home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

एड़ी में मोच और दर्द को दूर करने के लिए करें ये आसान एक्सरसाइज

एड़ी में मोच और दर्द को दूर करने के लिए करें ये आसान एक्सरसाइज

एड़ी में मोच आना (Ankle sprain) एक आम समस्या है, जो चलते फिरते या खेलते वक्त किसी को भी आ सकती है। एड़ी या टखने में आने वाली मोच की समस्या विशेष रूप से खिलाड़ियों और मोटापे के शिकार लोगों में ज्यादा देखी जा सकती है। कुछ लोगों को इस स्थिति में ज्यादा दर्द हो सकता है तो वही कुछ को कम। ये खासतौर से मोच की गंभीरता पर निर्भर करता है। इस दर्द को दूर करने के लिए लोग दवाईयों का सेवन भी करते हैं लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से आपको एड़ी में आने वाली मोच से काफी हद तक आराम मिल सकता है। इस आर्टिकल में जानें कि वो कौन सी एक्सरसाइज हैं, जिन्हें करके आप एड़ी की मोच (Ankle sprain) से राहत पा सकते हैं।

और पढ़ें : एथलीट्स से जिम जाने वालों तक, जानिए कैसे व्हे प्रोटीन आपके रूटीन में हो सकता है एड

एड़ी में आने वाली मोच से आराम दिलाएंगी ये एक्सरसाइज (Workout for Ankle sprain)

एड़ी में आने वाली मोच को दूर करने में आइस पैक का प्रयोग करना भी काफी असरदार साबित हो सकता है। कई बार हॉट कम्प्रेशन की मदद भी एड़ी में आने वाली चोट को दूर किया जा सकता है। हालांकि ऐसी स्थिति में डॉक्टर आमतौर पर रेस्ट करने की सलाह देते हैं, लेकिन एड़ी में दर्द (Ankle sprain) और मोच को दूर करने के लिए कुछ एक्सरसाइज करने से आपको तत्काल राहत मिल सकती है। एड़ी में आने वाली मोच को दूर करने के लिए इन एक्सरसाइज को किया जा सकता है:-

एंकल मोशन एक्सरसाइज (Ankle Motion Exercise)

एड़ी में आने वाली मोच (Ankle sprain)

एड़ी की मोच को ठीक करने में कुछ एंकल मोशन एक्सरसाइज की मदद ली जा सकती है। इसके अंतर्गत आपको अपने पैरों को सीधे रखकर एंकल को धीरे-धीरे घुमाना होता है। अगर आपको ज्यादा दर्द ना हो तो इसे आप दो से तीन बार भी एक मोशन में घुमाकर दर्द से राहत पा सकते हैं। दिन में दो से तीन बार एंकल मोशन एक्सरसाइज करने से आपको आराम मिल सकता है।

और पढ़ें: महिलाओं की प्रजनन क्षमता बढ़ाने में सहायक 5 योगासन

टॉवल स्क्रूच (Towel scrunch)

एड़ी में आने वाली मोच (Ankle sprain)

एड़ी में आने वाली मोच से निजात पाने के लिए टॉवल स्क्रूच एक्सरसाइज भी सहायक हो सकती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको फ्लोर पर एक टॉवल बिछाना होता है और उसके ऊपर पैर रखके उसे उंगलियों की मदद से पहले पीछे की तरफ और फिर आगे की तरफ खींचें। इस प्रक्रिया को 2 से 3 मिनट तक करने से एड़ी में होने वाले दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। हालांकि यदि आपको इस एक्सरसाइज को करते वक्त दर्द का अनुभव हो तो इसे तुरंत ही रोक दें। इस एक्सरसाइज को आप टिश्यू की मदद से भी कर सकते हैं।

टॉवल स्ट्रेच (Towel Stretch)

एड़ी में आने वाली मोच (Ankle sprain)

एड़ी में आने वाली मोच (Ankle sprain) को दूर करने के लिए टॉवल स्ट्रेच एक्सरसाइज करने से भी काफी फायदा मिल सकता है। इस एक्सरसाइज को करना भी काफी आसान है, आप सिर्फ एक टॉवल की मदद से इस एक्सरसाइज को घर बैठे कर सकते हैं। दोनों पैरों को सीधी करने नीचे जमीन पर या बिस्तर पर बैठ जाए। इसके बाद एक टॉवल लेकर उसे तलवों की तरफ से पकड़ कर खींचें। टॉवल को स्ट्रेच करके कम से कम 15 से 20 सेकंड तक होल्ड करके रखें और फिर पीछे की तरफ छोड़ दें। एक निर्धारित समय से ज्यादा इस एक्सरसाइज को ना करें।

स्टैंडिंग वॉल स्ट्रेच (Standing Wall Stretch)

एड़ी में आने वाली मोच (Ankle sprain)

और पढ़ें: क्या जिम जाने का मन नहीं करता? तो ये वर्कआउट मोटिवेशनल टिप्स करेंगे आपकी मदद

एड़ी में आनेवाली मोच (Ankle sprain) को दूर करने के लिए स्टैंडिंग वॉल स्ट्रेच एक्सरसाइज (Standing Wall Stretch) की मदद भी ली जा सकती है। इसके लिए दीवार से कुछ दूरी पर खड़े हो जाएं और दोनों हाथों की मदद से दीवार को पकड़ के एक पैर को आगे और एक पैर को पीछे की तरफ रखें। पैरों की इस अवस्था को हर दस सेकंड पर बदलते हुए इस एक्सरसाइज को कम से कम 5 मिनट तक करें। यदि आपको एक ही पोजीशन में ज्यादा देर तक स्ट्रेच करने से दर्द (Pain) महसूस हो तो तुरंत ही इस एक्सरसाइज को रोक दें।

एड़ी की मोच से निजात पाने के लिए इन एक्सरसाइज के अलावा आप कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप एड़ी की मोच के दर्द से राहत पा सकते हैं।

एड़ी की मोच या दर्द दूर (Ankle sprain) करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

सेंधा नमक पानी (Rock salt water)

एक टब गर्म पानी में तीन से चार चम्मच सेंधा नमक मिलाकर उसमें पैरों को डुबोकर कुछ देर के लिए बैठें। इससे एड़ी के दर्द (Pain) से निजात पाने में काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है। करीबन 20 मिनट तक इस पानी में पैर रखकर बैठने से आपको दर्द से निजात मिल सकता है। पूरी तरह से एड़ी में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो से तीन बार दोहराएं।

और पढ़ें: एक्सरसाइज से पहले खाएं ये चीजें, बढ़ेगी ताकत और दमदार होंगे मसल्स

हल्दी दूध (Turmeric Milk)

किसी भी प्रकार के दर्द से छुटकारा पाने के लिए हल्दी मिले दूध को बेहद कारगर माना जाता है। हल्दी में मौजूद तत्व दर्द को सोखने का काम करते हैं, इसलिए एड़ी में आने वाली मोच (Ankle sprain) को दूर करने के लिए रात को सोते वक्त एक ग्लास दूध में आधा चम्मच हल्दी (Turmeric) मिलाकर उसे कुछ देर उबालें और थोड़ा गुनगुना होने के बाद पिएं।

और पढ़ें: बेहद आसानी से की जाने वाली 8 आई एक्सरसाइज, दूर करेंगी आंखों की परेशानी

इन बातों का भी रखें ध्यान

इसके अलावा एड़ी में होने वाले दर्द (Ankle sprain) का एक कारण गलत जूता भी हो सकता है। हमेशा ऐसे ही जूते का चुनाव करें जो आपके पैरों के लिए आरामदेह हो। गलत जूते का चुनाव करने से भी आपको एड़ी में दर्द का अनुभव हो सकता है। एड़ी में होने वाले दर्द का एक कारण मोटापा भी हो सकता है। आप अपने वजन (Weight) को कम करके भी इस समस्या का निदान कर सकते हैं। कई बार फुटबॉल या पैरों से खेले जाने वाले खेल की वजह से भी एड़ी में मोच आ सकती है या दर्द हो सकता है। हमेशा ऐसे खेलों को खेलने से पहले स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज (Stretching working) जरूर करें। इससे एड़ियों पर दवाब नहीं बनता है और दर्द की समस्या उत्पन्न नहीं होती है। इसके अलावा खानपान में सुधार करके भी एड़ी में होने वाले दर्द की समस्या से राहत पाई जा सकती है। कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को डायट में शामिल कर एड़ी में आने वाली मोच की समस्या पर काबू पाया जा सकता है।

अगर आप एक्सरसाइज की शुरुआत पहली बार कर रहें हैं, तो पहले फिटनेस एक्सपर्ट से सलाह लें एक्सरसाइज करने का सही तरीका समझें और वर्कआउट के दौरान आरामदायक कपड़ें पहनें एक्सरसाइज के दौरान पानी जरूर पीएं। इस दौरान डिहाइड्रेशन (Dehydration) होने से बचें, डिहाइड्रेशन की वजह से शरीर में पानी की कमी हो सकती है और किसी अन्य शारीरिक तकलीफ के शिकार हो सकते हैं।

इसके बारे में यदि आप अधिक जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए अपने चिकित्सक से कंसल्ट करें।

ऑर्गेनिक फूड को टेस्टी बनाने के लिए नीचे दिय इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sprained Ankle exercise: https://www.health.harvard.edu/pain/recovering_from_an_ankle_sprain Accessed July 08, 2020

HOW TO STRENGTHEN YOUR ANKLE AFTER A SPRAIN: https://www.footcaremd.org/resources/how-to-help/how-to-strengthen-your-ankle-after-a-sprain Accessed July 08, 2020

Sprained ankle: https://www.uofmhealth.org/health-library/te7604 Accessed July 08, 2020

Ankle treatment: https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/sprained-ankle/diagnosis-treatment/drc-20353231 Accessed July 08, 2020

Ankle sprain causes, treatment: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK279552/ Accessed July 08, 2020

लेखक की तस्वीर badge
indirabharti द्वारा लिखित आखिरी अपडेट एक हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड