home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डॉक्टर को देखकर बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर? तो आप हैं वाइट कोट सिंड्रोम के शिकार?

डॉक्टर को देखकर बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर? तो आप हैं वाइट कोट सिंड्रोम के शिकार?

कुछ लोगों का ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) घर पर नॉर्मल होता है, लेकिन जब वे डॉक्टर के पास जाते हैं तो ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ जाता है। इसे ही वाइट कोट सिंड्रोम (White Coat Syndrome) कहते हैं। क्योंकि हेल्थ केयर प्रोफेशनल वाइट कोट पहनते हैं इसलिए इसे वाइट कोट सिंड्रोम नाम दिया गया है। ऐसा माना जाता है कि वाइट कोट हायपरटेंशन (White coat hypertension) का कारण डॉक्टर का अपॉइंटमेंट होता है जो तनाव का कारण बनता है।

अगर डॉक्टर के ऑफिस से बाहर निकलने पर ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाता है, तो यह चिंता की बात नहीं है। हालांकि, कुछ डॉक्टरों का मानना है कि वाइट कोट सिंड्रोम (White Coat Syndrome) इस बात का संकेत है कि मरीज लॉन्ग टर्म के लिए हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की परेशानी हो सकती है। इसके साथ ही ऐसा भी माना जाता है कि वाइट कोट सिंड्रोम की वजह से कुछ प्रकार की कार्डियोवैस्कुलर प्रॉब्लम्स (Cardiovascular problems) होने का रिस्क नॉर्मल ब्लड प्रेशर वाले व्यक्तियों से ज्यादा बढ़ जाता है।

वाइट कोट सिंड्रोम के कारण क्या हैं? (White coat syndrome causes)

डॉक्टर के पास जाने पर चिंता होना सामान्य है। एंजायटी होने पर ब्लड प्रेशर के नंबर बढ़ सकते हैं। कहा जा सकता है कि वाइट कोट सिंड्रोम (White Coat Syndrome) का कारण डॉक्टर विजिट का तनाव या डर होता है। जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में छपी एक स्टडी के अनुसार कुछ लोगों में वाइट कोट हायपरटेंशन (White coat hypertension) ने कुछ लोगों में स्ट्रोक, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर और दूसरी कार्डियोवैस्कुलर कंडिशन का रिस्क बढ़ाया था। इन कारणों को देखते हुए पीड़ित की स्थिति को ध्यान से मॉनिटर करने की जरूरत है। साथ ही इस कंडिशन को डायग्नोस करके एलिवेटेड ब्लड प्रेशर का इलाज किया जाना जरूरी है।

और पढ़ें: इन हाई ब्लड प्रेशर फूड्स को अपनाकर हाइपरटेंशन को दूर भगाएं!

नॉर्मल हायपरटेंशन क्या है? (Hypertension)

हायपरटेंशन या हाय ब्लड प्रेशर एक ऐसी कंडिशन है जिसमें ब्लड का फोर्स आर्टरीज की वाल के अंगेस्ट बहुत ज्यादा होता है। व्यक्ति का नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 mmHg होता है। 140/90 mmHg या इससे ज्यादा ब्लड प्रेशर को हायपरटेंशन कहा जाता है। हाय ब्लड प्रेशर के सही कारण के बारे में पता नहीं है। कई ऐसे फैक्टर्स हैं जो हायपरटेंशन के रिस्क को बढ़ा सकते हैं। जिनमें निम्न शामिल हैं।

  • मोटापा (Obesity)
  • फिजिकल एक्टिविटी की कमी (Lack of physical activities)
  • हाय स्ट्रेस लाइफस्टाइल
  • बहुत ज्यादा नमक का उपयोग
  • हाय ब्लड प्रेशर की फैमिली हिस्ट्री
  • बुढ़ापा
  • थायरॉइड
  • किडनी डिजीज (Kidney disease)
  • जेनेटिक्स

इन फैक्टर्स को मैनेज करने से ब्लड प्रेशर को हेल्दी रेंज में रखा जा सकता है।

हायपरटेंशन के बारे में अधिक जानने के लिए देखें ये 3डी मॉडल:

वाइट कोट सिंड्रोम और हायपरटेंशन में अंतर (White coat syndrome vs. Hypertension)

वाइट कोट सिंड्रोम (White Coat Syndrome) डॉक्टर के ऑफिस में जाने के बाद बढ़ने वाला ब्लड प्रेशर है जबकि रेगुलर हायपरटेंशन हाय ब्लड प्रेशर है जो कि कई कारणों से होता है। जो लोग डॉक्टर के ऑफिस में हायपरटेंशन का अनुभव करते हैं उन्हें वाइट कोट सिंड्रोम होता है, लेकिन वाइट कोट सिंड्रोम का अनुभव करने का मतलब यह नहीं है कि मरीज को जनरल हायपरटेंशन भी होगा। इसी तरह कुछ लोग जिन्हें हायपरटेंशन की परेशानी है। जरूरी नहीं है कि उन्हें डॉक्टर के ऑफिस में भी हाय ब्लड प्रेशर का अनुभव हो।

और पढ़ें: महिलाएं गर्भावस्था में हाई ब्लड प्रेशर को न करें नजरअंदाज, हो सकता है ये खतरा

वाइट कोट सिंड्रोम (white coat syndrome) से बाहर निकलने के लिए क्या करें?

जब इस बात की जानकारी हो जाती है कि आपको वाइट कोट सिंड्रोम (White Coat Syndrome) है यानी डॉक्टर के क्लीनिक में जाने पर ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, तो इस स्थिति को मैनेज किया जा सकता है क्योंकि तब आप समझ चुके होते हैं कि यह आपका तनाव ही है जिसने ब्लड प्रेशर को बढ़ाया है। निम्न बातों का ध्यान रखकर ब्लड प्रेशर रीडिंग को नॉर्मल रखा जा सकता है।

रिलैक्स रहें (Be relaxed)

डॉक्टर के क्लीनिक या हॉस्पिटल में रिलैक्स रहने की कोशिश करें। अगर आपको लगता है कि घबराहट हो रही है या आप तनाव में है, तो ब्लड प्रेशर मेजर करने से पहले शांत हो जाए और नर्स को कुछ देर रुकने के लिए कहे। ताकि रीडिंग पर इसका असर ना पड़े।

थोड़ा वॉक कर लें (Take a walk)

कई बार डॉक्टर के क्लीनिक में कई सारे मरीजों को देखकर भी घबराहट होने लगती है। ऐसे में डॉक्टर से पूछकर जब तक आपको नंबर नहीं आ जाता। आप दूसरे एरिया में वॉक कर लें। इससे आपको अच्छा महसूस होगा और वाइट कोट सिंड्रोम (White Coat Syndrome) की आशंका थोड़ी कम हो जाएगी।

और पढ़ें: ये लक्षण आपमें हो सकते हैं मैलिग्नेंट हायपरटेंशन के, संकट से बचने के लिए इसे न करें अनदेखा…

तनाव से छुटकारा दिलाने वाली तकनीक खोजें (Discover stress relieving techniques)

ऐसी तकनीकों के बारे में पता लगाएं जो तनाव या चिंतित होने पर आपको शांत होने में मदद करती हैं। इसमें ब्रीदिंग टेक्नीक शामिल हैं। जिसमें गहरी सांस लेना और फिर धीरे-धीरे उसे छोड़ना शामिल है। इसके अलावा भी कई अन्य ब्रीदिंग टेक्नीक है जो वाइट कोट सिंड्रोम (White Coat Syndrome) से उबारने में आपकी मदद करती हैं। आपको जो सूट करें उसका चुनाव कर लें। इनका उपयोग ब्लड प्रेशर रीडिंग के पहले करें। किसी कविता या कहानी को याद रखना या अपना ध्यान दूसरी तरफ लगाना भी वाइट कोट हायपरटेंशन (White coat hypertension) से बचाने में मदद कर सकता है।

बात करें या ना करें (Try this Method)

ब्लड प्रेशर रीडिंग लेते समय बात करने से ध्यान दूसरी तरफ चला जाता है और तनाव का अनुभव नहीं होता। वहीं कुछ लोग शांत रहने से कम तनाव का अनुभव करते है। आपको जो अपने लिए ठीक लगे उस तकनीक का उपयोग करें। जिससे वाइट कोट हायपरटेंशन (White coat hypertension) से बच सकें।

वाइट कोट सिंड्रोम (White Coat Syndrome)

वाइट कोट सिंड्रोम का इलाज (Treatment for white coat syndrome)

वाइट कोट सिंड्रोम (White Coat Syndrome) का इलाज करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि ऐसे में डॉक्टरों के लिए ब्लड प्रेशर की सटीक रीडिंग प्राप्त करना कठिन हो सकता है ताकि वे यह निर्धारित कर जा सके कि हायपरटेंशन है या नहीं।

आमतौर पर, डॉक्टर सिर्फ एक हाय रीडिंग के आधार पर हायपरटेंशन वाले किसी व्यक्ति के इलाज के लिए दवाएं नहीं लिखते हैं। इससे हायपोटेंशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें व्यक्ति का ब्लड प्रेशर बहुत कम हो जाता है, जो दूसरी कई परेशानियों का कारण बनता है।

इसके बजाय, डॉक्टर कई रीडिंग लेना चाहेंगे। वे व्यक्ति को ब्लड प्रेशर क्लिनिक में भेज सकते हैं, या उन्हें घर पर ब्लड प्रेशर मॉनिटर का उपयोग करने के लिए कह सकते हैं। हायपरटेंशन के इलाज या रोकथाम में मदद करने के लिए उचित निदान महत्वपूर्ण है।

और पढ़ें: कहीं आप गलती से तो नहीं ले रहे हायपरटेंशन बढ़ाने वाली दवाएं?

ब्लड प्रेशर बढ़ाने वाले दूसरे कारण (other causes of High blood Pressure)

सिर्फ वाइट कोट सिंड्रोम की वजह से ही ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता। ब्लड प्रेशर बढ़ने के अन्य कई कारण हैं जो निम्न हैं।

  • कुछ लोगों में हाय ब्लड प्रेशर की वजह काम से रिलेटेड स्ट्रेस
  • कोई इमरजेंसी
  • ब्लड प्रेशर की दवाओं को कई दिनों तक नहीं लेना
  • हाय सोडियम वाला खाना
  • कैफीन का अत्यधिक सेवन भी ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है

ट्रिगर के खत्म होने पर ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो सकता है, लेकिन बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर चिंता का कारण हो सकता है। भले ही वह वाइट कोट हायपरटेंशन (White coat hypertension) की वजह से हो या अन्य किसी कारण से। इसकी वजह से हार्ट पर तनाव बढ़ने के साथ ही यह हार्ट को डैमेज भी कर सकता है। अगर यह अस्थाई रूप से बढ़ने वाला ब्लड प्रेशर लंबे समय तक रहता है तो यह सीवियर डैमेज का कारण बन सकता है।

उम्मीद हैं कि आपको वाइट कोट सिंड्रोम (White Coat Syndrome) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Is ‘White Coat Syndrome’ Dangerous?/https://health.clevelandclinic.org/think-white-coat-syndrome-is-benign-think-again-video/ Accessed on 16th June 2021

Target Organ Complications and Cardiovascular Events Associated With Masked Hypertension and White-Coat Hypertension: Analysis From the Dallas Heart Study/https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S0735109715061458/Accessed on 16th June 2021

White Coat hypertension/ https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/high-blood-pressure/expert-answers/white-coat-hypertension/faq-20057792/Accessed on 16th June 2021

White Coat hypertension/https://www.ahajournals.org/doi/10.1161/HYPERTENSIONAHA.113.01275/

Accessed on 16th June 2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड