आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

हार्ट फेलियर के लिए मील प्लान्स (Meal Plans for Heart Failure) कैसा होना चाहिए?

    हार्ट फेलियर के लिए मील प्लान्स (Meal Plans for Heart Failure) कैसा होना चाहिए?

    अगर आपको हार्ट फेलियर डायग्नोस हुआ है तो आपका डॉक्टर आपको कुछ मेडिकेशन लिख सकता है ताकि इस स्थिति का इलाज हो सके। कुछ मामलों में वे सर्जरी या मेडिकल डिवाइस भी रिकमंड कर सकते हैं जो हार्ट बीट को ठीक करने में मदद करता है। डॉक्टर लाइफ स्टाइल में बदलाव लाने के लिए भी आपको प्रोत्साहित करेगा। जिसमें डायट भी शामिल है। हार्ट फेलियर के लिए मील प्लान्स (Meal Plans for Heart Failure) करने से हार्ट फेलियर को मैनेज करने में मदद मिल सकती है।

    हेल्दी डायट हार्ट फेलियर के लक्षणों को कम करने और स्थिति को बुरा बनाने से रोकने में मदद करती है। एक पोषक तत्वों से युक्त डायट ओवरऑल हेल्थ के लिए भी अच्छी होती है। हार्ट फेलियर के कई प्रकार हैं, लेकिन डायट्री रिकमंडेशन सबके लिए एक जैसी ही हैं।

    हार्ट फेलियर के लिए मील प्लान्स (Meal Plans for Heart Failure)

    हार्ट फेलियर के लिए मील प्लान्स (Meal Plans for Heart Failure) जानने से पहले ये जान लें कि डेश डायट एक ईटिंग प्लान है जो कि ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें प्लांट बेस्ड फूड्स और हार्ट हेल्दी फैट्स पर फोकस किया जाता है। इसके साथ ही मेडिटेरियन डायट (Mediterranean diet) डायट भी सजेस्ट की जाती है। ये दोनों डायट हेल्दी ईटिंग के गोल्स को प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं। यह संभव है कि इन डायट्स को फॉलो करने के लिए लो सोडियम फूडस का चुनाव करें। इसके साथ ही प्रोसेस्ड और प्रीपैकेज्ड प्रो डक्ट्स का कम से कम कंजप्शन करें। आपके लिए कौन सी डायट सही रहेगी इसके बारे में डॉक्टर से जानकारी जरूर प्राप्त करें।

    और पढ़ें: डिजोक्सिन (Digoxin) : हार्ट फेलियर में कितनी प्रभावी हैं ये दवाई?

    हार्ट फेलियर के लिए मील प्लान्स (Meal Plans for Heart Failure) करते वक्त पोषक तत्वों से युक्त फूड्स को चुनें

    जरूरी नहीं कि आप किसी खास डायट या प्रिस्क्राइब्ड मील प्लान को फॉलो करें कि जो हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता हो। एक अन्य विकल्प यह है कि स्वस्थ खाद्य पदार्थों को अपनी रूटीन में शामिल करना शामिल करें और हर मील को हार्ट स्मार्ट के विकल्प के रूप में चुनें।

    आपके शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए, विटामिन, खनिज, फायबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करना महत्वपूर्ण है। दूसरी ओर, उन खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित करना सबसे अच्छा है जिनमें बहुत अधिक कैलोरी होती है और बहुत कम पोषक तत्व होते हैं।

    अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार खाने की सलाह देता है, जैसे:

    हार्ट फेलियर के लिए मील प्लान्स (Meal plans for heart failure)

    • फल और सब्जियां
    • बीन्स और अन्य फलियां
    • नट्स और सीड्स
    • साबुत अनाज
    • लीन एनिमल प्रोडक्ट्स से भी कई आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं, जैसे: सीफूड्स और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद

    दूसरी ओर रेड मीट, मिठाई और अन्य खाद्य पदार्थों जिनमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है उनका सेवन कम से कम करना चाहिए। इनमें ट्रांस फैट, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम और रिफाइंड शुगर की भी उच्च मात्रा होती है।

    हार्ट फेलियर के लिए मील प्लान्स (Meal Plans for Heart Failure) में सोडियम का सेवन भी करें कम

    हार्ट फेलियर के लिए मील प्लान्स (Meal Plans for Heart Failure) में सोडियम की मात्रा का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। जब आप बहुत अधिक नमक या सोडियम खाते हैं, तो इससे शरीर में फ्लूइड जमा हो जाते हैं। जब आपके शरीर में तरल पदार्थ बनते हैं, तो यह ब्लडप्रेशर को बढ़ाता है और हृदय पर अधिक दबाव डालता है। दिल की विफलता में, यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि सोडियम दिल की विफलता के लक्षणों को और खराब कर सकता है। इसका किडनी और हृदय पर लंबे समय तक प्रभाव भी पड़ सकता है।

    दिल की विफलता के प्रबंधन में मदद के लिए, डॉक्टर कम सोडियम वाली डायट फॉलो करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, आमतौर पर दिल की विफलता के रोगियों के लिए प्रतिदिन <2,000 मिलीग्राम तक सीमित है। यह विशिष्ट स्थिति और दिल की विफलता के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकता है। जिसमें सिस्टोलिक या डायस्टोलिक शामिल है।

    और पढ़ें: Chronic Heart Failure: सीने में दर्द और तेज दिल धड़कन क्रोनिक हार्ट फेलियर के लक्षण तो नहीं?

    याद रखें

    सोडियम कई खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है, जिसमें सीफूड, रेड मीट, डेयरी प्रोडक्ट और प्लांट फूड शामिल हैं, लेकिन सोडियम का सबसे बड़ा स्रोत नमक है, जिसे कई घर के बने व्यंजनों और अधिकांश प्रोसेस्ड फूड्स में डाला जाता है।

    हार्ट फेलियर के लिए मील प्लान्स : तरल पदार्थों का सेवन सीमित करें

    यदि किसी का हार्ट फेलियर हुआ है, तो डॉक्टर प्रत्येक दिन पीने वाले तरल पदार्थों की मात्रा को ट्रैक और सीमित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। लेकिन बहुत अधिक तरल पदार्थ पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और दिल की विफलता होने पर आपके दिल पर दबाव पड़ सकता है।

    अपने डॉक्टर से पूछें कि आपको हर दिन कितने कप तरल पदार्थ पीना चाहिए। कुछ मामलों में, वे आपके शरीर को अतिरिक्त तरल पदार्थ की समस्या से बचाने के लिए वे वॉटर पिल्स लिख सकते हैं। यानी हार्ट फेलियर के लिए मील प्लान्स (Meal Plans for Heart Failure) करते वक्त आपको फ्लूइड इंटेक का भी ध्यान रखना है।

    हार्ट फेलियर के लिए मील प्लान्स: एल्कोहॉल का सेवन (Alcohol consumption) करें सीमित मात्रा में

    हार्ट फेलियर के लिए मील प्लान्स (Meal plans for heart failure)

    हार्ट फेलियर के लिए मील प्लान्स (Meal Plans for Heart Failure) में एल्कोहॉल कंजप्शन का ध्यान देना बहुत जरूरी है। दिल और रक्त वाहिकाओं की सुरक्षा के लिए डॉक्टर शराब की खपत को सीमित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। बहुत अधिक शराब पीने से दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। अपने डॉक्टर से जरूर पूछें कि क्या आपके लिए मध्यम मात्रा में शराब पीना सुरक्षित है। वैसे तो अगर आप इसे पूरी छोड़ ही देते हैं तो आपकी हार्ट हेल्थ के साथ ही ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छा रहेगा।

    और पढ़ें: एक ड्रिंक बचाएगी आपको हार्ट अटैक (दिल का दौरा) के खतरे से!

    हार्ट फेलियर के लिए मील प्लान्स करते वक्त कैलोरी इंटेक (Calories intake) का रखना होगा विशेष ध्यान

    कुछ मामलों में, डॉक्टर वजन कम करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है ताकि दिल पर तनाव कम करने में मदद मिल सके। वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोगों को कम कैलोरी खाने की जरूरत होती है।

    अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या वजन कम करने के लिए कैलोरी सेवन को सीमित करना अच्छा होगा? यदि कैलोरी कम करने में सहायता की आवश्यकता है, तो वे आपको डायट न्यूट्रिशनिस्ट के पास भेज सकते हैं। वह कैलोरी को कम करते हुए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन विकल्प बनाने का तरीका सीखाने में मदद कर सकता है। वे यह जानने में भी मदद कर सकते हैं कि कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ कैसे चुनें जो पूर्ण और संतुष्ट महसूस कराएं।

    और पढ़ें: हार्ट एंजियोप्लास्टी और स्टेंट प्लेसमेंट: ये है दिल का मामला, ना बरतें लापरवाही!

    उम्मीद करते हैं कि आपको हार्ट फेलियर के लिए मील प्लान्स (Meal Plans for Heart Failure) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    टार्गेट हार्ट रेट कैल्क्यूलेटर

    जानें अपना साधारण और अधिकतम रेस्टिंग हार्ट रेट,आपकी उम्र और रोजाना एक्टिविटीज और अन्य एक्टिविटीज के दौरान प्राभावित होने वाली हार्ट रेट के बारे में।

    पुरुष

    महिला

    क्या आप खोज रहे हैं?

    आपकी रेस्टिंग हार्ट रेट क्या है? (बीपीएम)

    60

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Alcohol and heart health/heart.org/en/healthy-living/healthy-eating/eat-smart/nutrition-basics/alcohol-and-heart-health/ Accessed on 30/03/2022

    Heart failure diet: Low sodium/my.clevelandclinic.org/health/diseases/17072-heart-failure-diet-low-sodium/Accessed on 30/03/2022

    Heart failure/mayoclinic.org/diseases-conditions/heart-failure/diagnosis-treatment/drc-20373148/Accessed on 30/03/2022

    Heart-healthy eating/https://www.womenshealth.gov/healthy-eating/how-eat-health/heart-healthy-eating/Accessed on 30/03/2022

    A Clinician’s Guide to Healthy Eating for Cardiovascular Disease Prevention/
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6713921/Accessed on 30/03/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 01/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: