home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बियर के बारे में कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स, जो नहीं जानते होंगे आप, जानिए क्या है वह

बियर के बारे में कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स, जो नहीं जानते होंगे आप, जानिए क्या है वह

पीने वालों को पीने का बहाना चाहिए, फिर वो बहाना पार्टी का हो या गेट-टुगेदर का। मगर बियर को यदि थोड़ी मात्रा में पिया जाए तो इससे ढेर सारे फायदे भी होते हैं। ठंडे प्रदेशों में खासतौर पर शरीर को गर्म रखन के लिए बियर पी जाती है। 7 अगस्त यानी आज के दिन पूरी दुनिया में इंटरनेशनल बियर डे मनाया जा रहा। दरअसल, दुनियाभर में अगस्त के पहले शुक्रवार को इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है। इसकी शुरुआत 2007 में अमेरिका के कैलिफोर्निया से हुई थी। चलिए आपको बताते हैं बियर से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य और बियर के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में।

बियर के बारे में दिलचस्प बातें

  • पूरी दुनिया में हर साल लोग करीब 50 बीलियन गैलन बियर पी जाते हैं।
  • पूरी दुनिया में बियर सबसे ज़्यादा पिया जाने वाला एल्कोहल ड्रिंक है।
  • बियर दुनिया की सबसे पुरानी ड्रिंक है।
  • बडवाइज़र दुनिया की सबसे पुरानी बियर है
  • चेक गणराज्य पहले देश है जहां बियर म्यूजियम था।
  • पुराने जमाने में सुमेरिया के लोग माल्ट और ब्रेड से बियर बनाते थें।
  • स्नेक वेनम (Snake Venom) को दुनिया की सबसे स्ट्रॉन्ग बियर माना जाता है इसमें 67.5% एल्कोहल होता है। इसकी एक बोतल की कीमत $76 से $140 तक है जो आम बियर से कई गुणा अधिक है।

और पढ़ें : कॉफी से जुड़े फैक्ट: क्या जानवरों की पॉटी से बनती है बेस्ट कॉफी?

बियर के प्रकार

बियर के बारे में क्या आपको पता है कि यह कई तरह की होती हैः

एले- यह फल और मसालों से बनता है।
लागर- यह बहुत ही रिफ्रेशिंग होती है।
माल्ट- यह कैरमल, टॉफी और नट्स से बनता है, इसका स्वाद मीठा होता है।
स्टाउट- इसका स्वाद कड़वा होता है।
एम्बर- इसमें कैरमल मिश्रण होता है।
ब्लॉन्ड- यह हल्दी कड़वी और मीठी होती है।
ब्राउन- यह नट्स, कैरमल, चॉकलेट और कई दूसरी चीजों को मिलाकर बनता है।
डार्क- इसमें फलों की खूशबू आती है।
स्ट्रॉन्ग- इसमें एल्कोहल की मात्रा बहुत अधिक होती है।

बियर के हेल्थ बेनिफिट्स

शराब सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है ऐसा कहा जाता है, लेकिन सीमित मात्रा में बियर पीने पर यह आपके लिए दवा का काम करती है और कई बीमारियों में कारगर है। कई रिसर्च में भी बियर के हेल्थ बेनिफिट्स को सही पाया गया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप रोज एक बोतल लेकर बैठ जाएं। दवा की तरह इसका सेवन करेंगे तो कई बीमारियों में फायदा होगा।

हड्डियों को मजूबत बनाता है- बियर में सिलिकॉन की मात्रा अधिक होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। एक रिसर्च के मुताबिक, कभी-कभी बियर पीने वालों की हड्डियां कभी बियर का सेवन न करने वालों की तुलना में मजबूत होती है।

दिल को स्वस्थ रखता है- यदि आप सीमित मात्रा में बियर पीते हैं तो यह आपके दिल को स्वस्थ रखता है। सीमित मात्रा में बियर पीने वालों में अन्य लोगों की तुलना में 31 प्रतिशत दिल की बीमारियों का खतरा कम रहता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है- हॉवर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के मुताबिक, संतुलित मात्रा में बियर पीने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल का कम होता है जिससे स्ट्रोक और दिल की अन्य बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

एल्जाइमर से बचाता है- एल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी मानसिक बीमारी का खतरा बियर पीने वालों में कम होता है। एक रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है।

किडनी में स्टोन के लिए फायदेमंद- यदि आपको पत्थरी हो गई है तो रोजना थोड़ी मात्रा में बियर के सेवन से पत्थरी धीरे-धीरे गलकर निकल जाती है। बियर के सेवन से किडनी स्टोन का खतरा करीब 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

डायबिटीज के खतरे को कम करता है- हॉवर्ड यूनिवर्सिटी में व्यस्कों पर किए गए एक रिसर्च के मुताबिक, जो व्यस्क रोजाना 1-2 ग्लास बियर का सेवन करते हैं उन्हें टाइप-2 डायबिटीज का खतरा 25% तक कम हो जाता है। दरअसल, बियर शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाती है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

अच्छी नींद के लिए पिएं बियर- चैन की नींद सोना चाहते हैं तो थोड़ी मात्रा में बियर पीना शुरू कर दीजिए। विशेषज्ञों के मुताबिक, अनिद्रा की समस्या से परेशान लोगों के लिए यह फायदेमंद है। दरअसल, बियर पीने से दिमाग में डोपामाइन हार्मोन का प्रवाह तेज हो जाता है, यह हार्मोन शरीर को रिलैक्स करता है, जिससे आपको नींद आ जाती है।

और पढ़ें : दाढ़ी से जुड़े रोचक तथ्य क्या हैं?

तनाव घटाता है- शोधकर्ताओं का मानना है कि एक दिन में 1-2 ग्लास बियर पीने से काम से जुड़ा तनाव और चिंता कम होती है, जबकि दूसरे एल्कोहलिक ड्रिंक सिर्फ कुछ देर के लिए तनाव दूर करते हैं, लेकिन लंबे समय तक उनके सेवन से आपको डिप्रेशन और एंग्जाइटी की समस्या हो सकती है, जबकि संतुलित मात्रा में बियर पीने से ऐसा नहीं होता है।

वजन कम करने में मददगार- आरेगेनो स्टेट यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के मुताबिक, बियर में पाया जाना वाला एक खास केमिकल (xanthohumol) कोलेस्ट्रॉल लेवल और वजन दोनों ही कम करने में मदद करता है

कैंसर पेशेंट के लिए फायदेमंद- इडाहो यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के मुताबिक, बियर बनाने में हॉप्स नाम के पौधे का इस्तेमाल होता है। जिसमें ह्यूमूलोन्स और ल्यूपूलोन्स नाम के एसिड बैक्टीरिया होते हैं जो बीमारियों को बढ़ने से रोक सकते हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि बियर से कैंसर के इलाज में मदद मिल सकती है।

डैंड्रफ की छुट्टी- आपने बियर शैंपू के बारे में तो सुना ही होगा। इसे बनाने में बियर का इस्तेमाल होता है और इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है। बियर में यीस्ट और विटामिन बी की मात्रा अधिक होती है, जो डैंड्रफ खत्म करने में मदद करता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है- बियर पीने से आपकी आंखों की रोशनी भी ठीक रहती है। वेस्टर्न ओनटैरियो यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के मुताबिक, रोजाना 1 ग्लास बियर पीने वालों को मोतियाबिंद का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है

विटानिन बी का लेवल बढ़ाता है- बियर में कुछ तरह के बी विटामिन होते हैं। लासेंट (मेडिकल जर्नल) के मुताबिक, बियर में विटामिन बी6 होता है जो हमारे शरीर में होमोसिस्टीन के निर्माण पर नजर रखता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Daphal के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Kanchan Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 07/08/2020
x