आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

फूड की एक्सपायरेशन डेट के बारे में यह जानकारी है जरूरी!

    फूड की एक्सपायरेशन डेट के बारे में यह जानकारी है जरूरी!

    जब भी आप किसी तरह की पैक्ड फूड आइटम खरीदते हैं, तो उसके ऊपर लिखी “बेस्ट बिफोर” या “एक्सपायरी डेट” को अवश्य चेक करते होंगे। इन डेट्स का अर्थ है कि आप कब तक उस सामान को यूज कर सकते हैं। हर पैक्ड चीज के इस्तेमाल की भी एक सही डेट होती है और अगर आप एक्सपायर्ड डेट के खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो ऐसे करने से न केवल आप बीमार पड़ सकते हैं बल्कि ऐसा करना जानलेवा भी हो सकता है। आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं फूड की एक्सपायरेशन डेट (Expiration Date Of Foods) के बारे में। फूड की एक्सपायरेशन डेट (Expiration Date Of Foods) से पहले जान लेते हैं फूड आइटम्स पर लिखी डेट्स के प्रकार के बारे में।

    क्या मतलब है फूड आइटम्स पर लिखी डेट्स का?

    फूड लेवल्स पर जो आप डेट्स देखते हैं, वो आमतौर पर फूड के खराब होने से संबंधित नहीं होती हैं। इसकी बजाय, तिथियां यह बताती हैं कि फूड में कितने समय तक अच्छा स्वाद और टेक्सचर बना रहता है। आपने प्रोडक्ट्स के लेबल्स पर विभिन्न वर्डिंग देखी होंगी। इन एक्सपायरेशन टर्म्स को समझ कर आप यह जान सकते हैं कि यह फूड कितनी देर तक सही रह सकता है। अगर आप किसी खाद्य पदार्थ को सही से स्टोर और हैंडल करते हैं, तो यह पैकेजिंग पर प्रिंट हुई डेट के बाद भी सही रह सकते हैं। आइए जानें फूड की एक्सपायरेशन डेट (Expiration Date Of Foods) और अन्य डेट्स के बारे में विस्तार से:

    और पढ़ें: Heart healthy Foods: हार्ट को रखना है हेल्दी, तो इन फूड्स के बारे में जरूर जान लें!

    सेल-बाय डेट (Sell-By Date)

    रेफ्रिजरेटेड प्रोडक्ट्स के लेबल्स पर अधिकतर “सेल-बाय डेट” लिखा जाता है। स्टोर्स इस डेट का इस्तेमाल इस चीज को जानने के लिए करते हैं कि कब उन्हें इन चीजों को बेचने की लिस्ट से निकालना है। वैसे इस लिस्ट की फूड आइटम्स का इस्तेमाल इसकी डेट निकल जाने के बाद भी किया जा सकता है। जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स सेल-बाय-डेट के बाद एक हफ्ते तक इस्तेमाल किए जा सकते हैं। सेल-बाय डेट्स वाले फूड इस प्रकार हैं:

    बेस्ट इफ यूज्ड बाय डेट (Best if Used by Date)

    इस डेट से पहले आहार का सेवन करने से आपको इस खाद्य पदार्थ का बेहतरीन टेस्ट और क्वालिटी मिलेगी। हालांकि, इस डेट के बाद भी फूड खराब नहीं होता। लेकिन, इनका स्वाद में फर्क आ सकता है।

    और पढ़ें: Foods To Avoid With IBS: आईबीएस से बचने के लिए इन फूड्स को हटा दें डायट से!

    पैक्ड डेट्स (Packed dates)

    मैन्युफैक्चरर और रिटेलर इस डेट का इस्तेमाल इन्वेंटरी को ट्रैक और रोटेट करने के लिए करते हैं। जो फूड प्रोडक्ट्स पैक डेट्स का इस्तेमाल करते हैं वो इस प्रकार हैं:

    इस डेट के बाद भी फूड महीनों या सालों तक भी ठीक रह सकता है किंतु, केवल तभी अगर इसे सही से स्टोर किया जाए। लेकिन , डैमेज्ड पैकेजिंग से फूड का इस्तेमाल कभी न करें क्योंकि हो सकता है कि यह सही न हो। इसके साथ ही अगर फूड से अजीब सी स्मेल आए तो भी उसे भी खाने से बचें। फूड की एक्सपायरेशन डेट (Expiration Date Of Foods) से पहले अन्य डेट्स के बारे में भी जान लेते हैं।

    यूज-बाय-डेट (Use-By Date)

    जिन खाद्य पदार्थों पर यूज बाय डेट का लेबल लगा हो, तो इसका अर्थ है कि इस डेट तक आपका खाद्य पदार्थ बेहतरीन क्वालिटी का है। यह डेट मैन्युफैक्चरर ही असाइन करते हैं। इस डेट तक आप इस खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    और पढ़ें: वजन घटाने के लिए कम कैलोरी वाले फूड्स की कर रहे हैं तलाश? ये 400 कैलोरी की रेसिपीज आ सकती हैं काम

    फूड की एक्सपायरेशन डेट (Expiration Date Of Foods)

    एक्सपायरेशन डेट के लिए “एक्सपायर्ड ऑन” या “डु नॉट यूज आफ्टर” लिखा जाता है। यह डेट इन फूड प्रोडक्ट्स पर लिखा जाता है:

    • इन्फेंट फार्मूला (Infant formula)
    • बेबी फूड (Baby food)
    • विटामिन (Vitamins)
    • ओवर- द-काउंटर मेडिकेशन्स (Over-the-counter medications)
    • बेकिंग पाउडर (Baking powder)

    इन खाद्य पदार्थों का इस डेट के बाद इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। क्योंकि, इसके बाद इनकी गुणवत्ता कम हो जाती है। जैसे यीस्ट का प्रभाव इस डेट के बाद कम हो जाती है। मेडिकेशन्स इसके बाद ऐसा परिणाम नहीं दे पाते हैं।

    और पढ़ें: डायबिटीज की है समस्या, तो आसानी से अपना सकते हैं इन बजट फ्रेंडली फूड्स को!

    क्वालिटी एशोरेंस डेट (Quality Assurance Date)

    मैन्युफैक्चरर और रिटेलर्स इस डेट को प्रोडक्ट पर लॉन्ग शेल्फ लाइफ के लिए लिखते हैं। हालांकि, इस डेट के बाद भी प्रोडक्ट सही हो सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि यह कुछ फूड्स फ्लेवर, टेक्सचर आदि लूज कर जाए। लेकिन, यह बात नोट करने वाली है कि इस डेट के बाद क्वालिटी में फर्क आ जाता है।

    “यूज्ड-बाय” डेट्स को छोड़कर, प्रोडक्ट डेट्स हमेशा होम स्टोरेज और यूज के बाद उपयोग से संबंधित नहीं होती हैं। “यूज-बाय” डेट्स आमतौर पर फूड की सर्वोत्तम गुणवत्ता को बताती हैं और सेफ्टी डेट्स नहीं होती हैं। किंतु, अगर होम स्टोरेज के दौरान इसकी डेट एक्सपायर हो भी गई हो, तो प्रोडक्ट सुरक्षित होना चाहिए। अगर फूड में स्पॉइलेज बैक्टीरिया के कारण बदबू हो या फ्लेवर और अपीयरेंस में गड़बड़ हो तो इसका इस्तेमाल न करें। उम्मीद है कि फूड की एक्सपायरेशन डेट (Expiration Date Of Foods) के बारे में आप जान गए होंगे। बिना एक्सपायरेशन डेट का फूड कैसे खराब हो सकता है जानिए।

    फूड की एक्सपायरेशन डेट, Expiration Date Of Foods

    और पढ़ें: खून बढ़ाने की डायट में इन फूड्स को करें शामिल, मिल सकते हैं अच्छे रिजल्ट्स !

    बिना एक्सपायरेशन डेट के फूड का खराब होना: मिसहैंडल्ड फूड़ (Mishandled Food)

    अगर फूड को सही से हैंडल न किया जाए, तो उसके पैकेज पर लिखी डेट से पहले और बाद में फूड-बोर्न बैक्टीरिया ग्रो कर सकते हैं और बीमारियों का कारण बन सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर रेफ्रिजरेटर में रखने वाले फूड को आप पिकनिक पर ले जाएं और कई घंटों तक ऐसे ही रहने दें, तो हो सकता है कि यह सुरक्षित न रहे। पोटेंशियल मिस हैंडलिंग का अन्य उदाहरण है रूम टेम्परेचर पर खाने को डिफ्रॉस्ट करना, क्रॉस कंटामिनटेड आदि। हाय क्वालिटी और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लेबल पर हैंडलिंग और प्रिपरेशन इंस्ट्रक्शन का पालन अवश्य करें। अब जानते हैं हैंडलिंग और स्टोरेज टिप्स के बारे में, जो इस प्रकार हैं:

    • डेट एक्सपायर होने से पहले फूड प्रोडक्ट को खरीद और इस्तेमाल कर लें।
    • हो सके तो फूड को खरीदने के तुरंत बाद घर ले जाएं और रेफ्रिजरेट कर दें। अगर आपको समय रहते प्रयोग न करना हो, तो इसे फ्रीज कर दें।
    • अगर एक बार इसे फ्रीज कर दिया तो डेट के एक्सपायर होने से कोई फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि क्योंकि 0°F या इससे कम तापमान पर लगातार फ्रोजन खाद्य पदार्थ सुरक्षित होते हैं।
    • प्रोडक्ट पर लिखी हैंडलिंग रिकमेन्डेशन का पालन करें।

    उम्मीद है कि फूड की एक्सपायरेशन डेट (Expiration Date Of Foods) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। लेकिन एक्सपायरेशन डेट वाले फूड का क्या करना चाहिए, जानिए?

    और पढ़ें: हार्ट कंडिशन में सूपरफूड का सेवन हार्ट हेल्थ के लिए है मददगार?

    फूड की एक्सपायरेशन डेट (Expiration Date Of Foods) के बाद क्या करें?

    अगर आपके घर में पड़े किसी फूड की एक्सपायरेशन डेट (Expiration Date Of Foods) नजदीक है, तो उसका इस्तेमाल करें ताकि वो पहले ही खत्म हो जाए। अगर इसकी डेट निकल चुकी है तो जाहिर सी बात है कि आप इसे फैंकने के बारे में विचार करेंगे। लोगों को लगता है कि एक्सपायरेशन डेट के बाद फूड का इस्तेमाल करने से आप बीमार पड़ सकते हैं। लेकिन, फूड बोर्न बीमारियां नेचुरल डेके (Natural decay) का परिणाम नहीं हैं। दूषित भोजन में बैक्टीरिया पनपते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप भोजन को ठीक से स्टोर करें। अगर फूड दो घंटे से अधिक समय तक रूम टेम्परेचर पर रहता है, तो उसे फेंक दें। खाना बनाने के बाद बचे हुए खाने को दूषित होने से बचाने के लिए तुरंत स्टोर करें। इसके साथ ही जिस जगह पर आप खाना बना रहे हैं, उसे साफ रखें।

    अगर आपका किसी फूड को इस्तेमाल करने का विचार नहीं है तो उसे फ्रीज कर दें। बैक्टीरिया, फ्रीजिंग टेम्प्रेचर में ग्रो नहीं करते हैं। इसलिए फ्रीजिंग से फूड की लाइफ बढ़ सकती है। आप मिल्क, ब्रेड और चीज को फ्रीज कर सकते हैं। अगर आप अंडों को स्टोर करने के बारे में बारे में सोच रहे हैं, तो पहले उन्हें बीट करें और उसके बाद सील्ड कंटेनर में स्टोर कर दें। अगर आपको कोई फूड नहीं खाना है और उसे डिस्पोज करना है, तो आप उसका इस्तेमाल कम्पोस्ट यानी खाद की तरह कर सकते हैं जैसे ब्रेड। यह एक तरह से रिसाइक्लिंग हैं क्योंकि इसमें आप अपने फूड को फेंकने की जगह इस्तेमाल करते हैं।

    और पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान कालामारी और सी फूड्स का सेवन करें या नहीं?

    यह तो थी जानकारी फूड की एक्सपायरेशन डेट (Expiration Date Of Foods) के बारे में। संक्षेप में कहा जाए तो हमेशा किसी भी पैक्ड चीज को लेने से पहले उसकी एक्सपायरेशन डेट को अवश्य चेक करें। एक्सपायरेशन डेट से पहले ही इसका इस्तेमाल कर लें। एक्सपायरेशन डेट के बाद फूड का इस्तेमाल करने से बचेंआप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    टार्गेट हार्ट रेट कैल्क्यूलेटर

    जानें अपना साधारण और अधिकतम रेस्टिंग हार्ट रेट,आपकी उम्र और रोजाना एक्टिविटीज और अन्य एक्टिविटीज के दौरान प्राभावित होने वाली हार्ट रेट के बारे में।

    पुरुष

    महिला

    क्या आप खोज रहे हैं?

    आपकी रेस्टिंग हार्ट रेट क्या है? (बीपीएम)

    60

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Understanding Expiration Dates: How do I know when my food’s gone bad?. https://www.heart.org/en/healthy-living/healthy-eating/cooking-skills/storing/understanding-expiration-dates-how-do-i-know-when-my-foods-gone-bad .Accessed on 2/3/22

    Trash It or Eat It? The Truth About Expiration Dates. https://health.clevelandclinic.org/trash-it-or-eat-it-the-truth-about-expiration-dates/ .Accessed on 2/3/22

    What do the dates on food packages mean? Are they expiration dates?. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/expert-answers/food-package-expiration-dates/faq-20461563 .Accessed on 2/3/22

    Expiry debate: the myth and the reality. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7040264/ .Accessed on 2/3/22

    Expiration Dating. https://www.fda.gov/emergency-preparedness-and-response/mcm-legal-regulatory-and-policy-framework/expiration-dating-extension .Accessed on 2/3/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: