home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कांच लगने पर उपाय क्या करें?

कांच लगने पर उपाय क्या करें?

दुर्घटना कभी बताकर नहीं आती है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन, इससे कैसे बचा जाए यह जरूर जानना चाहिए। देखा जाए तो काम करने के दौरान शरीर के किसी भी अंग पर खरोंच आना आम बात है। कभी-कभी कांच या लकड़ी भी चुभ जाती है। यही नहीं अगर घर में छोटे बच्चे हों तो इन परेशानियों से अक्सर ही गुजरना पड़ता है।

मुंबई की रहने वाली 27 वर्षीय कोमल शर्मा पेशे से इंजीनियर हैं। जब हैलो स्वास्थ्य की टीम ने उनसे जानना चाहा कि क्या उन्हें कभी कांच या लकड़ी चुभने जैसी परेशानी हुई है? इस सवाल पर कोमल कहती हैं कि “कुछ महीने पहले मेरे पैर में कांच चुभ गया था और मुझे बहुत परेशानी हुई। मैंने कुछ देर खुद से कोशिश की कि कांच निकल जाए लेकिन, ऐसा नहीं हुआ तो मुझे डॉक्टर के पास जाना पड़ा।” कोमल के साथ ऐसे कई लोग हैं जो ऐसे परेशानियों का खुद या उनके या कोई और करीबी सामना करते रहते हैं, ऐसी स्थति में आप फर्स्ट एड कैसे करें? आज इस आर्टिकिल में हम समझने की कोशिश करेंगे की कांच लगने पर उपाय क्या करना चाहिए? इसके साथ ही जानेंगे कि अगर लकड़ी से चोट लग जाए तो क्या उपाय करना चाहिए?

और पढ़ेंः कीड़े का काटना या डंक मारना कब हो जाता है खतरनाक? क्या है बचाव का तरीका

कांच लगने पर उपाय क्या करें?

किसी भी कारण अगर कांच का टुकड़ा चुभ जाए तो यह काफी कष्टकारी होता है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए निम्नलिखित उपाय या फर्स्ट एड का तरीका अपनाना चाहिए। जैसे-

कांच लगने पर उपाय: स्टेप-1

जिस जगह कांच लगा हो उस जगह को सबसे पहले साफ करें। कांच लगी हुई स्किन को ठंडे पानी से साफ करें। क्लीन करने के लिए आप एल्कोहॉल, नमक और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके इस्तेमाल से इंफेक्शन की समस्या से बचा जा सकता है। आप चाहे तो इस बारे में डॉक्टर से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कांच लगने पर उपाय: स्टेप-2

कांच लगने पर उसके आसपास के एरिया या त्वचा पर दवाब डालें। उंगलियों और अंगूठे से प्रेशर डालें। ऐसा करने से चुभा हुआ कांच धीरे-धीरे निकल सकता है।

कांच लगने पर उपाय: स्टेप-3

अगर आपके पैर या हाथ पर या शरीर पर किसी भी हिस्से पर कांच चुभ जाए तो एक बाल्टी में गर्म पानी लें। गर्म पानी में एप्सोम साल्ट मिला दें। गर्म पानी में अच्छी तरह जब नमक घुल जाए तो उसमें कांच चुभे हुए हिस्से को डालें। कुछ देर या तकरीबन आधे घंटे तक पानी में रहने की वजह से स्किन में थोड़ी सूजन आ जाती है। ऐसे में स्किन से कांच आसानी से निकाला जा सकता है। एप्सोम साल्ट को मैग्नेशियम सल्फेट के नाम से भी जाना जाता है। यह मैग्नेशियम, सल्फर और ऑक्सिजन के केमिकल कंपाउंड से मिलाकर बनाया जाता है। एप्सोम साल्ट का इस्तेमाल कांच लगने पर उसे घरेलू उपाय की तरह किया जाता है।

कांच लगने पर उपाय: स्टेप-4

पैर या हाथ में कांच लगने पर फर्स्ट एड के तौर पर कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार कैस्टर ऑयल को कॉटन में पहले लगाएं और फिर इस कॉटन को जिस जगह कांच लगा है वहां लगाकर रखें। ऐसा करने के साथ-साथ कुछ देर बाद वहां की आसपास की त्वचा पर हल्का प्रेशर डालें। ऐसा करने से कांच निकल सकता है।

कांच लगने पर उपाय: स्टेप-5

अगर आपने कांच लगी हुई त्वचा को कुछ देर तक नमक वाले गर्म पानी में रख चुके हैं, तो इसके बाद आप प्लकर का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्लकर की सहायता से कांच के टुकड़ों को निकाल सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि पानी बहुत गर्म नहीं होना चाहिए, वरना आपकी स्किन जल भी सकती है। पानी को इतना गर्म रखें कि आप कुछ समय के लिए स्किन को उसमें रख सके। आप चाहे तो इस बारे में डॉक्टर से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

और पढ़ेंः सांप काटने का इलाज कैसे करें? जानिए फर्स्ट ऐड

कांच लगने पर उपाय करने के बावजूद भी अगर आपकी परेशानी कम नहीं हुई है, तो ऐसी स्थिति में क्या करें?

अगर आपको हल्की चोट लगी हो और बिना किसी परेशानी के कांच निकाल चुके हैं, तब तो कोई समस्या नहीं है लेकिन, निम्नलिखित परेशानी होने पर खुद फर्स्ट एड करें और जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। इन परेशानियों में शामिल हैं-

  • ब्लीडिंग होना- अगर कांच लगी हुई त्वचा से ब्लीडिंग रुक नहीं रही है, तो इसे नजरअंदाज न करें।
  • ब्लीडिंग के साथ-साथ अगर कोई परेशानी महसूस होती है जैसे सूजन, पस या स्किन का लाल होना या जलन महसूस होना तो हेल्थ एक्सपर्ट से मिलें।
  • अत्यधिक दर्द होना।
  • अगर खुद से आप कांच के टुकड़ों को नहीं निकाल पाएं हैं।
  • इस हल्की सी चोट की वजह से बुखार भी आ सकता है।

इन ऊपर बताई गई बातों को ध्यान में रखें और फिर इलाज करवाएं।

कांच लगने पर उपाय को समझने के साथ-साथ इसे खुद से न करें। ऐसे वक्त में कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें। जैसे

  • कांच निकालने के लिए आप किसी अन्य व्यक्ति की मदद ले सकते हैं।
  • अगर पैर में कांच लगी है, तो कुछ देर तक जूते न पहनें।
  • टिटनेस का इंजेक्शन लगवाएं।

और पढ़ेंः फर्स्ट डिग्री से थर्ड डिग्री तक जानिए जलने के प्रकार और उनके उपचार

कांच लगने पर उपाय समझने के बाद अब समझते हैं कि कभी-कभी लकड़ी के छोटे-छोटे हिस्से अगर स्किन में चुभ जाएं तो क्या करें?

जिस तरह से ऊपर बताया गया है कि कांच लगने पर उपाय करें, ठीक इसी तरह से अगर आपको लकड़ी से चोट लग जाती है या लकड़ी चुभ जाती है तो भी यही उपाय अपनाना चाहिए।

कांच निकालने के बाद उस जगह पर एंटीसेप्टिक क्रीम या एंटीसेप्टिक डिसइंफेक्टेंट सॉल्यूशन लगाकर फिर उस जगह पर बैंडेज कर दें। ऐसा करने से परेशानी कम होगी और इंफेक्शन की संभावना भी न के बराबर होगी।

कांच लगने पर उपाय फॉलो करने से पहले अपने पास निम्नलिखित आवश्यक वस्तु जरूर रखें। जैसे:-

  1. कांच के टुकड़े या लकड़ी के टुकड़े को निकालने के लिए चिमटा (प्लकर)
  2. एंटीसेप्टिक क्रीम या एंटीसेप्टिक डिसइंफेक्टेंट सॉल्यूशन
  3. हल्का गर्म पानी
  4. एप्सोम सॉल्ट (नमक)
  5. कैस्टर ऑयल
  6. बैंडेज

और पढ़ेंः एरण्ड (कैस्टर) के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Castor Oil

कांच लगने पर उपाय के साथ-साथ निम्नलिखित तरीका भी अपनाया जा सकता है। जैसे-

  • जिस जगह कांच या लकड़ी चुभी है उसे निकालने के बाद उसपर हल्दी लगाई जा सकती है। हल्दी एंटीसेप्टिक होने के साथ-साथ एंटीबायोटिक होने की वजह से इंफेक्शन से बचाती है और दर्द में भी राहत दिलाती है।
  • हल्की चोट या खरोंच वाली जगहों पर शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। क्योंकि शहद में भी औषधीय गुण मौजूद होते हैं।

इन दोनों उपायों को बड़ों के साथ-साथ बच्चों के लिए भी किया जा सकता है।

अगर आप कांच लगने पर उपाय या लकड़ी चुभने से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। इस आर्टिकल में हमने आपको कांच लगने पर उपाय से संबंधित जरूरी बातों को बताने की कोशिश की है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आप इस समस्या से जुड़े किसी अन्य सवाल का जवाब जानना है, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Foreign object in the skin: First aid Print/https://www.mayoclinic.org/first-aid/first-aid/basics/art-20056604/Accessed on 24/03/2020

How to remove a splinter.
aad.org/public/skin-hair-nails/injured-skin/splinters

Accessed on 24/03/2020

First Aid: Splinters/https://kidshealth.org/en/parents/splinters-sheet.html/Accessed on 24/03/2020

Management of Foreign Bodies in the Skin/https://www.aafp.org/afp/2007/0901/p683.html/Accessed on 24/03/2020

First Aid when there is an Embedded Object in the Wound/https://firstaidforlife.org.uk/first-aid-when-there-is-an-embedded-object-in-the-wound/Accessed on 24/03/2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x