home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी : दिमाग को ठीक करने के लिए की जाती है ये सर्जरी!

कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी : दिमाग को ठीक करने के लिए की जाती है ये सर्जरी!

जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारे शरीर को सुचारू रूप से काम करने के लिए ब्रेन (Brain) यानी कि मस्तिष्क की जरूरत पड़ती है। इसलिए जब मस्तिष्क से जुड़ी समस्या होती है, तो भले ही शरीर ठीक रहे, लेकिन आपको शारीरिक समस्याएं हो सकती है। यही वजह है कि मस्तिष्क का सही रूप से काम करना बेहद जरूरी है। आज हम आपको मस्तिष्क से जुड़ी एक सर्जरी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम है कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी। कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी सर्जरी ब्रेन में खून पहुंचाने वाली आर्टरी के लिए होती है। कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी (Carotid Endarterectomy) सर्जरी को कब किया जाता है और इसके दौरान किन बातों का ध्यान रखा जाता है, आइए जानते हैं इस आर्टिकल में।

क्या है कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी? (Carotid Endarterectomy)

कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी (Carotid Endarterectomy) एक प्रकार की सर्जरी है, जो कैरोटिड आर्टरी डिजीज (Carotid Artery disease) में की जाती है। कैरोटिड आर्टरी वह मुख्य ब्लड वेसल्स होती हैं, जो ब्रेन तक ब्लड पहुंचाती है। कैरोटिड आर्टरी डिजीज (Carotid artery disease) में ब्रेन तक ब्लड पहुंचाने वाली ये आर्टरीज संकरी हो जाती है, जिसकी वजह से ब्रेन को पर्याप्त ब्लड नहीं मिलता और इसकी वजह से स्ट्रोक (Stroke) की समस्या हो सकती है।

क्या होता है कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी सर्जरी (Carotid Endarterectomy surgery) में?

डॉक्टर कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी (Endarterectomy) में आर्टरी में जमे प्लाक को निकालते हैं। यदि प्लाक की मात्रा ज्यादा हो और आर्टरी की स्थिति बिगड़ गई हो, तो ऐसे में उस अफेक्टेड कैरोटिड आर्टरी को निकाल दिया जाता है। प्लाक निकालने के बाद इस आर्टरी में स्टिचेस लगाए जाते हैं, जिससे ब्लड फ्लो पहले की तरह काम कर सके। यह सर्जरी मरीज की जरूरत के मुताबिक लोकल एनेस्थीसिया (Local anesthesia) या जनरल एनेस्थीसिया देकर की जा सकती है।

और पढ़ें: कार्डियो एक्सरसाइज से रखें अपने हार्ट को हेल्दी, और भी हैं कई फायदे

क्यों पड़ती है कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी सर्जरी (Carotid Endarterectomy surgery) की जरूरत?

जैसा कि आपने पहले जाना, कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी (Carotid Endarterectomy) आर्टरी में प्लाक जमा हो जाने के कारण की जाती है। जब आर्टरी में प्लाक जमा होता है, तो एथेरोस्क्लेरोसिस की समस्या होती है। जब प्लाक कैरोटिड आर्टरी की अंदरूनी सतह पर जमा होने लगता है, तो इसकी वजह से आर्टरी में ब्लॉकेज आने लगता है। यह ब्लॉकेज कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol), सेल्यूलर वेस्ट, कैल्शियम इत्यादि से बना हो सकता है। कैरोटिड आर्टरी डिजीज, कोरोनरी आर्टरी डिजीज की ही तरह ही होती है। कोरोनरी आर्टरी डिजीज में जिस तरह ह्रदय तक रक्त ठीक ढंग से नहीं पहुंच पाता, उसी तरह कैरोटिड आर्टरी डिजीज (Carotid artery disease) में मस्तिष्क को ब्लड ना मिलने की वजह से समस्याएं खड़ी होती हैं।

कैरोटिड आर्टरी डिजीज (Carotid artery disease) कैसे करती है आपके मस्तिष्क को प्रभावित?

जैसा कि आप जानते हैं हमारे मस्तिष्क को लगातार ऑक्सिजन सप्लाय की जरूरत पड़ती है, जिससे मस्तिष्क का काम ठीक ढंग से होता रहे। कुछ सेकंड्स के लिए भी यदि यह ब्लड सप्लाय रुकती है, तो ब्रेन सेल्स खत्म होने शुरू हो जाते हैं। कैरोटिड आर्टरी में प्लाक जमा होने की वजह से ब्लड फ्लो बाधित होता है, तो ऐसी स्थिति में ब्रेन में ऑक्सिजन की कमी होने लगती है और स्ट्रोक (Stroke) की समस्या हो सकती है।

कई बार लोगों को मिनी स्ट्रोक भी होता है, जिसमें आपको स्ट्रोक के सिम्टम्स दिखाई देते हैं। यह स्थिति कुछ मिनट तक रह सकती है। वहीं यदि समय पर इस पर ध्यान ना दिया जाए, तो यह गंभीर रूप में परिवर्तित हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाने की जरूरत पड़ती है। जैसा कि आप जानते हैं, ब्रेन से जुड़ी किसी भी सर्जरी में रिस्क बना रहता है, इसलिए कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी (Carotid Endarterectomy) सर्जरी के भी रिस्क के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। आइए जानते हैं इन रिस्क्स के बारे में।

