home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सूखी खांसी को टिकने नहीं देंगे ये घरेलू उपाय

सूखी खांसी को टिकने नहीं देंगे ये घरेलू उपाय

खांसी वैसे तो खुद में कोई बीमारी नहीं है, लेकिन यह कई अन्य कारणों से हो सकती है। जिससे होने वाली खुजली या अवरोध को साफ करने के लिए शरीर खांसी की सहायता लेता है। मगर खांसी की वजह से परेशान होना और चिड़चिड़ा हो जाना काफी आम बात है। खांसी की वजह से आप अपने दैनिक कार्यों या गतिविधियों को भी सही से नहीं कर पाते और कठिनाई महसूस करते हैं। इसके साथ ही खांसी आपके आराम करने के दौरान और ज्यादा परेशान करने लगती है। जैसे ही आप नींद लेने के लिए बेड पर लेटते हैं, तो यह जान की दुश्मन बनकर और परेशान करने लगती है। खैर, खांसी की बुराई तो खूब हो गई, अब बताते हैं कि खांसी कई प्रकार की हो सकती है। जिसमें से एक है सूखी खांसी, जो बहुत परेशान करती है। इस आर्टिकल में जानें सूखी खांसी के घरेलू उपाय (dry cough home remedies) के बारे में।

और पढ़ें : पेट में जलन दूर करने के आसान उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

सूखी खांसी (Dry cough) क्या है?

Dry Cough- सूखी खांसी

सूखी खांसी को अंग्रेजी में ड्राय कफी भी कहा जाता है। दरअसल, जब किसी कारण की वजह से हमारे एयरवे (श्वासमार्ग) में अवरोध उत्पन्न होने लगता है, तो खांसी आती है। इसके पीछे कई अन्य गंभीर बीमारी हो सकती हैं, जैसे- एलर्जी, अस्थमा, फेफड़ों की समस्याएं आदि। लेकिन, कई बार वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन जैसे आम कारणों की वजह से भी सूखी खांसी हो सकती है। आप आम खांसी में कुछ घरेलू उपायों का उपयोग कर सकते हैं, जो कि काफी प्रभावशाली हैं और आपको जल्द ही आराम दिलाते हैं। लेकिन, ध्यान रखें कि अगर दो-तीन दिन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने के बाद भी आपकी खांसी में आराम नहीं आता है, तो तुरंत जाकर डॉक्टर को दिखाएं। क्योंकि, यह किसी अन्य गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है।

और पढ़ें : क्याआप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं? इस तरह अपने खून में एल्कोहॉल के स्तर की जांच करें

सूखी खांसी के लिए घरेलू उपाय (Dry cough home remedies)

सूखी खांसी को दूर करने के लिए आप निम्नलिखित घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। यह घरेलू उपाय काफी असरदार साबित हो सकते हैं।

सूखी खांसी के घरेलू उपाय (dry cough home remedies): शहद है लाभकारी

शहद

गले में सूजन आने की वजह से भी आपको खांसी की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी समस्या में शहद आपके बड़ा काम आ सकता है। क्योंकि, शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गले में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इस समस्या के लिए आप शहद को इस्तेमाल करने के लिए एक कप गर्म चाय या गर्म नींबू पानी में शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं। सूखी खांसी के घरेलू उपाय के रूप में इसे अपनाएं।

और पढ़ें : Iceland moss: आइसलैंड मॉस क्या है?

सूखी खांसी के घरेलू उपाय (dry cough home remedies): नमकीन पानी के गरारे

नमकीन पानी

नमक वाला पानी आपके गले के टिश्यू की सूजन को कम करता है और आराम दिलाता है। सूखी खांसी के घरेलू उपाय के रूप में इसे अपनाएं। इसके लिए, आप एक ग्लास पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर एक घूंट भरें। अब सिर को थोड़ा पीछे की तरफ ले जाएं और 30 सेकेंड तक गरारे करें। इसके बाद पानी थूक दें। कभी भी गरारे वाला पानी न पीएं।

सूखी खांसी से आराम के लिए पानी

अगर आपको सूखी खांसी है, तो पानी आपके लिए काफी फायदेमंद घरेलू उपाय हो सकते हैं। क्योंकि, शरीर को हाइड्रेट रखने से गला और एयरवे भी नमीदार रहता है और खांसी को दूर करता है। इसलिए आपको रोजाना आठ गिलास पानी पीना चाहिए और इससे थोड़ा ज्यादा भी पानी पीना बुरी बात नहीं है। सूखी खांसी के घरेलू उपाय (dry cough home remedies) के रूप में इसे अपनाएं।

और पढ़ें : नींबू पानी के फायदे

सूखी खांसी के घरेलू उपाय (dry cough home remedies): ड्राई कफ के लिए अदरक

सूखी खांसी के घरेलू उपाय

ड्राई कफ को सही करने के लिए अदरक काफी बेहतर घरेलू उपाय है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह जी मिचलाने और दर्द की समस्या से भी राहत दिलाता है। एक स्टडी के मुताबिक अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड एयरवे के मेंब्रेन को रिलैक्स करते हैं और खांसी में राहत प्रदान करते हैं। इसके लिए आप एक बढ़िया अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं। इस चाय को बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में ताजे अदरक की कुछ स्लाइस डालकर कुछ देर तक भीगने दें। इसमें शहद या नींबू का रस मिलाकर इसका टेस्ट बढ़ाया जा सकता है।

अनानास

सूखी खांसी को दूर करने के लिए अनानास काफी लाभदायक फल साबित हो सकता है। क्योंकि, अनानास में ब्रोमलेन एंजाइम होता है, जो कि इस फल के बीच में अधिक मौजूद होता है। ब्रोमलेन एंजाइम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और बोनस के रूप में इसमें म्यूकोलाइटिक गुण भी होते हैं। जिस वजह से यह न सिर्फ एयरवे या गले के टिश्यू में सूजन की वजह से होने वाली सूखी खांसी, बल्कि बलगम वाली खांसी से भी राहत प्रदान करता है। आप खांसी को दूर करने के लिए अनानास के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें : 9 आसान इनडायजेशन के घरेलू उपाय

एसिड रिफ्लक्स से बचें

सूखी खांसी के आम कारणों में एसिड रिफ्लक्स भी शामिल है। इस समस्या से बचने के लिए आपको एसिड रिफ्लक्स को बढ़ावा देने वाले फूड्स या ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए। हर किसी व्यक्ति में एसिड रिफ्लक्स पैदा करने वाले फूड्स और ड्रिंक्स अलग-अलग हो सकते हैं। लेकिन, निम्नलिखित कॉमन फूड्स और ड्रिंक्स हैं जिनसे बचना चाहिए-

खांसी के इलाज के लिए स्टीम

खांसी के इलाज के लिए स्टीम लेना काफी असरदार होगा। इसके लिए आप एक हॉट शॉवर भी ले सकते हैं या फिर एक बर्तन में उबलता हुआ गर्म पानी लें और बर्तन से कम से कम एक फीट ऊपर सिर को रखें। अब अपने सिर के ऊपर एक तौलिया रखें और सिर को पूरी तरह से ऊपर से ढक लें और गर्म पानी की स्टीम इनहेल करें। जब आपको थोड़ी भी असुविधा होने लगे तो तुरंत रुक जाएं।

और पढ़ें : बच्चों का हाथ धोना उन्हें बचाता है इंफेक्शन से, जानें कब-कब हाथ धोना है जरूरी

जड़ी-बूटी

खांसी से राहत दिलाने में कई जड़ी-बूटी काम आ सकती हैं, जो कि आपके गले की सूजन को कम कर सकती हैं। यहां हम ऐसी कुछ हर्ब्स बता रहे हैं, जो कि एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं। इसके कारण आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है और संक्रमणों से लड़ने की क्षमता मजबूत होती है। आइए, ऐसी जड़ी-बूटी के नाम जानते हैं।

  • थाइम
  • हल्दी
  • लहसुन
  • लौंग
  • पेपरमिंट

एलर्जी पैदा करने वाले तत्व

कुछ लोगों को एलर्जी की वजह से भी सूखी खांसी की समस्या होती है। दरअसल, वातावरण में मौजूद कुछ एलर्जेन आपके शरीर में प्रवेश करते हैं और आपका इम्यून सिस्टम उसके खिलाफ प्रतिक्रिया देने लगता है। अगर आपको भी किसी एलर्जेन से एलर्जी है, तो उससे दूर रहें। सूखी खांसी के घरेलू उपाय (dry cough home remedies) अपनाकर आप कई समस्याओं से बच सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Surender aggarwal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x