आप किसी अन्य प्रकार की दवा का सेवन कर रहे हैं तो स्टुगेरोन को लेने के सही समय के बारे में डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

[mc4wp_form id=’183492″]

और पढ़ें : Nicotex: निकोटेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

स्टुगेरोन (Stugeron) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

अन्य दवाओं की तरह ही स्टुगेरोन लेने से भी शरीर में साइडइफेट्स दिख सकते हैं। ये जरूरी नहीं है कि स्टुगेरोन लेने से सभी लोगों को साइडइफेक्ट दिखाई दें। अगर आपको स्टुगेरोन लेने से किसी भी तरह की समस्या महसूस हो तो इस बारे में डॉक्टर को जानकारी जरूर दें। स्टुगेरोन लेने से निम्न समस्याएं दिख सकती हैं।

हो सकता है कि उपरोक्त दिए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण आपको न नजर आए। आपको अन्य साइड इफेक्ट भी नजर आ सकते हैं। बेहतर होगा कि अगर आप स्टुगेरोन दवा का सेवन कर रहे हो तो एक बार अपने डॉक्टर से इसके साइड इफेक्ट के बारे में जानकारी जरूर प्राप्त करें। ये साइड इफेक्ट्स तब और अधिक प्रमुख हो जाते हैं, जब व्यक्ति लंबे समय तक दवा का इस्तेमाल करने की संभावना रखता है।

और पढ़ें : Urimax: यूरिमैक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानियां और चेतावनी

स्टुगेरोन (Stugeron) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • स्टुगेरोन लेने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपको किसी प्रकार की एलर्जी तो नहीं है। अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो बिना डॉक्टर की सलाह के दवा का सेवन न करें।
  • अगर आपका बच्चा पांच साल से कम है तो उसे स्टुगेरोन दवा बिलकुल न दें। बच्चे को अगर ट्रैवलिंग के दौरान समस्या होती है तो बेहतर है कि आप इस बारे में पहले डॉक्टर से बात कर लेंं ताकि कोई हल निकल आए।
  • अगर आपको पार्किंसन रोग है तो भी डॉक्टर की बिना इजाजत के दवा का सेवन न करें।
  • अगर आपको किडनी की कोई बीमारी है तो भी स्टुगेरोन दवा के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
  • खून की समस्या यानी पोर्फीरिआ (porphyria) होने पर भी आपको दवा के सेवन से पहले डॉक्टर की राय लेनी चाहिए।
  • क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान स्टुगेरोन  (Stugeron) को लेना सुरक्षित है?

    महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सिनेरीजीन के इस्तेमाल को लेकर पर्याप्त जानकारी नहीं है। इसलिए सिनेरीजीन लेने से पहले इसके फायदों और नुकसान के बारे में डॉक्टर से संपर्क करें।

    और पढ़ें : Vizylac: विजीलैक क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    रिएक्शन

    स्टुगेरोन (Stugeron) कौन-सी दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकती है?

    अगर आपकी कोई हेल्थ कंडिशन है तो इस बारे में डॉक्टर से जरूर चर्चा करें। अगर कोई दवा ले रहे हैं, इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं। कुछ दवाएं स्टुरोगेन के साथ रिएक्शन कर सकती हैं, जैसे कि,

    और पढ़ें:Paracetamol : पैरासिटामोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    स्टोरेज

    मैं स्टुगेरोन (Stugeron) को कैसे स्टोर करूं?

    स्टुगेरोन टेबलेट को प्रकाश और नमी से दूर रखें। अगर आप दवा को कमरे के तापमान पर स्टोर करते हैं तो बेहतर रहेगा। बाथरूम (नमी वाली जगह) में दवा का स्टोरेज न करें। बच्चों और पालतू जानवरों से सभी दवाएं दूर रखें। बिना निर्देश के इस दवा को फ्लश या नाली में न डालें। दवा का यूज न होने पर उसे सुरक्षित स्थान पर रखें। अगर आपको दवा संबंधी किसी भी तरह की जानकारी की आवश्यकता हो तो डॉक्टर से पूछें और साथ ही बच्चों के लिए दवा के सेवन के बारे में भी जानकारी प्राप्त करें।

    स्टुगेरोन (Stugeron) किस रूप में उपलब्ध है?

    • टेबलेट

    अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित · अपडेटेड 06/10/2020

    ad iconadvertisement

    Was this article helpful?

    ad iconadvertisement
    ad iconadvertisement