और पढ़ें: जानिए महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण पुरुषों की तुलना में कैसे अलग होते हैं

कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी में होनेवाले रिस्क (Carotid Endarterectomy Risks)

कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी (Endarterectomy) सर्जरी के दौरान कुछ रिस्क आपको उठाने पड़ सकते हैं, जो इस प्रकार हैं –

इस तरह की स्थिति में सर्जरी के दौरान कुछ कॉम्प्लिकेशंस पैदा हो सकते हैं, इसलिए यदि आपको किसी प्रकार की मेडिसिन, कांट्रैस्ट डाय, आयोडीन या लेटेस्क से एलर्जी है, तो अपने डॉक्टर से इसका जिक्र जरूर करें। आइए अब जानते हैं कैसे खुद को इस सर्जरी के लिए आप तैयार कर सकते हैं।

और पढ़ें: ज्यादा नमक खाना दे सकता है आपको हार्ट अटैक

कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी (Carotid Endarterectomy) की कैसे करें तैयारी? कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी (Carotid Endarterectomy)

कैरोटिड सर्जरी अपने आप में एक मुश्किल सर्जरी मानी जाती है, ऐसी स्थिति में आप खुद को इस सर्जरी के लिए इस तरह तैयार कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपके डॉक्टर इस पूरी प्रोसीजर के बारे में आपको बताएंगे। इस दौरान आपके मन में उठने वाले किसी भी सवाल का निवारण आप डॉक्टर के साथ कर सकते हैं।
  • इसके बाद डॉक्टर आपकी हेल्थ हिस्ट्री को जानेंगे और फिजिकल एग्जामिनेशन (Physical examination) के दौरान आपकी हेल्थ की स्थिति का पता लगाया जाएगा। इस दौरान आपको अपने डॉक्टर से किसी भी प्रकार की एलर्जी के बारे में या कॉम्प्लिकेशन के बारे में बात करनी चाहिए। साथ ही डॉक्टर आपको ब्लड टेस्ट या डायग्नोस्टिक टेस्ट करवाने की भी सलाह दे सकते हैं। यदि आप प्रेग्नेंट है तो डॉक्टर को इसकी जानकारी देना आपके लिए बेहद जरूरी है।
  • सर्जरी से पहले डॉक्टर आपको खाने और पीने से संबंधित सलाह देंगे, जिसके अंतर्गत आपको खानपान को लेकर सावधानी बरतनी होगी।
  • सर्जरी से पहले आपको डॉक्टर सेडेटिव दे सकते हैं, जिससे आप रिलैक्स फील करेंगे। इस दौरान डॉक्टर को जरूर बताएं यदि आप पेसमेकर का इस्तेमाल करते हैं।
  • यदि आप स्मोकर हैं तो आपको सर्जरी से पहले या बाद में स्मोकिंग (Smoking) से दूर रहना चाहिए। जिससे आप जल्द से जल्द रिकवर हो सकें और यह आपकी हेल्थ को नुकसान ना पहुंचाए।
  • आप की सर्जरी के बाद आप की स्थिति को देखते हुए डॉक्टर जरूरी सलाह देंगे, जिससे आपको खास तौर पर फॉलो करना है।

और पढ़ें: एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं ये 7 खाद्य पदार्थ

ध्यान रखिए कि कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी (Endarterectomy) सर्जरी हर व्यक्ति के लिए अलग तरह से काम करती है, इसलिए आपके लिए इसके रिस्क और बेनिफिट अलग-अलग हो सकते हैं। इसलिए खुद से जुड़ी सभी जानकारी डॉक्टर को दें, जिससे आपकी स्वास्थ्य स्थिति को समझते हुए डॉक्टर आपके लिए मेडिकेशन और हेल्थ केयर प्रोवाइड कर सकें। डॉक्टर की सलाह के बिना किसी प्रकार की दवा या मेडिकल प्रोसीजर को फॉलो ना करें। साथ ही दवा में किसी प्रकार का बदलाव ना करें।

उम्मीद करते हैं कि आपको कैरोटिड एंडारटेरेक्टॉमी (Endarterectomy) सर्जरी से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Carotid Endarterectomy https://www.hopkinsmedicine.org/health/treatment-tests-and-therapies/carotid-endarterectomy/ Accessed on 22nd September 2021

Carotid Endarterectomy https://www.nhlbi.nih.gov/health-topics/carotid-endarterectomy/Accessed on 22nd September 2021

Carotid Endarterectomy https://vascular.org/patient-resources/vascular-treatments/carotid-endarterectomy/Accessed on 22nd September 2021

Carotid Endarterectomy https://my.clevelandclinic.org/health/treatments/16849-carotid-artery-disease-carotid-endarterectomy/Accessed on 22nd September 2021

Guidelines for Carotid Endarterectomy https://www.ahajournals.org/doi/full/10.1161/01.CIR.91.2.566/Accessed on 22nd September 2021

Carotid endarterectomy/https://www.mayoclinic.org/tests-procedures/carotid-endarterectomy/about/pac-20393379/Accessed on 22nd September 2021

Carotid Endarterectomy/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK470582/Accessed on 22nd September 2021

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/09/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड