home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हार्ट एरिदमियाज के इलाज में ब्लड थिनर्स का क्या है उपयोग? अगर मन में है ये सवाल, तो जरूर पढ़ें ये लेख

हार्ट एरिदमियाज के इलाज में ब्लड थिनर्स का क्या है उपयोग? अगर मन में है ये सवाल, तो जरूर पढ़ें ये लेख

अमेरिकन अकेडेमी ऑफ न्यूरोलॉजी के अनुसार हार्ट एरिदमियाज में ब्लड थिनर्स (Blood thinners in Heart Arrhythmias) का उपयोग मरीज को स्ट्रोक के रिस्क को कम करने के लिए किया जाता है। उन व्यक्तियों में इन ड्रग्स का उपयोग और अधिक जरूरी हो जाता है जो अनियमित हार्ट बीट की समस्या से ग्रसित होते हैं और जिन्हें मिनी स्ट्रोक (Mini stroke) आ चुका हो। अनियमित दिल की धड़कन स्ट्रोक का मुख्य रिस्क फैक्टर है क्योंकि इसकी वजह से ब्लड हार्ट के अपर चैम्बर्स में ही रह जाता है। जिससे क्लॉट (Clot) का निमार्ण हो सकता है और ब्रेन तक पहुंच सकता है।

अमेरिकन न्यूरोलॉजी ग्रुप के अनुसार अगर एर्टियल फिब्रिलेशन (Atrial fibrillation) का इलाज ना किया जाए तो यह 5 प्रतिशत लोगों में स्ट्रोक का कारण बन सकता है। ऐसे में ब्लड थिनर्स ड्रग्स ब्लड क्लॉट्स को बनने से रोकते हैं। ये क्लॉट्स को ग्रो करने से भी रोकते हैं। हालांकि, ब्लड थिनर्स (Blood Thinners) मौजूदा ब्लड क्लॉट्स (Blood Clots) को तोड़ने में मददगार नहीं है। हार्ट एरिदमियाज में ब्लड थिनर्स का उपयोग ब्लीडिंग के रिस्क को बढ़ावा दे सकता है। इसलिए इनका उपयोग करते वक्त ऐसी चीजों को उपयोग सावधानी से करना चाहिए जिनसे चोट लग सकती है। ब्लड थिनर्स को एंटीकोआगुलेंट्स (Anticoagulants) और एंटी प्लेटलेट ड्रग्स (Anti-platelet drugs) भी कहा जाता है।

और पढ़ें: नाइट्रोग्लिसरीन : हार्ट पेशेंट इस दवा के सेवन से पहले बरतें सावधानी!

हार्ट एरिदमियाज में ब्लड थिनर्स का उपयोग (Blood thinners in Heart Arrhythmias) से जुड़ी सावधानियां

हार्ट एरिदमियाज में ब्लड थिनर्स का उपयोग कर रहे हैं, तो अधिक ब्लीडिंग होने या नील पड़ने की समस्या हो रही है, तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं। निम्न स्थितियों में डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

  • असामान्य ब्लीडिंग होने पर
  • किसी प्रकार का कोई एक्सीडेंट होने पर
  • कमजोरी महसूस होने पर या चक्कर आने पर
  • स्टूल के कलर में बदलाव जैसे कि उसका लाल, भूरा या काला होने पर
  • मसूड़ों से ब्लीडिंग होने पर
  • सिर और पेट में तेज दर्द जो ठीक ना हो

हार्ट एरिदमियाज में ब्लड थिनर्स (Blood thinners uses in Heart Arrhythmias)

एरिदमिया एक ऐसी कंडिशन है कि अगर समय रहते इसका इलाज ना किया जाए तो यह जानलेवा तक हो सकती है। ब्लड थिनर्स का का पूरा फायदा प्राप्त करने के लिए इन दवाओं का उपयोग हर दिन एक ही समय पर करना चाहिए। इस ड्रग के उदाहरण निम्न प्रकार हैं। ये दवाओं के जेनेरिक नाम हैं। ये दवाएं अलग-अलग ब्रांड नेम के साथ उपलब्ध हैं।

  • वार्फरिन (Warfarin)
  • हेपरिन (Heparin)
  • एपिक्साबेन (Apixaban)
  • रिवेरोक्साबैन (Rivaroxaban)
  • डाबिगेट्रान (Dabigatran)
  • एडॉक्सबान (Edoxaban)
  • ध्यान रखें यहां बताई जा रहीं दवाओं में से किसी का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। हमारा उद्देश्य किसी ब्रांड का प्रचार करना नहीं, बल्कि अपने पाठकों तक सही जानकारी पहुंचाना है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि यहां बताई गई दवाओं की कीमत और जहां से आप दवा खरीदते हैं उसकी कीमत में अंतर हो सकता है। चलिए अब जान लेते हैं हार्ट एरिदमियाज में उपयोग होने वाले ब्लड थिनर्स के बारे में।

और पढ़ें: हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकता है हाय ब्लड प्रेशर!

कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के बारे में अधिक जानने के लिए देखिए ये 3डी मॉडल:

हेप लॉक (Hep Lock)

हार्ट एरिदमियाज में ब्लड थिनर्स का उपयोग (Blood thinners in Heart Arrhythmias) ब्लड क्लॉट को बनने से रोकने के साथ ही स्ट्रोक प्रिवेंशन के लिए किया जाता है। जिसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के तौर पर हेपरिन (Heparin) पाई जाती है। यह ब्रेन, पैरों, फेफड़ों और हृदय में ब्लड क्लॉट को बनने से रोकने में मदद करती है। यह दवा इंजेक्शन के रूप में उपलब्ध है। इसे इंजेक्शन या ड्रिप के रूप में वेन्स में दिया जाता है। हालांकि, यह पहले बने हुए क्लॉट्स को डिसॉल्व नहीं करती, लेकिन यह उन्हें बढ़ने से रोकती है जो ब्लड वेसल्स में ब्लॉकेज का कारण बनते हैं।

यह दवा दूसरी दवाओं से इंटरैक्ट कर सकती है। इसलिए अगर किसी दूसरी दवा का उपयोग कर रहे हैं तो इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं। इस दवा के कॉमन साइड इफेक्ट में ब्लीडिंग शामिल है। दवा की ऑनलाइन कीमत 18 रुपए है।

और पढ़ें: हार्ट एरिदमिया को मैनेज कर सकते हैं इन एक्सरसाइजेज से, लेकिन रखना होगा कुछ बातों का ध्यान

अपिक्साबिड (Apixabid)

अपिक्साबिड एक नोवल ओरल एंटीकोआगुलेंट्स (Novel oral anticoagulant) है। हार्ट एरिदमियाज में ब्लड थिनर्स (Blood thinners in Heart Arrhythmias) की लिस्ट में इसको भी शामिल किया जा सकता है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में अपैक्साबिन (Apaxabin) पाया जाता है। जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि ब्लड थिनर्स को एंटीकोआगुलेंट्स भी कहा जाता है। यह दवा बॉडी में ब्लड क्लॉट्स के फॉर्मेशन को रोककर काम करती है। इसका उपयोग स्ट्रोक को रोकने के साथ ही डीप वेन थ्रोम्बोसिस (Deep vein thrombosis) और पल्मोनरी एंबोलिज्म (Pulmonary embolism) के उपचार में भी किया जाता है। यह पैर, फेफड़े, दिल और दिमाग में ब्लड क्लॉट्स को बनने से रोकती है।

इस दवा का कॉमन साइड इफेक्ट ब्लीडिंग है। अच्छे परिणामों के लिए, एपिक्साबिड को प्रतिदिन एक ही समय पर लें। रात में भोजन के साथ लेना बेहतर है। यह भोजन या अन्य दवाओं के साथ कम इंटरैक्ट करता है। इसलिए, बार-बार खुराक में बदलाव की आवश्यकता नहीं होती है। इस दवा की ऑनलाइन कीमत 120 रुपए है।

हार्ट एरिदमियाज में ब्लड थिनर्स (Blood thinners in Heart Arrhythmias)

कोफारिन (Cofarin)

हार्ट एरिदमियाज में ब्लड थिनर्स (Blood thinners in Heart Arrhythmias) की लिस्ट में कोफारिन को शामिल किया जाता है। जिसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के तौर पर वार्फरिन (Warfarin) पाई जाती है। यह दवा ब्लड वेसल्स में ब्लड क्लॉट को बनने से रोकने में मदद करती है। हालांकि, यह पहले बने हुए क्लॉट्स को डिसॉल्व नहीं करती, लेकिन यह उन्हें बढ़ने से रोकती है जो ब्लड वेसल्स में ब्लॉकेज का कारण बनते हैं।

इस दवा का कॉमन साइड इफेक्ट ब्लीडिंग है। जब तक दवा का उपयोग कर रहे हैं तब तक शेविंग करते वक्त, अंगूठे और उंगलियों के नाखून काटते वक्त सावधान रहे। अगर यूरिन या स्टूल में ब्लड आता है, तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं। दवा के साथ एल्कोहॉल का उपयोग ना करें। इससे साइड इफेक्ट्स के बढ़ने की संभावना है। साथ ही ट्रीटमेंट के दौरान डायट में अचानक कोई बदलाव ना करें। इस दवा की ऑनलाइन कीमत 17 रुपए है।

रिवाक्सा (Rivaxa)

हार्ट एरिदमियाज में ब्लड थिनर्स (Blood thinners in Heart Arrhythmias) का उपयोग ब्लड क्लॉट्स को बनने से रोकने के लिए किया जाता है ताकि ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को टाला जा सके। रिवाक्सा (Rivaxa) भी नोवल ओरल एंटीकोआगुलेंट्स (Novel oral anticoagulant) है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में रिवारोक्साबेन Rivaroxaban पाई जाती है। इसका उपयोग स्ट्रोक को रोकने के साथ ही डीप वेन थ्रोम्बोसिस (Deep vein thrombosis) और पल्मोनरी एंबोलिज्म (Pulmonary embolism) के उपचार में भी किया जाता है। यह पैर, फेफड़े, दिल और दिमाग में ब्लड क्लॉट्स को बनने से रोकती है।

इस दवा के उपयोग से चक्कर आ सकते हैं। जब तक आप यह नहीं जानते कि यह आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक ड्राइविंग या मानसिक ध्यान केंद्रित करने वाली गतिविधियों से बचें। अगर आपको किडनी की कोई समस्या है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। साथ ही अगर यदि आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो डॉक्टर को इसके बारे में जरूर बताएं। डॉक्टर से बात किए बिना दवा लेना बंद न करें। ना ही इसके डोज में किसी प्रकार का कोई बदलाव करें। इस दवा की ऑनलाइन कीमत 252 रुपए है।

और पढ़ें: इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिकल टेस्टिंग : यह टेस्ट कैसे काम आता है दिल से जुड़ी समस्याओं के निदान में!

उम्मीद करते हैं कि आपको हार्ट एरिदमियाज में ब्लड थिनर्स (Blood thinners in Heart Arrhythmias) के उपयोग से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/08/2021 को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x